ekterya.com

सीमेंट के लिए योजक का उपयोग कैसे करें

सीमेंट एक मानव निर्मित खनिज पाउडर है जो मूल रूप से पानी से मिश्रित होने पर परिवर्तन या रासायनिक प्रतिक्रिया से गुजरती है। सबसे पहले यह एक चिपकने वाला पेस्ट जैसा बनता है और समय के साथ यह कठोर हो जाता है, लेकिन इसके पास इसके स्वयं के किसी भी अन्य उपयोग नहीं हैं

सीमेंट के प्राथमिक उद्देश्य के पत्थरों की रेत और विभिन्न प्रकार है कि में और घर के आसपास की नौकरियों की एक किस्म के लिए इस्तेमाल किया मोर्टार, प्लास्टर और ठोस घोला जा सकता है के मिश्रण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है की तरह अधिक भारी सामग्री के लिए एक संबंध एजेंट के रूप में कार्य करने के लिए है ।

सीमेंट सहित सीमेंट योजक, सीमेंट के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और बेहतर परिणाम हैं। जब इन मिश्रणों में उपयोग किया जाता है, सीमेंट हमेशा सही उत्पाद की तरह व्यवहार नहीं करता है यह सुखाने के दौरान सिकुड़ सकता है और क्रैकिंग हो सकता है और बहुत सख्त हो सकता है। यदि मिश्रण में बहुत अधिक पानी का उपयोग किया जाता है, तो अंतिम परिणाम एक ठोस या कमजोर मोर्टार हो सकता है। गर्म मौसम में, मिश्रण बहुत तेज़ी से और ठंड के मौसम में बहुत धीरे धीरे सूख सकता है, यहां तक ​​कि ठंड के कारण अन्य नुकसान भी भुगतना पड़ता है। प्रारंभिक सुखाने की अवधि के दौरान कोई मानक मिश्रण अभेद्य नहीं है और सबसे अधिक, सतह पर `छिद्रों` जैसे हवा के बुलबुले का विकास होता है, जो इसे कमजोर करता है और पानी को घुसना देता है। सीमेंट या कुल additives उत्पन्न होने से इन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं - कोई भी प्रोजेक्ट जिसे आप मानक पोर्टलैंड सीमेंट या मास्टरट्रेट का प्रयोग शुरू करते हैं, सफल होंगे। इसके बाद आप देखेंगे कि आपको क्या करना चाहिए।

चरणों

इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 1 का उपयोग करें
1

Video: पोर्टलैंड सीमेंट प्लास्टर के साथ additives या त्वरक मिश्रण

शुरू करने से पहले सावधानी बरतें अधिकांश सीमेंट admixtures ज्वलनशील नहीं हैं और अगर वे एक सामान्य तरीके से उपयोग किया जाता है खतरनाक नहीं हैं, लेकिन कुछ उचित सावधानी बरतने जब तुम जब सीमेंट का उपयोग, जो एक क्षारीय उत्पाद है के रूप में, का उपयोग करना चाहिए।
  • जितना संभव हो उतना त्वचा से संपर्क से बचें। यदि आंखों में तरल छिड़कने से आकस्मिक संपर्क होता है, तो उन्हें साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। खाने और खाने से पहले अपने हाथों को अपने हाथ में ले जाने से पहले आपको सीमेंट और उसके एडिटिंग्स का उपयोग करने के बाद हमेशा अपना हाथ धोना चाहिए।
  • यदि आप किसी भी तरल निगल लिया है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    ठीक से उन्हें स्टोर करें सभी additives को कम तापमान के साथ एक जगह में संग्रहीत किया जाना चाहिए, 5 से -30 डिग्री सेल्सियस के भीतर
  • विधि 1

    जल प्रूफ तरल

    इस उत्पाद को एक रासायनिक विशेष रूप से ठोस घोला जा सकता है, प्लास्टर, मोर्टार में इस्तेमाल के लिए तैयार तरल रूप में जोड़ा जाता है और ठीक से तैयार है, जिनमें से एक परिणाम के रूप में इस तरह के मिश्रण के माध्यम से पानी या नमी के लिए प्रतिरोध में सुधार करने की क्षमता है कैशिकता।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 3 का उपयोग करें

