ekterya.com

एक पारिस्थितिक क्रिसमस कैसे करें

क्रिसमस उपहार, खुशी और परिवार की एकता का मौसम है दुर्भाग्य से, यह अतिरिक्त समय का भी हो सकता है जिसमें देखभाल करने के विचार पैसा

और संसाधन छुट्टी पर चले गए हैं।

एक पारिस्थितिक क्रिसमस का जश्न मनाने के बारे में कुछ कमी नहीं है, बल्कि सावधानीपूर्वक और विचारशील होने के कारण उत्सव के समय में कचरे का निर्माण नहीं किया जाता है, इस अवसर के संबंध में सम्मान और हमारे पर्यावरण अपने बटुए, बैंक खाते, मानसिक स्वास्थ्य और खुशी के अत्यधिक आंदोलन को कम करने और पर्यावरणीय क्षति को कम करने के फायदे, इस साल पारिस्थितिक क्रिसमस का जश्न मनाने के कई अच्छे कारणों को बनाने में मदद करेंगे, और इस साल और भी बहुत कुछ।

निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं जो आपको इस अभ्यास के साथ आरंभ करने में मदद करेंगे। निश्चित रूप से, जैसा कि आप अभ्यास प्राप्त करते हैं, आप क्रिसमस मनाने के लिए कई समाधान और पारिस्थितिक परंपराओं के बारे में सोचेंगे।

चरणों

छवि का शीर्षक है हरा क्रिसमस का चरण 1
1
आपके और आपके परिवार के लिए क्रिसमस के अर्थ पर प्रतिबिंबित करें यदि क्रिसमस की अवधारणा को मनाने के लिए तैयार करने के लिए भीड़ के तहत दफन किया गया है और अत्यधिक खर्च, ऋणी, उपहारों के आदान-प्रदानों में घमंड और गुस्सा और अभाव की भावना भी जब लोग जो उपहार प्राप्त करते हैं तो "क्या वे चाहते हैं, "तो आपके लिए पूरी तरह से जश्न मना करना मुश्किल होगा। चाहे आप इसे धार्मिक कारणों के लिए या धर्मनिरपेक्ष परंपरा के रूप में मनाएं, तो विचार करें कि यदि क्रिसमस यह एक व्यावसायिक अवसर बन जाता है, यह पारिस्थितिक या संतोषजनक नहीं रहेगा। इसके अलावा, अतिरिक्त नियंत्रणों का मतलब यह नहीं है कि आप अपने परिवार को या खुद के आनंद और उत्सव के सौंदर्य से वंचित रहेंगे। उपहार, सजावट, भोजन और अन्य तत्वों की प्रशंसा करते हुए यह त्यौहार की वास्तविक भावना को बहाल करने और अधिकता को नियंत्रित करने के बारे में है, इसके साथ-साथ उस परिवार की शांति, हमारे पर्यावरण और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए जो वास्तव में क्रिसमस का अर्थ है
  • अपने प्रतिबिंब के हिस्से के रूप में, विचार करें कि आप क्रिसमस को उन तरीकों से कैसे जश्न मना सकते हैं जो अत्यधिक खर्च, कवर, भोजन आदि को कम करते हैं। एक इनाम के रूप में, आपको पता चल जाएगा कि कम चीजों पर ध्यान केंद्रित करके, अनुभव हर किसी के लिए अधिक संतोषजनक होगा
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपना समय अच्छी तरह से वितरित करें क्रिसमस के मौसम की समस्याओं में से एक समय की कमी है और हम खुद को एक परिणाम के रूप में कितना अनुमति देते हैं जब हम आखिरी पल में खुद को आपूर्ति करते हैं, तो डॉलर के लिए सभी दुकानों में प्रवेश करना और चीनी के अलंकारों की अत्यधिक मात्रा में खरीदना आसान होता है, भले ही वे बड़ी मात्रा में गैर-नवीकरणीय संसाधनों के साथ बने हों, क्योंकि वे सस्ती, प्रचुर मात्रा में हैं और हमारी पहुंच के भीतर। एक परिवार के रूप में बैठकर, परंपरागत सजावट, कार्ड आदि बनाने की खुशी अब नहीं है, अक्षय या पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बनाई गई और पारिवारिक अवशेष बनाने की परंपरा गायब हो गई है। हालांकि क्रिसमस के लिए सब कुछ करने के लिए बैठने का विचार वर्तमान के अधिकांश व्यस्त परिवारों के लिए यथार्थवादी नहीं रह गया है, कुछ समय के लिए कैलेंडर पर थोड़ी सी समय तय करना एक नया परिवार परंपरा बना सकता है, जो उत्पन्न होगा इसमें शामिल हर किसी के लिए कुछ व्यक्तिगत योगदान करने के लिए गर्व और उपलब्धि की भावना
