ekterya.com

कैसे एक तरीका है कि पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार है में एक लपेटो

सभी लोग एक उपहार प्राप्त करना पसंद करते हैं जिसमें एक सुंदर प्रस्तुति होती है हालांकि, उपहार और रिबन को लपेटने के लिए कई कागज़ों का पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है। यह लेख आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सरल कदम बताएगा कि आपके उपहार पृथ्वी को कम नुकसान पहुंचाएंगे और इसके बदले में एक शानदार प्रस्तुति होगी

चरणों

विधि 1
रैपरों का पुन: उपयोग करें

एक पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार रास्ता चरण 1 में लपेटें
1

Video: How to Show Empathy in Business

रैपर का उपयोग करें जिन्हें पुन: उपयोग किया जा सकता है उपहार बैग और बक्से जिन्हें कई बार इस्तेमाल किया जा सकता है उन वस्तुओं का उपयोग करने के बजाय सर्वोत्तम विकल्प हैं, जिन्हें केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है आप उन्हें खरीद सकते हैं या उन्हें बना सकते हैं
  • छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार मार्ग चरण 2 में लपेटें
    2
    पेपर के बने उपहार बैग बनाओ और प्रयोग करें उपहार बैग कई शैलियों में उपलब्ध हैं और इसका इस्तेमाल बार-बार किया जा सकता है आप एक साधारण पेपर बैग सजाने से अपना खुद का उपहार बैग बना सकते हैं। आप कागज से बना एक शॉपिंग बैग, एक बैग एक दोपहर का भोजन या आपके हाथ में है कि एक का उपयोग कर सकते हैं इन रैपरों को अनुकूलित, पुन: उपयोग और पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार मार्ग चरण 3 में लपेटें
    3
    कपड़ों के बने उपहारों के बैग का निर्माण और उपयोग करें एक साधारण खीर बैग या स्टाइलिश बैग "म्यान" यह कई सालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • छवि पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी रास्ते में लपेटें एक वर्तमान चरण 4
    4
    उपहार बॉक्स को सजाने के लिए एक साधारण कार्डबोर्ड बॉक्स जो रंग, कागज, स्टिकर या अन्य गहने से सजाया गया है, इसमें शानदार प्रस्तुति हो सकती है। एक अच्छी तरह से बने बॉक्स खुद के लिए एक उपहार हो सकता है। इसी तरह, यह घर सजावट के लिए एकदम सही है, "स्मारिका बक्से"" या वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए
  • Video: The Great Gildersleeve: Gildy's Diet / Arrested as a Car Thief / A New Bed for Marjorie

    छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार तरीके से चरण 5 में लपेटें
    5
    एक उपहार टोकरी बनाओ एक सरल, प्राकृतिक और सुरुचिपूर्ण फाइबर टोकरी का पुन: उपयोग किया जा सकता है, इसका उपयोग खाद के रूप में किया जा सकता है और अक्सर सस्ती है
  • चित्र पर्यावरण के लिए जिम्मेदार मार्ग में एक वर्तमान लपेटें शीर्षक चरण 6
    6
    पेपर का उपयोग किए बिना एक रचनात्मक तरीके से उपहारों को लपेटने का प्रयास करें। एक छोटी रचनात्मकता एक दिलचस्प प्रस्तुति उत्पन्न कर सकती है कैसे आप अपने भाई के उपहार को रूमाल के साथ लपेटते हैं? या यदि आप एक बर्तन के अंदर एक उपहार लपेटें?
  • विधि 2
    बक्से के साथ लपेटें

    चित्र पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी रास्ते में एक वर्तमान प्रकोष्ठ शीर्षक 7
    1
    एक बॉक्स चुनें। वर्तमान में लपेटकर अक्सर एक बॉक्स का उपयोग करना शामिल होता है। कभी-कभी, सबसे अच्छा विकल्प वह बॉक्स का उपयोग करना है जिसे आपने स्टोर में खरीदा था। हालांकि, एक बॉक्स का उपयोग करने के अन्य तरीके हैं ताकि आप पेपर खपत को कम कर सकें।
    • क्या आपको वास्तव में एक बॉक्स की ज़रूरत है? क्या आप अपने उपहार को केवल कागज पर लपेट कर रख सकते हैं, उसे एक लपेट में रख सकते हैं, रिबन बांध सकते हैं, या आप कुछ अन्य मूल पैकेजिंग का उपयोग कर सकते हैं?
  • छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार तरीके से चरण 8 में लपेटें
    2
    एक बॉक्स का पुन: उपयोग करें स्टोर्स या अन्य व्यवसायों से आपको अतिरिक्त बक्से देने के लिए कहें जो वे पहले से उपयोग नहीं करते हैं। उन्हें पुनर्नवीनीकरण कागज के साथ कवर करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन्हें किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र पर्यावरण के लिए जिम्मेदार रास्ता 9 में लपेटें
    3
    ओरेगामी शैली के साथ एक बॉक्स बनाओ हालांकि यह सच है कि यह एक गत्ते का डिब्बा से ज्यादा नाजुक है और सबसे अच्छा छोटे उपहार के लिए अनुकूल है, ओरिगेमी शैली के साथ एक बॉक्स एक सुंदर प्रस्तुति है कि आपके अतिरिक्त प्रयास और उपहार प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए चिंता का विषय प्रदर्शन करेंगे हो सकता है।
  • विधि 3
    रैपिंग पेपर

