ekterya.com

समुद्री मील के साथ डाई कैसे करें

गाँठ रंगाई की तकनीक (जिसे भी जाना जाता है टाई-डाई) वयस्कों और बच्चों की पसंदीदा शिल्प है विभिन्न तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हुए आप रोचक पैटर्न बना सकते हैं। कई प्रकार के पूर्व-डिज़ाइन किए गए रंगों का आप उपयोग कर सकते हैं, जिनमें से अधिकांश आप स्थानीय क्राफ्ट स्टोर या खुदरा स्टोर में पा सकते हैं। हालांकि, आप प्राकृतिक सामग्री के साथ अपना खुद का डाई भी बना सकते हैं! भले ही आप वाणिज्यिक रंजक या होममेड डाईज़ का इस्तेमाल करते हैं, यह प्रक्रिया मूल रूप से एक ही होगी आपको महान पैटर्न बनाने के लिए एक कपड़े में समुद्री मील बनाने की आवश्यकता होगी, यह रंगाई के लिए तैयार करें और एक अति उत्तम रचना बनाने के लिए डाई में इसे सोखें।

चरणों

विधि 1

बुनियादी सर्पिल पैटर्न का उपयोग करें
छवि टाई डाई चरण 1 नामक
1
एक बुनियादी सर्पिल बनाएँ सर्पिल पैटर्न गाँठ रंगाई में क्लासिक है। बुनियादी सर्पिल एक ही सर्पिल में सभी कपड़े इकट्ठा बाइंडिंग की इस पद्धति के साथ, आप एक डिज़ाइन बना सकते हैं जो फैब्रिक के मध्य भाग से अलग हो जाती है।
  • Video: 5 मई मौसम पूर्वानुमान: दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश में बढ़ेगी गर्मी

    टाई डाई चरण 2 नामक छवि
    2
    एक सपाट सतह पर कपड़े फैलाएं हालांकि, ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सतह साफ है अगर आप ऐसा करते हैं जो आप आमतौर पर उपयोग करते हैं, जैसे टेबल खाने की तरह, भोजन या तेल के अवशेष कपड़े दाग सकते हैं और डाई द्वारा बनाए गए पैटर्न की एकरूपता को बर्बाद कर सकते हैं।
  • टुकड़ों सफेद रंग के डाई या कणों में स्पष्ट स्पॉट बना सकते हैं। सतह को साफ करने के लिए एक नम कपड़े का प्रयोग करें जिससे आप शीर्ष पर कपड़े लगाएंगे।
  • आप उस सतह की रक्षा कर सकते हैं जिस पर आप डिस्पोजेबल चटाई डालकर या रंजक को प्रतिरोधी कवर करके काम करेंगे। आपके निपटान में कुछ विकल्प कार्डबोर्ड, प्लास्टिक और कैनवास हैं
  • 3
    अपने अंगूठे और दो उंगलियों के साथ कपड़े का केंद्र निचोड़ें इस बिंदु पर, आप केवल अपनी उंगलियों के बीच बहुत छोटी मात्रा में कपड़े इकट्ठा करना चाहिए आपकी उंगलियों के बीच के कपड़े केंद्र बिंदु बनाते हैं, इसलिए सर्पिल के केंद्र में एक अनाकार उपस्थिति उत्पन्न कर सकते हैं।
  • 4
    अपनी उंगलियों के साथ इसे पकड़े हुए कपड़ा बारी करें सर्पिल को यथासंभव तंग और सपाट रखें। एक नियमित सर्पिल बनाने के लिए, आपको अपने हाथ से बना हर मोड़ के साथ सतह के खिलाफ कपड़े को दबा देना चाहिए जैसा कि आप स्पिन जारी रखते हैं, कपड़े को सर्पिल आकार लेना शुरू करना चाहिए।
  • संभव के रूप में तंग के रूप में सर्पिल प्राप्त करने के लिए आप कपड़े बदलने के लिए एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। एक सख्त सर्पिल पैटर्न में अधिक छोरों का उत्पादन करेगा, जो एक अधिक विस्तृत उपस्थिति देगा। कुछ उपकरण जो आप इसे बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यह कुंठित काटा या एक बीहड़ पेंसिल रबड़ के अंत हैं
  • 5
    अपने मुक्त हाथ से सर्पिल को बंद करें जिस हाथ से आप कपड़े बदलने के लिए उपयोग नहीं किया है, सर्पिल के ढीले अंत में शामिल हों और इसे मुख्य लूप से संलग्न रखें। लूप के बाहरी छोर को मजबूती से खींचो ताकि सर्पिल संभव के रूप में तंग हो जाए।
  • Video: Life In A Day

