ekterya.com

कैसे बीज से एक सेब के पेड़ लगाए

क्या आपने कभी सोचा है कि आप एक सेब के बीज ले सकते हैं और उन्हें अपने बगीचे में लगा सकते हैं? इसका जवाब हां है, निश्चित रूप से आप यह कर सकते हैं! हालांकि, आप बीज से सेब प्राप्त करने के लिए आपको प्रयास, धैर्य और थोड़ा नियोजन की आवश्यकता होगी। अपने खुद के पेड़ की बढ़ती और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

सर्दी का अनुकरण करें
छवि का शीर्षक Grow_an_Apple_Tree_from_a_Seed_Step_1
1

Video: संतरे के बीज से बिना मिटटी जल्दी पौधा कैसे उगाये

दो अलग-अलग प्रकार के बीज इकट्ठा करें सेब के पेड़, दो के समूह में लगाया जाना चाहिए फल क्योंकि सेब के पेड़ स्वयं परागण नहीं है तो आप परागण करने में सेब के पेड़ की एक अलग तरह की आवश्यकता होगी। आप एक सेब के बीज प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप खाने जा रहे हैं या आप उन्हें दुकान में भी खरीद सकते हैं। ध्यान दें कि यदि आप पेड़ के बीज आप एक सेब मिला बोते हैं, जरूरी गारंटी नहीं है कि इन बीजों से उत्पन्न हुआ पेड़ सहन फल। अपने क्षेत्र में अनुकूलन करने वाले बीजों को एकत्र या खरीद लें, अन्यथा पेड़ बहुत तेज़ हो सकता है।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने बीज से बोने के बजाय नर्सरी में एक युवा सेब के पेड़ को खरीदते हैं। एक युवा पेड़ के प्रत्यारोपण को सीखने के लिए, क्लिक करें यहां.
  • आप बीज से एक सेब के पेड़ पौधे करना चाहते हैं, तो आप भी ध्यान रखें कि बहुत लंबा (9 मीटर की दूरी पर है या उसकी अधिकतम ऊंचाई पर 30 फुट) बढ़ सकता है में रखना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके यार्ड में उस आकार के पेड़ के लिए पर्याप्त स्थान है, तो सही है! आप यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि बीज का जन्म हुआ पेड़ 8 से 10 साल लग, फल सकता है, जबकि एक प्रतिरोपित जवान पेड़ बहुत कम समय की अवधि में फल प्राप्त होगा।
  • 2
    बीज सूखी जब आप फल के बीज निकाले हैं और आपने फल का कोई टुकड़ा समाप्त कर दिया है, तो इन्हें सूखने का समय होगा। इसका मतलब हवा में उन्हें सुखाने तक, जब तक कि शेल में कोई नमी न हो।
  • 3
    एक नम कागज तौलिया के साथ बीज को कवर करें। कागज के तौलिया और बीज को एक मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में रखिए, ढक्कन के साथ या एक पैन में जार में। कंटेनर जो भी हो, सुनिश्चित करें कि आप इसे बंद कर सकते हैं
  • आप पेपर टॉवेल के बजाय गीले काई का पीट भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 4
    फ्रिज में बीज डाल दिया। बीज को "बाद के पकने" नामक ठंडे तापमान के संपर्क में आने की अवधि की आवश्यकता होती है। असल में, यह एक नकली सर्दियों है इस समय के दौरान, बीज अंकुरित होने और रूट लेना शुरू कर देंगे। उन्हें उस माहौल में 8 सप्ताह या उससे अधिक के लिए रहना चाहिए बीज (50 ° F से 40 ° F) 10 डिग्री सेल्सियस के लिए 4.4 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर 5 डिग्री सेल्सियस (40 ° F 41 ° एफ के लिए) के लिए इष्टतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस जा रहा रखें,।
  • यदि संभव हो तो इस प्रक्रिया को तब करें जब वास्तव में सर्दी हो, ताकि जब आप फ्रिज के बाहर बीज ले लें तो वे वास्तविक मौसम के साथ गठबंधन कर लेंगे। वसंत के पहले दिनों में बीज की कलियां लगाकर आखिरी हिमपात के बाद आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • 5
    यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि तौलिया अभी भी गीली है। 8 हफ्तों के बाद, बीज बीज की तह से बाहर निकलने वाली छोटी जड़ें विकसित और विकसित होनी चाहिए। जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, उन्हें रेफ्रिजरेटर से हटा दें
  • भाग 2

