ekterya.com

सही बोतलबंद पानी का चयन कैसे करें

जब आप बोतलबंद पानी खरीदना चाहते हैं तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि यह कैसे करना है। यह पहलू विशेष रूप से सच है अगर आपको पैकेजिंग या बोतलों में विपणन शब्दावली के अर्थ के बारे में सुनिश्चित नहीं है। बोतलबंद पानी की कई कंपनियां अपने उत्पादों को बताती हैं कि वे नल का पानी की तुलना में अधिक स्वाभाविक, स्वस्थ या श्रेष्ठ हैं। हालांकि, उत्पादों की एक विस्तृत विविधता के भीतर बोतलबंद पानी की तलाश करते समय थोड़ा शोध करना उपयोगी हो सकता है। एक छोटी सी बुनियादी जानकारी आपको ब्रांड या प्रकार की बोतलबंद पानी खरीदने में मदद कर सकती है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।

चरणों

भाग 1
बोतलबंद पानी खरीदें

शीर्षक वाला छवि सही बोतलबंद पानी चरण 1 चुनें
1
प्राकृतिक स्रोतों से आता है जो बोतलबंद पानी खरीदें बोतलबंद पानी की कंपनियां पानी के विभिन्न प्रकार की पेशकश करती हैं हालांकि, आपको बोतलबंद पानी खरीदना चाहिए जो एक प्राकृतिक स्रोत से आता है, जैसे कि वसंत या अच्छी तरह से पानी निम्नलिखित प्रकार के पानी की कोशिश करें:
  • कारीगर अच्छी तरह से पानी: एक तरह से बोतलबंद पानी का एक प्रकार है जिसमें रेत या पत्थर शामिल हैं जो एक जलभृत के रूप में कार्य करते हैं। Aquifers महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे भूजल के लिए एक प्राकृतिक फिल्टर हैं
  • खनिज पानी: इस प्रकार के पानी में प्रति मिलियन भंग ठोस 250 से अधिक भागों नहीं होते हैं। इसमें खनिज तत्व और ट्रेस तत्व शामिल हैं कोई खनिज या अन्य तत्व जो मौजूद नहीं हैं, उत्पाद को किसी भी समय जोड़ा जाता है। इस प्रकार के पानी में पाए जाने वाले सामान्य खनिजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं।
  • वसंत का पानी: इस प्रकार का पानी एक भूमिगत स्रोत से एकत्र किया जाना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से मिट्टी की सतह पर बहता है। यह केवल वसंत या एक पेयजल सिस्टम से एकत्र किया जाना चाहिए जो कि वसंत के लिए सीधी पहुंच है।
  • गैस के साथ खनिज पानी: इस प्रकार के पानी में कार्बन डाइऑक्साइड स्वाभाविक रूप से होता है उपचार के बाद, कंपनियां कार्बन डाइऑक्साइड को पानी की सामग्री में वापस जोड़ सकती हैं।
  • शीर्षक का चित्र सही बोतलबंद पानी चरण 2 चुनें
    2
    नगरपालिका स्रोतों से बोतलबंद पानी खरीदने से बचें। कुछ कंपनियां बोतलबंद पानी बेचती हैं जिन्हें "नल का पानी" माना जाता है या किसी नगरपालिका स्रोत से आता है। यदि आप पूरी तरह से प्राकृतिक या कारीगर पानी की तलाश में हैं, तो आपको बोतलबंद नल का पानी नहीं खरीदना चाहिए।
  • शुद्ध पानी को संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया द्वारा स्थापित मानकों का पालन करना चाहिए। इसे बोतलबंद होने से पहले आसवन, रिवर्स ऑस्मोसिस या विआयनीकरण के अधीन होना चाहिए। हालांकि, इस पानी को आम तौर पर नगर निगम के स्रोतों से एकत्र किया जाता है और वह एक ही पानी है जो आपके नल से आता है।
  • आप लेबल के साथ इस प्रकार के पानी को देख सकते हैं "आसुत जल" या "शुद्ध पेयजल"।
  • आम तौर पर, शुद्ध बोतलबंद पानी को अन्य प्रकार के बोतलबंद पानी से नीचा नहीं माना जाता है। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि यह पानी किसी प्राकृतिक स्रोत से नहीं आता है और इसे कृत्रिम पानी नहीं माना जाता है।
  • सही बोतलबंद पानी चरण 3 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Suspense: My Dear Niece / The Lucky Lady (East Coast and West Coast)

