ekterya.com

कैसे एक घोड़ा दूल्हे के लिए

सौंदर्य घोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है, न केवल इसलिए कि यह अपनी कोट को साफ करता है और सुंदरता देता है लेकिन यह भी क्योंकि यह घोड़े और व्यक्ति के बीच स्वस्थ भावनात्मक बंधनों और विश्वास को बढ़ावा देता है। घोड़े को तैयार करना स्वस्थ रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और फर में प्राकृतिक तेलों को रिलीज करने में मदद करता है जो इसे हवा और बारिश जैसे प्राकृतिक तत्वों से बचाने में मदद करता है। कोट और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्थिर घोड़ों को नियमित रूप से तैयार किया जाना चाहिए। हालांकि, घोड़े जो अधिक स्वाभाविक रूप से रहते हैं, एक बड़े चारागाह के रूप में, पेड़ या बाड़ के खिलाफ रगड़ कर जमीन पर रोलिंग करके खुद को तैयार करते हैं। मानो या ना मानो, गंदगी और कीचड़ आपके घोड़े के प्राकृतिक सौंदर्य आहार का हिस्सा हैं। संवारने से आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी अपने घोड़े के शरीर की जांच करने का अवसर मिल जाता है कि यह स्वस्थ है और कोई बाह्य घाव नहीं है, विशेष रूप से दोहन के संपर्क में होने वाले शरीर के कुछ हिस्सों में।

