ekterya.com

कैसे मोर्टार तैयार करने के लिए

यदि आपके पास एक डायरेक्टरी प्रोजेक्ट है, तो सही तरीके से मोर्टार मिश्रण कैसे सीखें, आपको बहुत समय और पैसा बचाएगा। आप गलत संगति के साथ मोर्टार मिश्रण या सूखे नहीं करना चाहते यदि आप सही सामग्री के अनुपात और मोर्टार को मिलाकर काम करने के लिए सही कदम सीखते हैं, तो आप बहुत ही कम समय में अच्छे मिश्रण तैयार कर सकते हैं। अपना निर्माण प्रोजेक्ट शुरू करें और मोर्टार ठीक से मिश्रण करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

नुस्खा जानें
मिक्स मोर्टार चरण 1 वाला शीर्षक वाला इमेज
1
सीमेंट के प्रति भाग के रेत के तीन भागों को मापता है। बुनियादी मोर्टार मिश्रण के लिए, आपको सीमेंट के उपयोग के प्रत्येक भाग के लिए रेत के तीन भागों को मिलाया जाना चाहिए। यदि आप सीमेंट के एक पूरे बैग को मिलाकर जा रहे हैं, तो इसका अर्थ है कि आपको तीन बार रेत की मात्रा का उपयोग करना होगा, जो बहुत ज्यादा कीचड़ का उत्पादन करेगा। मिक्स केवल राशि जो आपको चाहिए
  • यह आवश्यक नहीं है कि माप अत्यंत सटीक हो। अधिकांश निर्माण स्थलों में, जब बड़ी मात्रा में मोर्टार मिश्रण होता है, तो रेत की मात्रा आम तौर पर "पूर्ण ब्लेड" में दी जाती है जो कंक्रीट की प्रति बैग होती है, जो आम तौर पर 15 से 18 ब्लेड की सीमा में होती है वे कितने बड़े हैं सही माप का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आमतौर पर नग्न आंखों से मापा जाता है। आपको किसी भी मापने के उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • मिक्स मोर्टार चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी की सही मात्रा का प्रयोग करें सही स्थिरता प्राप्त करने के लिए आपको लगभग 12 एल (4 गैलन) साफ पानी के साथ मोर्टार बैग मिलाया जाना चाहिए। उपयोग किए गए पानी की मात्रा जलवायु, रेत की आर्द्रता और विभिन्न प्रकार के मिश्रण के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है, इसलिए पानी जोड़ने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • पर्यावरण की स्थिति (तापमान और आर्द्रता) मिश्रण को प्रभावित करती है, इसलिए उन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है।
  • एक सूखे मिश्रण एक अधिक ठोस बंधन बना देगा, जबकि एक गीला एक के साथ काम करना आसान होगा। यह इस बिंदु पर है जहां अनुभव महत्वपूर्ण है
  • मिक्स मोर्टार स्टेप 3 नामक छवि
    3
    रेत और मोर्टार की सही मात्रा का उपयोग करें ठीक रेत अन्य किस्मों के मुकाबले अधिक उपयुक्त हो जाता है, और सीमेंट की ताजी बैग का उपयोग करके सर्वोत्तम संभव मिश्रण दे सकता है। सीमेंट नौकरी के लिए सबसे उपयुक्त सीमेंट ब्रांडों की तलाश करें
  • कुछ ब्रांड पहले से मिश्रित होते हैं, विशेष रूप से मोर्टार के लिए, जिसका मतलब है कि आप रेत जोड़ना नहीं चाहिए। वे परंपरागत सीमेंट बैग से अधिक महंगे हैं, लेकिन वे छोटे परियोजनाओं के लिए बहुत बेहतर हैं। लेबल पढ़ें और पता लगाएं कि आप क्या खरीदते हैं। यदि रेत जोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है, मिश्रण प्रक्रिया एक समान है।
  • पोर्टलैंड सीमेंट "एक सीमेंट ब्रांड" नहीं है, लेकिन मोर्टारों, ठोस और अन्य बाध्यकारी पदार्थों के मिश्रण के लिए सबसे सामान्य प्रकार के घटक का नाम है
