ekterya.com

प्लास्टिक की बोतलों का पुन: उपयोग कैसे करें

पानी की बोतलों का पुन: उपयोग करने के कई लाभ हैं न केवल यह एक पर्यावरण अनुकूल अभ्यास है, लेकिन यह आपको अद्वितीय और मूल समाधान बनाने में भी मदद कर सकता है, और एक उपयोगी और महान अंतिम उत्पाद के साथ समाप्त कर सकता है। बोतल (या बोतलों) के आकार और प्लास्टिक के प्रकार के आधार पर, आप इसे नए और शानदार आइटमों में बदल सकते हैं। खाली पानी की बोतलों का पुनः उपयोग ग्रह का सम्मान करने का एक आसान और मजेदार तरीका है, और ऐसा करने के लिए आपको थोड़े समय और रचनात्मकता की आवश्यकता है

चरणों

विधि 1

फिर से भरने के लिए पानी की बोतलें फिर से करें
इमट वॉटर बॉटल्स स्टेप खाली रीज्यूम इमेज

Video: इस तरह करे खाली बोतल का बेहतरीन उपयोग / DIY Bottle Art/Creative Way to Reuse/Recycle Plastic Bottles

1
बीपीए से मुक्त बोतल का प्रयोग करें यदि आप इसे खाली करने के लिए अपनी खाली पानी की बोतल को फिर से भरना चाहते हैं, तो एक बीपीए मुफ्त बोतल आपका सबसे अच्छा विकल्प है। पानी की बोतलों को विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक (जैसे बीपीए) से बनाया जा सकता है और इन्हें फ़िल्टर किया जा सकता है। मानव रोगों में बीपीए के संपर्क में मधुमेह और हृदय रोग से जुड़ा हुआ है।
  • इस प्रयोजन के लिए एक अधिक उपयुक्त विकल्प एक स्टेनलेस स्टील या कांच की बोतल का उपयोग करना होगा ये रसायनिक फिल्टर नहीं करते हैं
  • रिक्त पानी की बोतल दोबारा पुनर्नामित छवि चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि बोतल का पुन: उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। सामान्य तौर पर, एक बोतल को फिर से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें एक व्यापक गर्दन है जो इसे आसानी से साफ करने की अनुमति देगा।
  • एक डिस्पोजेबल प्लास्टिक की पानी की बोतल से पीने से बचें ये साफ करना मुश्किल है, इसलिए वे आसानी से बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं। इनमें रसायन भी होते हैं जो कैंसर या प्रजनन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।
  • पुनः चित्रण खाली पानी की बोतल चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    बोतल को अच्छी तरह धो लें आपको गर्म पानी और साबुन का उपयोग करना चाहिए बैक्टीरियल प्रदूषण को कम करने के लिए कम से कम हर दो दिन करें। यदि आप बीपीए मुक्त बोतल साफ करते हैं, तो आपको पानी में लीक होने वाले रसायनों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • इमट पानी खाली बोतल के चरण का प्रयोग करें
    4
    बोतल सूखी इसे बाहर सूखी होने दें आप एक डिशवॉशर का उपयोग भी कर सकते हैं, जब तक बोतल में बीपीए नहीं होता है, क्योंकि गर्मी रसायनों के निस्पंदन दर में वृद्धि करेगा।
  • विधि 2

    शिल्प बनाने के लिए खाली बोतलों का पुन: उपयोग करें
    रीटा रिक्त स्थान खाली पानी की बोतल चरण 5
    1
    एक बाली पिछलग्गू बनाओ एक गर्म गोंद बंदूक के साथ बोतल कैप्स को गोंद करें और आप जो डिज़ाइन पसंद करते हैं, उसे फूल या एक तारे की तरह बनाएं फिर, प्रत्येक कवर में दो छेदों को ड्रिल करने के लिए एक छोटी नाल और एक हथौड़ा का उपयोग करें। आप प्लास्टिक पर कड़ी मेहनत के दबाव को भी दबा सकते हैं। छेद में झुमके के हुक सुरक्षित करें।
    • गर्म गोंद बंदूक को देखना कभी बंद न करें, खासकर अगर आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं
  • इमट वॉटर बॉटल्स का रीसाइज इमेज शीर्षक चरण 6
    2
    एक मोमबत्ती बनाना एक चाकू के साथ 2 लीटर पानी की बोतल का काटा और उसे रेत, छोटे पत्थर या रत्नों से भर दें एक निजी मोमबत्ती धारक रखने के लिए केंद्र में एक मन्नत मोमबत्ती का समर्थन करें



