ekterya.com

माइक्रोवेव का उपयोग कैसे करें

माइक्रोवेव बचने के लिए एक शानदार तरीका है और खाना जल्दी से पकाना है। हालांकि, आपको अच्छी तरह से पता नहीं है कि किस प्रकार से किसी एक को सुरक्षित और उचित तरीके से उपयोग किया जाए या आप इस डिवाइस पर क्या गर्मी और पकाने की अनुशंसा कर सकते हैं। पहले इसे स्थापित करना सुनिश्चित करें ताकि यह सुरक्षित और उपयोग में आसान हो। फिर, आप त्वरित भोजन या स्नैक पाने के लिए व्यंजनों को गर्म कर सकते हैं। आप माइक्रोवेव में कुछ खाद्य पदार्थ तैयार कर सकते हैं, जैसे कि फ्रोजन डिनर, सब्जियां, मछली और पॉपकॉर्न। अंत में, इसे बनाए रखने के लिए आपको इसे नियमित रूप से साफ करना चाहिए ताकि यह प्रभावी रूप से कार्य कर सके।

चरणों

विधि 1

माइक्रोवेव स्थापित करें
एक माइक्रोवेव चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
एक फ्लैट, सूखी सतह पर माइक्रोवेव रखें। दो अच्छे विकल्प रसोईघर में स्वच्छ काउंटरटॉप या एक ठोस लकड़ी की मेज हैं। गैस या इलेक्ट्रिक स्टोव के पास माइक्रोवेव न रखें
  • सुनिश्चित करें कि एक तरफ vents ब्लॉक नहीं हैं
  • एक माइक्रोवेव चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    पुष्टि करें कि समर्थन रिंग और टर्नटेबल माइक्रोवेव में ठीक से रखा गया है। इन उपकरणों में से अधिकांश प्लास्टिक की अंगूठी और एक ग्लास टर्नटेबल के साथ आते हैं। इन टुकड़ों को माइक्रोवेव के अंदर फिट होना चाहिए। कांच प्लेट को रिंग पर आसानी से और सुचारू रूप से घूमना चाहिए।
  • एक माइक्रोवेव चरण 3 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    एक भूमिगत दीवार आउटलेट में माइक्रोवेव कनेक्ट करें आउटलेट में कम से कम 20 ए, 120 वी, 60 हर्ट्ज का मूल्य होना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि माइक्रोवेव संचालित करने के लिए इसका उपयोग करना सुरक्षित है।
  • एक आउटलेट चुनें जो किसी अन्य डिवाइस या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ प्रयोग में नहीं है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    नियंत्रण कक्ष पर विकल्पों का निरीक्षण करें। 1 से 9 तक जाने वाले मोर्चे पर नंबरों की जांच करें। यह संख्या वांछित खाना पकाने या हीटिंग समय दर्ज करने के लिए उपयोग की जाती है। माइक्रोवेव को चालू करने के लिए पैनल में एक प्रारंभ बटन भी होना चाहिए। सामान्यतया, यह मैन्युअल में दिए निर्देशों के अनुसार कॉन्फ़िगर करने के लिए एक अंतर्निर्मित घड़ी के साथ आता है।
  • मॉडल के अनुसार, माइक्रोवेव रिशेटिंग, पिघलना और खाना पकाने के लिए विकल्प प्रस्तुत करता है। ये विकल्प भोजन को स्वचालित रूप से गर्म कर देते हैं, चाहे आप इसे गरम करना, डीफ़्रॉस्ट करना या पकाना चाहते हों।
  • विधि 2