  • रेत और सीमेंट को रखने के लिए उन्हें संभव के रूप में सूखा रखने के लिए कवर। सामग्री आसानी से बर्बाद कर दिया जा सकता है अगर वे गीला या गीला हो। केवल आपको आवश्यक सामग्री को मिलाएं, लेकिन यदि संभव हो तो सभी सूखे मिश्रण का उपयोग करें जिससे आपको अधिकतर सामग्री बनाना पड़े।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए सीमेंट की थैलों की जांच करें कि उनके पास बिलें नहीं हैं। यदि आप इसमें एक गांठ पाते हैं, तो इसका मतलब है कि यह नमी से उजागर हुआ है और सीमेंट अच्छा बंधन नहीं देगा, इसलिए आपको उसे फेंक देना चाहिए।
  • विभिन्न ब्रांड मिश्रण में हल्के भिन्नता सुझा सकते हैं। मिश्रण के ब्रांड के लेबल को पढ़ें और निर्देशों का पालन करें। सामान्य तौर पर, 3 से 1 के अनुपात के साथ एक मिश्रण की सिफारिश की जाती है।
  • मिक्स मोर्टार चरण 4 नामक छवि
    4
    एक योजक के रूप में चूने के उपयोग पर विचार करें। चूने का इस्तेमाल दीवार के कुछ क्षेत्रों में पत्थर से जुड़ने और जुड़ने के लिए किया जाता है जो बहुत अधिक हवाओं या अन्य तत्वों के सामने आ जाएगा। यदि आप मिश्रण के चूने को जोड़ने का फैसला करते हैं, तो आपको अनुपात संतुलित करने और एक मजबूत मोर्टार प्राप्त करने के लिए अधिक रेत जोड़ना होगा।
  • यदि आप चूने का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पर्याप्त मात्रा में दो भागों और सीमेंट के एक हिस्से के लिए रेत के छह भागों होंगे।
  • मिक्स मोर्टार चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान रखें कि मिश्रण को चूना जोड़ने से मोर्टार तेजी से बसाएंगे। इसका मतलब है कि आपको तेजी से काम करना चाहिए या मिश्रण की एक छोटी राशि तैयार करना चाहिए।
  • मिक्स मोर्टार चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    मौसम में बदलाव के लिए नुस्खा को अनुकूलित करें। नम और ठंडे मौसम में, मोर्टार एक गर्म, शुष्क जलवायु की तुलना में अलग व्यवहार करेगा। यदि ऐसा मामला है, तो आप पा सकते हैं कि यह थोड़ा कम रेत और थोड़ा और पानी का उपयोग करने के लिए अधिक प्रभावी है। उचित मिश्रण स्थिरता प्राप्त करने के लिए थोड़ा सा प्रयोग करें
  • सामान्य तौर पर, ठंड और गीले के बजाय मोर्टार का उपयोग मध्यम और शुष्क जलवायु में करना आसान होता है। यद्यपि उपरोक्त हमेशा संभव नहीं है, आप उचित स्थिरता को पहचानना और पानी को सही ढंग से जोड़ना सीख सकते हैं।
  • मिक्स मोर्टार चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: Gorgeous Carrot Mortar & Pestle For Pounding Spices Garnish | Vegetable Mortar & Pestle Tutorials

    7
    सही स्थिरता के साथ एक मोर्टार मिश्रण को सही कोण पर रखा गया एक फूस के साथ संलग्न किया जाना चाहिए, लेकिन आसानी से स्थानांतरित करने के लिए और एक बाल्टी में डालना पर्याप्त होना चाहिए।
  • मिक्स मोर्टार चरण 8 नामक छवि
    8
    यदि आप ठंडे मौसम में और लगभग ठंड के समय काम करने जा रहे हैं, तो सीमेंट की जलयोजन प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए थोड़ी अधिक चूने और गर्म या गर्म पानी जोड़ें और इससे तेज़ी से शुष्क होने में मदद करें ध्यान रखें कि अंतिम उत्पाद को ठंड से तब तक सुरक्षित रखना चाहिए जब तक कि यह तय नहीं हो जाता।
  • भाग 2