चरणों

विधि 1
अपना घोड़ा पुरूष करो

ग्रूम अ हॉर्स चरण 1 नामक छवि
1
अपना घोड़ा सुरक्षित करें हालांकि कुछ घोड़ों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है, जबकि उन्हें तैयार करने में अभी भी खड़े रहना पड़ता है, बहुत से लोग अपने पैरों को स्थानांतरित करने और उनकी स्थिति बदलने की प्राकृतिक आवश्यकता महसूस करेंगे। क्रॉस की ऊंचाई के ऊपर गाइड रस्सी का निर्माण करके घोड़े को जगह में रखें। एक का उपयोग करें जल्दी रिलीज गाँठ इसे पोल में सुरक्षित करना या रस्सी को पकड़ने के लिए किसी मित्र या सहकर्मी से पूछना।
  • यदि आप अपना घोड़ा अंगूठी या पोस्ट करने के लिए टाई करने जा रहे हैं, तो हमेशा एक का उपयोग करें जल्दी रिलीज गाँठ. एक घोड़ा जो डर लगता है, वह अक्सर अपनी सारी ताकत से रस्सी खींचकर भागने की कोशिश करता है। यह आपके और घोड़े के लिए खतरनाक है आप अपनी गर्दन को तोड़ सकते हैं और आप अपने आप को गंभीर रूप से चोट पहुंचा सकते हैं
  • आप अपने मेकअप किट में एक पिन करना चाह सकते हैं, जो कि उपकरण है जो बहुत तंग गाँठ को ढीला कर सकता है या किसी आपात स्थिति में रस्सी काट सकता है।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े की खाल साफ करो अपने पैर को उठाने के लिए, अपने हाथ को पैर के नीचे स्लाइड करें और धीरे से कण्डरा को दबाएं। यदि आप अपना पैर नहीं उठाते हैं, अपने कंधे के खिलाफ झुकाते हैं और जमीन से अपना पैर उठाते हैं। पतली कएलट हुक का उपयोग करना, पैरों की एड़ी से शुरू करें और उंगली की तरफ साफ करें, ध्यान से पत्थर, गंदगी और मलबे को हटा दें। मेंढक के हर तरफ, हेलमेट के वी-आकार के हिस्से पर निशान साफ़ करना सुनिश्चित करें नोट्स में बहुत गहराई से मत खुलें। अगर मेंढक स्वस्थ नहीं है (अर्थात यह बहुत काला, नरम, नरम और बदबूदार है), लिम्पैकस्कोस से बहुत सावधान रहें और आपको सलाह देने के लिए अपने फियरियर या पशुचिकित्सक से पूछें।
  • अपने घोड़े के पैरों की सफाई करके, आप पत्थरों या विदेशी वस्तुओं को हटाकर लंगड़ापन को रोकने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि नाखून या शिकंजा जो मेंढक को छेते हैं या चोट के कारण होते हैं। सवारी करने से पहले हेलमेट को साफ करने के लिए आवश्यक है, खासकर यदि आपके घोड़े के घुड़दौड़ियां हैं
  • एक घोड़े का पैर केवल जब घोड़े की तरफ साफ नहीं होता है, तो सफाई से यह आपके घोड़े के लिए बहुत अधिक आरामदायक चल सकता है।
  • आपके घोड़े के पैरों को साफ करने से कैंडिडिआसिस को खत्म करने और रोका जा सकता है, एक चिपचिपा काले कवक जो मेंढक के आसपास विकसित होता है।
  • अपने घोड़े के पैरों को साफ करने का सबसे अच्छा समय सवारी से पहले और बाद में है।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    घोड़े के ढीले बाल निकालने के लिए एक करी कंघी का प्रयोग करें। रबर करी कम्ब्स को गंदगी, कीचड़ और वस्तुओं के टुकड़े को ढीला करने के लिए बनाया जाता है जो आपके घोड़ों के फर में फंस गए हैं। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए ब्रश करने से पहले यह हमेशा किया जाना चाहिए। घोड़े की मांसपेशियों पर छोटे, जोरदार, परिपत्र आंदोलनों में करी कंघी का प्रयोग करें और बोनी क्षेत्रों, जैसे कि चेहरे, रीढ़ और पैर, में अत्यधिक देखभाल।
  • घोड़े के एक तरफ, गर्दन से पीठ तक जाएं और फिर अड्डा में। फिर, घोड़े की दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • बालों के विकास की विपरीत दिशा में एक परिपत्र गति में करी कंबल को मिलाया जाना चाहिए। यह बालों और ढीले गंदगी को छोड़ देगा जो अन्यथा ब्रश की बीत जाने पर बस रूकेगी।
  • यदि आपको ऐसे स्थान मिलते हैं जहां आपका घोड़ा खुजली है, तो आप अपने नाक को अपने होंठों से दूर करके अजीब चेहरा बना सकते हैं। मैं भी आपको दूल्हे की कोशिश कर सकता हूँ सावधान रहें यदि आप अपने नाक को अपने आप पर विचलित कर दें - आप घोड़ों पर एक दूसरे के समान उसी तरीके से उन पर पपड़ी करने की कोशिश भी कर सकते हैं। एक घोड़ा यह नहीं समझता कि सौंदर्य आपको चोट पहुँचा सकता है क्योंकि आपकी त्वचा घोड़े की तुलना में बहुत पतली है। यदि आप खुद को तैयार करने की कोशिश करते हैं, तो अपनी नाक को थोड़ी सी धक्का से दूर धक्का दें और पता चले कि आपने पाया है और एक जगह जहां यह खुजली थी और आप उसे खरोंचते हुए मज़ा आया।
  • ग्रूम अ हॉर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक बांका ब्रश (जिसे हार्ड ब्रश भी कहा जाता है) का उपयोग करें एक बांका ब्रश एक कठोर बाल खड़े ब्रश होता है जिसका उपयोग गंदगी और बालों को हटाने के लिए किया जाता है, जो कि करी की घंटी आती है। ब्रश को पूरे फर तक पहुंचने और पृथ्वी को हिला देने की अनुमति देने के लिए कम, सीधे और तेज आंदोलनों में ब्रश। गर्दन से शुरू करो और पूंछ की ओर काम करें। यह घोड़े के पैरों पर कठोर ब्रश का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि वे शरीर से ज्यादा संवेदनशील हैं। पैर हड्डी और संकीर्ण होते हैं और घोड़े के लिए यह असुविधाजनक होता है कि यह ढंका ब्रश के साथ बहुत मुश्किल है।
  • इसे चेहरे, कान, माने, पूंछ, पैर या किसी भी फसली क्षेत्र पर उपयोग न करें क्योंकि इससे घोड़े को तत्काल असुविधा हो सकती है।
  • यदि आवश्यक हो, घोड़े के किसी भी संवेदनशील हिस्से पर नरम कपड़ा या स्पंज का उपयोग करें, जब बांका ब्रश आपको परेशान या परेशान करने के लिए प्रतीत होता है
  • ग्रूम अ हॉर्स चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: गोंडा में दूल्हे को लेकर कुएं में कूदी घोड़ी