    छवि पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी रास्ते में एक वर्तमान लपेटें शीर्षक 10
    1
    उपहारों को लपेटने के लिए पेपर बनाएं या खरीद लें, फिर उन लोगों का उपयोग करें जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है या फिर पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। रैपिंग पेपर एक उपहार को सजाने का एक लोकप्रिय तरीका है। हालांकि, पेपर चयन प्रक्रिया के बारे में थोड़ा सोचें जो पारिस्थितिक है।
    • कागज का उपयोग करें जिसमें पुनर्नवीनीकरण सामग्री का प्रतिशत है और लेबल इंगित करता है
    • उन कागज़ों का चयन करें जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। ऐसे उपहारों को लपेटने के लिए कागज का उपयोग करें, जो धातु और चमकदार हैं, क्योंकि उनका पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता।
  • चित्र पर्यावरण के लिए जिम्मेदार मार्ग में एक वर्तमान लपेटें चरण 11



    2
    अपना लपेटन पेपर बनाओ! आप सभी की जरूरत है कागज का एक रोल (अधिमानतः पुनर्नवीनीकरण कागज), गैर विषैले रंग या स्याही, कुछ टिकटें और कल्पना। यह बच्चों के साथ करने के लिए एक बढ़िया काम है और यह बहुत मजेदार हो सकता है।
  • चित्र पर्यावरण के लिए जिम्मेदार रास्ता 12 में लपेटें
    3
    सभी तरह के रैपिंग पेपर का रचनात्मक रूप से पुन: उपयोग करें उदाहरण के लिए, रविवार अखबार के रंगीन हास्य खंड अनौपचारिक उपहार लपेटने के लिए एक पेपर है। फोटोकॉपी या प्रिंट (या त्रुटियों के साथ इंप्रेशन अधिमानतः) एक काले और सफेद लपेटो के लिए प्रिंट करें
  • बस सावधान रहें कि अखबार ने उपहार को दाग नहीं किया। ऐसा करने के लिए, अपनी उंगलियों को अख़बारों के साथ धुंधला करने का प्रयास करें
  • चित्र पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी तरीके से एक वर्तमान में लपेटें चरण 13
    4
    एक कलाकार बनें उदाहरण के लिए, पैकेज को संगमरमर जैसा लगाना जिससे वह बहुत ही कलात्मक स्पर्श दे सकता है। जल रंगों के साथ पेंटिंग स्ट्रिप्स आपको शानदार दिख सकते हैं और आप इसे कागज लपेटने के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी रास्ते में एक प्रोजेक्ट शीर्षक 14
    5
    उपहारों को लपेटने के लिए पेपर का इस्तेमाल करें जब आप कर सकते हैं। आपकी महान दादी एक और अवसर के लिए उपहार लपेटने के लिए कागज़ात लपेट कर सकता था। चिकना और इसे इकट्ठा, जब आप कर सकते हैं झुर्रियाँ चिकनी करने के लिए एक लोहे का उपयोग करें।
  • रैपिंग पेपर को रचनात्मक तरीके से अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। उसी तरह, यह आपकी पाठ्यपुस्तकों को लपेटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है (चूंकि पिछला पैकेज छोड़ना पड़ सकता है और आपका नया सेमेस्टर शुरू होने वाला होगा), नए कार्ड बनाने, ऑररामी बनाने और अधिक।
  • 6
    आगे बढ़ो "रैपिंग पेपर"। आपको खरीदने की ज़रूरत नहीं है "रैपिंग पेपर" लपेटना आप अपने आप को ऐसी स्थिति में देख सकते हैं जहां आप इसे स्टोर में नहीं खरीद सकते और आप उन संसाधनों का उपयोग करना होगा जिनके साथ आप खाता बनाते हैं।
  • ब्राउन क्राफ्ट पेपर का उपयोग करने की कोशिश करें, जिसमें से सामग्री ब्राउन पेपर की खरीदारी बैग बनायी जाती है। आप इसे एक किराने की दुकान में, शिपमेंट के लिए या मेगास्टोरों में आपूर्ति के स्थानों में प्राप्त कर सकते हैं।
    एक पर्यावरण के लिए उत्तरदायी रास्ते में एक प्रस्तुति लपेटें छवि चरण 15 बुलेट 1
  • सफेद अखबार अक्सर बड़े रोल में आते हैं, इसका सफेद रंग इसे सजाने में आसान बनाता है और इसे बड़े पैकेजों में आवंटित करता है।
  • स्क्रैपबुक, ऑरगमी पेपर या क्राफ्ट पेपर शिल्प भंडार पर उपलब्ध हैं। वे अन्य प्रकार के कागज़ात की तुलना में महंगा हो सकते हैं, लेकिन वे उच्च गुणवत्ता वाले हैं और छोटे उपहारों के लिए परिपूर्ण हैं।
    छवि पर्यावरण के प्रति उत्तरदायी रास्ते में लपेटें एक प्रस्तुति शीर्षक चरण 15 बुलेट 3
  • निर्माण कागज ठेठ रैपिंग पेपर के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • विधि 4
    अतिरिक्त सजावटी तत्व