  • यह अनुशंसा की जाती है कि, पारिस्थितिक क्रिसमस के जश्न के हिस्से के रूप में, आप या आपके पूरे परिवार ने एक या दो अलग-अलग परियोजनाओं को एक साथ या अलग-अलग करने के लिए थोड़े समय का चयन किया। यह पिछले साल के साथ इस वर्ष के कार्ड बनाने की तरह कुछ हो सकता है, अन्य Christmases के साथ उपहार के लिए लेबल तैयार करने, भरवां खिलौने सिलाई, 3 डी में बर्फ के टुकड़े करना, आदि जो कुछ भी आपका ध्यान खींचता है उसे चुनें और आपको लगता है कि जो भी भाग लेगा, वे आनंद लेंगे।
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    क्रिसमस ट्री विकल्प चुनें, जिसे आप सबसे अधिक पर्यावरण के अनुकूल मानते हैं। क्रिसमस पेड़ की बहस जटिल हो सकती है और आप इसे अपने खुद के विवेक के अनुसार हल करनी होगी। हालांकि कुछ कृत्रिम पेड़ों की रक्षा करते हैं, क्योंकि उनका पुन: उपयोग किया जा सकता है, उनकी समस्या यह हो सकती है कि उनके पास सीमित जीवन है, वे जब पहनते हैं और गैर-अक्षय संसाधनों के साथ बहुत से बने होते हैं तब उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, एक जंगल से एक जीवित वृक्ष काटने केवल टिकाऊ होता है, जब इसमें उन लोगों को शामिल किया जाता है जो खुद को जंगल में पतला करने के लिए जा रहे थे या अगर वे उस उद्देश्य के लिए लगाए गए थे, जैसा कि क्रिसमस पेड़ के खेतों के मामले हैं। हालांकि, कुछ इस बात से चिंतित हैं कि इन प्रकार के खेतों में भी पेड़ों की बढ़ोतरी की समस्या एक समस्या हो सकती है अगर पर्यावरण के अनुकूल खेती के विकल्प के बजाय औद्योगिक रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है या अगर मोनोकल्चर की जगह स्थानीय जैव विविधता इसलिए, यह हमेशा यह पूछने की सलाह है कि खेत कैसे प्रबंधित किया जाता है, यह पता लगाने के लिए कि क्या यह पर्यावरण के अनुकूल व्यवहारों का उपयोग करता है।
  • जीवित क्रिसमस पेड़ खरीदने पर विचार करें इस विकल्प का लाभ यह है कि आपको अस्थायी इस्तेमाल के लिए एक पेड़ काट नहीं करना पड़ेगा और यह आपको बगीचे में या इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी अन्य उपयुक्त जगह पर रोकेगा - सलाह लें कैसे एक जीवित क्रिसमस पेड़ चुनने के लिए कैसे एक सही चुनने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छुट्टियों के बाद, खाद के लिए पेड़ का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि आपके पास बगीचे नहीं है या आप चीपर मशीन किराए पर या उधार नहीं ले सकते, तो पता करें कि क्या आपके क्षेत्र में छिपी कार्यक्रम है या बनाओ खाद पेड़ों के साथ कई उत्तरी अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों ने पेड़ों को टुकड़ों को इकट्ठा करने और उन्हें रीसायकल करने में लगे हुए हैं, उन्हें छोड़ने के बजाय।
  • प्लास्टिक के गहने और सस्ते सजावट के साथ अतिरंजना से बचें, जो वे सभी डॉलर में स्टोर में बेचते हैं। सुलभ होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें खरीदना चाहिए - यहां तक ​​कि उन सभी जगह पर विचार करें जिन्हें आपको उन्हें सहेजना होगा। सस्ता सजावट में एक उच्च पर्यावरणीय लागत है, जबकि अन्य सरल विकल्प हैं, जो छोटे मात्रा में, बहुत प्रभावी और सुरुचिपूर्ण हो सकते हैं।
  • जब आप सोने के लिए पेड़ की रोशनी बंद करते हैं और जब आप घर पर नहीं होते टाइमर के साथ आंतरिक और बाहरी रोशनी को नियंत्रित करने की कोशिश करें, अगर आप आमतौर पर उन्हें स्वयं को बंद करने के लिए भूल जाते हैं इसके अलावा, यह आपकी सहायता करेगा आग से बचें.