    5
    नरम ब्रश के साथ स्वच्छ (शरीर ब्रश के रूप में भी जाना जाता है) नरम ब्रश, जिसका नाम तात्पर्य है, घोड़े के सभी क्षेत्रों पर इसकी बनावट के परिणामस्वरूप इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे भी, आप चेहरे, आँखें, कान और थूथन के आसपास सावधान रहना चाहिए। नरम ब्रश किसी भी धूल और बाल को सतह पर बनी रहती है। चेहरे और पैरों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों सहित, सबकुछ ब्रश करके शरीर को संवारने वाले खत्म।
  • यदि आप चेहरे के लिए एक अलग ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं, तो चेहरा ब्रश का उपयोग करें। ये घोड़ों के चेहरे ब्रश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे लघु नरम ब्रश की तरह दिखते हैं और घोड़ों के चेहरे पर इस्तेमाल करना बहुत आसान है।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 6 नामक छवि
    6

    Video: दूल्हे को घोड़ी पर ही क्यों बिठाया जाता है // In Hindi //

    घोड़े का चेहरा साफ करें स्पंज या गीले कपड़ा ले लो और अपने घोड़े की आँखों और नाक को साफ करें। मस्लो क्षेत्र (पूंछ के नीचे) के लिए एक अलग स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें क्योंकि इन क्षेत्रों में लगातार आर्द्र, गंदगी और बलगम जमा होते हैं और उन्हें साफ किया जाना चाहिए। हमेशा इसे धीरे से याद रखना क्योंकि ये क्षेत्र संवेदनशील हैं।
  • प्रत्येक घोड़े के लिए अलग-अलग ब्रश, स्पंज और कपड़ों का उपयोग करें यदि आप एक से अधिक दूल्हे में जा रहे हैं संक्रमण और त्वचा कवक, जैसे दाद के रूप में, सौंदर्य उपकरण साझा करके फैल सकता है
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    माने और पूंछ ब्रश करें माने और पूंछ के समुद्री मील को पूर्ववत करने के लिए चौड़े ब्रश वाले मर्दों के लिए कंघी या ब्रश का प्रयोग करें। शुरू करने से पहले, अपनी उंगलियों का उपयोग उस बाल को अलग करने के लिए करें जो बड़े समुद्री मील में है पूरी पूंछ या माने का एक बड़ा हिस्सा एक हाथ से पकड़ो (घोड़े को खींचने से बचने के लिए) और इसे दूसरे के साथ ब्रश करें पूंछ को पुश करने पर, घोड़े के एक तरफ खड़े हो जाओ। इस तरह, यदि घोड़े की किक करते हैं, तो आप अधिक सुरक्षित स्थिति में होंगे और चोट लगने की संभावना कम होगी। पूंछ के किनारे से छोटे टुकड़े लेना जारी रखें जब तक कि आप इसे सभी ब्रश नहीं करते।
  • सुनिश्चित करें कि आप घोड़े से बात करते हैं और आप पर अपना ध्यान रखने के लिए उस पर अपना हाथ रखें।
  • यदि आप बाल उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं, तो सिलिकॉन-आधारित स्प्रे के बजाय माने या पूंछ के लिए प्राकृतिक स्प्रे का उपयोग करें उन्हें स्प्रे करें, उन्हें बालों में शामिल करें और, समुद्री मील को पूर्ववत करने में मदद करने के अलावा, वे बाल को मोटाइज़ करेंगे और इसे चमकदार दिखेंगे।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 8 नामक छवि



    8
    यदि गर्मी है या गर्म है, तो आप मक्खियों के खिलाफ स्प्रे के साथ घोड़े को स्प्रे करना चाहते हैं। मक्खियों अपने घोड़े के लिए एक महान चिड़चिड़ाहट हो सकता है। वे चेहरे के चारों ओर जमा कर सकते हैं, संक्रमण का कारण बन सकते हैं, और बड़ा वाले, जिसे गैंडफली कहा जाता है, काटने और पीड़ा पैदा कर सकता है। संभावना है कि मक्खियों ने आपको परेशान किया है बस चेहरे से बचने के लिए घोड़े की देखभाल करने पर समाधान को स्प्रे करें बिक्री के लिए दोनों प्राकृतिक और रासायनिक एयरोसोल हैं
  • विधि 2
    अपना घोड़ा तैयार करके अपने आप को सुरक्षित रखें

    ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    इसे तैयार करते समय सीधे अपने घोड़े के पीछे कभी खड़े नहीं रहें। हमेशा पैरों के एक तरफ खड़े हो जाओ यदि आप लात मारना या आगे बढ़ना शुरू करते हैं, तो आपको दुख होने का खतरा नहीं होगा। यदि आप अपनी पीठ या उसके पैरों के पीछे रहना चाहते हैं, तो उसे हाथ से छूने के लिए दृढ़ता से संपर्क करें और उससे बात करें ताकि वह जान सके कि आप वहां हैं।
    • आप उसके पैरों की पहुंच से इतनी दूर तक उसके पीछे बस पार कर सकते हैं।
    • कभी घोड़े के सामने पार करने की कोशिश मत करो। आप अपनी रस्सी में उलझा कर सकते हैं, उस पर यात्रा कर सकते हैं या कुचल कर सकते हैं या लात मार सकते हैं यदि यह कूद या अग्रिम हो।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    एक कोण पर अपने घोड़े की तलाश करें आपके घोड़े ने अंधे स्पॉट सीधे सामने और उसके पीछे हैं आश्चर्य से बचने के लिए, एक कोण पर या किनारे से संपर्क करें, ताकि आप एक शांत आवाज में अपनी उपस्थिति देख सकें और घोषणा कर सकें।
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 11 नामक छवि
    3
    शांति से और जान-बूझकर चालें आपके घोड़े शांत, धीमी और जानबूझकर आंदोलनों से आश्वस्त होंगे। यह आपको अपनी प्रतिक्रिया का पालन करने का अवसर भी देता है। यदि आप किसी विशिष्ट जगह को स्पर्श करते समय आंदोलन के लक्षण दिखाते हैं, तो आप जानते हैं कि आपको अधिक सावधान रहना चाहिए और वह जगह अकेले छोड़नी चाहिए।
  • Video: VIDEO में देखिए, घोड़ी पर सवार होकर निकली दुल्हन की बारात

    ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 12 नामक छवि

    Video: मंगली रहस्यम-10 जानिए शादी में क्यो चढ़ता है दूल्हा घोड़ी पर और रस्मो रिवाज के रहस्य Suresh Shrimali