    बीज संयंत्र
    1
    बर्तन और पृथ्वी को तैयार करें बीज को एक छोटे से बर्तन में लगाया जाना चाहिए पृथ्वी के अच्छे मिश्रण का उपयोग करें एप्पल के बीज एक तटस्थ पीएच स्तर के साथ पृथ्वी पर बेहतर विकसित होते हैं। पृथ्वी के पॉट को भरें और बीज की तुलना में दो या तीन गुना बड़ा छेद बनाएं।
    • उर्वरक का उपयोग न करें इस स्तर पर यह आवश्यक नहीं है, हालांकि यदि आप चाहें तो आप बीज को अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए गीली घास या उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    छेद के अंदर गंदगी में बीज रखें। बहुत सावधानी से बीज को संभालना सुनिश्चित करें, क्योंकि उनकी जड़ बहुत नाजुक है। बीज को जमीन में रखें और फिर इसे कवर करें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह पृथ्वी को पैट करने से समायोजित करे। बीज तुरंत छिड़कें ताकि मिट्टी इसके आस-पास बैठे और नम रहती है।
  • 3
    कमरे के तापमान पर बर्तन रखें बर्तन में जबकि, बीज और मिट्टी कमरे के तापमान पर रहना चाहिए (या थोड़ा अधिक तापमान पर)। बीज को दिन के एक अच्छे हिस्से के लिए सूर्य के प्रकाश तक पहुंच होना चाहिए, इसलिए हम सलाह देते हैं कि आप इसे एक खिड़की के पास रख दें जो अच्छी धूप प्राप्त करता है।
  • Video: How to germinate apple seed marathi/Hindi/English एप्पल/सेब को बिज से कैसे उगाए/बी पासुन सफरचंद उगवा

    4
    बीज की वृद्धि देखें आप उन्हें बोने के कुछ हफ्तों के बाद, बीज छोटे पत्ते विकसित करने के लिए शुरू हो जाएगा इस बिंदु से वे बड़े और मजबूत बनेंगे बर्तनों को बर्तनों में रखें जब तक कि वे बहुत मजबूत नहीं दिखते और ठंढ का खतरा बीत चुका है। यदि बर्तन बीज के विकास के लिए बहुत छोटा है, तो इसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करें और इसे हर दिन पानी भरना जारी रखें।
  • भाग 3

    विदेशों में बीज बोना
    1
    अपने सेब के पेड़ के लिए एक स्थान चुनें ऐसे कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि आपको एक को रोका जाना चाहिए। इन कारकों में सूर्य के प्रकाश, भूमि और उपलब्ध स्थान शामिल हैं
    • सूर्य की रोशनी: सेब के पेड़ को सूरज के कुल जोखिम की आवश्यकता होती है इसका मतलब है कि आपको प्रति दिन सूर्य के प्रकाश के 6 या अधिक घंटे प्राप्त करना होगा। यदि संभव हो तो, पेड़ को पूर्व की तरफ या उत्तर की ओर एक छोटी सी झुकने के साथ पेड़ लगा दें।
    • पृथ्वी: दलदली भूमि में सेब के पेड़ को रोपण करना अच्छा नहीं है। इसका मतलब है कि आपको इसे एक मिट्टी में लगाया जाना चाहिए जो नमी अच्छी तरह से बरकरार रखे, लेकिन अच्छी तरह से जल निकासी हो। मिट्टी को पोषक तत्वों में मामूली समृद्ध होना चाहिए और अपेक्षाकृत तटस्थ पीएच स्तर होना चाहिए।
    • उपलब्ध स्थान: क्योंकि आपके सेब का पेड़ बीज से पैदा हुआ था, यह अपने पूरे आकार में बढ़ेगा (जिसका अर्थ है कि यह ऊंचाई 6 मीटर (20 फीट) या 9 मीटर (30 फीट) तक पहुंच सकता है)। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके रूट सिस्टम को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह है। कम से कम 4.5 मीटर (15 फीट) किसी भी अन्य पेड़ से दूर के साथ सेब के पेड़ रोपण, आप एक ही क्षेत्र में दो सेब पेड़ लगाने के लिए जा रहे विशेष रूप से अगर।
  • Video: दिल्ली और आसपास सेब की खेती कैसे करें.