    एक मिक्सर के साथ एक बैच बनाओ
    मिक्स मोर्टार चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    मिक्सर को गीला करें, बाज़ और बाल्टी। शुष्क सामग्री को जोड़ने से पहले, आपको सभी उपकरणों को गीला करने की जरूरत है जो आप मिश्रण, परिवहन और मोर्टार का उपयोग करने के लिए कचरे को कम करने के लिए उपयोग करेंगे और मोर्टार आसानी से स्लाइड कर सकते हैं। मिक्सर में मिश्रण बैच के लिए आवश्यक पानी का लगभग आधा पानी या पैन में डालें और कुछ पानी गाड़ी में डालें या आप उपयोग करने वाली बाल्टी में डालें।
    • प्रोजेक्ट के आकार के आधार पर, आप एक छोटे से मिश्रण ट्रे या गैस मिक्सर का उपयोग कर सकते हैं यदि आपको बड़ी मात्रा में मोर्टार मिश्रण करना है इस प्रकार की मशीन में कई ब्लेड हैं जो मिश्रण के तीन 35 किलो (80 एलबी) बैग तक रख सकते हैं, जिससे सभी सामग्री को मिश्रण करने के लिए आवश्यक भौतिक बल की मात्रा कम हो सकती है। इन मशीनों में से किसी एक को किराए पर लेने की संभावना पर विचार करें, विशेष रूप से लंबे या जटिल परियोजनाओं में
  • मिक्स मोर्टार चरण 10 नामक छवि
    2
    सूखी सामग्री जोड़ें और मिश्रण शुरू करें। यदि आप मोटर मिक्सर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ब्लेड को सक्रिय करने के लिए इसे चालू करें और सामग्री को धीरे से जोड़ें कड़ी मेहनत या पानी को सीमेंट या सीमेंट से जोड़ने की कोशिश न करें जो धूल के बादल बना सकते हैं।
  • सामग्रियों का क्रम बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कुछ लोग पहले सीमेंट और फिर रेत जोड़ते हैं, अगर सीमेंट का परिसर नहीं होता है। आमतौर पर मिक्सर में बैग को तोड़ना आसान होता है, सामग्री को हटा दें और रेत की जरूरी राशि जोड़ने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें।
  • मिक्स मोर्टार चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने चेहरे से संपर्क न करें, श्वसन संरक्षण का प्रयोग करें और सिलिकेट वाले अवसादों में से किसी भी साँस नहीं लें, जो दीर्घकालिक अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) या कैंसर का कारण बन सकता है।
  • मिक्स मोर्टार स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो अधिक पानी जोड़ें जैसा कि आप मिश्रण या मिश्रक काम करता है, मोर्टार पर एक करीबी नज़र रखना। यदि यह बहुत शुष्क दिखता है, तो मिश्रण को लचीला और नम रखने के लिए पानी की थोड़ी मात्रा जोड़ें। बहुत ज्यादा पानी नहीं जोड़ने के लिए सावधानी बरतें और प्रक्रिया के अंत में ठीक से न करें, चूंकि मोर्टार मोटी हो सकता है, बहुत कॉम्पैक्ट और व्यावहारिक रूप से बेकार नहीं है।
  • भाग 3

    मैन्युअल रूप से एक बैच मिक्स करें
    मिक्स मोर्टार चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    रेत का एक ढेर बनाएं और उसके आगे सीमेंट बैग की सही मात्रा रखें। ढेर एक छोटे पहाड़ की तरह दिखना चाहिए



