ekterya.com

लकड़ी के फर्श को कैसे बहाल करना

गंदे पुराने कालीन के नीचे एक खूबसूरत लकड़ी का फर्श हो सकता है जिससे आप इसे अपने घर में फिर से पहन सकते हैं। स्वच्छ और नई खत्म के साथ अपनी फर्श को कवर बहुत संतोषजनक है। थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ आप लकड़ी का फर्श ले सकते थे कि आप हमेशा दूसरे लोगों के घरों में ईर्ष्या करते थे।

चरणों

विधि 1

इसे बहाल करने के लिए अपनी मंजिल तैयार करें
रिफ़िनिश लकड़ी के फर्श चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्षेत्र से सभी कालीन निकालें कचरे को लेने के लिए प्रबंधनीय वर्गों को काटें और रोल करें। एक बार जब आप सभी कालीन हटा दिए हैं, तो वास्तविक काम पर आगे बढ़ें।
  • रिफ़िनिश लकड़ी फर्श चरण 2 नामक छवि
    2
    फैलाने वाले नाखूनों के सभी सिर कील फर्श पर नाखून को सिकैक्स कम करने या ढीले बेसबोर्ड को ठीक करने के लिए रखा जा सकता है। किसी भी तरह, लकड़ी के फर्श से ऊपर निकलते हुए नाखून खतरे और एक उपद्रव हैं। ज्यादातर समय, नाखूनों को मारना ताकि वे जमीन में गहरा हो, उन्हें निकालने की तुलना में एक बेहतर और आसान उपाय है।
  • नाखूनों को हथौड़ा और उन्हें जमीन में लगभग 0.6 सेमी (1/4 इंच) नीचे धक्का। एक नाखून का पंच का प्रयोग करें ताकि आप लकड़ी पर हथौड़ा (डेंट्स) के साथ चिह्न न छोड़े। यह आपकी दिशा में काम करता है, इसके खिलाफ नहीं। एक बार जब नाखून 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) की गहराई तक पहुंच गए, तो बाकी की मंजिलों को रेत करने के बाद वे कुछ भराव के साथ छिपाने के लिए तैयार होंगे। इस विषय पर बाद में चर्चा की जाएगी
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि मंजिल अपेक्षाकृत साफ है यदि पुरानी कालीन का आधार आपकी लकड़ी के फर्श से जुड़ा होता है, तो आपको इसे एक रंग के साथ खरोंच करना होगा। यह एक बहुत कठिन काम हो सकता है और इसमें बहुत समय लग सकता है, लेकिन इसके लायक है।
  • फर्श को वैक्यूम करें और यदि आवश्यक हो तो साफ करें। धूल और रेत के वर्षों में बहुत कचरा पैदा हो सकता है। पुराने लकड़ी के फर्श को बहाल करने से पहले आपको इस कचरे को साफ करना चाहिए।
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 4 नामक छवि
    4
    मंजिल के किनारों के किनारे के किसी भी प्रकार की समस्या को हटा दें यदि यह पट्टी आपके कालीन के बगल में थी, तो इससे पहले कि आप रेत कीटना शुरू करें, ताकि आप उस क्षेत्र को खत्म कर सकें।
  • विधि 2