    6
    सर्पिल के चारों ओर एक बैंड बांधें एक बार जब आप एक हाथ से केंद्र भाग को सर्पिल के ढीले अंत को जोड़ते हैं, तो दूसरे छोर का इस्तेमाल कई रबर बैंड को चारों ओर रख सकते हैं। उन्हें एक तरह से रखें कि वे केंद्र में पार हो जाएं और एक छोर से दूसरे तक फैल जाएं
  • 4 रबर बैंड का उपयोग करना शुरू करें और जितनी आपको लगता है उतना राशि बढ़ाएं। कपड़े के बड़े टुकड़े (या कसकर लपेटे गए कपड़े) या कपड़े के मोटे टुकड़े को सर्पिल रखने के लिए अधिक रबर बैंड की आवश्यकता हो सकती है
  • विधि 2

    समुद्री मील का उपयोग करें
    1
    गठजोड़ द्वारा उत्पादित प्रभाव को ध्यान में रखें इस पद्धति का एक फायदा यह है कि आप चाहते हैं कि सभी समुद्री मील कर सकते हैं, जो कि बहुत लंबी कपड़ा स्ट्रिप्स के मामले में विशेष रूप से उपयोगी है। गाँठ-रंगाई एकदम सही सफेद लाइनों के साथ एक डिजाइन बनाता है, जैसे टूटे कांच के अनियमित आकार, जो यादृच्छिक दिशाओं में सभी रंगों से गुजरती हैं।
  • टाई डाई चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक लंबी रस्सी बनाने के लिए कपड़ा चालू करें कपड़े के प्रत्येक छोर को अपने हाथों के बीच रखें ताकि इसे बढ़ाया जा सके। फिर, प्रत्येक हाथ को एक घुमाव गति के विपरीत दिशा में बदल दें। जब तक कपड़े फिर से मुड़ नहीं किया जा सकता है तब तक मुड़ते रहें।
  • टाई डाई चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    रस्सी बांधें डिजाइन के संदर्भ में एक बिंदु बनाने के लिए कपड़ा के केंद्र में एक बड़ी गाँठ बनाओ। आप पूरे कपड़े में आँसू के समान अंक बनाने की एक श्रृंखला बना सकते हैं।
  • सावधान रहें जब आप कपड़ा बारी और गाँठ। आपको गाँठ तंग करना चाहिए, लेकिन यह बहुत मुश्किल से आँसू या विकृति पैदा कर सकता है।
  • टाई डाई चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    रबड़ बैंड की सहायता से गाँठों को रखें। यह करने के बाद प्रत्येक गाँठ को कस लें इसे हाथ से ढकने से रोकने के लिए एक हाथ से टकरा लें और फिर अपने मुफ़्त हाथ से रबर बैंड के साथ लपेटकर इसे मजबूत करें।
  • विधि 3

    डाई जब तकनीक के साथ उठाने विद्युत गुच्छा
    छवि टाई डाई चरण 11
    1
    इस तकनीक के प्रभाव को समझें की तकनीक इलेक्ट्रिक गुच्छा करना करना आसान है लेकिन भविष्यवाणी करना मुश्किल है कपड़ा रंगाई के बाद, आप कई रंग "डिस्चार्ज" के साथ अंततः हर जगह बिखरे हुए होंगे
  • 2
    कपड़ा ढेर छोटे और यादृच्छिक भागों में करो एक हाथ से, गुच्छा को पकड़ो ताकि यह ढीला न हो और फिर पूरे कपड़े को इकट्ठा करने के लिए गेंद का आकार ले लें। कपड़ों के बाहरी चेहरे के रूप में उजागर करने की कोशिश करें।
  • छवि टाई डाई चरण 13
    3
    गेंद बाँधो एक हाथ से, इसे तंग रखने के लिए कपड़ा की गेंद को पकड़ो, जबकि दूसरी तरफ इसके चारों ओर कई रबर बैंड रखे गए हैं। आप इसे टाई करने के लिए धागे या रस्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन दोनों ही मामलों में गेंद ढीली हो जाएगी।
  • दूसरी तरफ, इसे बहुत अधिक बल से समायोजित करने से रंगीन रंग को मध्य भाग तक पहुंचाना मुश्किल हो सकता है, जिससे डिजाइन में अंतराल पैदा हो जाएगा। जितना संभव हो उतना फास्टनर के रूप में उपयोग करें, बॉल को उसके आकार को खोने के बिना।
  • यदि आप धागा या रस्सी का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो मित्र को पूछना आसान हो सकता है कि आप कपड़े बांटते समय एक साथ रहें या इसके विपरीत। यदि आपके पास आपकी सहायता करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो रस्सी को सतह पर रखें, गेंद को उसके बीच में डाल दें, रस्सी के छोर से गेंद के शीर्ष पर जाएं और अपने हाथों से मुक्त हाथ का उपयोग करें एक सरल गाँठ बनाओ.
  • विधि 4

