ekterya.com

कैसे कंक्रीट बनाने के लिए भी मजबूत

मानक कंक्रीट मिक्स अधिकांश अनुप्रयोगों में उपयोगी होते हैं, लेकिन कुछ अन्य में, आप ठोस ताकत में सुधार करना चाह सकते हैं। यहाँ हम आपको कंक्रीट की ताकत और प्रतिरोध को सुधारने के लिए कुछ कदम उठाते हैं।

चरणों

मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इमारतों में इस्तेमाल होने पर कंक्रीट की शक्ति या ताकत निर्धारित करने वाले दो कारकों को समझता है:
  • समझ की ताकत, डिजाइन के आधार पर अनुपात जोड़ने के लिए सीमेंट का उपयोग करके और ताकत बढ़ाने के लिए मिश्रण जोड़कर डिजाइन प्राप्त की जाती है।
  • एक ताकत सुदृढीकरण को मजबूत करने के लिए एक फाइबर, विकृत पुनर्संरिंग बार (बारों को मजबूत करना), वेल्डेड तार कपड़ा (जिसे वेल्डेड तार जाल भी कहा जाता है) या अन्य वैकल्पिक सुदृढीकरण सामग्री जोड़कर प्राप्त किया जाता है।
  • मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: कैसे कंक्रीट में सीमेंट रेत और बजरी की मात्रा की गणना करने के || रत्नेश शुक्ला

    अपने प्रोजेक्ट की आवश्यकताओं का निर्धारण करें नींव, स्लैब और बीम के लिए, आप तैयार मिक्स कंक्रीट प्लांट से केवल उच्च-शक्ति कंक्रीट के प्रीमिक्स का आदेश दे सकते हैं। यह उत्पाद आम तौर पर मानक डिजाइन में उपलब्ध होता है जिसमें 5,000 एसआईआई तक की ताकत होती है।
  • मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप अपने खुद के कंक्रीट मिश्रण मिश्रण का उपयोग कर रहे हैं समायोजित करें उदाहरण के लिए घर-निर्मित कंक्रीट के मिश्रण के लिए अधिक पोर्टलैंड सीमेंट और कम रेत का उपयोग करना होगा। बड़ी मात्रा में बजरी और कुचल चूना पत्थर जोड़ें कंक्रीट की ताकत को प्रभावित नहीं करेगा जैसा कि सीमेंट और रेत का अनुपात है।



  • मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: छत लोहा में ना करे ये गलती

    4
    अन्य एडिटिव्स का उपयोग करें, यदि आप चाहें, जैसे फ्लाई ऐश कि आप समझ के बल को बढ़ाने के लिए अपने मिश्रण में ठीक कुल के हिस्से के लिए विकल्प के रूप में जोड़ सकते हैं। रेत के अनुपात में सीमेंट / फ्लाई ऐश की जितनी अधिक राशि, उतनी ही ताकत कंक्रीट होगी।
  • मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विशिष्ट रसायनों को खोजने के लिए रासायनिक योजक की जांच करें जो आप अपने कंक्रीट के गुणों को बदलने के लिए खरीद सकते हैं। उच्च ताकत, रिटार्डेंट और अन्य विशेषता रसायनों का उपयोग औद्योगिक कंक्रीट में किया जाता है जिससे ताकत बढ़ जाती है और इलाज के समय को विनियमित किया जाता है।
  • मेक कंक्रीट भी मजबूत चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: सीमेंट कंक्रीट पोल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस आईडियाconcrete pole manufacturing business idea

    6

    Video: गमला कैसे बनाए सीमेंट से, How to make cement pot, By THE KING

    अपनी परियोजना में कंक्रीट की ताकत बढ़ाने के लिए सुदृढीकरण जोड़ें। आप सुदृढीकरण बार रख सकते हैं, कई सुदृढीकरण प्लेटें स्थापित कर सकते हैं और बार और बार के बीच की जगह को कम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उन प्रोजेक्ट में इंजीनियरिंग डिज़ाइन न बदलें जो ठोस सामग्री और रीइनफोमेंट्स पर विशिष्टताएं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com