ekterya.com

कैसे एक फर्श लेने और मोम के लिए

मोम लागू करना या फर्श पर परिष्करण करना एक चमकदार और सुरक्षात्मक परत बनाता है जो फर्श को निर्दोष और खरोंच और दाग से मुक्त रखता है। हालांकि, समय के साथ ये परतें पहनती हैं या गंदा हो जाती हैं, और उन्हें एक नया कोट लागू होने से पहले निकाल दिया जाना चाहिए। हम निम्नलिखित निर्देशों को प्रस्तुत करते हैं ताकि आप इस प्रक्रिया को शुरू से खत्म करने के तरीके सीख सकें, लेकिन पेंट स्ट्रिप, मोम या फर्श फ़िनिश पर निर्दिष्ट निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। यदि आप एक बड़े स्थान को चुनने और मोम करने जा रहे हैं, तो हम ऐसे विशेष उपकरण किराए पर लें, जो कि हम नीचे दिए गए सुझावों के अनुसार घर के सुधार की दुकान में या इस प्रकार के उपकरणों के लिए किराये की सेवा

चरणों

भाग 1

फर्श को छोडना
इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 1
1
एक पेंट पट्टी खरीदें जो आपकी मंजिल के लिए उपयुक्त है कुछ फर्श, विशेष रूप से लकड़ी से बना, कुछ प्रकार के पेंट स्ट्रिपर्स का उपयोग करके क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद खरीदने से पहले लेबल की जांच करें कि यह आपकी मंजिल के लिए उपयुक्त है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक खाल उधेड़नेवाला का उपयोग करें जो पिछली बार उपयोग किए गए अंतिम मोम के समान ब्रांड है
  • कुछ पेंट स्ट्रिपर्स कहते हैं, "कुल्ला करने की कोई ज़रूरत नहीं", जिसका अर्थ है कि आप एक बार खत्म हो जाने पर फर्श को कुल्ला करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, पेंट स्ट्रिपर्स शक्तिशाली सॉल्वैंट्स हैं, और कुछ लोग उन्हें कुल्ला करना चाहते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे क्षति या मलिनकिरण का कारण नहीं बनें।
  • पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ पेंट स्ट्रिपर्स के पास एक विशेष लोगो है (उदाहरण के लिए, "तेरा च्वाइस" कनाडा में या "ग्रीन सील" यूएस में)।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोअर चरण 2
    2
    गीला और सूखे में इलेक्ट्रिक पॉलिशर और वैक्यूम किराए पर दें (हम इसकी सलाह देते हैं)। अगर आप विशेष उपकरण किराए पर लेते हैं, तो आप काम को और आसानी से करेंगे। पॉलिशर सीलर्स और खत्म खत्म कर देते हैं, और गीले और सूखे में वैक्यूम क्लीनर रंगीन छंटक, मुहर, और खत्म के अवशेषों को अवशोषित करते हैं। कुछ polishers रबर ब्रश शामिल हैं जो भी गीला वैक्यूम बदल सकते हैं
  • पोलिशर विभिन्न आकारों में आते हैं सबसे बड़े लोग मंजिल को और अधिक जल्दी से हटा देते हैं हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन का उपयोग करें यदि आप एक बड़ी जगह लेने जा रहे हैं और घर के अंदर एक या दो कमरे नहीं हैं
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 4
    3
    मंजिल से धूल साफ करता है दूसरे कमरे में सभी फर्नीचर, कालीन और ढीली वस्तुओं को रखें। सभी धूल को हटाने के लिए पूरी तरह से मंजिल को छूएं या वैक्यूम करें
  • छवि शीर्षक 423426 4
    4
    सभी खिड़कियां और दरवाज़े खोलें खाल उधेड़ने वाले जहरीले गैसों को उत्पन्न करते हैं, इसलिए आपको इसे गहरे वेंटिलेशन वाले कमरे में कभी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप उस जगह पर काम नहीं कर रहे हैं जो अच्छा वायु संचलन कर रहे हैं, तो प्रशंसकों को दरवाजे या खिड़कियों के सामने रखें और मुखौटा का उपयोग करें।
  • सावधान रहें कि प्रशंसकों ने फर्श पर सीधे बात नहीं की, क्योंकि यह पेंट स्ट्रिपर सूख सकता है और नमकीन बनाना प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 423426 5
    5
    अतिरिक्त सावधानी बरतें यह अनिवार्य है कि आप रबर के दस्ताने पहनते हैं और हम दृढ़ता से सुरक्षात्मक चश्मे के उपयोग की सलाह देते हैं क्योंकि रंग हटाने वालों में हानिकारक रसायनों होते हैं जो आपकी त्वचा को अवशोषित कर सकते हैं और आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं आपको एक लंबी आस्तीन शर्ट और पैंट पहनना चाहिए ताकि आप जितनी संभव हो उतनी आपकी त्वचा को कवर कर सकें। नजदीकी पानी के नल का पता लगाएँ क्योंकि अगर उत्पाद आपकी आंखों या आपकी त्वचा से सम्पर्क में आता है, तो आपको पंद्रह मिनट के लिए तुरंत पानी से कुल्ला करना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 5
    6
    मंजिल के एक कोने में छंटक का परीक्षण करें प्रारंभ करने से पहले, खाल उधेड़नेवाला को उस मंजिल के एक छोटे से हिस्से पर परीक्षण करें जिसे आसानी से नहीं देखा जा सकता (उदाहरण के लिए, किनारे जो आमतौर पर भारी सामान के नीचे होता है) कुछ फर्श, विशेष रूप से पुराने लिनोलियम फर्श, जब छीन लिया जाता है तो नुकसान या मलिनकिरण का सामना करना पड़ता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको एक अलग ब्रांड की कोशिश करनी चाहिए या किसी पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 6
    7
    अपनी हमले की योजना का निर्धारण करें आपको कोने से निकास से आगे बढ़ना होगा यदि आप इसे हाथ से कर रहे हैं, तो 60x120 सेमी (2x4 फीट) के रिक्त स्थान के माध्यम से घूमने की योजना बनाएं। यदि आप एक पालिशगर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप बड़े वर्गों को आम तौर पर 9 वर्ग मीटर (100 वर्ग फुट) निकाल सकते हैं।
  • Video: रसोई में " कटोरदान " कहाँ रखे, कैसे रखे और इसमें क्या बिछाये - डॉ. उमा श्री