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने गहने बनाओ अगर आप कुछ समय अलग रख सकते हैं, तो आप जितनी क्रिसमस की सजावट कर सकते हैं उतनी ही करें। अपनी सजावट बनाना बहुत संतोषजनक होगा, क्योंकि इसमें व्यक्तिगत स्पर्श होगा और आपको अपने हाथों और आपकी कल्पना को पूरी तरह से उपयोग करने की अनुमति होगी। याद रखें कि यह उन बड़े पैमाने पर व्यावसायिक रूप से उत्पादित उन प्रतिस्पर्धियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बारे में नहीं है, यह बस बनाने के बारे में है आपकी सजावट भले ही आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं आपके पास घर पर, आपके द्वारा की गई सामग्री के साथ या पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ कई प्रकार की चीज़ें हो सकती हैं, और उनमें से बहुत से आपको बहुत लंबा नहीं लगेगा:
  • पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करें, जैसे रंगीन पेपर, पुराने पत्रिकाएं, रिबन, आदि, नई सजावट बनाने के लिए पुरानी सजावट का नवीनीकरण और पुन: उपयोग करें। गहने बनाने के लिए कई प्रेरक विचार प्राप्त करने के लिए विकी हव क्रिसमस श्रेणी को पढ़ें
  • खाद्य आभूषण बनाएं आधा मज़े उन्हें खाना बना रहा है, सब कुछ का सेवन करते हैं, जबकि आप उन्हें बनाते हैं और उन्हें सजाते हैं। इसके अलावा, जब आप अपने पेड़ को सजाने देखते हैं तो हर कोई आपके काम की प्रशंसा करेगा। विचारों में पॉपकॉर्न और क्रेनबेरी धागे बनाने या उन्हें पतली तार में थ्रेड करना शामिल है, जिससे आप तारे, दिल आदि का आकार दे सकते हैं। इसके अलावा, कुकी सजावट बच्चों के लिए बहुत मज़ेदार है, आप उन्हें सभी तरह के क्रिसमस रूप दे सकते हैं, जैसे कि जिंजरब्रेड पुरुषों, सितारों, सांता क्लॉज, हिरन, गहने, आदि।
  • बगीचे से बाहर या सजावट के रूप में प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें पाइन शंकु, शाखाएं, जामुन, बारहमासी पौधों की कलियों, लाल सेब, नारंगी, आदि, मुकुट बनाने, मध्यपिताएं, सरल गहने आदि। अनानास, जामुन और बारहमासी पौधों की शाखाओं का एक सरल क्लस्टर एक प्रभावी केंद्र बन सकता है और उनके प्लास्टिक के समकक्षों की तुलना में बेहतर लग सकता है - क्रिसमस के बाद, उन्हें फिर से बाहर छोड़ दें, उन्हें अपने घर में ढेर करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • मोड़ का मकई एक चक्र बनाने और एक सुंदर क्रिसमस पुष्पांजलि बनाने के लिए अधिक से अधिक पत्ते यदि आप एक हरे रंग का स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो बारहमासी की कुछ शाखाओं से जुड़ें
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना खुद का उपहार बनाएं छुट्टियों के मौसम के दौरान अपने खुद के उपहार बनाना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि वे पर्यावरण के अनुकूल हैं और वे आपके बजट के भीतर हैं। कई संभावनाएं हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी ताकत और प्रतिभाओं का फायदा उठाते हैं, इसलिए आप जो कुछ करते हैं उसका आनंद लेंगे और आपके प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रस्तुत किए जाने योग्य वस्तुओं होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो एक कठपुतली थिएटर या खिलौने और गुड़िया बनाने पर विचार करें। अपने विचारों को प्राप्त करने के लिए अपने खुद के क्रिसमस उपहार बनाने के बारे में पढ़ें।
