ekterya.com

घर पर एक बिल्ली के लिए एनीमा को कैसे रखा जाए

यह संभव है कि आपकी बिल्ली को कब्ज कर दिया जाता है यदि वह अपने मल को खाली नहीं कर सकता है या यदि उनके मल बहुत ही कठिन और शुष्क हैं कब्ज के कारण आपकी बिल्ली असहज हो सकती है, और यह आपको मजबूत बनाने के लिए आपको निराश करेगा। यदि आपके पशुचिकित्सक इससे सहमत हैं और यदि आपकी बिल्ली आमतौर पर सहयोग करती है तो आप समस्या को कम करने के लिए घर पर एनीमा आवेदन कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
एनीमा को लागू करने के लिए निर्धारित करें

छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 1
1
कब्ज के लक्षण पहचानें यदि आपकी बिल्ली कब्ज से ग्रस्त है, तो यह संभावना है कि आप देखेंगे कि वह बार-बार लिटिर बॉक्स में प्रवेश करेगा और यह अपने मल को निकालने में सक्षम किए बिना शौच करने के लिए नीचे झुकाएगा। इन प्रयासों के दौरान, आपकी बिल्ली को तनाव और बोलने की संभावना है (मेइंग, रोना या गरजना) अन्य लक्षण हैं, जैसे कम ऊर्जा, भूख की हानि और पेट दर्द कभी-कभी, यदि आप अपने बिल्ली के पेट को धीरे से दबाते हैं, तो आपको मुश्किल और बड़ी मल का एक टुकड़ा भी महसूस हो सकता है
  • कब्ज के लक्षण एक मूत्र बाधा के समान हो सकते हैं, जिसमें एक आपातकालीन स्थिति होती है जो पशु के जीवन को खतरे में डाल सकती है। यदि आपको लगता है कि पेशाब करना कठिन है या यदि आपको 12 घंटे से ज्यादा समय में कूड़े के बॉक्स में मूत्र का कोई भी पता नहीं लगाया गया है, तो आपको इसे मूत्र पथ्यापथ से बाहर निकालने के लिए ले जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 2
    2
    कब्ज का कारण क्या है यह निर्धारित करने का प्रयास करें ट्यूमर और बाह्य वस्तुओं जैसे बाल, हड्डियों, और पौधे सामग्री के कारण स्टूल निकास को बाधित किया जा सकता है। कभी-कभी, कब्ज के लिए आहार एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है यदि आपकी बिल्ली में कब्ज का इतिहास है, तो आप इसे अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए डिब्बाबंद भोजन के साथ भोजन कर सकते हैं या आप साइलीन के साथ अपने आहार को समृद्ध कर सकते हैं।
  • कब्ज भी चयापचय या अंतःस्रावी विकारों, जैसे निर्जलीकरण, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन या मोटापे के कारण हो सकता है। रीढ़ की हड्डी की बीमारी, श्रोणि की चोट या प्रमुख तंत्रिका रोग के मस्तिष्क संबंधी समस्याओं के कारण कुछ बिल्लियों को मिट जाता है।
  • इमेज शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर चरण 3
    3
    घर पर एनीमा को लागू करने पर विचार करें, अगर आपकी बिल्ली समय-समय पर हल्के कब्ज करे। आप घर पर एक एनीमा आवेदन कर सकते हैं यदि आपकी बिल्ली में हल्के कब्ज (कम से कम 2 या 3 दिन) हो या यदि यह लंबे समय तक न हो तो आपको एक पशुचिकित्सा देखना चाहिए यदि कब्ज अधिक गंभीर है या यदि आप समझते हैं कि आपकी बिल्ली में अधिक जटिल विकार हो सकता है
  • यदि आप अपने बिल्ली के पानी के सेवन में परिवर्तन, एक बहुत कम ऊर्जा स्तर, गंभीर उल्टी या भूख की कुल हानि को देखते हुए यह एक अधिक जटिल विकार हो सकता है कभी-कभी, एक कब्ज वाली बिल्ली कम भूख लगी है क्योंकि वह कब्ज से पूर्ण या असुविधाजनक महसूस करती है - हालांकि, वह अभी भी खाने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 4
    4
    अपनी बिल्ली के स्वभाव पर विचार करें यदि आपको अपनी बिल्ली नरम और स्नेही है तो आपको केवल एनीमा को घर पर ही लागू करना चाहिए आपके पास कोई अन्य अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों या दर्द नहीं होना चाहिए, जैसे कि फ्रैक्चर, गठिया और गुर्दा की समस्याएं। घर पर एक एनीमा लगाने के संभावित लाभों में से एक यह है कि आपकी बिल्ली उस जगह में होगी जो वह सबसे अच्छी तरह जानता है, और वह शांत महसूस कर सकता है।
  • आपकी बिल्ली को देखभाल के साथ पकड़ने में मदद करने के लिए आपको किसी और की मौजूदगी की संभावना है। आपकी बिल्ली सहयोग और खरोंच या आप काट नहीं कर सकती है यदि आपकी बिल्ली संघर्ष करती है, तो इसे बहुत अधिक नहीं पकड़ें
  • भाग 2
    एनीमा की तैयारी करें

    छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा होम पर कदम 5
    1
    एक उपयुक्त एनीमा प्राप्त करें एनीमा का सबसे अच्छा प्रकार एक है जो विशेष रूप से बिल्लियों के लिए तैयार है। इसमें ग्लिसरीन में सोडियम डायोक्टिलेसल्फॉसयूनेटस होता है, जैसे कि पाइलिन पेट-एएमए ® (यूएस में बेचा जाता है)। सोडियम डाइकाइटिलसल्फस्यूक्साइन पानी को मल में भेजता है, जो इसे नरम करेगा ग्लिसरीन मलाशय स्नेहन के लिए उपयोगी है। इंटरनेट पर, बिक्री के लिए एनीमा ढूंढना बहुत आसान होगा।
    • उसी तरह, आप गर्म पानी या खनिज तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप गर्म पानी या खनिज तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। सस्ती और सबसे सुरक्षित विकल्प साफ गर्म पानी का उपयोग करना है, क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण नहीं है। खनिज तेल अपेक्षाकृत सुरक्षित है, यह आसानी से मलाशय चिकनाई कर सकता है और छोटे, कठोर मल को निकालने के लिए उपयोगी है। हालांकि, यह वसा में घुलनशील विटामिन (जैसे विटामिन डी) के स्तर को प्रभावित कर सकता है और बिल्लियों में अंतर्निहित किडनी रोग के साथ प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप पानी या खनिज तेल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि मल थोड़ी देर के बाद नरम हो जाएगा, क्योंकि वे आंतों से पानी को अवशोषित नहीं करेंगे, जैसे कि सोडियम से बना एनीमा। इन में स्नेहक गुण भी नहीं होते हैं मल को नरम करने के लिए आपको उन्हें गुदा में कई बार आवेदन करना पड़ेगा और उन्हें थोड़ी देर से बाहर आना होगा (जो कुछ मिनट से दो घंटे तक लगेगा)।
    • कभी नहीं बेड़े एनीमा या सोडियम फॉस्फेट के साथ किसी भी अन्य का उपयोग करें। बिल्लियों के खून और ऊतकों सोडियम और फॉस्फेट अणुओं को अवशोषित कर सकते हैं जिनमें इन एनीमा होते हैं। इससे गंभीर इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और निर्जलीकरण हो सकता है, जो बिल्ली के जीवन को खतरे में डाल सकता है।
  • दी इमेज ए कैट ए एनीमा ऑन होम चरण 6
    2
    सही चिकनाई वाली सिरिंज का उपयोग करें यदि आप तैयार एनीमा किट खरीदने जा रहे हैं, तो इसमें उचित सिरिंज शामिल होगी। यदि आप पानी या खनिज तेल के साथ एनीमा को लागू करते हैं, तो 10 से 25 मिलीलीटर का एक सिरिंज चुनें, इसके अंत से जुड़ा एक मुलायम भोजन ट्यूब। खिला ट्यूबों की युक्तियाँ दौर, नरम होती हैं और डाली जाने पर किसी भी चोट का कारण नहीं होगा।
  • हमेशा सिरिंज या खिला ट्यूब के अंत चिकनाई। सिरिंज या खिला ट्यूब के एक छोर पर कुछ स्नेहक (जैसे कि जैली या पेट्रोलियम जेली) को लागू करें।



  • छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 7 कदम
    3
    अंतरिक्ष और अपनी औजार तैयार करें एक एनीमा को लागू करने के लिए एक शानदार जगह बाथरूम है, क्योंकि आपकी बिल्ली उस क्षेत्र को जान जाएगी, यह बंद है और आपको केवल एक छोटी सी जगह में साफ करना होगा आसिया सभी सतहों और अपने उपकरण इकट्ठा
  • एनीमा का प्रशासन एक विनाशकारी प्रक्रिया हो सकता है आपको कुछ तौलिए, शोषक पैड या अख़बार के साथ बाथरूम के फर्श को कवर करना होगा। साफ प्लास्टिक के दस्ताने का उपयोग करना सबसे अच्छा है यह आवश्यक है कि यह प्रक्रिया आपके लिए भी साफ है।
  • भाग 3
    एनीमा को लागू करें

