ekterya.com

बिल्ली के ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें

बिल्ली के समान लेकिमिया वायरस (वीएलएफई) बिल्लियों में एक अपेक्षाकृत सामान्य वायरल रोग है। कुछ बिल्लियों को वीएलएफ़ से संक्रमित एक बिल्ली के जन्म के समय बहुत कम उम्र में यह संक्रमण मिलता है और अन्य लोगों को इस बीमारी से संक्रमित बिल्ली की लार के सीधे संपर्क के माध्यम से इस रोग का संयोग है। वीएलएफ के साथ अधिकांश बिल्लियों ने पूर्ण और सामान्य जीवन जीता है, लेकिन इन बिल्लियों को विशेष पर्यावरणीय और स्वास्थ्य आवश्यकताएं हैं और एक बार संक्रमित होने पर कुछ स्वास्थ्य परिणामों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

चरणों

भाग 1
वीएलएफई की पुष्टि करें

केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 1 नामक छवि

Video: बिल्ली के समान लेकिमिया वायरस क्या है?

1
सुनिश्चित करें कि आपके बिल्ली में वास्तव में वीएलएफई है अपनी बिल्ली को एक पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाइए ताकि रक्त खींचा जा सके और परीक्षण किया जा सके। वीएलएफई के लिए परीक्षण बहुत ही संवेदनशील और सटीक है।
  • अक्सर, बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिंसी वायरस (एफआईवी) के लिए एक परीक्षण भी किया जाएगा।
  • जब लिया (बिल्लियों 6 महीने और बड़ी उम्र में और FIV) FeLV के लिए टेस्ट दत्तक-ग्रहण से पहले पशु आश्रयों में नियमित रूप से प्रदर्शन कर रहे हैं, तो परिणाम शामिल किया जाना चाहिए बिल्लियों के पशु चिकित्सा के इतिहास में ।
  • यदि आप अपनी बिल्ली या बिल्ली का बच्चा पाया या निजी पार्टी से प्राप्त कर लिया है, वायरल परीक्षण आपके तत्काल स्वास्थ्य योजना का हिस्सा होना चाहिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप बिल्ली को एक घर पर ले जाने की योजना बनाते हैं जहां बिल्लियां पहले से ही जी रही हैं
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 2
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो हाल ही में वायरस के संपर्क में आने वाली बिल्लियां शुरुआती वायरल संक्रमण के लक्षण दिखा सकती हैं जो विशिष्ट नहीं हैं, जैसे कम ऊर्जा, बुखार या भूख में कमी।
  • बाद में "viremia" प्रारंभिक (जब खून में वायरस पलता), कुछ बिल्लियों की प्रतिरक्षा प्रणाली वास्तव में मुकाबला और पूरी तरह से वायरस को समाप्त होगा, लगातार संक्रमित है, जबकि दूसरों के लिए प्रगति या संक्रमण चरण "अव्यक्त"। इस स्तर पर, बिल्लियों को अक्सर अकल्पनीय होता है और कई सालों तक ऐसा ही रह सकता है।
  • कैरेट फॉर ए कैट विद फेलिन लेयकेमिया स्टेप 3
    3
    जटिलताओं को समझें जो आपकी बिल्लियों में वीएलएफए हो सकती है। हालांकि बीमारी का प्रबंधन किया जा सकता है और यहां तक ​​कि छूट में भी जा सकता है, पुनरुत्थान हमेशा संभव होता है वीएलएफ़ई कैंसर का कारण बन सकता है, संक्रमण के लिए एक सतत संवेदनशीलता, प्रतिरक्षा प्रणाली का दमन और गंभीर एनीमिया यह लाल रक्त कोशिकाओं के साथ संधिशोथ में प्रजनन और असामान्यताओं में असामान्यताएं भी योगदान दे सकता है।
  • केयर फॉर अ कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 4
    4
    यदि आपकी बिल्ली में वीएलएफई है तो आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने और देखभाल के उपायों के लिए तैयार रहना चाहिए। वह कई सालों तक बीमारी के बिना बड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है अगर उचित देखभाल दी जाए कुछ मामलों में, बिल्लियों भी नकारात्मक हो सकती हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक लंबी और सुखी जीवन जीएंगे।
  • भाग 2
    वीएलएफई के निदान के लिए एक बिल्ली की देखभाल