    रोसेलेट बनाएं
    1
    ध्यान रखें कि आप पेटी पैटर्न के साथ क्या बनाएंगे गुलाबी पैटर्न छोटे, अतिव्यापी हलकों की एक श्रृंखला बनाता है जो विभिन्न तरीकों से एक साथ जुड़ सकते हैं। इसे बनाने के लिए, कपड़ा के साथ कई बिंदुओं में शामिल हों और उन्हें टाई करें।
  • टाई डाई चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोज़ों के लिए पैटर्न बनाएं आप कपड़े के नीचे rosettes का एक धनुष बनाना चाहते हैं, उसके नीचे के ऊपरी भाग के ऊपर, नीचे की ओर आंदोलनों के पक्ष या अन्य रूपों के साथ। एक बार जब आप रोजेट्स के डिज़ाइन पर निर्णय लेते हैं, कपड़े के साथ अंक बनाने के लिए एक चाक का उपयोग करें, जहां प्रत्येक रोझेट का केंद्र स्थित होगा।
  • तुम भी rosettes के साथ अधिक विस्तृत आकार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी शर्ट के केंद्र के चारों ओर गुलालेट का एक चक्र बना सकते हैं या एक सितारा बनाने के लिए उन्हें एक साथ रख सकते हैं आपकी कल्पना सीमा है!
  • टाई डाई चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंक जुड़ें अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ, प्रत्येक बिंदु निचोड़ें और उसके पास एक के साथ इसमें जुड़ें। अधिक में शामिल होने के लिए अंक एक साथ रखने के लिए एक हाथ का उपयोग करें और मुफ़्त हाथ। जब तक सभी बिंदु एकजुट नहीं हो जाते तब तक ऐसा करते रहें।
  • टाई डाई चरण 4 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक साथ rosettes बाँधो एक रस्सी या रबर बैंड के चारों ओर 5 सेंटीमीटर (2 इंच) के ऊपर रखें, शीर्ष बिंदु से नीचे, जो उस स्थान पर होना चाहिए जहां आपने अंक चिन्हित किया था। महान शक्ति के साथ rosettes समायोजित करें, जिसमें कई फास्टनरों के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है।
  • टाई डाई चरण 4 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    इकट्ठा और कपड़े के बाकी बाँध। कपड़े नीचे रखो, जहां आप रास्पेट्स को समायोजित करते हैं और, दूसरी तरफ, ढीले अंत में समूह को मजबूती से रखें कपड़ा खींचो ताकि यह तंग हो और रबड़ के बैंड या रस्सी का इस्तेमाल नियमित अंतराल पर समायोजित करें।
  • विधि 5

    पट्टियों के साथ एक पैटर्न बनाओ
    टाई डाई चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस तकनीक के प्रभाव को समझें यह तकनीक कपड़े को रोल करते हुए और फास्टनरों के साथ बाँधते समय डाई रंग के माध्यम से ऊर्ध्वाधर पट्टियों की श्रृंखला (ऊपर से नीचे) को सफेद या हल्के रंग बनाता है आप ऊपरी से नीचे के बजाए कपड़े को बायीं ओर से रोल करके क्षैतिज पट्टियाँ बना सकते हैं
  • टाई डाई स्टेप 20 नामक छवि
    2
    एक लंबे ट्यूब बनाने के लिए कपड़े रोल करें। ऊर्ध्वाधर पट्टियों (ऊपर से नीचे तक) बनाने के लिए, आपको कपड़े को नीचे से नीचे तक एक ढीली ट्यूब बनाने के लिए रोल करना होगा। यदि आप क्षैतिज पट्टियों (बाएं से दाएं) प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसे बाएं से दाएं पर रोल करना होगा
  • टाई डाई स्टेप 21 नामक छवि
    3
    नियमित अंतराल पर ट्यूब बांधें। रबड़ के बैंड या डोरियों का उपयोग करें, यहां तक ​​कि अंतराल में कपड़ा ट्यूब टाई। यदि फास्टनर के बीच की जगह अनियमित है, तो धारियों के बीच की दूरी अनियमित भी होगी।
  • रबर बैंड के अभिविन्यास के बाद धारियों का गठन किया जाएगा।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वर्दी धारियों को प्राप्त करते हैं, आप फास्टनरों के बीच की जगह को मापने के लिए एक शासक का उपयोग कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार समायोजन कर सकते हैं। आप पहले से ही रिक्त स्थान को माप सकते हैं और चिह्नित कर सकते हैं।
  • विधि 6