    2
    जानें कि जब एप्पल के बाहर रोपण करने के लिए एक अच्छा समय होता है जब अपनी शूटिंग काफी बड़ी किसी को दबाना या लगता है कि यह घास है करने के लिए है, अपनी जड़ों से किसी को काटने के बिना ध्यान से trasplántalo। विदेश में शूट करने के लिए वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय आपके स्थान पर निर्भर करता है, क्षेत्र 8 में और किसी भी अन्य गर्म क्षेत्र (अमेरिका में जलवायु क्षेत्र प्रणाली के अनुसार), गिरावट में रोपण बहुत फायदेमंद हो सकता है आप किसी भी क्षेत्र 8 (अमेरिका) के अलावा अन्य में रहते हैं, वसंत में बोया, जब यह ठंढ के खतरे को पारित किया है।



  • 3
    यह वृक्षारोपण स्थल से 1 मीटर (4 फीट) के व्यास में मातम को समाप्त करता है। एक छेद खोदो जो कि एप्पल अंकुर की जड़ प्रणाली के व्यास से दोगुनी है। सुनिश्चित करें कि छेद लगभग 60 सेमी (2 फुट) गहरा है। जब आप छेद बनाते हैं, तो छिद्र की दीवारों से मिट्टी को ढीला कर दें, इससे पेड़ की जड़ें मिट्टी में घुसना करने में मदद मिलेगी।
  • 4
    सेब के अंकुरित प्रत्यारोपण इतनी बड़ी मात्रा में शूट की जड़ों को छिड़क दें ताकि वे छेद में छेड़छाड़ या ढेर न हों। जड़ों के चारों ओर पृथ्वी की जगह शुरू करो जब जड़ों को ढक दिया जाता है, तो मिट्टी को पक्की करने के लिए किसी भी हवा के बुलबुले को दूर करने के लिए पेड़ की जड़ों के आसपास हो सकता है। ढीले पृथ्वी के साथ छेद के बाकी हिस्सों को भरें
  • पेड़ के चारों ओर मिट्टी में उर्वरक या ताजा खाद न जोड़ें। उर्वरक रूट जला सकता है।
  • 5
    हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए पेड़ को अच्छी तरह से पानी दें पेड़ को पानी भरने के बाद, पानी गीली घास को नमी बनाए रखने में मदद करें। घास, पुआल या कार्बनिक लकड़ी के चिप्स का काम सिर्फ साथ ही साथ एक सेब के पेड़ से किया जाता है। आपको पेड़ के चारों ओर 90 सेमी (3 फीट) के चक्र में गीली घास का पानी चाहिए। यह नमी बनाए रखने और घास को बढ़ने से रोकता है और पेड़ की जड़ों के साथ पानी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करता है।
  • भाग 4

    वृक्ष की देखभाल
    1
    पानी के पेड़ जबकि पेड़ छोटा है (लगभग 15 सेंटीमीटर या 20 सेंटीमीटर लंबा), आपको इसे हर 10 से 12 दिनों में पानी देना चाहिए। हालांकि, जैसा कि आप बढ़ते हैं, आप उसे पानी के रूप में अक्सर बंद कर सकते हैं, जब तक कि मिट्टी नम (लेकिन नीचे नहीं फिसलती) रहती है जितना ज्यादा बढ़ता है, उतना ही कम पानी चाहिए। हालांकि, गर्मियों में, हर 1 या 2 सप्ताह के पेड़ को पानी।
    • शेष वर्ष के दौरान, आप स्वभाव को आराम कर सकते हैं, जब तक कि आप बेहद शुष्क क्षेत्र में न हों। इस मामले में, ध्यान दें कि पानी की 5 सेमी (इंच) एक सप्ताह के लिए 2.5 सेमी (1 इंच) के बराबर पेड़ की वृद्धि के पहले वर्ष के लिए आदर्श है। सुनिश्चित करें कि आप पानी की अच्छी मात्रा देते हैं
  • Video: सेव का पोधा आसानी से कैसे लगाया जा सकता है