    माइक्रोवेव में हीट भोजन
    एक माइक्रोवेव चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    1 से 4 दिनों के लिए बचे हुए भोजन को गरम करें। आपको 5 दिनों से अधिक समय तक उबना या खाने से नहीं खाना चाहिए, क्योंकि वे खराब स्थिति में होने की संभावना रखते हैं या अधिक जीवाणु होते हैं, जो कि उनकी खपत असुरक्षित बनाता है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक सिरेमिक प्लेट या कांच के कटोरे पर एक अंगूठी आकार में भोजन रखें। इसे प्लेट या कटोरे के बीच में ढंकते हुए प्लेट के केंद्र के पास के हिस्से की तुलना में तेजी से गर्मी का किनारा बढ़ता है। इससे बचने के लिए, प्लेट को प्लेट या कटोरे के किनारे अंगूठी में डाल दें। इस तरह, यह समरूपता को गर्म करेगा
  • माइक्रोवेव का प्रयोग करते समय सिरेमिक या कांच के कंटेनरों में हमेशा गर्मी खाना प्लास्टिक कंटेनर पिघल सकते हैं और भोजन को दूषित कर सकते हैं। जो धातु से बने होते हैं वे डिवाइस के अंदर स्पार्क्स का उत्पादन कर सकते हैं और आग लगा सकते हैं।
  • सोने के गहने या धातु के टुकड़े के साथ सिरेमिक या कांच के कंटेनरों का उपयोग न करें क्योंकि वे माइक्रोवेव में स्पार्क्स का उत्पादन करेंगे।
  • एक माइक्रोवेव चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक मोटी प्लास्टिक ढक्कन के साथ भोजन को कवर करें यदि आप यह नहीं चाहते कि यह माइक्रोवेव के ऊपर छिड़कता है, तो इसे गर्म करने से पहले भोजन को कवर करें। यह माइक्रोवेव में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया टिकाऊ प्लास्टिक से बने मोटी गुंबद के आकार का ढक्कन का उपयोग करता है। आप इन कैप्स को इंटरनेट पर पा सकते हैं
  • प्लास्टिक की ढक्कन भी हीटिंग को बनाए रखने के दौरान भाप को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे माइक्रोवेव में सुखाने की संभावना कम हो जाती है।
  • परेशानी के समय के लिए एक अन्य विकल्प एक कागज तौलिया या लच्छेदार कागज के साथ भोजन को कवर करना है। लेकिन एक मिनट से ज्यादा के लिए पेपर तौलिया को मत छोड़ो या आप जला सकते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    एक समय में भोजन को थोड़ा गरम करें। यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि माइक्रोवेव में कितनी देर तक खाना पकाया जाता है। पहले इसे 1 मिनट के लिए गर्मी। फिर, माइक्रोवेव से इसे हटा दें और जांच करें कि आपके स्वाद के लिए यह काफी गर्म है या नहीं। इसे जलाओ, देखें कि भाप से बाहर आ जाता है और यह जांचने के लिए कि क्या यह काफी गर्म है
  • यदि भोजन आपके स्वाद के लिए पर्याप्त नहीं गरम किया गया है, तो उसे 30 सेकंड से 1 मिनट तक अधिक रखें। वांछित हीटिंग को प्राप्त करने के लिए 30 सेकंड से 1 मिनट की अवधि में हीटिंग जारी रखें।
  • एक समय में इसे थोड़ा गर्म करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप इसे ओवरकोल न करें या इसके स्वाद को बर्बाद कर लें।
  • एक माइक्रोवेव चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    कुछ खाद्य पदार्थों को अलग से गर्म करें ताकि वे गीली या सूखी न हों। क्या आप फिर से गरम करने जा रहे हैं पर निर्भर करता है, यह आवश्यक हो सकता है बचे हुए को अलग और अलग-अलग खाद्य पदार्थ अलग-अलग गर्मी। सबसे पहले गर्दन जैसे घने घटकों को गर्मी, क्योंकि वे गर्मी के लिए अधिक समय लेते हैं। फिर, पास्ता या पका हुआ सब्जियों जैसे कम घने लोगों को जोड़ें और उन्हें गर्मी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैमबर्गर को गरम करते हैं, तो मांस को एक प्लेट पर रखें और माइक्रोवेव में इसे गरम करें फिर, इसे रोटी में डाल दें यदि आप रोटी के साथ मांस गर्मी, तो हैमबर्गर लथपथ हो जाएगा।



  • एक माइक्रोवेव चरण 10 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    माइक्रोवेव में पिज्जा, कैसरोल या मांस को गरम न करें कुछ पके हुए खाद्य पदार्थ माइक्रोवेव में अच्छी तरह फिट नहीं होते हैं, क्योंकि वे गीली या सूखी हो जाते हैं। माइक्रोवेव में बचे हुए पिज्जा का एक टुकड़ा रखने की बजाय ओवन में एक ट्रे पर गर्मी कैसरोल भी पानी की एक चुटकी जोड़कर ओवन में गरम किया जाता है और उन्हें एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर किया जाता है जब तक कि वे गर्म और फुर्तीले न हों।
  • मांस, चिकन या पोर्क जैसे माइक्रोवेव में पका हुआ मांस को गरम करने से बचें, क्योंकि यह बहुत शुष्क और रबड़ बन जाएगा। स्टोव पर ओवन या पैन में बेहतर गर्मी।
  • विधि 3

    माइक्रोवेव में भोजन खाना बनाना
    एक माइक्रोवेव चरण 11 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    डेफस्ट्रॉस्ट सटीक व्यंजन और जमे हुए भोजन उचित खाना पकाने के समय को जानने के लिए सटीक व्यंजनों के लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। माइक्रोवेव आमतौर पर एक डीफ़्रॉस्टिंग बटन के साथ आता है जिसका उपयोग आप जमे हुए भोजन को पकाने के लिए कर सकते हैं। आप इसे निम्न अनुपात से पकाने की भी कोशिश कर सकते हैं: भोजन के प्रत्येक 500 ग्राम (1 पाउंड) के लिए 7 मिनट
    • हमेशा एक गिलास या सिरेमिक कंटेनर में जमे हुए भोजन को रखकर इसे माइक्रोवेव में पिघलने से पहले।
    • भोजन को एक बार पकाया जाता है यह जांचने के लिए कि जमे हुए या ठंडे क्षेत्र नहीं हैं। यदि हैं, तो उन्हें 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में वापस डाल दें ताकि वे पूरी तरह से पकाने जाएं।
  • Video: माइक्रोवेव ओवन में ऐसे बनाए खाना, कुछ खास टिप्स gharelu upay