    कपड़े फिक्सिंग समाधान में भिगोएँ
    1
    फिक्सिंग समाधान की उपयोगिता को समझता है। समय के साथ, डाई फीका पड़ेगा और अपनी ज़िंदगी खो देगा, लेकिन एक फिक्सिंग समाधान यह पिछले लंबे समय तक मदद करेगा। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फिक्सिंग समाधान के प्रकार आप लागू रंग के आधार पर अलग-अलग होंगे, लेकिन डाई को लागू करने से पहले फिक्सिंग समाधान में कपड़ा भिगोने से, रंगीन टी-शर्ट का रंग अधिक उज्ज्वल होगा।
  • टाई डाई चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    सबसे रासायनिक डाईज के लिए सोडियम कार्बोनेट के साथ एक स्नान तैयार करें। शिल्प भंडार में बेचा जाने वाले वाणिज्यिक रंजक सहित रासायनिक रंजक, आमतौर पर अधिक प्रभावी होते हैं यदि आप पहली बार सोडियम कार्बोनेट और गर्म पानी से बनाये गये समाधान में कपड़ा लेते हैं। एक प्लास्टिक की बाल्टी लें और निम्नलिखित करें:
  • गर्म पानी के 4 एल (1 गैलन) के साथ सोडियम कार्बोनेट लगाने वाले 250 मिलीलीटर (8 ऑउंस) का मिश्रण करें। समाधान हलचल जब तक यह समान रूप से मिलाया जाता है।
  • इस समाधान के साथ काम करते समय, रबड़ या प्लास्टिक के मुखौटा और दस्ताने का उपयोग करें, चूंकि सोडियम कार्बोनेट फेफड़े और त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • टाई डाई चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राकृतिक और बेरी-आधारित रंजक के लिए एक नमक लगाने वाला बनाता है यदि आप किसी प्रकार के बेरी से बना प्राकृतिक रंग का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो फिक्सर जिसे आमतौर पर नमक और ठंडे पानी से बनाया जाता है। आप इस समाधान को एक बड़ी बाल्टी में संयोजन करके आसानी से तैयार कर सकते हैं:
  • लगभग 100 मिलीलीटर (1/2 कप) टेबल नमक और 2 एल (8 कप) ठंडे पानी डालें और हलचल भंग तक हलचल डालें।
  • टाई डाई चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य प्राकृतिक और पौधे आधारित रंगों के लिए एक सिरका फिक्सिंग समाधान तैयार करें यदि आप जामुन के बजाय एक प्राकृतिक हर्बल डाई का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो पानी और सिरका से बने एक समाधान संभवतः नमक से बना होता है इस फिक्सिंग समाधान को तैयार करने के लिए, एक बाल्टी में घटकों को मिलाएं:
  • आसुत सफेद सिरका के 250 मिलीलीटर (1 कप) और ठंडा पानी का 1 एल (4 कप) डालें, और समान रूप से समाधान वितरित करने के लिए अच्छी तरह से हल करें।