  • भोजन तैयार करें एक पुनर्नवीनीकरण पैकेजिंग में खूबसूरती से प्रस्तुत किए गए घर का भोजन एक महान उपहार है, प्यार और स्वादिष्ट है कैसे के बारे में एक जाम घर का बना या एक रोटी घर पर बनाया? अधिक विचारों के लिए श्रेणी विकी हॉल का उत्सव भोजन पढ़ें।
  • एक एल्बम बनाने के लिए मूल्यवान चीजों को इकट्ठा करने पर विचार करें। यद्यपि आप अपने व्यक्तिगत समय को समर्पित कर चुके फोटो का एक एल्बम भी एक महान उपहार होगा, आप अपने पसंदीदा परिवार के व्यंजनों, अवकाश सम्मेलनों, शिल्प के पैटर्न, विज्ञान परियोजनाओं के लिए निर्देश, विस्तृत सुझाव भावी परिवार की छुट्टियां, यादगार कटौती, अनाज बक्से से ली गई संग्रह कार्ड, और इतने पर।
  • समय का उपहार दें क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप जानते हैं कि घर पर थोड़ी मदद किसका उपयोग कर सकती है? क्या किसी को कुछ सीखना है जिसे आप उन्हें सिखा सकते हैं? घर का बना कूपन या वादे के प्रमाण-पत्र बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप अपना वादा करते रहें।
  • प्रत्येक प्राप्तकर्ता के हितों और कचरे को कम करने की आवश्यकता को ध्यान में रखें। जब आप उपहार बनाते हैं तो पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    यदि आप उन्हें स्वयं नहीं बना सकते तो पर्यावरण के अनुकूल उपहार खरीदें ऐसे कई प्रकार के कार्बनिक उपहार हैं जिनमें आप चुन सकते हैं। ऑनलाइन जैविक दुकानों में देखें या इन विकल्पों की पेशकश करने वाले स्टोरों पर जाएं, जिसमें टिकाऊ पानी की बोतल, सभी उम्र, किताबें, पुनर्नवीनीकरण कागज उत्पादों आदि के लिए जैविक कपड़े शामिल हैं।
  • उपहार के लिए अन्य महान विचार दान करने के लिए धन दान करना है, एक ऐसे उपहार के रूप में "एक उपहार है जो जीना जारी रहता है" या किसी समुदाय के लिए एक कृषि पैकेज खरीदता है, जिसमें पेयजल, खेती, स्थिरता, आदि के लिए संसाधनों की ज़रूरत होती है- अपने पसंदीदा सेवा की पेशकश करने वाले दान के लिए देखो यदि आप चाहें, तो आप अपने परिवार को उपहार चुनने में शामिल कर सकते हैं और फिर उसे हर किसी के नाम पर भेज सकते हैं।
  • उद्यान उत्पादों को खरीदें उपकरण, बाग, बीज, अंकुर, पौधों, बर्तन, पृथ्वी, आदि, पर्यावरण के लिए अनुकूल महान उपहार हैं। सुनिश्चित करें कि आप पौधों को समझदारी से चुनते हैं, देशी किस्मों के लिए चुनते हैं, जिसके लिए वे इलाके में उगाए जाते हैं और जो कि विदेशी पौधों को चुनने के बजाय भोजन का उत्पादन करते हैं बागवानी उत्साही के लिए मूल बीज एक बहुत ही सफल उपहार हो सकते हैं
  • पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग हमेशा उपयोगी होते हैं I
  • साबुन, शैंपू, नहाने के तेल, स्नान लवण, इत्र, आदि सहित जीवविज्ञान, जैविक और स्वास्थ्य देखभाल सौंदर्य प्रसाधन, जो दोनों मनुष्यों और पर्यावरण के लिए सुरक्षित सामग्री से बने होते हैं, वे भी महान हैं। ऐसे उत्पादों की एक छोटी सी टोकरी देते हुए एक दोस्त या परिवार के सदस्य को उन नए वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए पेश करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जो उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण पर कम प्रभाव डालते हैं।