    2
    कीटों से पेड़ को सुरक्षित रखें यदि आप हिरण के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको वृक्ष की रक्षा करना चाहिए जबकि यह युवा है हिरण ने सेब के पेड़ की कलियों को चरखा पसंद किया, कुछ मामलों में पेड़ के ट्रंक को भी नुकसान पहुंचाया। अधिकांश मामलों में पदों के लिए सुरक्षित पेड़ की तुलना में बड़े मेष वाले जमीन को बाड़ना कम या छिड़काव वाले इलाकों में, बियर के साथ पेड़ के पेड़ से दुकान या होममेड बीयर भी काम कर सकते हैं।
  • कम दबाव के क्षेत्रों में, एक वाणिज्यिक या घरेलू स्प्रे के साथ पेड़ छिड़काव भी प्रभावी हो सकता है।
  • पेड़ के आधार के आसपास तार जाल रखकर खरगोशों और चूहों को दूर रखें।
  • कीड़े दूर रखें कीड़े फलों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आप नर्सरी में या निकटतम बगीचे की दुकान में एक कीटनाशक खरीद सकते हैं।
  • सेब कीड़ा से लड़ो इस प्रकार की कीड़ा सबसे आम कीटों में से एक है जो सेब के पेड़ को प्रभावित करती है। जून में, 1 या 2 लाल गेंदों को पेड़ की शाखाओं से बेसबॉल का आकार लटकाएं। इस तरह के विवाद जाल के रूप में एक चिपचिपा सामग्री के साथ लेपित गेंदों या किसी अन्य समान उत्पाद अपने बगीचे की दुकान पर खरीदा जा सकता है (अमेरिका में उपलब्ध कीड़ों को पकड़ने के कोटिंग)।
  • 3
    पेड़ को उगने के बाद वृक्ष काटना आप अपने सेब के पेड़ को हर वसंत में जला देना चाहिए। आखिरी हिमपात पारित होने पर इसे उर्वरित करें (यदि यह आपके क्षेत्र में जलता है), लेकिन इससे पहले कि वह शूटिंग शुरू हो जाए एनपीके सूचकांक के अनुसार आपको नाइट्रोजन और ऑक्साइड सामग्री के साथ 10-10-10 के उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। आपको हर 2.5 सेमी (1 इंच) ट्रंक व्यास के लिए उर्वरक के आधा ग्राम लगाने के लिए, पेड़ की छत के नीचे उर्वरक डालनी चाहिए।
  • हमेशा उर्वरक जोड़ने से पहले मिट्टी परीक्षण करें। इस परीक्षण के परिणामों के आधार पर, आपको शायद एक कार्बनिक धीमी रिलीज का उपयोग करना होगा। ध्यान रखें कि बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन से सब्जियों और सीमित फलों के उत्पादन में वृद्धि होगी।
  • विकास के उर्वरक और कीट नियंत्रण का उपयोग न करें, इस प्रकार के संयोजन के साथ उर्वरक सेब को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 4
    वृक्ष को छंटाई से बचें, जबकि युवा. पहले वर्षों में, पेड़ को जितना संभव हो उतना छंटनी न करें ताकि आप फल के विकास में देरी न करें। आपको केवल मृत या रोगग्रस्त शाखाओं काटना चाहिए। एक सेब के पेड़ को फलों का उत्पादन करने का निर्णय करने से पहले लंबे समय से बढ़ने की जरूरत होती है, इसलिए इसे तब तक बढ़ने दें जब तक कि यह फल को शुरू नहीं कर लेता।
  • उन पेड़ों की कटाई काट कर जो कि शाखाओं में बढ़ने से पहले जगह से बाहर हो जाते हैं, आपको किसी भी तरह काटना चाहिए।
  • आपको "केंद्रीय नेता" स्थापित करने के लिए पेड़ को छिन्नने की आवश्यकता होगी। अगर दो शाखाएं खड़ी हो जाती हैं, तो छोटे या कम से कम आप को छंटनी चाहिए ताकि पेड़ केंद्रीय नेता पर अपनी सारी ऊर्जा केंद्रित कर सके।
  • 5