  • टाई डाई चरण 9 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    5
    संबंधित समाधान में knotted कपड़े भिगोएँ फिक्सिंग समाधान में बंधा कपड़ा के बंडल को डुबो दें ताकि इसे अच्छी तरह से भिगो दें। यदि आप सोडियम कार्बोनेट का उपयोग करते हैं, तो कपड़े को 5 से 15 मिनट तक भिगो दें। आपके भाग के लिए, यदि आप नमक या सिरका का उपयोग करते हैं, तो कम गर्मी के ऊपर समाधान उबालें और कपड़े को 1 घंटे के लिए बैठने दें।
  • टाई डाई चरण 10 नाम की छवि
    6
    अतिरिक्त नमी निचोड़ यदि आप एक सिम्युमर समाधान में कपड़े भरे हुए हैं, तो उसे इसे संभालने से पहले शांत करना चाहिए। कपड़े भिगोने या ठंडा करने के बाद, इसे फिक्सिंग समाधान से हटा दें और जब तक यह नम न हो जाए, तब तक इसे ना दें।
  • यदि आप सिरका या नमक का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त नमी बाहर फैलाए जाने से पहले कपड़े कुल्ला।
  • आप तिल के एक टुकड़े का उपयोग करके समाधान से कपड़े को निकाल सकते हैं ताकि आप इसे ठंडे पानी से तुरंत कुल्ला कर सकें। इससे आपको शांत करने के लिए इंतजार करने के लिए समय बचा होगा। फिर, कपड़ा नमक तक छूएं।
  • विधि 7

    एक वाणिज्यिक डाई का उपयोग करें
    छवि टाई डाई चरण 11
    1
    रासायनिक डाई मिश्रण से संबंधित पैकेज निर्देशों का पालन करें। विभिन्न प्रकार के वाणिज्यिक रंजक पदार्थ विभिन्न पदार्थों से बनाये जाते हैं इसका मतलब यह है कि आपको सबसे अच्छा रंग बनाने के लिए लेबल के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने की आवश्यकता होगी।
  • टाई डाई चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्लास्टिक या रबर के दस्ताने की मदद से रंग डालना। इस तरीके से, आप अपने हाथों से धुंधला हो जाएंगे और डाई फैलाने का खतरा कम कर देंगे। कभी-कभी, गीली डाई अपने हाथों की त्वचा की दरारें या सिलवटों में रह सकती है और फिर कपड़े, फर्नीचर या अन्य वस्तुओं में जा सकता है। इस कारण से, प्लास्टिक या रबर के दस्ताने का इस्तेमाल करना उचित है।
  • टाई डाई चरण 11 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: पाइप बनाने की मशीन

    3
    डाई बाथ बनाने के लिए एक बड़ी प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग करें। पानी गर्म होना चाहिए, आमतौर पर लगभग 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान के अनुसार। कुछ रंजक के मामले में, गर्म पानी एक मजबूत रंग का उत्पादन करता है, जबकि अन्य में यह वास्तव में फीका हो सकता है। प्रक्रिया के साथ जारी रखने से पहले आपके पास रंगों के प्रकार की जांच करें
  • टाई डाई चरण 11 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक यह पूरी तरह से छितरा हुआ नहीं है, तब तक डाई को हलें। सामान्य तौर पर, आपको प्रत्येक 8 से 12 एल (2 से 3 गैलन) पानी के लिए पाउडर डाई या 125 मिलीलीटर (1/2 कप) तरल डाई के पैकेट की आवश्यकता होगी। रंगों की एक बड़ी मात्रा में मजबूत रंग उत्पन्न होंगे
  • आप डाई को हल करने के लिए एक सामान्य सूप चम्मच या एक चाकू का उपयोग कर सकते हैं। लकड़ी के चम्मच से बचें, क्योंकि दाग उन्हें दाग सकता है।
  • विधि 8