  • यदि यह बच्चा के साथ एक युवा दंपति है, तो आप डायपर कपड़े धोने की सेवा के लिए भुगतान कर सकते हैं इससे उन्हें धोने और उन्हें थोड़ी देर के लिए डिस्पोजेबल से दूर रखने के अंतहीन काम को बचाया जाएगा।
  • बच्चों के मामले में, विज्ञान किट, उपकरणों के बारे में सोचो सौर ऊर्जा, कार्रवाई में संरक्षण का पालन करने के लिए स्थानीय प्राकृतिक रिजर्व, संग्रहालय या चिड़ियाघर की यात्रा के लिए रेडियो और लालटेन, पारिस्थितिकी पुस्तकें या टिकट जैसे।
  • उन उपहारों के बारे में सोचो जो परिवार और दोस्तों की सहायता कर सकते हैं जिनकी पारिस्थितिक जागरूकता जागृत हो रही है। आप उन्हें विषय पर पुस्तकों को दे सकते हैं या बोल्डर बन सकते हैं और उन्हें घर के लिए चीजें खरीद सकते हैं, जिनका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं और जिनके लाभों को तत्काल देखा जा सकता है, जैसे पानी सेवर टॉयलेट टैंक, एक सौर प्रकाश, आपके हीटिंग सिस्टम के लिए एक थर्मोस्टैट, इन्सुलेशन, नली चोटियों जो कि स्वचालित रूप से पानी बंद कर देते हैं आदि। यह ऐसी चीज है जो हर किसी को विचार करना पसंद करता है, लेकिन सामान्य तौर पर कुछ लोगों को खरीदने पर विचार करना होता है पारिस्थितिक अभ्यास में उन्हें सक्रिय करने का यह एक शानदार तरीका है यह समझाने के लिए सुनिश्चित करें कि यदि प्रासंगिक हो, तो वे कितना ऊर्जा बचाएंगे।
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कागज बर्बाद मत करो कार्ड, उपहार टैग और लपेटे जाने पर बहुत सारे पेपर व्यर्थ हैं। यह अनुमान है कि अकेले यूनाइटेड किंगडम में, प्रत्येक वर्ष कचरे में 1,000 मिलियन कार्ड का अंत होता है, इसमें औसत 17 कार्ड प्रति व्यक्ति है। जो कोई उपहार प्राप्त किया है और जिसकी पारिस्थितिक जागरूकता है, उसे असुविधा की भावना को पहचानना होगा जो किसी को उपहार से पूरी तरह से नया पेपर देखकर देखती है और समारोह के बिना उसे एक तरफ सेट कर देता है, इसलिए इसे फिर से सोचने के लिए, एक ही समय में अपने उपहार को उत्पन्न करने वाले आनंद का आनंद लेने का प्रयास करें पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग को चुनकर इस दुविधा से बचें।
  • रीसायकल कार्ड पढ़ना पुराने ग्रीटिंग कार्डों को कैसे उपयोग करें अधिक विचार प्राप्त करने के लिए, जैसे पुराने कार्ड के साथ नए कार्ड और उपहार टैग बनाना। और अपने ओरेमी कौशल का उपयोग करने के लिए पुराने लेबल और नए लेबल में कागज बारी मत भूलना।
  • उपयोग उपहार की चादर पुनर्नवीनीकरण। यदि आपके पास अभी भी पिछले साल से पेपर है, तो इसे सबसे ज्यादा झुर्रियों को खत्म करने के लिए एक तौलिया के नीचे रखें (जब आप कपड़ों को इस्त्री कर रहे हैं, तो ऊर्जा व्यय कम करें)। पुनर्नवीनीकरण कागज के उत्पादों के लिए देखो या पुनर्नवीनीकरण कागज मनीला का उपयोग करें, यदि आप अपने खुद के सजावटी तत्वों को जोड़ते हैं, जैसे कि कट सब्जियां, पुरानी कार्ड फंस या चित्र के साथ टिकट पुराने पत्रिकाओं, समाचार पत्र, पोस्टर या पेपर बैग स्टाइलिश पैकेजिंग भी बन सकते हैं।
  • पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं के साथ लेबल बनाएं