    एक सैंडपेपर के साथ पुरानी खत्म निकालें
    रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुरानी, ​​ज़्यादा खरोंच या पहना हुआ लकड़ी को शांत करने के लिए एक सैंडपेपर का प्रयोग करें। यदि आप एक त्वरित समाधान की तलाश कर रहे हैं या यदि आप हाल ही में पूरा कर चुके हैं, तो आप रासायनिक रिमॉवर्स का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, यदि आप पहनने, धब्बों या खरोंच के पैटर्न से निपटते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प रेत के लिए है और ये खामियां हैं और फिर फर्श पर एक और परत जोड़ें
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 6 नामक छवि
    2
    परिधि तैयार करें रेत परिधि हाथ कागज मोटे धैर्य 180.Lija 10.2 मदरबोर्ड के किनारे, से 15.2 सेमी (4 से 6 इंच) मंजिल ताकि आप सुनिश्चित करें कि कवर क्षेत्रों बनाने कि आपका मैकेनिकल फर्श सैंडर तक नहीं पहुंच सकता है।
  • रिफ़िनिश लकड़ी फर्श चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए एक मंजिल के सैंडर का उपयोग करें, जिन्हें आप अपने हाथ से नहीं पहुंचे। आप हार्डवेयर स्टोर या किराये की दुकानों में फर्श सैंडर्स किराए पर सकते हैं।
  • मोटे ग्रेड सैंडपेपर और रेत मिट्टी से शुरू करें इसे ध्यान से करें आप मंजिल नहीं लेना चाहते यदि आपके पास एक अच्छा सैंडर है, तो आप सैंडपेपर उठा सकते हैं और बहुत पहना या समस्याग्रस्त क्षेत्रों में थोड़ी अधिक समय बिता सकते हैं। जरूरत के अनुसार अपनी रेतीली डिस्क को बदलें इससे पहले कि आप पूरी तरह से खत्म हो जाएं, आपको सैंडपैड को एक या दो बार एक ही अनाज का उपयोग करना होगा।
  • ग्रेफाइट स्ट्रोक के साथ पूरे क्षेत्र को रंग देने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। इससे आप की जांच करने में मदद मिलेगी कि क्या आपने एक क्षेत्र को रेत से भरा है। अन्यथा, यह पता लगाना मुश्किल होगा कि आप रेत कहाँ हैं और जहां नहीं।
  • मध्यम फर्श के साथ फिर से पूरी मंजिल रेत। पेंसिल स्ट्रोक को यह निर्धारित करने के लिए देखें कि क्या आपने पहले से एक क्षेत्र को खरोंच किया है या नहीं याद रखें कि नौकरी खत्म करने से पहले आपको अपने सैंड की डिस्क को बदलना पड़ सकता है।
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 8 नामक छवि

    Video: मुंबई के मुंबा देवी मंदिर के कुछ ऐसे रहस्य जो आप भी नहीं जानते

    4
    सैंडिंग के दौरान बनाए गए चूरा को बचाएं यदि आप तैयारी के चरण में फर्श पर कोमल नाखियां पाई हैं, तो भूरा रखना सुनिश्चित करें ताकि आप पैच और 0.6 सेंटीमीटर (1/4 इंच) के छेद को भरें जो नाखूनों का निर्माण करते हैं। यह आपकी मदद करेगा एक चिकनी और यहां तक ​​कि समाप्त सुनिश्चित करने के लिए
  • विधि 3

    एक रासायनिक हटानेवाला के साथ पुरानी खत्म निकालें
    रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सैंडर के बजाय एक रासायनिक रिमूवर का उपयोग करें यदि आप पुराने पेंट के तहत एक त्वरित सुधार या लकड़ी चाहते हैं तो साफ और खरोंच से मुक्त है, तो आप पूरे फर्श के रेत के बजाय रासायनिक रिमूस्टर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप रासायनिक रिमूवर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो हमेशा लेबल के निर्देशों का पालन करें और उपयुक्त सुरक्षा उपायों का उपयोग करें।
    • दस्ताने, चश्मे पहनें और सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र को वांछित करें जहां आप काम करने जा रहे हैं रासायनिक रिमूवर को लकड़ी के खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - आप उन्हें आपकी त्वचा के साथ संपर्क में नहीं आने देना चाहते हैं और आप अपने वाष्पों को बहुत अधिक श्वास नहीं करना चाहते हैं।
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    लगभग दो वर्ग मीटर के क्षेत्र में हटानेवाला लागू करें। इसे लागू करते समय अपने आप को सीमित न करें न ही आपको एक समय में बहुत अधिक स्थान को कवर करना पड़ता है, क्योंकि आपको क्षेत्र को खाली करने के लिए समय के साथ साफ करने में सक्षम होना चाहिए।
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    रिमूवर लगभग पांच मिनट के लिए काम करते हैं। एक बार जब आप समापन में हटानेवाला आवेदन कर लें, तो उसे दखल के बिना, अनुशंसित समय पर कार्य करना चाहिए। आप देखेंगे कि पुरानी परत बुलबुले और लकड़ी से उगता है।
  • हटानेवाला के लिए सूखी करने के लिए बहुत लंबा इंतजार मत करो जब हटानेवाला हटाने, यह अभी भी गीला होना चाहिए।