  • खाली पानी की बोतलें का पुनः प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 7
    3
    कैंडी कंटेनरों या डेस्क आयोजकों को बनाएं यह 1 लीटर की पानी की बोतल के साथ सबसे अच्छा काम करेगा आपको बस इतना करना है कि एक चाकू से बोतल के नीचे काट दिया जाता है जिससे कि नीचे केवल 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) लंबा जिस हिस्से को आप काट कर लगाया गया था, उस रेखा को रेखा दीजिए जिससे आप गलती से तेज प्लास्टिक से काट न लें और अंत में सजाने के लिए। कंटेनर को मिठाई या कार्यालय की आपूर्ति जैसे अंगूठे या रबर बैंड के रूप में भरें।
  • रिक्त खाली पानी की बोतल चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    खाना कंटेनर बनाएं यह 1 लीटर की पानी की बोतल के साथ सबसे अच्छा काम करेगा भोजन की कंटेनरों में पानी की अपनी खाली बोतल को बदलने के लिए, आपको बस दो अलग-अलग ऊंचाइयों की बोतल लेनी पड़ती है और उन्हें चाकू से आधा भाग में काटा जाता है फिर, चावल, बीन्स, चीनी या किसी भी विनाशकारी भोजन के साथ सबसे लंबे आधार को भरें और इसे अन्य बोतल के आधार के साथ कवर करें।
  • आप पानी की बोतलें कैंची या चाकू से कट कर सकते हैं। उन्हें मजबूती से पकड़ो और धीरे धीरे उन्हें बारी अपने आप को कटौती करने के लिए नहीं सावधान रहना
  • रिक्त खाली पानी की बोतल चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    एक शॉवर बनाओ यह एक बड़ी बोतल के साथ सबसे अच्छा काम करेगा, जिसमें गैलन की तरह एक हैंडल है बोतल कैप में 10 से 15 छिद्र बनाएं, बोतल को पानी से भर दें और कसकर ढक्कन को सील करें। छेद बनाने के लिए आप एक नाखून और एक हथौड़ा का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    पुनः घर की बोतलों के साथ अपने घर को सजाने के लिए
    खाली पानी की बोतलों का पुनः प्रयोग करें छवि शीर्षक 10

    Video: प्लास्टिक की बोतलों का अनूठा उपयोग करते काँगड़ा जिले के छह गाँव

    Video: पुराने प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करने के 23 तरीके, Creative Ways To Reuse Old Plastic Bottles

    1
    प्लास्टिक की बोतल कैप के साथ मोज़ेक बनाएं सबसे पहले, वह डिजाइन चुनें जिसे आप बनाना चाहते हैं। अगला, बोतल कैप इकट्ठा। अधिकांश पानी की बोतल कैप सफेद होते हैं, इसलिए आप विभिन्न रंगों में उन्हें विविध रंगों में पेंट कर सकते हैं। अंतिम चरण कागज की एक बड़ी शीट पर कवर को छोडने के लिए होगा। सजावट के रूप में सेवा करने के लिए अंतिम परिणाम लटका।
  • इमट पानी खाली पानी की बोतल का पुन: उपयोग करते हुए चित्र 11
    2
    एक फूलदान बनाएं. यह आपके घर को सजाने का एक शानदार तरीका है और हाथ से बनाई गई शानदार उपहार भी हो सकता है। एक फूलदान बनाने के लिए, एक चाकू से बोतल के ऊपर काटा। रंगीन लपेटन पेपर पेस्ट करें, श्वेत पत्र या निचले आधा में लगा। स्टिकर, मार्कर या अन्य सामग्री के साथ नीचे सजाने। बोतल को पानी से भर कर फूलों को अंदर भरें।
  • इमट वॉटर बोटल्स रीज रिक्त नाम वाली छवि चरण 12
    3
    अपने लाइट बल्ब के लिए प्लास्टिक कवर करें ये आपके घर या अपने पिछवाड़े को मजेदार तरीके से प्रकाश कर सकते हैं और अपेक्षाकृत आसान कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप कैंची या चाकू के साथ 1 लीटर की कई बोतल (5-10) के नीचे कट कर देते हैं। ऐक्रेलिक पेंट या स्पष्ट ग्लास पेंट के साथ बोतलों के ऊपर के हिस्सों को पेंट करें। आप उन्हें पसंद करते हुए डिजाइन करने के लिए सजावटी रिबन के साथ उन्हें सजाने भी कर सकते हैं। कवर निकालें और लाइट बल्बों को रोशनी के साथ बोतल के खुलने में स्लाइड करें, प्रत्येक बोतल में केवल एक बल्ब रखकर। चाकू के साथ, खोलने के निकट एक छोटा छेद बनाओ और इसके माध्यम से शिल्प तार पास करें। जगह में प्रकाश बल्ब को रखने के लिए तार तार के साथ शिल्प तार को मोड़ो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com