    एक प्राकृतिक रंग तैयार करें
    टाई डाई चरण 12 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्राकृतिक रंगों के मिश्रण के समय पौधे सामग्री को उबाल लें और दबाएं। प्रकृति में उपस्थित कई पौधों का इस्तेमाल घर का बना और प्राकृतिक रंग बनाने के लिए किया जा सकता है। संयंत्र सामग्री से डाई को अलग करते समय आपको समान मूल प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
    • रसोई के चाकू की मदद से छोटे टुकड़ों में डाई के लिए संयंत्र या सामग्री को काटें।
    • पानी के 2 भागों और एक बड़े कंटेनर में डाई सामग्री का 1 हिस्सा रखें और उच्च तापमान पर उबाल लें।
    • गर्मी को कम करें और मिश्रण 1 घंटे के लिए उबाल लें।
    • संयंत्र के अवशेषों को तनाव में डालें और डाई स्नान के लिए एक बड़े कंटेनर में रंगीन तरल डालना।
  • टाई डाई चरण 13 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक प्राकृतिक डाई तैयार करने के लिए बेरी-आधारित सामग्री को उबाल लें और दबाएं। जामुन में अमीर रंजक होते हैं जो उन्हें रंग देते हैं। एक शक्तिशाली प्राकृतिक रंग बनाने के लिए इन रंगों को फल से अलग करना संभव है। इस प्रकार के डाई बनाने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • लगभग 15 मिनट या इस पौधे का रंग पानी के साथ मिश्रित हो जाने तक जामुन को उबाल लें।
  • एक झरनी का उपयोग करके जामुन के टुकड़े अलग करें और एक बड़े कंटेनर में रंगीन तरल डालें। फिर, जामुन के टुकड़े को केवल रंगीन समाधान छोड़कर छोड़ दें, जो आप कपड़ा डाई करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • टाई डाई चरण 13 बुलेट 8 पूर्वावलोकन शीर्षक वाली छवि
    3
    डाई को तैयार करने के लिए सही प्राकृतिक पदार्थ चुनें। विभिन्न पौधों की सामग्री का उपयोग करना, आप विभिन्न रंगीन रंगों को निकाल सकते हैं। निम्नलिखित सूची संपूर्ण नहीं है, लेकिन कुछ लोकप्रिय रंगों और पौधों को भी शामिल किया जाता है जिसमें से वे बनाये जाते हैं:
  • नारंगी: प्याज छील और गाजर जड़ें
  • भूरा: कॉफी, चाय, नट और डंडेलायन रूट
  • गुलाबी: लाल रास्पबेरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी
  • नीले या बैंगनी: लाल गोभी, ब्लैकबेरी, बड़ेबेरी, क्रेनबेरी, बैंगनी अंगूर, कॉर्नफ्लॉवर पंखुड़ी और बैंगनी लिली
  • लाल: बीट्रोट, गुलाब हिप और सेंट जॉन के पौधा शराब में भिगो
  • काला: लिली रूट
  • हरा: आटिचोक, पालक पत्ते, जड़ी-बूटी, बकाइन फूल, ड्रैगन मुंह फूल, बिकोलर रुडबेकिया और घास
  • पीला: अजवाइन की पत्तियों, हल्दी, विलो पत्तियां, कैलेंडुला फूल, पेपरिका, आड़ू के पत्ते, योरो और अल्फला बीज
  • विधि 9

    डाई स्नान में कपड़े डाइए
    टाई डाई चरण 15 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही समय के लिए कपड़ा लेना प्रत्येक डाई अलग है, इसलिए आपको कपड़े सूखने की ज़रूरत का सही समय अलग-अलग होगा। वाणिज्यिक उत्पादों के मामले में, आपको पैकेज पर उल्लिखित निर्देशों का हमेशा पालन करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:
    • एक रासायनिक डाई आम तौर पर आपको 4 से 10 मिनट के लिए कपड़े सोखने के लिए कहेंगे। यदि आप इसे बहुत लंबा के लिए भिगोते हैं, तो रंग बहुत अंधेरा हो सकता है
    • एक प्राकृतिक डाई कम गर्मी से उबलते हुए सबसे अच्छे और उज्ज्वल रंग का उत्पादन करेगी। लगभग 1 घंटे के लिए गर्म पानी में कपड़े सूखें। यदि आप एक मजबूत और जीवंत रंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो रात भर कपड़े बांटें।
  • टाई डाई चरण 16 नाम की छवि
    2
    यह रंगों को सबसे हल्के रंग से शुरू होने तक, जब तक कि यह अंधेरे रंग तक नहीं पहुंचता। यदि आप कई रंगों के साथ कपड़े डाई जाने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे पहले इसे हल्का रंग में डुबो दें ऐसा करने के लिए, जिस हिस्से को आप उथले कंटेनर में डाई करना चाहते हैं, उसे केवल सोखें, ताकि वह उस विशेष रंग को प्राप्त कर सके। फिर, गहरा रंगों में कपड़े को तब तक डुबो दें जब तक कि आप जो चाहें उपयोग नहीं करते।
  • टाई डाई चरण 17 नामक छवि
    3
    प्रत्येक डाई को लागू करने के बाद कपड़े ठंडे पानी के साथ कुल्ला। अतिरिक्त डाई हटाने और रंग को ठीक करने के लिए कपड़े के प्रत्येक भाग को डाई जाने के बाद ठंडे नल का पानी का उपयोग करें। अत्यधिक डाई शर्ट के अन्य भागों को छिलका या दाग कर सकते हैं जो आप डाई नहीं करना चाहते हैं, इसलिए इसे से बचने के लिए अच्छी तरह कुल्ला।
  • विधि 10