    छवि शीर्षक 423426 8
    8
    कचरा बैग के साथ तीन बाल्टी कवर बाल्टी की सफाई और सुरक्षा की सुविधा के लिए एक बड़ी, कचरा बैग के साथ प्रत्येक बाल्टी को कवर करें।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 7
    9
    लेबल के अनुसार एक बाल्टी में पानी के साथ पेंट स्ट्रिपर मिलाएं। निर्माता के निर्देशों के अनुसार बाल्टी में से एक में रंग और पानी डालें। सबसे पेंट स्ट्रिपर्स को उन्हें सुरक्षित और प्रभावी रूप से उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से पतला होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 423426 10
    10
    स्वच्छ पानी से दूसरी बाल्टी भरें। इसका उपयोग फर्श से खत्म करने के बाद स्ट्रिपिंग समाधान को कुल्ला करने के लिए किया जाएगा।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 8
    11
    उपकरण के साथ तीसरी बाल्टी भरें इस तीसरी बाल्टी का इस्तेमाल स्ट्रिपिंग समाधान को इस्तेमाल करने के लिए किया जाएगा, लेकिन शुरुआत में इसे टूल्स को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको दो mops की आवश्यकता होगी, एक नमकीन बनाना समाधान के लिए और एक पानी के लिए। इसके अलावा, आपको इस बाल्टी में पोलिश, स्क्रेपर और अन्य टूल शामिल करना होगा। कम से कम एक स्क्रैपिंग टूल आमतौर पर आवश्यक होता है (जैसे कि स्क्रेपर या स्पैटुला)। हम अनुशंसा करते हैं कि आप टूथब्रश और स्पंज भी उपयोग करें
  • उन उपकरणों का उपयोग न करें जो आप अन्य परियोजनाओं में रखना या उपयोग करना चाहते हैं एक चाकू अब भी पूरी तरह से सफाई के बाद आपकी सेवा कर सकता है, लेकिन निश्चित रूप से टूथब्रश नहीं है।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर स्टेप 10
    12
    रंग की खाल उधेड़नेवाला का प्रयोग करके मंजिल को मोप करें पेंट स्ट्रिपर के साथ 60x120 सेमी (2x4 फीट) के दो हिस्सों को कवर करने के लिए एमओपी का उपयोग करें। क्षेत्र को अच्छी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से विपठ्ठन करें, लेकिन इतना नहीं कि यह जोड़ों या दरारों के बीच बाढ़ आएगा बड़ी मोम बिल्डअप वाले क्षेत्रों पर रंग पट्टी बड़े पैमाने पर लागू होती है।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 11
    13
    मुश्किल क्षेत्रों को हाथ से या इलेक्ट्रिक पॉलिशर के साथ दबाएं। चप्पल लेबल पर निर्देशों के अनुसार सोखें। फिर, मोम के संचय को हटाने के लिए स्पंज का उपयोग करें (पॉलिशर के साथ, अगर आपके पास है)
  • ध्यान दें: हमेशा रबर के दस्ताने का उपयोग करें
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 12
    14
    कोनों पर समाप्त करने के लिए अन्य टूल का उपयोग करें। कोनों और दरारों को खरोंच करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें, और कोने में खत्म होने वाली कई परतों को हटाने के लिए रंग।



