ekterya.com

कैसे अपने कालीन डाई करने के लिए

किसी घर या वाहन के अंदर कालीन अक्सर दाग हो जाता है और इसे पहना जाने से पहले लंबे समय तक फीका हो जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे रिक्त कर देते हैं और नियमित रूप से साफ करते हैं, तो कालीन उसके समय से पहले पुराने लग सकता है। यदि कालीन ऊन या नायलॉन से बना है, तो रंगाई इसे फिर से देखने के लिए, अपने जीवन का विस्तार करने या घर की नई सजावट में फिट करने के लिए इसे बदलने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। अगर यह ऐक्रेलिक, पॉलीप्रॉपिलिन या पॉलिएस्टर का बना हुआ है, तो डाई न करें क्योंकि फाइबर रंगों को ठीक से नहीं अवशोषित करेंगे। एक शौकिया रास्ते में कालीन डाइंग बहुत जोखिम भरा है और परिणाम कम हैं - हालांकि, यह संभव है।

चरणों

विधि 1

कालीन तैयार करें
डाई कालीन चरण 1 नामक छवि
1
लागत और प्रयास पर विचार करें एक अच्छा विचार यह हो सकता है कि यह जानने के लिए कि यह कितना खर्च कर सकता है, एक पेशेवर को कालीन दिखा सकता है। पेशेवरों द्वारा आपके आदेश के लिए उद्धृत आंकड़ों का उपयोग करें, जो कि आपके द्वारा स्वयं की कर की लागत की गणना करते समय आपको याद रखना चाहिए। यदि यह अधिक महंगी नहीं है और आप इसे करने की आपकी क्षमता पर पूरी तरह भरोसा नहीं करते हैं, तो पेशेवर को काम पर रखने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा यह भी बहुत मुश्किल है।
  • डाई कालीन चरण 2 नामक छवि

    Video: OUR FIRST SALON HAIRCUT EVER! | We Are The Davises

    2
    आपके लिए उचित कालीन रंग चुनें अगर आप सुनिश्चित हैं कि यह ऊन या नायलॉन है, तो बस कालीन को दाग दें इस सामग्री में उपयोग करने के लिए खतरनाक नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए डाई पैकेजिंग को सावधानीपूर्वक पढ़ें। कुछ घरेलू सामान, कालीनों और कपड़ों के कुछ स्थानीय स्टोर, साथ ही साथ कई ऑनलाइन स्टोर, मानक रंगों की एक श्रेणी में कालीन रंगों को बेचते हैं। कालीनों के लिए अद्वितीय रंगों की एक श्रृंखला के अतिरिक्त, कुछ ऑनलाइन साइटें आम रंगों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करती हैं
  • सामान्यतः, कालीन के मूल रंग की तुलना में गहरा रंग चुनते समय घर पर कालीनों को डाइंग अधिक प्रभावी होता है। अगर इसमें कई काले धब्बे हैं, तो दाग की तुलना में गहरा रंग डालना बेहतर परिणाम देगा। आप कालीन को हल्का रंग से नहीं डालेंगे।
  • डाई कालीन चरण 3 नामक छवि
    3
    एक खुदरा स्टोर ढूंढें जो कालीनों के लिए कस्टम रंगों को बेचता है यदि आप अपने मूल रंग में डाई करने की कोशिश करते हैं या यदि आप इसे दीवारों, पर्दे या किसी अन्य सजावट से मेल खाना चाहते हैं कुछ कंपनियां रंग संयोजन का विकल्प प्रदान करती हैं आप शेष कालीन का एक छोटा टुकड़ा ले सकते हैं या मेल कर सकते हैं और ये आपके लिए एक कस्टम कालीन टिंट मिश्रण करेंगे। सतर्क रहें, क्योंकि यह अधिक महंगा हो सकता है। आप रंग की दुकानों, पर्दे के टायबैक और अन्य रंग के नमूने से नमूनों को चित्रित करने के लिए रंग संयोजन का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं।
  • डाई कालीन चरण 4 नामक छवि
    4
    कमरे में सभी फर्नीचर ले लो निश्चित रूप से, यदि आप कालीन को दीवार से दीवार तक डालना चाहते हैं, तो यह आवश्यक है। इसके अलावा, आपको किसी भी मामले में पूरी तरह से सफाई करनी होगी, इसलिए आपको सड़क से फर्नीचर भी निकाल देना चाहिए
  • डाई कालीन चरण 5 नामक छवि
    5
    भाप सफाई मशीन खरीदें या किराए पर लें दोनों वॉलमार्ट और होम डिपो भाप क्लीनर किराए पर लेते हैं, इसलिए आप इन दुकानों में से किसी एक या स्थानीय स्टोर पर जा सकते हैं और केवल दिन के लिए क्लीनर किराए पर ले सकते हैं। आपको इसे अब तक नहीं चाहिए गलीचा डॉक्टर भी किराये की सेवा प्रदान करता है
  • डाई कालीन चरण 6 नामक छवि
    6
    कालीन को अच्छी तरह से साफ करें विशिष्ट कालीन स्टीमर पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें यह खतरनाक हो सकता है और आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक अच्छा काम करते हैं। कम से कम दो बार कालीन पर प्रत्येक जगह के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें "लॉन कटाई" की विधि एक अच्छा विचार है, यह कालीन की चौड़ाई को कवर करती है और फिर भी जारी रखती है ताकि आप सभी गंदे क्षेत्रों को कवर कर सकें।
  • डाई कालीन चरण 7 नामक छवि
    7
    रंगाई से पहले कालीन और पैड सूखी अच्छी तरह से चलो यदि आप इसे डाई करने की कोशिश करते हैं तो कालीन गीला होता है, तो प्रक्रिया बहुत मुश्किल होगी सूखा पैटींग के लिए शोषक कागज या स्पंज का उपयोग करें। यह 100% सूखी होने की आवश्यकता नहीं है - हालांकि, यह नम भी नहीं हो सकता। कोई समस्या नहीं है अगर यह थोड़ा गीला है
  • विधि 2