    पैकेज पर लेबल पढ़ें। यदि आप बोतल या उसके पीछे की तरफ देखते हैं, तो आप एक लेबल देखेंगे जो विशिष्ट बोतल में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक के प्रकार को संदर्भित करता है। कई प्लास्टिक की बोतलों पीईटी (पॉलीथीन टेरेफेथलेट) के रूप में जाना जाता प्लास्टिक का उपयोग करती हैं। इस तरह के विशिष्ट प्लास्टिक का उपयोग प्लास्टिक की विभिन्न प्रकार की पैकेजिंग में किया जाता है और इसे खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार सुरक्षित माना जाता है।
  • रासायनिक नाम बिस्फेनोल ए (जिसे बीपीए के रूप में भी जाना जाता है) हाल ही में बहुत जांच के तहत किया गया है। पीईटी की तरह, आप इस रासायनिक को उन उत्पादों के लेबल पर देखेंगे जिनमें किसी भी बीपीए शामिल हो। हालांकि, कई अध्ययनों की जांच के बाद, एफडीए ने घोषित किया कि बीपीए उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित है
  • शीर्षक वाला छवि सही बोतलबंद पानी चरण 4 चुनें
    4
    बोतलबंद पानी खरीदने के लिए अपने अनुमानित बजट की गणना करें कुछ बोतलबंद पानी बहुत महंगा हो सकता है, खासकर उन लोगों के पास जिनकी एक अनूठी पैकेजिंग होती है या आश्वासन देते हैं कि वे हस्तनिर्मित जल हैं।
  • जब आप बोतलबंद पानी खरीदने के बारे में सोचते हैं, तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपको पानी की कितनी बोतल रोजाना पीना चाहिए या पीने की योजना है। यह दैनिक गणना यह तय करेगी कि आपको प्रत्येक सप्ताह कितना बोतलबंद पानी खरीदना चाहिए।
  • बोतलबंद पानी के थोक खरीदना अधिक लाभदायक हो सकता है। जब आप बड़ी मात्रा में खरीदते हैं तो कई स्टोर आपको छूट देते हैं।
  • आपको घर पर बोतलबंद पानी की डिलीवरी प्रणाली पर भी विचार करना पड़ सकता है। कुछ कंपनियां पानी के बड़े ड्रम और डिस्पेंसर को भेजती हैं जिससे आप फिर से उपयोग की जाने वाली बोतलों को भरने के लिए अपने घर में उपयोग कर सकते हैं।
  • सही बोतलबंद पानी चरण 5 चुनें शीर्षक वाला छवि



    5
    बोतलबंद पानी को ठीक से स्टोर करें कई खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की तरह बोतलबंद पानी को उत्पाद की गुणवत्ता और सुरक्षा बनाए रखने के लिए उचित रूप से संग्रहित किया जाना चाहिए।
  • बोतलबंद पानी को प्रकाश और गर्मी से दूर रखें यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे शांत और अंधेरे जगह पर रखें।
  • बोतलबंद पानी के लिए कोई समाप्ति तिथि नहीं है, जब तक कि वे अभी भी एक अंधेरे और शांत जगह में सील कर रहे हैं।
  • ध्यान रखें कि पानी की बोतलों को कैसे संभाला या संग्रहीत किया गया था संभवतः बोतल के ऊपर या ढक्कन धोने पर विचार करें, खासकर अगर इसमें बाहरी सुरक्षात्मक शीट नहीं है बोतल के शीर्ष और ढक्कन में बैक्टीरिया या अन्य संदूषक हैंडलिंग प्रक्रिया से हो सकते हैं।
  • भाग 2
    अन्य जल स्रोतों पर विचार करें

