ekterya.com

कालीन से ढालना कैसे निकालना

कालीन मोल्ड अप्रिय गंध का उत्पादन कर सकते हैं, अपने कालीन को नीचा कर सकते हैं और अस्थमा के मरीजों में घरघराहट का कारण बन सकते हैं। फर्नीचर के नीचे नियमित रूप से जांचें कि क्या कालीन की सतह पर ढालना है। अगर ढालना कालीन के पीछे पहुंच गया है, तो यह इलाज करने के लिए बहुत कठिन होगा - हालांकि, कई उपाय हैं जो आप कर सकते हैं। पेशेवर कालीन क्लीनर के पास मशीनों और अतिरिक्त उपचार तक पहुंच होती है, लेकिन इनमें से कुछ को एक पेशेवर किराया लेने के बिना उपकरण किराये की सेवाओं में किराए पर लिया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

घर के सामान के साथ कालीन से मोल्ड निकालें
छवि का शीर्षकः गली रड ऑफ़ कालीन मोल्ड चरण 1
1
कालीन की जांच करें अगर ढालना कालीन आधार के समर्थन पर पहुंच गया है, तो इसे हटाने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता हो सकती है इस मामले में पेशेवर कालीन क्लीनर को भर्ती करने पर विचार करें। यदि ढालना समर्थन के एक बड़े हिस्से में विकसित किया गया है, तो आपको इसे बदलना पड़ सकता है।
  • कालीन ढालना चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    कमरे में भाग लें कमरे के सभी खिड़कियां और दरवाज़े खोलें जहां कालीन ढीला है। हवा का प्रवाह नमी को कम करेगा जो मोल्ड विकास में मदद करता है और संबंधित गंध को कम करता है। यदि आप सफाई वाले रसायनों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो वेंटिलेशन आपके फेफड़ों और आँखों को परेशान करने की संभावना कम करेगा।
  • यदि कमरे में कोई खिड़कियां नहीं हैं, तो एक प्रशंसक चालू करें जो दरवाजे की ओर इंगित करता है।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन ढालना चरण 3
    3
    यदि संभव हो तो सूर्य में कालीन रखें यदि आपकी कालीन हटाने योग्य है, तो इसे हटा दें और उसे एक मजबूत कपड़े लाइन पर लटका दें सीधे सूर्य के प्रकाश के 24 से 48 घंटों के दौरान मूसल की बीजाणुओं को मारने में मदद मिलेगी और उस नमी को समाप्त करने में मदद मिलेगी जो उनके विकास में मदद करती हैं।
  • यदि काप पूरी तरह से पीठ पर भिगो है, न सिर्फ ऊपरी तंतुओं, यह सूखने के लिए बहुत अधिक समय ले सकता है कई दिनों तक अच्छी वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में इसे सीधे धूप में छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन ढालना चरण 4
    4
    बेकिंग सोडा के साथ नमी निकालें यह कदम नमी को अवशोषित करेगा और गंध को कम करेगा, लेकिन सबसे मामूली मोल्ड समस्या को छोड़कर सभी मामलों के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी। बहुत सारे बेकिंग सोडा के साथ प्रभावित क्षेत्र को छिड़कें, इसे रातोंरात छोड़ दें और फिर इसे वैक्यूम करें।
  • तालककुम पाउडर के बिना बेबी पाउडर का उपयोग इसके बजाय किया जा सकता है। शिशु स्टार्च के पाउडर का प्रयोग न करें जिससे तालक पाउडर हो, क्योंकि इन्हें साँस लेने में गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • कालीन ढालना चरण 5 के बारे में जानें
    5
    सफेद सिरका के साथ इसे प्रतिबंधित करें हालांकि सिरका सभी मोल्ड प्रजातियों को नहीं मारता है, यह अक्सर एक प्रभावी और सस्ता विकल्प होता है। दाग से बचने के लिए सफेद सिरका का उपयोग करें, एक स्प्रे बोतल के साथ थोड़ा लागू करें और हार्ड ब्रश के साथ साफ़ करें। एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में एक हेयर ड्रायर या सूखी हवा के साथ कालीन सूखी करने के लिए नमी है कि मोल्ड बहाल कर सकते हैं निकालें।
  • कुछ लोगों ने रिपोर्ट किया कि सिरका को विकृत अल्कोहल के समान भाग के साथ मिश्रण करने में सफल रहे
  • विधि 2