    कालीन डाई करें
    डाई कालीन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1



    इसे तैयार करने के लिए डाई पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। ये प्रत्येक डाई के लिए अलग हैं, इसलिए इस बिंदु पर विशिष्ट होना मुश्किल है - हालांकि, लगभग सभी कालीन रंगों को आप उन्हें गर्म पानी और रासायनिक के साथ मिश्रण करने की आवश्यकता होती है। इसे निर्माता की सिफारिशों के अनुसार मिलाएं
  • Video: गन्ना बुवाई के समय डालने की विधि लेसेंटा सल्फर wdg80% घोल का प्रयोग उत्पादन क्षमता सौ टन

    डाई कालीन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सही कपड़े पहनें आपको प्यारी चीज़ों या अपने पसंदीदा पोशाक पहनने की ज़रूरत नहीं है आपके कपड़े पर गिरने की संभावना बहुत अधिक है आपको सुरक्षात्मक चश्मा और शायद दस्ताने पहनना होगा।
  • डाई कालीन चरण 10 नाम की छवि
    3

    Video: KAYLA IS OBSESSED WITH MAKING SLIME! | We Are The Davises

    काम शुरू करने से पहले कालीन के एक अगोचर क्षेत्र में डाई का परीक्षण करें। कोने इस के लिए एक अच्छी जगह या कालीन के कुछ भाग हो सकता है जो आमतौर पर टेबल के नीचे रहता है। इसे आज़माएं और इसे सूखने के लिए कुछ घंटो दें, क्योंकि यह संभव है कि तत्काल रंग एक बार ऐसा नहीं है जब वह गीला नहीं हो। कार्पेट डाई जाने का अपना निर्णय केवल तभी जारी रखें जब इसकी उपस्थिति या बनावट पर कोई साइड इफेक्ट न हो और यदि आप रंग से खुश हैं
  • डाई कालीन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    डाई को कालीन पर लागू करें कमरे के सबसे दूरस्थ कोने में डाई के आवेदन को प्रारंभ करें और बाहर निकलने के दरवाजे तक काम जारी रखें, ताकि आप गीले रंग पर कदम न करें। कई निर्माताओं कालीन पर स्प्रे के साथ डाई छिड़काव करने की सलाह देते हैं। यह काफी आसान है, आपको बस एक खाली स्प्रेयर लेना है और डाई को देखना है। इसे फैलाने के लिए सावधान रहें, अगर आप पहले इसे एक कप में डाल दें और फिर स्प्रेयर में जाएं, तो यह बेहतर काम कर सकता है। एक विंडएक्स स्प्रेयर या ऐसा कुछ काम करेगा यह छिड़काव के बाद कालीन तंतुओं में डाई डालना। कठोर ब्रश ब्रश का प्रयोग करें और परिपत्र गति में काम करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय लें कि सभी कालीन तंतुओं को समान रूप से कवर किया जाता है जब आप उन्हें सभी कोणों से देखते हैं। यदि आप कालीन रगड़ते हैं, तो तंतुओं को सीधा होगा। एक दिशा में कालीन रैक के साथ रैकिंग, रंजक को हिला देने और फाइबर को नुकसान नहीं पहुंचा देने का एकमात्र तरीका है।
  • डाई कालीन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे सूखा दो बच्चों और जानवरों को कमरे से बाहर रखें और कालीन बहुत सूखने के लिए समय दें। डाई के निर्माता को अनुमानित सुखाने का समय दर्शाया जाना चाहिए, और उसके बाद थोड़ी देर इंतजार करना हमेशा सुरक्षित होता है। भाग्य के साथ, कालीन बहुत अच्छा लगेगा!
  • विधि 3