    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटिन ल्यूकेमिया चरण 5
    1
    यदि यह हाल ही में उजागर किया गया था, तो एक अनजैक्टेड बिल्ली को वैक्सीन के साथ एक इंजेक्शन दें। कोई इलाज नहीं है या नहीं "इलाज" इस वायरस के लिए अगर आपकी बिल्ली संक्रमण से अवगत कराई जाती है, तो वीएलएफई टीका लगातार संक्रमित होने के बजाय संक्रमण को समाप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाएगी, जो आपके बिल्ली को टीका नहीं लगाए जाने की संभावना है। बिल्लियों 8 सप्ताह की उम्र में भी ल्यूकेमिया टीकों की श्रृंखला शुरू कर सकती हैं। जोखिम जोखिम की मात्रा और उपयोग किए गए टीकाकरण के प्रकार के आधार पर यह हर 1 से 3 वर्ष में पुनर्नवीकृत होता है।
  • केयर फॉर अ कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 6
    2
    अपनी बिल्ली कीड़े, कीड़े, घुटनों, टकियां और कुछ और जो परेशानी पैदा हो सकती है, के लिए दे। इन सभी चीजों के साथ एक ही बार इलाज न करें या बिल्ली बस बदतर महसूस करेगी एक और समस्या के खिलाफ इसे इलाज के एक या दो सप्ताह पहले रुको।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर फाइलाइन ल्यूकेमिया स्टेप 7
    3
    अपना घर तनाव से मुक्त रखें यदि आपकी बिल्ली डर गई है या अपने घर में किसी चीज से उत्तेजित है, कारण को समाप्त। चुप रहने के लिए अपने परिवार और दोस्तों से पूछें और घर के भीतर होने पर शोर करने से बचें।
  • अपने बिल्ली के वातावरण को काफी गर्म रखें उसे या किसी गर्मी की बिल्ली की तुलना में अधिक गर्मी की आवश्यकता हो सकती है कंबल और आरामदायक नींद वाले क्षेत्र आवश्यक हैं।
  • Video: कैसे बिल्ली के समान लेकिमिया के साथ एक बिल्ली की देखभाल करने के लिए

    केयर फॉर ए कैट विद फेलिन लेयकेमिया चरण 8
    4
    एक संतुलित और अच्छी गुणवत्ता वाले आहार के साथ अपनी बिल्ली को फ़ीड करें सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले भोजन में आपकी बिल्ली की समस्या में सुधार होगा और यह गारंटी है कि यह आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करेगा जो सबसे सस्ता भोजन में शामिल नहीं है। उन्हें घर का बना भोजन या व्यावसायिक रूप से तैयार कच्चे भोजन के साथ फ़ीड क्योंकि FeLV साथ बिल्लियों एक समझौता किया प्रतिरक्षा प्रणाली है और इस तरह से हानिकारक बैक्टीरिया से बीमार हो सकता है मत करो।
  • इसे सिर्फ मछली के साथ मत खाएं, क्योंकि इसमें बहुत आवश्यक पोषक तत्व नहीं हैं।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी लेइकेमिया चरण 9
    5
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली के सामान स्वच्छ हैं अपने सभी सैंडबॉक्स, भोजन के कटोरे, पानी के कटोरे, आदि को बहुत साफ रखें। इसका अर्थ यह है कि एक दैनिक सफाई बिना असफल हो यदि आप ऐसा करने के लिए नहीं हैं, तो किसी और को इस कार्य को सौंपा जाना चाहिए।
  • भाग 3
    प्रसार को सीमित करें

    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 10
    1

    Video: FeLV: बिल्ली के समान लेकिमिया के साथ मेरा अनुभव (अपडेट)