    एक पेशेवर या व्यावसायिक उपचार के साथ कालीन से ढालना निकालें
    कारतूस ढालना चरण 6 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    ढालना के खिलाफ एक इलाज का उपयोग करें फजीसिडियल या एंटी-फ़िले फ्रेम्स सबसे फार्मेसियों और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं निर्देशों के लिए लेबल की जांच करें और सुनिश्चित करें कि उत्पाद कालीनों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है यह संभव है कि बाथरूम या रसोई की सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया फ़ंगसीडियल उपचार कालीन काट या क्षति हो सकती है।
    • जिन उत्पादों में "समझाया गया" उपचार या "मोल्ड सुरक्षा बाधा" शामिल है, उन्हें भविष्य में ढालना विकास को रोकने के लिए कालीन तंतुओं पर एक पारदर्शी बाधा छोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नम्र परिस्थितियों में संग्रहित किए जाने वाले कालीनों के लिए अनुशंसित है
  • कालीन ढालना चरण 7 के बारे में जानें
    2
    कालीन सफाई उत्पाद की कोशिश करें कालीन सफाई उत्पादों कि deodorants शामिल मोल्ड गंध को खत्म करने और एक ही मोल्ड का मुकाबला करेगा। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, क्योंकि ये अलग-अलग होते हैं
  • कुछ लोग गायब कार्पेट डिटर्जेंट उत्पादों के साथ सफलता की रिपोर्ट करते हैं।
  • कालीन ढालना चरण 8 के बारे में जानें
    3

    Video: 19 BUONE ABITUDINI PER AVERE LA CUCINA PULITA E ORGANIZZATA + JOLIE INSEGNA COME LAVARSI LE MANI

    क्लोरीन डाइऑक्साइड के साथ उत्पादों को सावधानीपूर्वक लागू करें क्लोरीन डाइऑक्साइड के साथ मोल्ड को खत्म करने के कुछ उत्पाद तैयार हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह रासायनिक कालीन का रंग बदल सकता है। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों के आधार पर, पहले उन छोटे क्षेत्र में आज़माएं जो आमतौर पर फर्नीचर द्वारा कवर किया जाता है। उत्पाद के आधार पर, उपयोग के बाद कालीन से इसे हटाने के लिए आपको एक गीला वैक्यूम की आवश्यकता हो सकती है।
  • क्लोरीन डाइऑक्साइड के साथ उत्पादों का उपयोग करते समय एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं, क्योंकि वे वाष्प उत्पन्न कर सकते हैं जो फेफड़ों और आंखों को परेशान करते हैं। यदि आप श्वास की कमी महसूस करते हैं या खांसी शुरू करते हैं तो दूसरे कमरे में चले जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन ढालना चरण 9
    4



    एक भाप क्लीनर किराए पर लें. विशिष्ट भाप वैक्यूम घर के मालिकों के लिए किराए पर लेने के लिए उपलब्ध हैं और मुश्किल मोल्ड को हटाने में प्रभावी हैं। बाद में कालीन को सूखना महत्वपूर्ण है, या इस पद्धति में इस्तेमाल किया गया पानी रहेगा और एक नए मोल्ड के विकास में मदद करेगा। हेयर ड्रायर का उपयोग करें, या सीधे सूर्य के प्रकाश में कालीन रखें और उस पर एक प्रशंसक रखें।
  • किसी खास मशीन के बिना भाप को साफ करने की कोशिश न करें। भाप या गर्म पानी को लागू करने से आपके कालीन को आसानी से कम या क्षति हो सकती है यदि आप इसे ठीक से नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन ढालना चरण 10
    5
    एक पेशेवर किराया पेशेवरों के विशिष्ट ढालना, और साथ ही विशेष मशीनों और रासायनिक उत्पादों तक पहुंच के लिए अधिक अनुभव हो सकता है। यदि आपने पहले से ही भाप सफाई की कोशिश की है, तो क्रायोजेनिक सफाई या किसी अन्य उपचार के लिए एक पेशेवर किराया करें।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन ढालना चरण 11
    6
    प्रभावित क्षेत्र निकालें यदि आप बड़े मोल्ड कॉलोनियों का सामना करते हैं जो कालीन के पीछे विकसित हुए हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि इसे बदलने से समय और धन का अधिक कुशल उपयोग होता है। क्षतिग्रस्त कालीन काटते समय, मोटे तौर पर कुल हटाने को सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों पर एक अतिरिक्त 30 सेमी (12 इंच) किनारे काट कर।
  • विधि 3