    पेड़ को पता लगाएं यह अजीब लग सकता है, लेकिन पेड़ की शाखाएं फल उत्पादन को अधिकतम करने के लिए आकार की जानी चाहिए। ट्रंक से 35 डिग्री या उससे कम के कोण पर किसी भी शाखा को बेहतर कोण (ट्रंक से 35 डिग्री से अधिक किसी भी कोण) पर निर्देशित किया जाना चाहिए। शाखा को झुकाएं ताकि यह लगभग पूरी तरह से क्षैतिज हो और रस्सी से बांधकर जमीन पर फंसी या अन्य शाखाओं में फंस लाई जाए। शाखा को कई हफ्तों तक बांधा छोड़ दें।
  • 6
    अतिरिक्त फल कम करें बहुत से फल पैदा करते हैं पेड़ के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह पेड़ की शाखाओं को मोड़ सकता है, इस प्रकार यह पैदा होने वाले सेब की गुणवत्ता कम कर सकता है। आप फलों को कम करना चाहिए ताकि प्रत्येक क्लस्टर प्रति 1 या 2 सेब हो, लगभग 15 सेंटीमीटर एक दूसरे से 20 सेमी की दूरी पर। आपको खुशी होगी कि जब आपने अंत में स्वादिष्ट सेब को काट लिया था जो आपके पेड़ का उत्पादन करता है।
  • 7
    जब पेड़ परिपक्व होता है, तो इसे हर साल लेना. जब पेड़ ने फल का उत्पादन किया है और इसे फिर से भर दिया गया है, तो आपको साल में एक बार इसे छंटाई करना चाहिए। जब आप निष्क्रिय होते हैं तो ऐसा करें ऊपर की ओर बढ़ने वाली मजबूत शाखाएं कट करें (आमतौर पर वृक्ष के उच्चतम भाग में पाए जाते हैं) आपको टूटे हुए, मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को भी छाँटना चाहिए, साथ ही शाखाएं जो वृक्ष की ओर बढ़ती हैं या एक-दूसरे को पार करती हैं
  • किसी भी शाखा को कटौती जो जमीन पर बहुत करीब है, आमतौर पर, पेड़ की शाखाओं को जमीन से 45 सेमी (18 इंच) या उससे अधिक बढ़ने लगना चाहिए।
  • आपको कमजोर शाखाएं भी समाप्त करनी चाहिए, जो आमतौर पर सबसे मजबूत शाखाओं के आसपास बढ़ती हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक बर्तन में एक बीज रखें ताकि उन्हें पोषक तत्वों और सूर्य के प्रकाश के लिए प्रतिस्पर्धा न करें।
    • जब तक यह 40 सेमी से 60 सेमी (1.3 फीट तक 2 फीट।) तक उच्चतम अंकुरण तब तक बर्तन में सेब के अंकुर को रखें।
    • फल खाने से पहले, जांच करें कि कोई कीड़े या घाव नहीं हैं।
    • सेब के लिए दी जाने वाली सामान्य देखभाल के बारे में अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर अनुसंधान करें, या अपनी निकटतम किताबों की दुकानों में उपलब्ध कई लोगों की एक किताब पढ़ें।
    • पेड़ को सूखा न दें
    • आपको अपने क्षेत्र में वर्षा के स्तर से अवगत होना चाहिए और सेब के पेड़ की निगरानी करना चाहिए। यदि पत्तियां पक्की लगती हैं और लंबे समय तक वर्षा नहीं होती है, तो आपको नली के साथ पेड़ को पानी देना चाहिए।

    चेतावनी

    • बीज से पैदा हुए एपल्स अपने माता-पिता की तरह नहीं दिखेंगे, वास्तव में, एक सेब में हर बीज एक अलग वृक्ष का उत्पादन करेगा। एक या दो नए वाणिज्यिक सेब किस्मों को खोजने के लिए अनुसंधान और फलों के उत्पादन संयंत्र को हजारों पेड़ों के लिए समर्पित विश्वविद्यालय के कार्यक्रम।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सेब के विभिन्न प्रकार के बीज
    • पृथ्वी
    • गमला
    • पर्याप्त प्रकाश
    • पानी
    • कागज तौलिया
    • सेब का पेड़ लगाने के लिए बड़ी जगह
    • गीली घास
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com