    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें वीएलएफई संक्रमित बिल्ली के बाहर लंबे समय तक जीवित नहीं है, लेकिन इसे हाथों, कपड़े या अन्य वस्तुओं द्वारा प्रेषित किया जा सकता है अच्छा व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें और यदि आप अलग-अलग बिल्लियों को छूने जा रहे हों, अपने हाथों को धो लें, खासकर यदि आप एक बिल्ली को पाला या हेरफेर करते हैं जो कि सकारात्मक है
    • वीएलएफ़ लोगों को प्रभावित नहीं करता है
  • केयर फॉर ए कैट विद फेलिन लेयकेमिया स्टेप 11
    2
    रोग को फैलाने से बचने या आपकी समस्या खराब होने के लिए अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखें वीएलएफई रक्त, लार और मल के माध्यम से फैलता है। संक्रमित बिल्लियों के संपर्क में आने की संभावनाओं की वजह से बिल्लियों ने बहुत समय बिताने के लिए इस रोग को संक्रमित करने का जोखिम बढ़ाया है।
  • बिल्लियों ने आपसी सौंदर्य, नाक से नाक के संपर्क और काटने के माध्यम से एक दूसरे को वायरस को संचारित किया। भोजन और पानी के बर्तन को साझा करने से संक्रमण प्रसारित हो सकता है।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 12
    3
    अगर आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो अपनी बिल्ली को निर्वहन या निकालना इससे संक्रमित बिल्लियों या बिल्लियों को क्रॉस करने के लिए संक्रमण को ट्रांसमिट करने में मदद मिलेगी।
  • सुनिश्चित करें कि क्लिनिक में जहां आप इस ऑपरेशन के लिए अपनी बिल्ली लेते हैं, जानते हैं कि आपकी बिल्ली में वीएलएफई है। वे अतिरिक्त देखभाल प्रदान करेंगे और ऑपरेटिंग कमरे और उपकरणों के लिए उचित नसबंदी प्रदान करेंगे।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर फेलिन लेयकेमिया स्टेप 13
    4
    अपनी दूसरी बिल्लियों को वीएलएफ परीक्षा दें यदि वे संक्रमण से मुक्त होते हैं, तो उन्हें टीका करें। ध्यान रखें कि टीकाकरण का यह मतलब नहीं है कि वे आपकी बीमार बिल्ली के साथ हो सकते हैं। यह अनुमति देने से पहले थोड़ी देर रुको, ताकि टीका प्रभाव पड़े। सटीक विवरण के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें।
  • यदि प्रशासित किया जाता है तो टीके प्रभावी होती है इससे पहले कि बिल्ली बीमारी का अनुबंध करता है
  • सभी घरेलू बिल्लियों को हर तीन साल में फिर से सुधारा जाना चाहिए
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 14
    5
    किसी भी बिल्ली का बच्चा आपके पास घर पर है यदि आपके बीमार बिल्ली के रूप में एक ही घर में एक बिल्ली का बच्चा है, तो आप 12 से 14 सप्ताह के पुराने होने पर अपनी पहली टीकाकरण कर सकते हैं। दूसरे 3 से 4 सप्ताह बाद में प्रबंधित करें जैसा कि आपके बिल्ली का बच्चा बढ़ता है, यह वीएलएफई के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोध विकसित करेगा।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी लेइकेमिया चरण 15
    6
    अपनी बीमार बिल्ली से आपकी असुविधाजनक बिल्लियों को दूर रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें आप अपने दोस्त से अलग नहीं होना पसंद कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपकी बिल्ली बेहतर महसूस नहीं करती, तब तक यह सबसे अच्छा है और, दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि टीकाकरण के साथ (यह 100% प्रभावी नहीं है), संक्रमित बिल्ली के साथ लगातार संपर्क करने से रोग का संकोचन करने के लिए एक और असंक्रमित बिल्ली का कारण हो सकता है। इस संभावना से बचने के लिए बेहतर होगा
  • काटने और खरोंच संचरण के सामान्य मार्ग हैं, लेकिन यह भी अनुकूल बातचीत है, जैसे किसी के चेहरे को छूने, भोजन या पानी के कटोरे साझा करने और एक दूसरे को संवारने से संक्रमण हो सकता है
  • एक और बिल्ली प्राप्त करने से बचें आपके पास कम बिल्लियों, संक्रमण होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • भाग 4
    नियमित देखभाल

    केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया स्टेप 16
    1
    प्रत्येक 6 महीनों में जांच के लिए अपनी बिल्ली ले लो अब वीएलएफ़ई के साथ संक्रमित एक बिल्ली जीवित है, अधिक संभावना है कि यह निश्चित प्रकार की आंख की समस्याएं, मौखिक संक्रमण, रक्त रोग और कैंसर को विकसित करना है। संक्रमित बिल्लियों को शारीरिक परीक्षा दी जानी चाहिए और रक्त वर्ष में दो बार गिना जाता है। वर्ष में एक बार खून, मूत्र और मल की पूरी परीक्षा की जानी चाहिए।
    • आपका पशुचिकित्सक सुनिश्चित करेगा कि बिल्ली को आवश्यक नियमित टीकाकरण प्राप्त हो, जिसमें रेबीज शामिल हों यदि यह आपके स्थान के लिए प्रासंगिक है
    • चेकअप हर 6 महीने महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप अपनी बिल्ली में कोई बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटगी ल्यूकेमिया चरण 17
    2
    पशु चिकित्सक की यात्रा शांत और तनाव मुक्त करने के लिए रखें यदि आप चिंतित और परेशान हैं, तो आपकी बिल्ली इस पर ध्यान देगी। शांत रहें, हल्के यातायात के दौरान अपनी बिल्ली और यात्रा के लिए एक आरामदायक और अंधेरे वाहक पिंजरे प्रदान करें ताकि आप जाने के लिए और वापस जाने के लिए अधिक समय तक गाड़ी में फंसी न हों। बिल्ली को जब तक वे पशु चिकित्सक के पास आश्वस्त करते हैं और किसी भी समय दृष्टि में रहते हैं, पशु चिकित्सक इसे अनुमति देता है। अपने डर को अलग रखो - पशु चिकित्सक आपके पक्ष में है और आपकी बिल्ली के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटले लेयकेमिया स्टेप 18
    3
    अपने बिल्ली के कल्याण में बदलाव के लिए सतर्क रहें बीमारी के किसी भी लक्षण को तेजी से ध्यान देना चाहिए, क्योंकि नतीजतन जितनी जल्दी हो सके उतना बेहतर होने की संभावना है और समस्याओं को संबोधित किया जाता है।
  • अपने पशुचिकित्सा से उन चीजों की एक अद्यतित सूची के लिए पूछें जिन पर आपको रोग की प्रगति के संदर्भ में ध्यान देना चाहिए। जब आप उस सूची पर कुछ भी देख सकते हैं, तो अपने बिल्ली के लिए देखभाल की व्यवस्था में आवश्यक परिवर्तनों पर चर्चा करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • ध्यान दें कि आप के रूप में अपनी बिल्ली एक प्रतिरक्षा में अक्षम प्रणाली है, जो यह FeLV साथ नहीं संक्रमित एक बिल्ली और जल्दी ही उपचार दिया जाता है की तुलना में अधिक प्रभावित लग जाने की संभावना है इसका मतलब है, जल्दी से माध्यमिक संक्रमणों का पता लगाने के लिए है कि, अपनी बिल्ली यह जल्दी ही काबू पाने का एक बड़ा मौका होगा।
  • केयर फॉर ए कैट फॉर गिटिन लेयकेमिया चरण 1 9
    4
    अपने बिल्ली की अधिकतम सुविधा का ख्याल रखना उसके साथ खेलें, ध्यान दें (जब वह चाहता है) और सुनिश्चित करें कि वह हमेशा आरामदायक और खुश है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी बिल्ली खाने से इनकार करती है, तो भोजन को खाना खाने में बदलने का प्रयास करें वह जमीन पर बिल्ली के भोजन के टुकड़े फेंकता है आपकी बिल्ली उनके पीछे चलेगी और उन्हें खा सकती थी।
    • वीएलएफ़ आमतौर पर उन परिस्थितियों में फैलता है जहां कई बिल्लियों हैं, जैसे बिल्ली प्रजनन स्थल, बिल्ली शो और प्रजनन कालोनियों। प्रजनन योग्य बिल्ली प्रजनन साइटें सभी ग्राहकों से टीकाकरण का परीक्षण करने का अनुरोध करती हैं, जबकि प्रजनन कालोनियों को अक्सर कुछ बिल्लियों द्वारा अपनाया जाने वाले जानवरों के कल्याण के लिए समूह द्वारा प्रबंधित किया जाता है। यदि आप इस तरह के संगठनों से एक बिल्ली का बच्चा या एक बिल्ली अपनाने, बिल्ली का बच्चा या बिल्ली के स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में पूछें वे टीकाकरण आदि के इतिहास की व्याख्या करेंगे।

    चेतावनी

    • जबकि वायरस का कारण बनता है कि FeLV स्पर्श करके या उसे अपनी बिल्ली से निपटने इतना है कि यह अनजाने में अन्य बिल्लियों की हस्तांतरित नहीं होने के बाद लंबे समय तक बिल्ली, शरीर अभ्यास उचित स्वच्छता के बाहर के लिए नहीं रह सकते। पालतू जानवरों से संपर्क करने के बाद हमेशा साबुन से हाथ धो लें
    • अपने बिल्ली को कच्चे मांस, अंडे, अस्पेचुरिज्ड उत्पादों या चॉकलेट के साथ खिलाओ मत। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वीएलएफई द्वारा समझौता किया जा सकता है, इसलिए आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक संवेदक होंगे।
    • अपनी बिल्ली को जोड़ तोड़ना जारी रखने से डरो मत। इसमें कोई सबूत नहीं है कि इस वायरस को मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com