  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 13
    15
    मंजिल से खाल उधेड़नेवाला निकालें मोम अवशेषों और पेंट स्ट्रिपर को हटाने के लिए एक निचोड़ या गीले और शुष्क वैक्यूम का उपयोग करें। राग या एमओपी के साथ अतिरिक्त तरल अवशोषित करें जब तक आप गीले और शुष्क वैक्यूम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने सभी उपकरणों को हटाने के बाद इसे तीसरी बाल्टी में डाल दें।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोर चरण 14
    16
    चरणों में खाल उधेड़नेवाला लागू करने के लिए जारी है 60x120 सेमी (2x4 फुट) की एक तिहाई खंड पर रंग स्ट्रिपर लागू करें इससे पहले कि आप दूसरे खंड संपर्क में आए, ताकि एचेंट सोख सकता शुरू करने और जब तुम दूसरे खंड रगड़ अपने काम करते हैं। जब तक आप पूरी मंजिल पूरी नहीं करते, वैकल्पिक रूप से इस तरह के अनुभाग
  • किनारे के किनारे के फर्श के वर्गों को खारिज करते समय, जांचें कि क्या बेसबोर्ड गंदे हैं और अगर उन्हें छीनने की ज़रूरत है
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोअर चरण 16
    17
    यदि आवश्यक हो, तो कठिन वर्गों पर प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप कोई ऐसा अनुभाग खोजते हैं जिसमें आप सभी संचय को नहीं हटा सकते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं उसे हटा दें और फिर स्ट्रिपर फिर से दोबारा कर सकते हैं। जब आप दूसरे अनुभाग में काम करते हैं और इसे फिर से रगड़ते हैं, तो इसे सोखें।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रिप और वैक्स ए फ्लोअर चरण 17
    18
    मंजिल को साफ पानी से मिलाएं और इसे सूखा दें। फर्श पर एमओपी यह सुनिश्चित करने के लिए कि विपठ्ठन के सभी निशान गायब हो गए हैं और अब मंजिल पर कार्य नहीं करते हैं यहां तक ​​कि एक खाल उधेड़नेवाला जो "rinsing की आवश्यकता नहीं है" नुकसान का कारण बन सकता है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप यह कदम बहुत कुछ करते हैं।
  • मेकिंग से पहले फर्श को पूरी तरह से सूखने दें।
  • भाग 2

    वैक्स फर्श
    छवि शीर्षक 423426 19
    1
    मोम या फर्श खत्म करने के निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या वे यहां उपलब्ध कराते हैं या नहीं। Waxes प्राकृतिक पदार्थों से निर्मित उत्पादों है जो सील और फर्श की रक्षा करते हैं, जबकि खत्म सिंथेटिक हैं हम यहां दिए गए निर्देशों को दोनों उत्पादों के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए, लेकिन आपको लेबल पर दिए निर्देशों को हमेशा पढ़ना चाहिए। खत्म कई किस्मों में आते हैं और एक विशेष आवेदन की आवश्यकता हो सकती है।
    • Polyurethane खत्म सबसे लोकप्रिय में से एक हैं मोम के विपरीत, इन्हें ओवरलैपिंग लाइनों में शीघ्रता से लागू किया जाना चाहिए ताकि किनारों को सूखने न दें
  • छवि शीर्षक 423426 20
    2
    एक और एमओपी का उपयोग करें जो साफ है हम अनुशंसा करते हैं कि आप नए मोम या फिनिश परत को गंदे होने से रोकने के लिए एक नई चीर का उपयोग करें। इस उद्देश्य के लिए सबसे उपयुक्त एक मोम आवेदक का उपयोग करना है, क्योंकि मोम को सीधे applicator के पीछे सीधे डाला जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 423426 21
    3
    अच्छा वायु परिसंचरण वाले क्षेत्र पर काम करें। आप शायद पहले से ही इस पर ध्यान दिया जब आपने फर्श को ध्वस्त कर दिया, लेकिन सुनिश्चित करें कि सभी खिड़कियां और दरवाज़े खुले रहते हैं और प्रशंसकों को कमरे में हवा को प्रसारित करना जारी रहता है। ज्यादातर खत्म मंजिल अलग करना समाधान के रूप में हानिकारक नहीं हैं, लेकिन यदि आप बहुत अधिक श्वास लेते हैं तो वे अभी भी नुकसान का कारण बन सकते हैं।
  • Video: नसबंदी ऑपरेशन के बाद फर्श पर तड़पी महिलाएं