  • रिफ़िनिश लकड़ी फर्श चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    लकड़ी से हटानेवाला निकालें आप इसे दो चरणों में कर सकते हैं:
  • समाप्त करने के साथ विभाजक को परिमार्जन करने के लिए एक स्पॉटुला का उपयोग करें।
  • एक डिस्पोजेबल एल्यूमीनियम सॉस पैन में विकृत अल्कोहल का उपयोग करें ताकि स्क्राउड पैड की मदद से शेष रिमूवर को साफ कर सकें। सॉस पैन में बहुत ज्यादा विकृत अल्कोहल न डालें, क्योंकि यह जल्दी से लुप्त हो जाना पड़ता है।
  • Video: सभी मुरादे होंगी पूरी इस पावागढ़ शक्तिपीठ में | Kalika Mata Temple, Pavagadh Gujarat

    रिफिनिश लकड़ी के फर्श चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    लकड़ी हटानेवाला हटाने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें विभिन्न रासायनिक रिमूवर को अलग-अलग तरीकों से साफ करना चाहिए। कुछ removers टर्पेन्टीन या रंग removers के साथ साफ किया जाना चाहिए, जबकि अन्य बस पानी से धोया जा सकता है
  • रिफ़िनिश लकड़ी फर्श चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    क्षेत्र को पूरी तरह सूखा दें पानी या नमी और आपकी नई खत्म एक साथ अच्छी तरह से काम नहीं करेगा - अगले चरण पर जाने से पहले क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने दें।
  • छवि रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 15
    7
    रेत कुछ खरोंच या पहना क्षेत्रों। अपने लकड़ी के फर्श पर नई खत्म करने से पहले आपको समस्या के क्षेत्रों में रेत की आवश्यकता हो सकती है
  • विधि 4