    कालीन को डाई जाने के लिए एक पेशेवर किराया करें
    डाई कालीन चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अपनी खुद की डाई करने के लिए एक स्थानीय कालीन सफाई कंपनी किराए पर लें कई स्थानीय कालीन सफाई कंपनियों उचित कीमतों पर रंगाई सेवाएं प्रदान करते हैं उनमें से कुछ को अपने घर में आमंत्रित करें ताकि वे काम देख सकें, आपको विकल्प और उद्धरण प्रदान कर सकें।
    • केवल संपर्क कंपनियों है कि केवल कालीन रंगाई सेवाओं की पेशकश ऐसे व्यक्ति को किराए पर लेना, जो किसी भी अनुभव के बिना कालीन साफ ​​कर लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खराब कारपेट हो सकता है। सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आपने किराए पर लिया है वह एक पेशेवर है जिसने पहले कालीनों को रंग दिया है।
  • डाई कालीन चरण 14 का शीर्षक चित्र

    Video: सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

    2
    एक गारंटी प्राप्त करें जो परिणामों को कवर करता है यहां तक ​​कि अगर आप पेशेवरों को किराए पर लेते हैं, तो आप ढलान के काम के कारण महंगी कालीन बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार नहीं बनना चाहते हैं - विशेषकर, अगर आपने इसे करने के लिए भुगतान किया हो! सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भर्ती करने से पहले अनुबंध पढ़ा। इस तरह, आप अपनी पीठ का ख्याल रखते हैं
  • डाई कालीन चरण 15 नाम की छवि
    3
    फोन या व्यक्ति द्वारा डाई का समय और दिनांक निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि आपको उस कमरे का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है जहां कालीन उस समय के दौरान स्थित है। पेशेवरों को बाकी का ख्याल रखना होगा
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, आपको उन जगहों पर फिर से रंग डालना चाहिए, जब सूखने पर बाकी कालीन की तुलना में हल्का सा छाया होता है। यह तब हो सकता है जब आप पहली बार पर्याप्त मात्रा में डाई या इलाकों में लागू नहीं करते हैं जहां डाई को लागू करने से पहले स्पॉट, मलिनकिरण और अन्य रंग परिवर्तन आये हैं।
    • निर्माता द्वारा अनुशंसित समय के दौरान सना हुआ कालीन का उपयोग सीमित करें। पर्यावरणीय और कालीन परिस्थितियां भी उस समय को प्रभावित कर सकती हैं जब इसे पूरी तरह ठीक करने के लिए डाई ले जाती है।
    • कार्पेट डालना यह बदलने के लिए स्थायी समाधान नहीं है और अत्यधिक पहना या गंदे कालीनों पर कभी भी नहीं किया जाना चाहिए। कालीन के रंगाई का उद्देश्य अब अच्छा लग रहा है लंबे समय में, कालीन का रंग विशेष रूप से अधिक सूर्य के जोखिम या उच्च यातायात वाले क्षेत्रों में पहन सकता है। अगर उन इलाकों में अभी तक का समय नहीं है, तो उन इलाकों में एक नया टिंट लागू करें।
    • सुनिश्चित करें कि कालीन नायलॉन या ऊन है। आप सतह से कुछ तंतुओं को इकट्ठा करके उन्हें एक फ्लैट प्लेट पर रखकर ऐसा कर सकते हैं। घरेलू ब्लीच के साथ फाइबर को कवर करें और इसे रात भर बैठो (कम से कम 12 घंटे)। यह रंगा जा सकता है अगर फाइबर पीले या सफेद हो जाते हैं, तो उसका मूल रंग खो जाता है (जिसका अर्थ यह नायलॉन का कालीन है)। यदि फाइबर घुल जाता है, तो यह ऊन होता है और डाई किया जा सकता है। यदि फाइबर अपना रंग नहीं खोता है, तो इसे रंगे नहीं किया जा सकता है। यदि फाइबर गुलाबी या बैंगनी हो जाती है, तो इसे रंगे नहीं किया जा सकता है।
    • भयानक हालत में एक कालीन नहीं डालें रंग कई तरह के स्पॉट, स्पॉट या डिस्कोोलेशन हैं जो आप छुपाने की कोशिश करते हैं
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com