    कालीन वृक्षों का एक रोग रोकें
    छवि का शीर्षक ढालना कालीन मोल्ड कदम 12
    1
    मोल्ड और नमी के संभावित स्रोतों का इलाज करता है छल्ले या कम वृद्धि वाले नम बेसमेंट को नमी या पेशेवर उपचार के लिए पॉलीथीन शीट्स की आवश्यकता हो सकती है ताकि ढालना विकास को रोकने में मदद मिल सके। वेंटिलेशन नलिकाएं, अलमारियाँ और असबाब के तल की जांच करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप मोल्ड के सभी स्रोतों का पता लगा सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो कालीन के नीचे भी जांचें।
    • सबसे ढीले असबाब को उसी कालीन तरीकों के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए पहले एक कोने की कोशिश करें कि यह रंग को प्रभावित नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन मोल्ड कदम 13
    2
    वेंटिलेशन बढ़ाएं वायु प्रवाह नमी के वाष्पीकरण में मदद करता है, क्योंकि यह गीला क्षेत्रों में सूख जाता है जहां ढालना विकसित होता है। प्रतिदिन कम से कम दो घंटे के लिए खिड़कियां खोलें या एक प्रशंसक छोड़ दें।
  • यदि संभव हो, तो रात भर में नमी को जमा करने के लिए सुबह में खिड़कियां खोलें।
  • छवि का शीर्षक ढालना कालीन मोल्ड कदम 14
    3
    एक dehumidifier का उपयोग करें यदि आप आर्द्र मौसम वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं या कमरे को हवादार करने का कोई आसान तरीका नहीं है, तो एक dehumidifier खरीदें इसे कालीन पर तय होने से पहले, हवा से नमी निकालने के लिए रात में काम करना जारी रखें।
  • कालीन ढालना चरण 15 के बारे में जानें
    4
    नियमित रूप से खड़ा करना व्यापक प्रभावकारी हो सकता है, लेकिन कालीन उनके धूलों में गहरे धूल और फफूंदी का पता लगा सकते हैं, जिससे वैक्यूम एक पसंदीदा विकल्प को सफाई कर सकता है। ऊर्ध्वाधर वैक्यूम अधिक प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन अधिक महंगा हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक, कालीन ढालना चरण 16 के मुताबिक जाओ
    5
    मुख्य ढालना कालोनियों को हटाने के बाद एक HEPA वैक्यूम का उपयोग करें। मोल्ड के एक गंभीर अवरोध को हटाने के बाद, क्षेत्र में अंतिम मोल्ड spores को निकालने के लिए फ़िल्टर या HEPA वैक्यूम किराए पर लेने की सलाह दी जाती है। घर के अन्य क्षेत्रों में जाने वाले बीजाणुओं की मात्रा को कम करने के लिए उपयोग करने से पहले सील विन्ट और नज़दीकी खिड़कियां।
  • हेपा (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) उच्च दक्षता में कणों के साथ हवा का मतलब है। यह कई उत्पादों का वर्णन करने के लिए योग्यता है, एक ब्रांड का नाम नहीं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप पेशेवर कालीन क्लीनर पर विचार करें, IICRC जैसे किसी गैर-लाभकारी संगठन से तृतीय-पक्ष प्रमाणन की तलाश करें

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    चेतावनी

    • ब्लीचिंग उत्पादों को कालीनों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि वे मलिनकिरण पैदा करने का एक उच्च जोखिम पेश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com