    नई परिष्करण लागू करें
    रिफिनिश लकड़ी के फर्श चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    लकड़ी के गूदे या लकड़ी के प्लग के साथ शेष छेद भरें। यहां मदरबोर्ड के साथ कुछ केबल हो सकते हैं - या ऊपर दिए गए नाखूनों को कवर करने की आवश्यकता है।
    • एक लकड़ी का पेस्ट बनाने के लिए, एक पेस्ट बनाने के लिए भूरा को थोड़ा सा सफेद गोंद के साथ मिश्रण करें। इसे नाखूनों पर एक स्पॉटुला के साथ लागू करें और फर्श के बाकी हिस्सों से सैंडिंग करने से पहले इसे कठिन बना दें।
    • बड़े छेद के लिए छोटे लकड़ी के प्लग ढूंढें यदि आवश्यक हो, छेद को बड़ा करने के लिए जमीन को ड्रिल करें, ताकि प्लग अच्छी तरह से फिट हो सके प्लग के चारों ओर लकड़ी के गोंद की एक छोटी मात्रा को लागू करें, इसे छेद में डाल दें, जब तक कि यह अच्छी तरह से फिट नहीं हो जाता है और थोड़ी ही हथौड़ा करता है। शेष मंजिल के साथ फ्लश को सैंडिंग से पहले पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    कोई भी निष्पादन करने से पहले, किसी भी अवशेष को वैक्यूम या साफ़ करने के लिए सुनिश्चित करें। नया कोट लगाने से पहले फर्श को चूरा, अवशेषों या रीमोओर से साफ होना चाहिए। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि नया खत्म करने से पहले आपका फर्श पूरी तरह से सूखा है
  • रिफिनिश लकड़ी के फर्श चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बार मंजिल तैयार हो जाने पर, डाई या अपनी पसंद का पूरा रूप से समान रूप से लागू करें इससे पहले कि आप अपने फर्श पर कोटिंग लागू करने शुरू करते हैं, के लिए, आप खिड़कियों बेहतर वेंटिलेशन के लिए खुला है यह सुनिश्चित करने के वाष्प को रोकने के लिए एक मुखौटा पहनते हैं और एक क्षेत्र में खत्म कर अपने फर्श पर कैसा दिखाई देगा, परेशान न हों।
  • खत्म होने पर आपको दस्ताने और सिंथेटिक ब्रशल ब्रश का भी इस्तेमाल करना चाहिए। मंजिल की परिधि के साथ शुरू करें और वहां से शुरू करें। एक 7.6 सेमी (3 इंच) बैंड आपको परिधि बनाने की आवश्यकता है।
  • आपके लिए अधिकांश काम करने के लिए एक एप्लिकेशन पैड का उपयोग करें आप मंजिल पर खत्म करने के लिए शीर्ष पर धुंध के एक टुकड़े के साथ बौछार का उपयोग कर सकते हैं और फिर मंजिल पर समान रूप से साफ सफाई के लिए एक आवेदन पैड का उपयोग कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक बार खत्म करने के लिए एक जगह छोड़ने के लिए छोड़ दें। जब आप पूरा सूखा देना चाहते हैं तो आप अपने गंदे जूते से ताजा कवर पर फर्श पर चलना नहीं चाहते।
  • छवि रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 1 9 शीर्षक
    4
    खत्म करने के लिए प्रतीक्षा करें, और यदि आवश्यक हो, तो रंग को तेज करने के लिए डाई या खत्म के दूसरे कोट को लागू करें। यह ऊपर वर्णित के समान तकनीकों का उपयोग करता है और उपयुक्त सुरक्षा और हैंडलिंग दिशानिर्देशों का पालन करता है।
  • रिफिनिश लकड़ी फर्श चरण 20 नाम की छवि
    5
    जब यह सूख जाता है, तो यह पॉल्यूरिथेन की एक परत के साथ समाप्त होता है, यदि आप चाहें ब्रश के बजाए लंबे रोलर का उपयोग करना अधिक आसान होता है जिससे इसे अधिक सुखद खत्म हो सके। 220 धैर्य वाली सैंडपैड के साथ प्रत्येक आवेदन के बाद रेत के लिए यह महत्वपूर्ण है। एंटीटैक्ट कपड़ों के साथ रेत के बाद साफ। पॉल्यूरिथेन सूखने के लिए आवेदन के बीच 24 घंटे लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब sanding, बाथटब में शीटों को भिगोएँ और पूरे घर में फैलने से धूल को रोकने के लिए उन्हें प्रवेश द्वार पर लटका दें। भी बाहर निकास कवर याद रखें।
    • सैंडिंग से अतिरिक्त धूल एकत्र करने के लिए एक बैग या एक पेशेवर वैक्यूम के साथ एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
    • दूसरा विकल्प एक सैंडर और रेत को फर्श पर किराए पर लेना है। यह विधि सस्ता, तेज, स्वस्थ और बेहतर परिणाम के साथ है।
    • एक नाखून पंच का प्रयोग करें, जो कि एक छोटा सा पंच है, जिसे उजागर नाखूनों के सिर धक्का।
    • यदि आप बहुत कुशल नहीं हैं, तो एक कंपनी को रेत में रखकर और फर्श को सील करने के लिए लगभग एक ही स्थान को कवर करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले कालीन खरीदने के समान खर्च कर सकते हैं।
    • जब आप लकड़ी के फर्श डालते हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें। यदि ये निर्देश आपको जीभ और नाली को कैसे निर्देशित नहीं करते हैं, तो नाली को प्रारंभिक दीवार का सामना करना चाहिए और नाखून जीभ पर जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • वाष्प उत्पादन किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि कमरा अच्छी तरह हवादार है। एक दरवाजा और सभी (या कई) खिड़कियां खोलें
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पादों के तापमान और मौसम के दिशानिर्देशों का पालन करते हैं। काम न करें जब बहुत अधिक आर्द्रता या 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फारेनहाइट) से कम तापमान हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिमूवर एजेंट, जिसे आप हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं। लकड़ी के फर्श को हटाने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद कहें।
    • विहीन अल्कोहल
    • भेदिया
    • एक प्रकार का पक्षी
    • रबड़ के दस्ताने जो क्षतिग्रस्त नहीं होते हैं जब रिमूवर के साथ प्रयोग किया जाता है
    • sandpaper
    • चमकाने वाला पेपर
    • लकड़ी के लिए टिंट (आपकी पसंद का रंग)
    • रंजक के लिए आवेदक (एक निचोड़ जैसा दिखता है)
    • polyurethane
    • धूल मुखौटा
    • हथौड़ा और पंच (छोटा पंच बढ़ई)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com