    एक माइक्रोवेव चरण 12 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि

    Video: How to use microwave in hindi/ माइक्रोवेव का इस्तेमाल कैसे करें /Basic knowledge of microwave/oven/

    2
    माइक्रोवेव में उबरे हुए सब्जियां तैयार करें एक सिरेमिक डिश या कांच के कटोरे में ब्रोकोली, गाजर और फूलगोभी जैसे कच्ची सब्जियां रखें। आप थोड़ी पानी या मक्खन जोड़ सकते हैं ताकि उन्हें धमाकेदार बनाया जा सके। माइक्रोवेव ढक्कन के साथ सब्जियां कवर करें उन्हें माइक्रोवेव में 2 या 3 मिनट के लिए कुक में रखें। उन्हें हिलाओ और 1 मिनट की अवधि में उन्हें तैयार करने तक तैयार न करें।
  • आप काली मिर्च, नमक और अन्य मसालों को उबले हुए सब्जियों को खाना पकाने के अंत में अधिक स्वाद देने के लिए जोड़ सकते हैं।
  • एक माइक्रोवेव चरण 13 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    मछली रसोईघर नमक, काली मिर्च और नींबू के एक छप के साथ कच्ची मछली का मौसम। फिर, इसे सिरेमिक प्लेट पर रखें और इसे माइक्रोवेव-सुरक्षित प्लास्टिक में लपेटें। 1 या 2 मिनट के लिए कुक करें जब तक कि यह किनारों पर सफेद न हो और रंग में हल्का हो। खाना पकाने के दौरान सावधानी बरतें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अतिरंजना नहीं करते।
  • पट्टिका के आकार, आकार और मोटाई के अनुसार मछली का खाना पकाने का समय भिन्न होगा।
  • एक माइक्रोवेव चरण 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    पॉपकॉर्न तैयार करें सही खाना पकाने का समय जानने के लिए पैकेज पर निर्देश पढ़ें। आपको बैग के टैब खोलने चाहिए और उसे माइक्रोवेव में दाईं तरफ रख दें। तब, पॉपकॉर्न को पकाने तक, जब तक आप इसे विस्फोट नहीं सुनाते और यह गर्म है।
  • कुछ माइक्रोवेव के पास पॉपकॉर्न बनाने के लिए एक विशिष्ट बटन होता है।
  • एक माइक्रोवेव चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    माइक्रोवेव में सूप या सॉस न करें। ये व्यंजन अधिक से अधिक ताप और विस्फोट होने की संभावना है, जब इस उपकरण में पकाया जाता है। माइक्रोवेव में विस्फोट को रोकने के लिए स्टोव पर उन्हें तैयार करें।
  • विधि 4

    माइक्रोवेव रखें
    एक माइक्रोवेव चरण 16 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    1
    सप्ताह में एक बार इसे साफ करें एक नम कपड़े के साथ माइक्रोवेव के अंदर से साफ करें। एक प्राकृतिक क्लीनर जैसे पानी के साथ बेकिंग सोडा जैसे खाद्य अपशिष्ट को हटा दें पानी और हल्के पकवान साबुन के मिश्रण के साथ माइक्रोवेव को साफ करना भी संभव है।
    • सप्ताह में एक बार इसे साफ रखने और अच्छे काम करने के लिए इसे साफ करने के लिए उपयोग करें
  • एक माइक्रोवेव चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    भोजन को पानी और नींबू के साथ बदबू आ रही है। एक निश्चित समय के बाद, माइक्रोवेव गंध शुरू कर सकता है, खासकर यदि आप इसे नियमित रूप से नहीं साफ़ करते हैं रस के साथ 1 से 1.5 कप (240 से 360 मिलीलीटर) पानी और एक गिलास कटोरे में नींबू के छील को मिलाकर गंध को हटा दें। कटोरा को माइक्रोवेव में रखें और इसे 4 या 5 मिनट के लिए गरम करें।
  • जब पानी उबला हुआ हो, तो मैटवेन के साथ माइक्रोवेव से कटोरा निकाल दें। फिर, एक साफ कपड़े ले लो और इसे माइक्रोवेव के अंदर एक आखिरी साफ दे।
  • एक माइक्रोवेव चरण 18 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    अगर माइक्रोवेव समस्या पैदा कर सकता है या काम करना बंद कर देता है, तो इसे मरम्मत के लिए ले लो। यदि आप देखते हैं कि माइक्रोवेव खाना ठीक से गर्मी नहीं करता है या इसे पकाने के लिए एक लंबा समय लगता है, तो उसे एक मरम्मत की दुकान पर ले जाएं। आप इसे मरम्मत करने के लिए निर्माता से भी संपर्क कर सकते हैं, खासकर अगर डिवाइस की वॉरंटी है
  • इसका उपयोग न करें यदि यह स्पार्क्स या जलाया जाता है। इसे डिस्कनेक्ट करें और इसे सुनिश्चित करने के लिए मरम्मत का उपयोग करें कि उसका उपयोग सुरक्षित है
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com