    इमेज शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा पर गृह चरण 8
    1
    बिल्ली में एक तौलिया लपेटें एक साफ तौलिया रखें और अपनी बिल्ली को केंद्र में फेंक दें। एक तरफ खींचो और इसे अपनी बिल्ली के पीछे और उसके पक्ष में रखें, और अपने पैरों के नीचे मुफ़्त अंत गुना। तौलिया की दूसरी तरफ खींचें और इसे उसी दिशा में विपरीत दिशा में रखें। आपकी बिल्ली को एक बरिटो जैसी लपेटा जाना चाहिए
    • यदि आप अकेले हैं, तो अपने शरीर को अपने शरीर के करीब लाए जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि इसका सिर आपके प्रमुख हाथ के विपरीत दिशा में इंगित करता है। हर समय आवाज की एक शांत टोन के साथ बोलो। यदि आप इसे पूरी प्रक्रिया के दौरान करते हैं, तो आप उसे शांत कर सकते हैं।
  • Video: घर मुझे जानवर rakhna (इस्लाम में पालतू जानवर के रूप में बिल्लियों _ अन्य पशु रखते हुए) - मुफ्ती अकमल साहिब

    छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 9
    2

    Video: बिल्ली मौसी का बाज़ार | बिल्ली मौसी का बाज़ार | JingleToons प्रसिद्ध बच्चे गीत

    एनीमा दर्ज करें बिल्ली की पूंछ उठाएं और ध्यान से एनीमा सिरिंज की नोक डालें या 20 सीसी सिरिंज से जुड़े खिला ट्यूब। आपको इसे रिसाम में 5,1 से 7,6 सेमी (2 से 3 इंच) से शुरू करना चाहिए। इसके अलावा, आप इसे तब तक सम्मिलित कर सकते हैं जब तक आप महसूस नहीं करते कि रबर ट्यूब की नोक कठिन मल के संपर्क में आता है। ट्यूब या द्रव को बहुत मुश्किल धक्का न करें, क्योंकि यह गलाना में दर्द या आँसू पैदा कर सकता है, जिससे आपके स्वास्थ्य में गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।
  • यदि आप खनिज तेल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मलाशय में 15 से 20 मिलीलीटर धीरे धीरे लागू करें। यदि आप गर्म पानी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 50 से 75 मिलीलीटर धीरे धीरे लागू करें यदि आप गिलगेट पेट-एमा ® एनीमा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको पहले प्रत्येक 3 सेकंड में लगभग 1 मिलीग्राम की दर से 6 मिलीलीटर का प्रबंधन करना होगा। 1 घंटे के बाद एनीमा के 6 मिलीलीटर को फिर से प्रशासित करें और उसी प्रक्रिया का पालन करें जिसे आपने पहली बार प्रयोग किया था जिसे आपने प्रशासित किया था।
  • Video: बिल्ली जानकारी | उर्दू में बिल्ली ke Maloomat | हिंदी

    छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 10 कदम
    3
    पेट क्षेत्र महसूस करो अपनी बिल्ली के पेट के नीचे, अपने पैरों के बीच, अपने हाथ की हथेली रखें और धीरे-धीरे दबाएं जब तक आपको कठोर मल नहीं लगता। अपने अंगूठे और उंगलियों के साथ धीरे से पकड़ने वाले इस क्षेत्र में मालिश करें। कुछ बिल्लियों में जल्दी से 5 से 10 मिनट के बाद मल निकल जाएंगे।
  • अन्य बिल्लियों में बहुत मुश्किल मल हो सकते हैं, इसलिए आपको ढीले दस्तों को पार करने के लिए 1 या 2 घंटे की आवश्यकता हो सकती है। यदि मल पारित नहीं किया गया है, तो आप 1 या 2 घंटों के बाद एनीमा को पुन: लागू कर सकते हैं। यदि दूसरा एनीमा काम न करे तो आपको पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ली एक एनीमा घर पर कदम 11
    4
    अपनी बिल्ली को यह निर्धारित करने के लिए मॉनिटर करें कि क्या यह जटिलताओं से ग्रस्त है आप कुछ धारियाँ या चमकदार खून के छोटे पैच देख सकते हैं, जो सामान्य है हालांकि, अगर आपको लगता है कि प्रचुर मात्रा में रक्त या लगातार गुदा रक्तस्राव होता है, तो आपकी बिल्ली को मलाशय में चोट लग सकती है तुरंत एक पशुचिकित्सा पर जाएं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ध्यान रखें कि पशुचिकित्सक एक एनीमा को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति है या सबसे उचित प्रकार का चयन करें जिसे लागू किया जाना चाहिए। अगर आपकी बिल्ली 3 दिनों से अधिक समय तक कब्ज हो जाती है तो पशुचिकित्सक से संपर्क करने या संकोच न करें।

    चेतावनी

    • पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि एनीमा या एनीमा जो आपने आवेदन किया है, परिणाम न उत्पन्न हुए हैं।
    • कुछ बिल्लियों को "मेगाकॉलन" नामक शर्त विकसित करना या विकसित करना इसमें मल के अत्यधिक संचय के कारण बहुत अधिक बृहदान्त्र होने होते हैं। अधिक जटिल उपचार की आवश्यकता होगी, इसलिए आपकी बिल्ली को पशु चिकित्सा देखभाल मिलनी चाहिए अधिक गंभीर मामलों में बृहदान्त्र पर सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com