    छवि शीर्षक 423426 22
    4
    एक मोम के साथ कवर बाल्टी भरें (यदि आवश्यक हो) यदि आप एक सामान्य एमओपी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको मोम समाधान के साथ एक बाल्टी में विसर्जित करना होगा। मोम को साफ करना मुश्किल है, इसलिए हम सुझाव देते हैं कि आप पहले बाल्टी को एक कड़े कचरा बैग के साथ कवर करें। यदि आप एक मोम applicator का उपयोग करते हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और मोम सीधे applicator के पीछे सीधे डालें।
  • छवि शीर्षक 423426 23
    5
    एक एमओपी के साथ वर्गों में मोम को लागू करें मोम के साथ एमओपी मिलाएं, इसे सोखें मत। यदि आवश्यक हो, तो एमओपी बाल्टी सर्केज का उपयोग करें। फर्श पर एक पतली परत लागू करें - इसे कक्षा के एक छोर से दूसरे तक अनुभागों के अनुसार करें अटक होने से बचने के लिए अंत में निकास के निकटतम अनुभाग छोड़ें।
  • छवि शीर्षक 423426 24
    6
    मोम पूरी तरह से सूखने दो। तापमान और आर्द्रता के आधार पर, मोम या खत्म दस या तीस मिनट में सूख सकता है। एक प्रशंसक जो अच्छा वायु प्रवाह प्रदान करता है, इस प्रक्रिया को गति देगा, लेकिन फर्श पर सीधे यह इंगित न करें क्योंकि इससे मोम ठीक से व्यवस्थित नहीं हो सकता है
  • छवि शीर्षक 423426 25
    7
    उसी तरह अतिरिक्त परतें लागू करें अधिकांश खत्म और मोमों को दो से पांच परतों की आवश्यकता होती है ताकि वे अच्छे सुरक्षात्मक सील छोड़ सकें। आप कितने परतों को लागू करना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए अपने उत्पाद के लेबल की जांच करें। अगले प्रत्येक को लागू करने से पहले प्रत्येक परत पूरी तरह से सूखें ताकि आप मोम को समान रूप से रख सकें और इसे अत्यधिक मात्रा में जमा करने से रोक दें।
  • छवि शीर्षक 423426 26
    8
    मंजिल पोलिश, यदि आवश्यक हो तो कई मोम और आधुनिक खत्म करने के लिए चमकाने या चमकाने की आवश्यकता नहीं होती है यदि उत्पाद कहता है कि "आपको पॉलिश करने की ज़रूरत नहीं है" या यदि सूखने पर फर्श चमकदार और निर्दोष दिखता है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं। अन्यथा, एक चमकदार फोम डिस्क या एक साफ तेंदुआ के चारों ओर बंधे हुए एक सूखे तौलिया का उपयोग करके परिपत्र गति के साथ फर्श को पॉलिश करें बड़ी रिक्तियों के लिए, प्रक्रिया को गति देने के लिए एक पालिशगर किराए पर।
  • युक्तियाँ

    • मंजिल खत्म की कई पतली परतें लागू करें उन्हें रात भर कठोर होने दें, और फिर फर्श को 1500 आरपीएम पर एक उच्च गति मशीन के साथ पॉलिश करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एस्बेस्टस के साथ टाइल फर्श हैं, तो उन्हें निर्णायक मत करो। इसके बजाय, मंजिल को रगड़ने के लिए एक मजबूत और सुरक्षित degreaser का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रबड़ के दस्ताने
    • सुरक्षात्मक चश्मा
    • परिष्करण फर्श के लिए स्ट्रिपर्स
    • इलेक्ट्रिक पॉलिशर (बड़ी नौकरियों के लिए अनुशंसित) किराए पर लिया जा सकता है
    • एक गीला और शुष्क वैक्यूम क्लीनर (अनुशंसित - किराये पर लिया जा सकता है)
    • दो मोज़े
    • कई स्पंज (अधिमानतः काले)
    • टूथब्रश
    • एक रंग
    • एक रबड़ का फर्श ब्रश (यदि आपके पास गीला और सूखा वैक्यूम नहीं है)
    • लत्ता
    • तीन बाल्टी
    • मोम या फर्श के लिए परिष्करण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com