    स्प्रे बोतलों के साथ डाई क्लॉथ
    1
    प्रभाव में अंतर को समझें। शायद सबसे आसान तरीका समुद्री मील के साथ डाई जाने के लिए एक रंग डाई स्नान के रूप में जाना जाता है एक रंग के समाधान में कपड़े सोख है यदि आप इंद्रधनुष बनाने के लिए विभिन्न रंगों के डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो ज़ोर से मारना प्रभाव या अन्य प्रकार का रंग पैटर्न, स्प्रे बोतल सर्वोत्तम विकल्प हैं!
  • छवि शीर्षक टाई डाई चरण 39
    2
    बोतलों में डाई तैयार करें आपको हमेशा उन निर्देशों का पालन करना चाहिए जो श्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए डाई या डाइंग किट के साथ आते हैं। हालांकि, आम तौर पर पाउडर डाई या ½ कप तरल डाई के प्रत्येक पैकेज के लिए स्प्रे बोतल के 2 कप गर्म या गर्म नल का पानी जोड़ें।
  • आप समाधान के लिए नमक जोड़कर रंगाई प्रक्रिया को बेहतर बना सकते हैं। आपको डाई कंटेनर में नमक की अनुशंसित मात्रा का उपयोग करना चाहिए, लेकिन आपको स्प्रे बॉटल के प्रति 1 बड़ा चम्मच नमक की आवश्यकता होगी। जब तक यह निरंतरता प्राप्त न हो जाए, समाधान जलाएं या मिश्रण करें
  • छवि टाई डाई चरण 40
    3
    एक संरक्षित सतह पर कपड़े रखें अगर डाई कपड़े में प्रवेश कर लेता है, तो वह उस सतह को दाग सकता है जिस पर आप काम करते हैं। हालांकि, कार्यस्थल की रक्षा करने के कई तरीके हैं, जैसे प्लास्टिक, कैनवास, मोटी कार्डबोर्ड या कई अन्य प्रकार की सामग्री को रखने के लिए उस क्षेत्र की रक्षा करने के बाद जिस पर आप डाई जाएंगे, उसके शीर्ष पर कपड़ा रखें।
  • 4
    डाई को लागू करें स्प्रे की बोतल लें और, वांछित पैटर्न के बाद कपड़े को डाई करें। आप तेज लाल रंग के लिए लाल, पीले और नीले रंग के रूप में प्राथमिक रंगों को स्थान देना चाहते हैं।
  • हम इस प्रक्रिया के दौरान हाथ में कुछ कागज़ के तौलिए बनाने की सलाह देते हैं। यदि आप बहुत डाई को लागू करते हैं, तो यह कपड़े पर एक पोखर बना सकता है और डिजाइन को बर्बाद कर बाहर निकल सकता है। इससे बचने के लिए, कागज तौलिया का उपयोग करके अतिरिक्त रंग डालना।
  • टाई डाई चरण 42 नामक छवि
    5
    खत्म होने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। कुछ रंगों के लिए आपको एक प्लास्टिक बैग में कपड़े को सील करना पड़ सकता है और फिर इसे माइक्रोवेव में गर्मी करना पड़ सकता है ऐसा करने पर, बैग के छेद के मामले में माइक्रोवेव के नीचे पेपर तौलिया की एक परत रखें।
  • जब माइक्रोवेव से कपड़े निकालते रहें, तो खुद को जलाने से बचें उस मामले में, दस्ताने या चिमटे की एक जोड़ी आपको जलने से बचा सकती है।
  • माइक्रोवेव में कपड़े को ध्यान से देखें यदि आप देखते हैं कि प्लास्टिक की थैली फूलती है, तो ध्यान रखें कि यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, बहुत लंबे समय के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करने से प्लास्टिक बैग पिघला सकता है और कपड़े को बर्बाद किया जा सकता है।
  • विधि 11