  • मिक्स मोर्टार चरण 14 नामक छवि
    2
    एक फावड़ा के ब्लेड के साथ बैग के एक हिस्से को काटें। फिर, सीमेंट डालने के लिए इसे रोल करें।
  • मिक्स मोर्टार चरण 15 नाम की छवि
    3
    मिश्रण को सख्ती से स्थानांतरित करने के लिए एक छोटे से फावल का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि यह समान रूप से वितरित किया जाता है। यदि आप इसे समान रूप से वितरित नहीं करते हैं, तो मोर्टार में सही स्थिरता नहीं होगी
  • मिक्स मोर्टार चरण 16 नाम की छवि
    4
    फावड़ा के साथ एक छिद्र करें और उसमें पानी डालें यह सिंक और खुद को अवशोषित करने के लिए शुरू हो जाएगा
  • मिक्स मोर्टार चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    किनारों से सूखे मिश्रण को लेने के लिए फावड़ा का उपयोग करें और उसे केंद्र में स्थित पानी में डाल दें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी का मिश्रण नम रहता है, पानी को जोड़ते रहें। समान रूप से सभी सामग्रियों को वितरित करने के लिए अच्छी तरह मिक्स करें
  • मिक्स मोर्टार स्टेप 18 नामक छवि
    6
    3 से 5 मिनट मिक्स करें और इसे एक मिनट के लिए बैठें। कुछ ब्रांडों को कणों के नल में फंसने के लिए आराम की अवधि की आवश्यकता होती है और बाइकर के लिए अधिक प्रभावी होना चाहिए। हालांकि आम तौर पर उस समय का सेवन किया जाता है यदि आप मिश्रण को व्हीलबारर या बाल्टी में ले जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि मिश्रण लंबे समय तक बैठने न दें क्योंकि यह सूख सकता है। इसी तरह, अधिक मात्रा में मिश्रण मिश्रण को आमतौर पर सूखा और इसकी उपयोगी अवधि कम कर देता है।
  • आप मिश्रण की स्थिरता को देखने के लिए पैलेट का उपयोग कर सकते हैं। चप्पू के साथ थोड़ा मोर्टार निकालें और कलाई को बारी बारी से चप्पू के सपाट हिस्से के ऊपर कुचलने के लिए, फिर चप्पू 90 ° डिग्री बारी। यदि मोर्टार गिर नहीं है, तो इसकी सही स्थिरता है।
  • भाग 4

    मोर्टार का उपयोग करें
    मिक्स मोर्टार चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्लॉकों को शुरू करना शुरू करें जांचें कि मिश्रण में सही स्थिरता है और गाड़ी या बाल्टी में मोर्टार को उस स्थान पर ले जाने के लिए स्थानांतरित करें जहां आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं। पहले से सब कुछ गीला करना सुनिश्चित करें या मोर्टार का पालन करने के लिए आपको समस्याएं होंगी। यदि आप सबकुछ सही तरीके से करते हैं, तो उसे आसानी से स्लाइड करना चाहिए।
  • मिक्स मोर्टार चरण 20 नामक छवि
    2
    मोर्टार को संभालने के दौरान हमेशा उचित सुरक्षात्मक कपड़े का उपयोग करें आंखों में सूखी ठोस, फेफड़े या हाथ बहुत दर्द और खतरनाक हो सकते हैं। जब आप सूखे सीमेंट को मिलाते हैं तो मोर्टार को संभालने के दौरान दस्ताने का उपयोग करना, साथ ही साथ सुरक्षा चश्मा और मुखौटा का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। सीमेंट धूल के बादल बनाता है जो आपके चेहरे से संपर्क में आ सकता है और फेफड़ों के लिए बहुत हानिकारक है। सावधानी के साथ कार्य करें और हमेशा उचित सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें
  • Video: Know About Mortar Mix To Secure The Rocks In A Waterfall - What To Do - How To DO