    सही बोतलबंद पानी चरण 6 चुनें शीर्षक वाली छवि
    1
    एक घरेलू जल शोधन प्रणाली खरीदें घरेलू जल शोधन प्रणाली लंबी अवधि में अधिक लाभदायक हो सकती है और बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की बोतलों के निपटान को कम कर सकती है। दो प्रकार की शुद्धिकरण प्रणालियां हैं: पूरे घर के लिए सिस्टम (ये सिस्टम सभी पानी का इलाज करता है जो घर में प्रवेश करता है और आम तौर पर महंगे होते हैं) और वितरण अंक (जो कि वितरण के समय पानी को नियंत्रित करते हैं, जैसे कि सिर बौछार या सिंक के नल का)। बहुत से लोग वितरण बिंदु सिस्टम चुनते हैं क्योंकि वे अधिक लाभदायक हैं इसमें शामिल हैं:
    • व्यक्तिगत पानी की बोतलें जो एक अंतर्निहित फिल्टर के साथ आती हैं: ये बोतल उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं जो लगातार शुद्ध पानी तक पहुंच नहीं पाते हैं।
    • जांघों में एक अंतर्निहित फिल्टर होता है: पानी को शुद्ध करें क्योंकि फिल्टर के माध्यम से पानी निकलता है।
    • कुर्सियों के लिए शुद्धिकारक जो सीधे रसोई के सिंक से जुड़ते हैं हालांकि, कई मामलों में, विशेष नल इन के साथ संगत नहीं हैं।
    • रेफ्रिजरेटर या फ़्रीजर के लिए शुद्धि: ये आम तौर पर उपकरण के साथ आते हैं और आपको शुद्ध पानी से जमी हुई पानी और बर्फ के क्यूब्स शुद्ध करने की अनुमति देते हैं।
  • सही बोतलबंद पानी चरण 7 चुनें शीर्षक वाली छवि

    Video: Our Miss Brooks: Accused of Professionalism / Spring Garden / Taxi Fare / Marriage by Proxy

    2
    पुन: प्रयोज्य BPA मुक्त पानी की बोतलें खरीदें यदि आप नल का पानी का उपयोग करने या उपयोग करने का निर्णय लेते हैं या यदि आपके पास शुद्ध पानी निकालने की मशीन की पहुंच है, तो आप अधिक पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
  • एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल का उपयोग करके कचरा और खारिज की गई प्लास्टिक की बोतलों की मात्रा कम हो सकती है।
  • सही बोतलबंद पानी चरण 8 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    नल का पानी पीना हालांकि नल का पानी या शहर का पानी लोगों को बोतलबंद पानी के रूप में ज्यादा नहीं अपील करता है, यह बोतलबंद पानी का स्वस्थ और किफायती विकल्प है। अधिकांश नल का पानी पीने के लिए उपयुक्त है। यदि आप इस पहलू के बारे में चिंतित हैं, तो बस एक फ़िल्टर्ड जार खरीद लें, जिसे आप अपने रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं ताकि आपके पास एक अतिरिक्त स्तर निस्पंदन हो।
  • बोतलबंद पानी की तुलना में अधिक बैक्टीरिया और रसायनों का पता लगाने के लिए पानी को टैप करें। इसके अलावा, आप इसे लेने से पहले एक अनिवार्य कीटाणुशोधन प्रक्रिया से गुजरना होगा।
  • बोतलबंद बोतल के लगभग ¼ में वास्तव में नल का पानी होता है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप विपणन के लेबल और शब्दावली को पढ़ और समझें।
  • युक्तियाँ

    • यदि बोतलबंद पानी आपके बजट में फिट नहीं है या आपको वांछित गुणवत्ता के अनुरूप ब्रांड नहीं मिल सकता है, तो आप पानी फिल्टर खरीदने पर विचार कर सकते हैं।
    • कुछ बोतलबंद पानी की कंपनियां अपने उत्पादों की बोतलों में या उनके विज्ञापन में पानी के स्रोत के बारे में गलत बयान कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप निष्पक्ष स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें
    • बोतलबंद पानी बहुत महंगा हो सकता है, भले ही आप कम महंगे ब्रांडों से पानी खरीदते हों। पानी पीने के लिए अपने मासिक बजट की गणना करना याद रखें और इसके लिए छड़ी करें
    • जैसे वाक्यांशों की ओर ध्यान दें "प्राकृतिक", "हिमसंहारी पानी" या "शुद्ध वसंत पानी"। इन वाक्यांशों का मतलब शायद शुद्ध नल के पानी से ज्यादा कुछ नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com