    Video: बनाने के लिए कैसे सीएसए सीमेंट फास्ट स्थापना Additive साथ कंक्रीट सूखी फास्ट

    1
    परतों के साथ कंक्रीट समाप्त करें अधिकतम ताकत हासिल करने के लिए, यह जरूरी है कि फंसे हुए हवा को खत्म करने के लिए कंक्रीट के पास एक अच्छी स्तरित खत्म होनी चाहिए।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    Additive के प्रभाव को समझें यह मिश्रण को `प्लास्टिसाइज़` करने, जरूरी पानी की मात्रा को कम करने, अतिरिक्त ताकत देने और अधिक नियंत्रण के साथ सुखाने की अवधि के दौरान क्रैकिंग या तोड़ने से बचने के लिए लचीलेपन की मांग की जाती है। यह उत्पाद एक कॉम्पैक्ट मिश्रण को प्राप्त करने में मदद करता है जब गीला और कम पहनते हैं, सतह के साथ, जब यह सूखी है तो बहुत धूल के बिना।
  • मोर्टारों को पलस्तर बनाने के लिए इस्तेमाल होने पर मिश्रण का बेहतर आसंजन काफी मदद करता है तरल का उपयोग सभी प्रकार के पोर्टलैंड सीमेंट के साथ किया जा सकता है, लेकिन उच्च एल्यूमिना सामग्री सीमेंट्स के साथ नहीं। इसे 1:30 के अनुपात में पानी के साथ मिश्रित किया जाता है और सीमेंट या मिश्रण में जोड़ा जाता है क्योंकि आवश्यक संगति प्राप्त करने के लिए पानी जोड़ा जाता है।
  • विधि 2

    प्लास्टर प्लैस्टिफायर

    चूने के साथ एक मोर्टार प्लास्टिफायर को बदलता है चूने अक्सर, मोर्टार घोला जा सकता है जो ईंटों बिछाने के लिए की सेवा के लिए एक योज्य के रूप में प्रयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक चिकनी अतिरिक्त लाभ के साथ अनकॉन्ट्रैक्टेड मिश्रण है कि शुष्क मोर्टार आंदोलनों से निपटने के लिए कुछ लचीलापन रखता है प्रदान करता है विस्तार और तापीय संकुचन। हालांकि, चूने मिश्रण के सुखाने के समय में देरी करता है, इसे थोड़ा कम करता है और अपेक्षाकृत महंगा होता है।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    1
    मोर्टार प्लास्टिसाइज़र का उपयोग करें इसमें चूने के सभी फायदे हैं और इसका कोई भी नुकसान नहीं है। यह तरल कुल कम पानी का उपयोग कर सीमेंट या रेत का मिश्रण बना देता है, जिसके परिणामस्वरूप `चिकना` मोर्टार होता है जो कि अधिक आसानी से काम किया जा सकता है और अधिक चिपकने वाला है। इसकी सख्ती की शुरुआती अवधि काफी तेज है, लेकिन ईंटों के समायोजन के लिए एक अच्छा समय छोड़ता है।
    • प्लास्टिक बनाने वाले मोर्टार को सुखाने के दौरान सीमेंट, रेत और चूने के मानक मिश्रण की तुलना में ठंड के प्रभाव के प्रति अधिक प्रतिरोधक होता है।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रति लीटर पानी में 1/5 लीटर प्लास्टिसाइज़र के अनुपात में पानी को प्लास्टिसाइज़र जोड़ें।
  • विभिन्न सीमेंट और रेत के मिश्रणों के लिए एक समान प्रतिरोध देने के लिए एक बड़े टब में पर्याप्त प्लासीसाइज़र और पानी मिश्रण करना सामान्य है।
  • एक सामान्य गाइड के रूप में, आपको प्रत्येक 50 किलो सीमेंट के लिए पानी के साथ 0.28 लीटर प्लास्टिक प्लास्टर बनाने होंगे।
  • विधि 3