    रंगाई समाप्त करें
    टाई डाई स्टेप 43 नामक छवि
    1
    कपड़े फिर से ठंडे पानी में कुल्ला। जब आप कपड़ा डाइंग समाप्त कर दिया है और आप व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक भाग rinsed है, ठंडा नल के पानी के साथ सब कुछ एक बार कुल्ला। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे पूरी तरह से करते हैं, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • जब तक पानी साफ नहीं हो जाता तब तक कपड़े धोते रहें। सावधानी बरतें, क्योंकि आप नहीं चाहते कि डाई अन्य कपड़ों में फैल जाए।
    • इस प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं।
  • 2
    फास्टनरों को निकालें कैंची का उपयोग सावधानी से रस्सी या रबर बैंड के साथ करें जिससे आप कपड़े बंधे। आपको सावधानी से कटनी चाहिए ताकि नये रंगे कपड़े को नुकसान न पहुंचे। फिर, आप डिजाइन को प्रकट करने के लिए कपड़े खोल सकते हैं।
  • रस्सी खोलने या रबर के बैंड को खोलने पर आप बाद में उपयोग के लिए फास्टनरों को भी स्टोर कर सकते हैं।
  • टाई डाई चरण 45 नामक छवि
    3
    गर्म पानी के साथ कपड़े धो लें कपड़े धोने के लिए डाई के बिना गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें। आप वॉशिंग मशीन में या हाथ में एक टब या बाल्टी में धो सकते हैं। इसे खत्म करने के बाद, इसे ठंडे पानी से कुल्ला।
  • यदि आप एक वॉशिंग मशीन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अकेले कपड़ों को कपड़े धो सकते हैं। इस तरह, आपके द्वारा अनदेखी की जाने वाली डाई को अन्य कपड़ों में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।
  • 4
    रगड़ने के बाद अतिरिक्त पानी को धीरे से दबाएं। फैब्रिक से अतिरिक्त पानी निकालें, लेकिन यह बहुत मुश्किल से बचें, जैसा कि आप कपड़े फैला सकते हैं और खराब कर सकते हैं। कपड़े धोने से रोकने के लिए अत्यधिक दबाव के कारण जब आप इसे निचोड़ते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
  • एक बड़े पुराने तौलिया पर रंगे कपड़े रखें। तौलिया के अंदर कपड़े रोल करें और फिर आखिरी समय में कपड़े निचोड़ लें, जबकि कपड़े अंदर है।
  • टाई डाई स्टेप 21 नामक छवि
    5
    किसी भी तरह से आप चाहते हैं कि कपड़े कपड़े सूखी आप एक ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं या कपड़ों के कपड़े पर लटका सकते हैं। सबसे उपयुक्त विधि आप रंगे कपड़े के प्रकार पर निर्भर करेगा। इसलिए, सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लेबल के निर्देशों का पालन करें या, यदि नहीं है, तो शर्ट को कपड़े के कपड़े पर सूखा दें
  • टाई डाई चरण 48 नामक छवि
    6
    तुमने सिर्फ परिधान का आनंद लें। आप जिस तरह से सबसे अधिक पसंद करते हैं उसे ढूंढने के लिए आप तीन प्रकार के डाई (सब्जी, बेरी, और रासायनिक) की कोशिश कर सकते हैं इसके अलावा, कपड़े के लिए चुनते रंग के आधार पर कई अंतर हैं। आप रसायनों के बजाय कुछ प्राकृतिक तरीके पसंद कर सकते हैं, लेकिन अन्य मामलों में आपको एक रासायनिक डाई की आवश्यकता हो सकती है।
  • चेतावनी

    • सोडियम कार्बोनेट का उपयोग करते हुए अपने मुँह, नाक और फेफड़ों की रक्षा के लिए एक मुखौटा का प्रयोग करें।
    • डाई द्वारा आपकी त्वचा और कपड़े को दाग से बचाने के लिए दस्ताने और एक एप्रन लगाओ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रासायनिक रंजक
    • कपड़ा
    • बड़े प्लास्टिक की बाल्टी
    • बड़े चम्मच या छड़ी
    • हल्के डिटर्जेंट
    • पुराने और साफ तौलिया
    • पात्र
    • प्राकृतिक रंजक के लिए पौधे सामग्री
    • रबर बैंड, धागा या स्ट्रिंग
    • नमक
    • कैंची
    • सिंक और नल का पानी
    • सोडियम कार्बोनेट
    • स्प्रे बोतलें (वैकल्पिक- विधि का उपयोग करने वालों के लिए)
    • चायदानी
    • सिरका
    • पानी
    और पढ़ें ... (43)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com