    1
    प्लास्टिक टेप के विकल्प चुनें। उदाहरण के लिए, मुड़ रिबन को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है और इसे खाद के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और न ही यह बायोडेड कर सकता है। हालांकि, निम्नलिखित विकल्प अधिक पारिस्थितिक हैं:
    • एक कपड़ा टेप का उपयोग करें सबसे अच्छा प्राकृतिक फाइबर होगा, क्योंकि पॉलिएस्टर या रेयान जैसे कपड़ों का बायोडैग्रेड नहीं होगा। हालांकि, कपड़ा टेप का प्रयोग केवल एक बार के बजाय बार-बार किया जा सकता है।
    एक पर्यावरण के लिए उत्तरदायी रास्ते में लपेटें एक छवि शीर्षक 16 बुलेट 1
  • राफिया एक प्राकृतिक फाइबर है जो लपेटने के लिए उपयोग करना आसान है। आप इसे ज्यादातर शिल्प की दुकानें और पुष्प की आपूर्ति में प्राप्त कर सकते हैं। लिफाफे की उपस्थिति का प्रभाव औपचारिक और शानदार होने के बजाय अधिक अनौपचारिक और प्राकृतिक होगा।
    एक पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार तरीके से चरण 16 बुलेट 2 में लपेटें एक छवि
  • कॉर्ड, स्ट्रिंग और धागे रैपरों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, और कभी-कभी वे घर पर मिल सकते हैं इसी तरह, उन्हें हार्डवेयर स्टोर और शिल्प भंडार में प्राप्त किया जा सकता है।
  • चित्र पर्यावरण के लिए जिम्मेदार रास्ते में लपेटें एक प्रस्तुति चरण 17
    2
    उपहारों को लपेटने के लिए कागज का उपयोग करें ताकि यह एक रिबन की तरह दिखाई दे। विषम कागज की एक पट्टी वर्तमान के चारों ओर रखी जा सकती है और वापस सुरक्षित हो सकती है ताकि यह आवरण पर एक रिबन की तरह दिखाई दे। यह विधि त्वरित है, आप कागज के स्क्रैप का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग नहीं किया जाएगा और जो इसे फेंकने का इरादा हो सकता है
  • छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार तरीके से चरण 18 में लपेटें
    3
    थोड़ा चिपकने वाला टेप का उपयोग करें यदि संभव हो तो, केवल गोंद का उपयोग करें हालांकि, अगर आपको डक्ट टेप का इस्तेमाल करना है, तो संभवतः जितना संभव हो उतना उपयोग करें।
  • विधि 5
    ऑब्जेक्ट्स को लपेटना

    छवि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार तरीके से चरण 19 में लपेटें
    1
    इन वस्तुओं को जिम्मेदारी से निकालना उन वस्तुओं से अलग करें जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है (काग़ज़, बक्से, ऊतक) जिन्हें पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता (प्लास्टिक चिपकने वाला टेप, टेप, सिलोफ़ेन लपेटो)। आप जिस जगह पर रहते हैं, वहां रीसाइक्लिंग नियमों के अनुसार उचित रूप से रैपिंग, बक्से और अन्य पेपर उत्पादों को रीसायकल करें। जितना संभव हो, फीका काग़ज़, बक्से और अन्य समान कंपोस्ट का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पाठ्यपुस्तकों को लपेटने के लिए अपनी योजनाएं प्राप्त कर लें, अपनी शिल्प परियोजनाओं और अन्य समान परियोजनाएं करें!

    युक्तियाँ

    • टेप और यार्न का पुन: उपयोग किया जा सकता है, लेकिन वे जैव-वर्गीकृत नहीं हैं, जब तक कि वे प्राकृतिक फाइबर (कपास, रेशम, ऊन) से बना न हों।
    • राफिया शिल्प और फूलों की आपूर्ति भंडार में पाई जा सकती है, और कई रंगों में उपलब्ध है।
    • उन्हें बनाए रखने के लिए संबंध बनाएं और उन्हें बार-बार उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुनर्नवीनीकरण कागज
    • पुन: उपयोग किए जाने वाले कागज और रैपर को स्टोर करने के लिए एक बॉक्स
    • लेस, रिबन, आदि संबंधों के लिए (प्लास्टिक टेप से बचें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com