    सीमेंट के लिए रंजक

    रंगों सीमेंट गोली के रूप में बेचा और एक plasticizer हवा entrainment युक्त, अनुमति देने के सामान्य मोर्टार घोला जा सकता है, प्लास्टर और ठोस घोला जा सकता है मौजूदा ठोस सतह के साथ मिश्रण या प्रदान करने के लिए चित्रित किया जाता है एक नई नौकरी के लिए एक अच्छी उपस्थिति ईंटक के मामले में, जब मोर्टार पंक्तियाँ पेंट की जाती हैं, वे ईंटों को उजागर कर सकते हैं या उनके साथ मिश्रण कर सकते हैं।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 7 का उपयोग करें
    1
    इसे अकेले मिश्रण करें ग्रैन्यूल में ऑटोमिक्सिंग की एक क्रिया होती है अगर उन्हें केवल सूखा मोर्टार या ठोस मिश्रण में जोड़ा जाता है और फिर पानी जोड़ने से पहले वे सामान्य तरीके से उभारा जाते हैं। आपके द्वारा उपयोग की गई डाई की मात्रा टोन को प्रभावित करती है, इसलिए आपको एक ही समय में उसी राशि का उपयोग करने के लिए सावधान रहना चाहिए जब आप कई बैचों को मिलाते हैं। एक संदर्भ के अनुसार, प्रति 100 किलो सीमेंट में 2 से 10 किग्रा की सिफारिश की जाती है।
    • ध्यान दें कि टोन समग्र उपयोग के रंग से प्रभावित होता है।
    • सिमेंट रंजक सिंथेटिक आक्साइड से बने होते हैं, जो बीएस 1014 का अनुपालन करते हैं।

    विधि 4

    कंक्रीट के लिए एंटी-धूल एडिटिव्स और सतह कसौटी

    ठोस फर्श, चाहे कितनी भी सावधानी से वे रखे जाते हैं, पाउडर हो सकते हैं और कुछ समय बाद पहनने के संकेत दिखाते हैं। गैरेज और कार्यशालाओं में यह विशेष रूप से सच है

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 8 का उपयोग करें
    1

    Video: प्रभाव और admixtures के प्रयोग [साल 3]

    एक विरोधी धूल जोड़ने वाला और एक सतह कठोर जोड़ें यह एक मजबूत सिलिकेट सामग्री का उपयोग करने के लिए तैयार किया गया क्षारीय समाधान है जो परंपरागत कंक्रीट मिक्स में नरम, कण-मुक्त चूने के साथ मिश्रित होता है, जो सतह को पहनने और धूल को रोकती है।
    • इसे पुराने कंक्रीट पर अच्छी स्थिति में या नई कंक्रीट में कम से कम 14 दिन पहले रखा जा सकता है।



  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 9 का उपयोग करें
    2
    कंक्रीट में धूल का समाधान जोड़ें अगर कंक्रीट साफ और सतह पर पानी से मुक्त हो, तो विरोधी धूल समाधान को केवल फर्श पर रखा जाता है और एक नरम झाड़ू के साथ फैला हुआ होता है, फिर 40 मिनट तक सूख जाता है। फिर साफ पानी से साफ होना चाहिए।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 10 का उपयोग करें
    3
    यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ें बहुत झरझरा फर्श में, एक दूसरे या तीसरे परत को लागू किया जाना चाहिए, प्रत्येक आवेदन के बीच 40 से 60 मिनट की अनुमति दें।
  • तरल के जमा 10 मिनट के बाद निकाले जाने चाहिए। अंतिम कोट के बारे में 40 से 60 मिनट के बाद फर्श को साफ पानी से धोया जाना चाहिए।
  • जब कंक्रीट या ग्रैनोलाइटिक फर्श में रंगीन रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक छोटे से क्षेत्र में परीक्षण करना सबसे पहले है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि धूल समाधान का रंग पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है।
  • विधि 5