  • इंटरनेट द्वारा प्रदत्त इलेक्ट्रॉनिक कार्ड सेवाओं का उपयोग करके आपके द्वारा भेजे गए कार्डों की संख्या कम करें। यह आपको समय बचा सकता है, क्योंकि आपको उन्हें खरीदने या उन्हें बनाने, लिफाफे, डाक टिकट, आदि लिखना नहीं होगा। ध्यान रखें कि कुछ लोग इस नए साधन को पसंद नहीं करेंगे, विशेष रूप से पुराने लोग जो कार्ड भेजने की परंपरा को जारी रखते हैं, उन मामलों में उन्हें एक असली एक भेज देते हैं ताकि उन्हें अपमान न करें।
  • डक्ट टेप का उपयोग करने के बजाय, स्ट्रिंग का उपयोग करें, तख़्ता और सामान को लपेटने के लिए बचाए हुए टाई करने के लिए सामग्री। एक पालतू जानवर के मामले में, एक पट्टा या कॉलर संलग्न।
  • उपहारों को लपेटने के लिए आप कपड़े, कपड़ा, रूमाल, बैंड, स्कार्फ या हाथ तौलिए पहन सकते हैं। यह कागज से बचना होगा और यह प्यारा और उपन्यास देखेगा जब उपहार पेड़ के नीचे व्यवस्थित किया जाता है और चूंकि लपेट एक उपहार है, इसे हटाया नहीं जाएगा। अन्य विचारों में उपहार को कुकी टिन, मग, तकिया के मामले, दोपहर के भोजन के बक्से, पर्स, बाल्टी (बगीचे से संबंधित उपहारों के लिए महान उपहार), फूलदान, आदि के अंदर शामिल करना शामिल है। कढ़ाई करने के लिए कपड़ों में लिपटे अपने उपहार प्राप्त करने के लिए embroiderers प्यार करेंगे!
  • कपड़ों की थैली पहनें और उन्हें अपने परिवार के नाभिक में एक वर्ष बाद पुन: उपयोग करें यह उपहार खोलने के बाद कपड़े बैग को इकट्ठा करने की परंपरा को स्थापित करता है और उन्हें अपने भंडारण टोकरी में वापस डाल देता है। थोड़े समय में, हर कोई अपनी आदत को मजबूत करेगा और इसके लिए इंतजार करेगा।
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8

    Video: Suspense: Wet Saturday - August Heat

    उन खाद्य पदार्थों को खरीदें जो आपके इलाके में उगाए जाते हैं. छुट्टियों का मौसम स्थानीय वस्तुओं को खरीदने के लिए आदर्श है। आपको क्रिसमस के लिए क्या चाहिए की सूची के साथ खेत उत्पादों के बाजार पर जाएं भोजन नवसिखुआ हो जाएगा और कम दूरी से आपको क्षेत्र से अपने कांटा तक जाना चाहिए, परिवहन के माध्यम से निर्मित कार्बन उत्सर्जन में काफी कमी आएगी।
  • पैक किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को खरीदने से बचें आइटम जो ढीले या थोक में खरीदे जाते हैं, वे समान स्वाद रखते हैं क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वियों सिलोफ़ेन में लपेटते हैं।
  • अत्यधिक मात्रा में इसे खरीद न करके अपना भोजन अपशिष्ट कम करें खाने के लिए कितने मेहमान आएंगे यह सुनिश्चित करने का सरल कार्य आपको बहुत अधिक भोजन तैयार करने से रोक देगा बचे हुए फेंक न दें, यदि आप उन्हें सर्द कर देते हैं, तो लगभग सभी भोजन कई दिनों तक रखे जाएंगे।
  • क्रिसमस के लिए अधिक शाकाहारी भोजन देने की संभावना पर विचार करें अधिक अनाज, सब्जियां और फलों को खाने से न केवल स्वस्थ होता है, इससे ऊर्जा की खपत कम करने में भी आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि मांस के उत्पादन में वनस्पति राज्य के खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पानी और ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सभी बचा हुआ उपयोग करते हैं यदि आप करते हैं, तो आप पैसे बचाने और कचरे को कम कर देंगे।
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9