    4
    सही जूते पहनें आपका घोड़ा गलती से अपने पैर पर कदम कर सकते हैं और यदि आप नंगे पैर हैं या चप्पल या सैंडल उपयोग करें, यह कुचलने क्योंकि घोड़ों आमतौर पर 450 किलोग्राम (1,000 पाउंड) वजन। अपने पैर की उंगलियों की रक्षा करने वाले मजबूत जूते पहनें
  • ग्रूम अ हॉर्स स्टेप 13 नामक छवि
    5
    स्थानांतरित करने के लिए तैयार आपका घोड़ा प्रकृति और शिकार के किसी भी जानवर की गति जब चौंका या भयभीत और जिस तरह से बाहर निकलना है, तो ऐसा होता है तैयार रहना होगा है। , बैठो घुटने या अपने घोड़े के पैरों के पास हो ही उसे परेशान नहीं कर सके, लेकिन यह भी आप सुरक्षा के लिए स्थानांतरित करने के लिए और अधिक कठिन बना सकता है।
  • इसके बजाय, यदि आप अपने घोड़े के शरीर के एक कम हिस्से तक पहुंचने के लिए झुकना, झुकना, या दुबला कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि घोड़ा धूल या सूखी मिट्टी है, तो धूल या कीचड़ को सतह पर लाने के लिए अच्छी तरह से कर्फ कुंज दें। फिर, एक थोड़ा गीला तौलिया ले लो और धीरे से अपने फर पर इसे स्ट्रोक। यह देश का एक बड़ा हिस्सा निकाल देगा।
    • कारी कंघी को पास करते समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह वास्तव में आपके घोड़े को चमकदार दिखेंगे।
    • यदि आप सफाई करते समय स्कैब्स या मक्खन काटने की सूचना देते हैं, तो अपने घोड़े का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें छोटे scabs ticks, जूँ या एलर्जी से हो सकता है यदि आपकी कोई चिंता है, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • यदि आपका घोड़ा कैपोन या स्टैलियन है, तो आपको हर छः महीनों के आसपास चमड़ी को साफ करना चाहिए। ऐसा कुछ है जो एक अनुभवी व्यक्ति या पशुचिकित्सक आपको सिखा सकते हैं। जब आप अपने लिंग को हेरफेर करने का प्रयास करते हैं, तो कई पुरुष घोड़े आपको किक करेंगे।
    • एक अच्छा फरीयर है आपका घोड़ा उसके पैरों में कटौती के लिए हर चार से छह सप्ताह और shod खुरों की जगह या हर छह से आठ सप्ताह पुनर्निर्धारित किया जाना चाहिए की आवश्यकता होगी। यह आपके घोड़ों के स्वास्थ्य का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है
    • आप दस्ताने पहनते हैं, उन्हें दूर ले से पहले तो आप दूल्हे कर सकते उसे जैसे गर्मी, गांठ और सूजन के रूप में किसी भी असामान्यताएं, लग रहा है। यदि आप इस तरह से चीजें पाते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा या घोड़ों के साथ बहुत अनुभव के साथ किसी से परामर्श करें
    • जब acicalar संवेदनशील के रूप में, इस तरह के किनारों और चिंच क्षेत्र के रूप में क्षेत्रों, घोड़े असहज पैदा कर सकता है और आप बेचैन हो सकता दुर्व्यवहार करने या आप लात सावधान रहना सुनिश्चित करें। यदि ऐसा होता है, घोड़े को संवेदनशील क्षेत्रों में स्पर्श करने में मदद करने के लिए अनुभवी घोड़े ट्रेनर से परामर्श करें।
    • रोजाना एक घोड़े तैयार करने की आवश्यकता नहीं है, खासकर अगर यह एक चरागाह में रहता है कोट और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको सप्ताह में एक बार कम से कम अपने घोड़े को दूल्हा करना चाहिए। हालांकि, इसे सवारी करने से पहले और उसके बाद अपने घोड़े को तैयार करने की सिफारिश की जाती है।
    • एक बारह क्लॉथ का प्रयोग करें और इसे अपने घोड़े पर रखकर सौंदर्य के अंत में इसे एक अच्छा चमक देने के लिए दें। यह वास्तव में प्रदर्शनी में पेश करने में मदद करता है
    • सावधान रहें कि माने और पूंछ को अक्सर ब्रश न करें। यदि आप करते हैं, तो घोड़े एक घुमावदार माने प्राप्त कर सकता है जो अस्वास्थ्यकर दिखता है। डिस्प्ले के लिए माने और पूंछ को साफ़ करें। इस तरह, वे अपने स्वस्थ और चमकदार स्वरूप को बनाए रखेंगे। कुछ ब्रश और कॉम्ब्स भी बालों को तोड़ते हैं, जिससे यह गंदे दिखता है।

    चेतावनी

    • घोड़े के पैरों को ब्रश करने या पंप करने पर बहुत अधिक दबाव का उपयोग न करें। त्वचा इस क्षेत्र की हड्डी के बहुत करीब है और यदि आप ज्यादा दबाव का इस्तेमाल करते हैं तो घोड़े को चोट पहुंचाई जा सकती है।
    • घोड़े को इसके डिब्बे में बाँध न करें क्योंकि यह धूल से भरने के लिए बिस्तर का कारण बनता है। यदि घोड़े में श्वास लेने में परेशानी होती है, तो इसे बाहर निकालना सबसे अच्छा है
    • ये सिर्फ दिशानिर्देश हैं और यह सिफारिश की जाती है कि आप पेशेवर सवार की सलाह लेना चाहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • करी कंघी (आवश्यक)
    • कठिन या बांका ब्रश (आवश्यक)
    • नरम या शरीर का ब्रश (आवश्यक)
    • 2 से 4 स्पंज (वैकल्पिक)
    • स्प्रे और मक्खियों के लिए जूते (केवल जब मक्खियों एक उपद्रव होते हैं)
    • ब्रैड के लिए बैंड (केवल अगर आप अपने घोड़े की चोटी जा रहे हैं)
    • 2 तौलिए या अधिक (वैकल्पिक)
    • अपने औजारों को स्टोर करने के लिए एक बॉक्स या बैग तैयार करना
    • संभवतः एक मल
    • ब्रश को साफ करने के लिए एक धातु की करी कंघी (वैकल्पिक)
    • शीतकालीन बालों को हटाने के लिए एक मोल्ट चाकू (वैकल्पिक)
    • एक पुल कंघी (वैकल्पिक)
    • माने के लिए एक लेख, कंघी की तरह या माने के लिए ब्रश
    • एक स्वच्छ पतवार हुक (आवश्यक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com