    मिक्स मोर्टार स्टेप 21 नामक छवि का शीर्षक
    3
    समय-समय पर पानी की एक छोटी राशि जोड़ें मोर्टार बहुत तेजी से सूख जाता है, यह इसकी प्रभावशीलता का हिस्सा है और यही कारण है कि यह काम करना बहुत अच्छा है। आप जितनी जल्दी हो सके सीमेंट परतें रख सकते हैं। अंत में, मोर्टार थोड़ा सूखना शुरू हो जाएगा, इसलिए मोर्टार गीला करने के लिए पानी के साथ एक छोटी सी जग बनाने और पैलेट के साथ मिश्रण करने के लिए एक अच्छा स्थिरता बनाए रखने के लिए उपयोगी है।
  • बहुत सूखा मोर्टार का उपयोग कमज़ोर दीवारों का उत्पादन करता है, जो एक गंभीर समस्या है, खासकर यदि आप परियोजना के आधार का निर्माण करने के लिए काम करते हैं। मिश्रण को प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से काम करने के लिए पर्याप्त रखना महत्वपूर्ण है
  • मिक्स मोर्टार चरण 22 नामक छवि
    4
    आप दो घंटों में उपयोग करने के बजाय कभी भी मिश्रण न करें। डेढ़ घंटे के बाद, मोर्टार अक्सर बहुत ज्यादा सूख जाता है और काम करना असंभव हो जाता है, भले ही आप स्थिरता बनाए रखने के लिए थोड़ा पानी जोड़ते हों देखभाल के साथ एक कार्य योजना बनाएं और मज़दूर श्रम के लिए आवश्यक मात्रा में पर्याप्त मात्रा में मिश्रण करें। आप बाद में मिश्रण का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आप चूने का इस्तेमाल करते हैं और इतनी तेज़ी से काम नहीं करते हैं या अगर यह आपकी पहली बार है, तो केवल छोटे बैचों को तैयार करें 45 से 60 मिनट की अवधि में उपयोग करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मिलाएं।
  • यदि संभव हो, तो मोर्टार मिश्रण और परिवहन के प्रभारी कोई व्यक्ति से सहायता मांगें
  • मिक्स मोर्टार चरण 23 के शीर्षक वाला छवि
    5
    दिन के अंत में मिक्सर और सभी उपकरण साफ़ करें काम के कठिन दिन के अंत में, आपके पास अभी भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है: मिक्सर, स्लैब्स, रॉकब्रेरो और किसी अन्य उपकरण से सभी सूखा मोर्टार निकालें। ऐसा करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन सबसे प्रभावी भी सरल है औजारों को मारने के लिए हथौड़ा का उपयोग करें और सूखा मोर्टार को ठीक से निकालना।
  • उपकरण को साफ करने के लिए मत भूलना इलेक्ट्रिक मिक्सर को अवरुद्ध किया जा सकता है अगर सूखे सीमेंट के निर्माण को अच्छी तरह से साफ नहीं किया जाता है अगर आप मिश्रण को सही तरीके से तैयार करते हैं तो बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए, लेकिन हमेशा एक छोटा बाएं रहता है
  • मिक्स मोर्टार स्टेप 24 नामक छवि
    6
    कम मिश्रण तैयार करना हमेशा बेहतर होता है और इसे बहुत अधिक सामग्रियों के मुकाबले किसी अन्य बैच को कम करना पड़ता है और यह आपके उपकरण पर कठोर हो जाता है या सीमेंट के एक बड़े गांठ को छोड़ना भी होता है।
  • युक्तियाँ

    • जब मिश्रण नमक जैसा दिखता है, तो यह आम तौर पर होता है क्योंकि यह बहुत तेज़ी से सूख जाता है इससे मिश्रण कमजोर होता है प्रक्रिया को धीमा करने और नौकरी की ताकत और दीर्घायु बढ़ाने के लिए एक या दो दिनों के लिए गीली शीट या लत्ता के साथ कवर करें और एक tarp करें।

    चेतावनी

    • रेत, चूने और सीमेंट को संभालने के दौरान अपनी आंखों को देखिए, सूखी सीमेंट की धूल और चूने के रूप में बहुत खतरनाक है और मिक्सर मिश्रण की थोड़ी मात्रा में पानी डाल सकता है जब यह मुड़ता है। सुरक्षात्मक चश्मे के उपयोग की सिफारिश की जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अखाड़ा
    • चूने (हाइड्रोलिक)
    • सीमेंट
    • पानी
    • बाल्टी
    • सीमेंट मिक्सर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com