    का एक बिंदु बनाएँ रीसाइक्लिंग अपने घर में एक साथ रखना बोतलें, डिब्बे, कागज, रैपर और कार्ड क्रिसमस के बाद अतिरिक्त कचरे का मुख्य स्रोत उन चीजों से बना होता है जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। आपके प्रतिनिधिमंडल में पता लगाएं जहां निकटतम रीसाइक्लिंग केंद्र है या संग्रह के दिन क्या हैं - यह मत भूलें कि छुट्टियों के मौसम के दौरान ये तिथियां अलग-अलग हो सकती हैं
  • यदि आपके पास अवांछित उपहार हैं, तो उन्हें फेंक न दें, इसके बजाय उन्हें स्थानीय दान में दे दें
  • हरा एक ग्रीन क्रिसमस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    आप बर्तन में बर्तन दे सकते हैं आप उन्हें प्राप्त करने वालों को खुश कर देंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: Discussion with Suzin Green, a Kali Worshipper & Yoga-based Life Coach

    • रोशनी हमेशा पेड़ को जीवन देती है, लेकिन याद रखती है कि वे रात को बंद कर देते हैं और जब आप कमरे से बाहर निकलते हैं
    • यदि आप किसी पार्टी का आयोजन करते हैं, तो डिस्पोजेबल प्लेट्स और कप का उपयोग न करें इसके बजाय, पूछें कि एक अच्छा दोस्त या परिवार के सदस्य की क्या कमी है
    • एक बार छुट्टियों का मौसम समाप्त हो जाने के बाद, आपके द्वारा प्राप्त किए गए कार्डों को फेंक न दें, उन्हें पुनरावृत्ति या अगले वर्ष उपहार और सजावट के लिए लेबल बनाने के लिए उन्हें बचाएं।
    • अपने क्रिसमस पेड़ के लिए एलईडी लाइट खरीदने की कोशिश करें ये मानक लोगों की तुलना में कई वर्षों तक चलेगा। इसके अलावा, यदि एक हल्का जलता है, तो शेष श्रृंखला प्रकाशित होगी। वे दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक महंगे हैं, लेकिन निवेश इसके लायक है।
    • ऑनलाइन खरीदने का लाभ यह है कि आपको क्रिसमस की भीड़ में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है।
    • टिकाऊ या पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने उपहार चुनने की कोशिश करें, जो कुछ भी पैक किया गया है या जो आसानी से तोड़ने के लिए प्रवण है
    • यदि आप गहने खरीदते हैं, तो प्रतिरोधी प्रकार का चयन करें जिसे हर साल पुन: उपयोग किया जा सकता है, नाजुक लोगों को छोड़ दें, जिन्हें आपको अवकाश खत्म होने पर ही छोड़ना होगा।
    • अपने मित्रों और परिवार को बताएं कि आप हरे रंग का उपहार बनाना चाहते हैं

    चेतावनी

    • सावधान रहें यदि आप बेरीज को सजाने के लिए उपयोग करते हैं। जहर, जैसे होली फलों, भोजन से दूर और बच्चों की पहुंच, पालतू जानवरों और वयस्कों को स्पष्ट रूप से नहीं सोचना चाहिए। अगर आपको संदेह है, केवल सुरक्षित बेरीज, जैसे कि रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, आदि का उपयोग करें, या यदि आप चिंतित हैं कि कोई उन्हें खाएगा तो उन्हें पूरी तरह से टाल जाएगा।
    • सचेत रहें ताकि ज्यादा खपत के जाल में न आ सकें, क्योंकि वस्तुएं पारिस्थितिक हैं बहुत ज्यादा कुछ एक अतिरिक्त बनी हुई है, चाहे यह पर्यावरण के साथ कितना मैत्रीपूर्ण हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुनर्नवीनीकरण उत्पादों
    • पर्यावरण के अनुकूल उपहार
    • शिल्प
    • क्रिसमस पेड़ रहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com