    विरोधी फ्रीज योजक और तेज कठोर

    यह कुल सामान्य कंक्रीट के प्रारंभिक और अंतिम सख्त समय को लगभग दो-तिहाई कम कर देता है और ठंडे मौसम में कंक्रीट के लिए एंटीफ्ऱीज़र संरक्षण प्रदान करता है। इसकी तेजी से सख्त विशेषता अमूल्य है क्योंकि यह हाल ही में स्थापित कंक्रीट पर दबाव सामान्य रूप से पहले बहुत अधिक होने की अनुमति देता है। जब कंक्रीट गर्मियों में 15 से 20 डिग्री सेल्सियस (60 से 70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान के साथ रखा जाता है, तो इलाज की प्रक्रिया जल्दी शुरू होती है और 24 घंटों के बाद लगभग सूखी होनी चाहिए।

    इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें स्टेप 11
    1
    गर्मियों में एक आवरण रखें बहुत गर्म मौसम में जहां ठोस सीधे धूप में रखा गया है, पॉलीथिलीन कवर या नमी कम्बल को सतह पर रखा जाना चाहिए ताकि कंक्रीट के बाकी हिस्सों की तुलना में तेजी से सूखने से बचा जा सके।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 12 का उपयोग करें
    2
    सर्दियों में कवर के संबंध में सावधानी बरतें सर्दियों में ठोस सामान्य से बहुत तेजी से कठोर और तापमान में अचानक बूँदें से सुरक्षित है, लेकिन अभी भी इस तरह के रूप रखने polyethylene विस्तार या पर समान polystyrene इंसुलेटिंग को शामिल किया गया सावधानियों आम तौर पर ठंडी जलवायु में ठोस के साथ जुड़े, लेना चाहिए सुखाने की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न गर्मी को सुरक्षित रखने के लिए ठोस।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स स्टेप 13 का उपयोग करें
    3
    इसे सही सीमेंट के साथ प्रयोग करें एंटीफ्ऱीज़र और त्वरित कड़ी मेहनत करने वाला संयोजक केवल मानक पोर्टलैंड सीमेंट त्वरित सख्त के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसे उच्च एल्यूमिना सीमेंट, सल्फेट प्रतिरोधी सीमेंट, अतिरिक्त तेज सख्त पोर्टलैंड सीमेंट, चूने मोर्टार या भाप इलाज प्रक्रिया के लिए तैयार मिश्रण के साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। कैल्शियम क्लोराइड युक्त समेकन का इस्तेमाल स्टील रीनिफोन्स या प्रेसैस्टेड कंक्रीट के साथ ठोस कार्यों में भी नहीं किया जाना चाहिए।
  • कुल 50 किलो सीमेंट के 1.7 लीटर के अनुपात में पानी में जोड़ा जाता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स का प्रयोग करें स्टेप 14
    4
    सर्दियों में पानी कम से कम 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर होना चाहिए, खासकर जब हवा का तापमान शून्य तक पहुंच जाता है जब आप मिश्रित और कंक्रीट रखे हैं यह 10 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होना चाहिए मिश्रण के घटकों को किसी भी समय जमे हुए नहीं होना चाहिए।
  • विधि 6

    जल प्रतिरोधी योजक और सख्त रिक्तिरोधक विकॉश - 5 लीटर - 240-146

    यह प्लास्टिसाइज़र सतह के खत्म और सतह के खरोंचों के लिए इस्तेमाल किए गए मोर्टार मिश्रण की कठोरता को देरी करता है, जिससे एक समय में बहुत बड़े क्षेत्रों को काम करना संभव हो जाता है। इसके अलावा, यह तरल कुल मिश्रण के कामकाज में सुधार करता है और शुष्क खत्म में पानी के किसी भी पैठ के प्रतिरोध को बढ़ाता है।

    उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 15 का शीर्षक चित्र
    1
    आंतरिक या बाह्य रूप से इसका उपयोग करें यह आम तौर पर बाहरी खत्म के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन नमी प्रूफ स्थथ स्थापित करने के बाद इसकी व्यवस्था करने के लिए इसे आंतरिक रूप से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इमेज सीमेंट एडिटिव्स का उपयोग करें शीर्षक 16
    2
    कुल मिलाकर पानी के कुल हिस्से में से 30 भागों के 1 भाग के अनुपात में पानी को जोड़ें।
  • उपयोग सीमेंट एडिटिव्स चरण 17 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रति 50 किलोग्राम सीमेंट 500 से 1000 मिलीलीटर की गणना करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com