ekterya.com

कैसे पहचानने के लिए कि एक बिल्ली बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिअन्सी वायरस है

बिल्ली के समान इम्युनोडिफिशियन्सी वायरस बिल्लियों में immunosuppression का कारण बनता है और यह भी माध्यमिक संक्रमण का कारण बनता है। विषाणु बिल्ली से बिल्ली में फैलता है, आमतौर पर एक लड़ाई से, जब एक जानवर के संक्रमित लार दूसरे जानवर के खून पर हमला करते हैं वायरस मनुष्यों को प्रेषित नहीं है यह निर्धारित करने का कोई त्वरित और आसान तरीका नहीं है कि बिल्ली संक्रमित है या वायरस से बीमार है। यह लेख आपको कुछ लक्षणों और लक्षणों की पहचान करने के साथ ही साथ प्रयोगशाला में भी इसका निदान करेगा।

चरणों

भाग 1
संक्रमण के लक्षण पहचानें

छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 1 है
1
बिल्लीली प्रतिरक्षी वायरस के लक्षण संक्रमण की तारीख के कई महीनों तक दिखाई नहीं देंगे। वायरस धीरे-धीरे काम करता है जब बिल्ली संक्रमित होती है (आमतौर पर एक लड़ाई होती है), वायरस की उपस्थिति प्रारंभिक संपर्क के 2 से 6 महीने के बाद तक स्पष्ट नहीं होगी।
  • जब बिल्ली लड़ रही है, विचलन, खरोंच और संभवतः एक जीवाणु संक्रमण के कारण एक फोड़ा देखा जाएगा, लेकिन वायरस इस प्रारंभिक अवस्था में प्रकट नहीं होगा।
  • छवि बताएं कि आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 2 है
    2
    संक्रमण के क्षणिक लक्षणों के लिए देखो संक्रमण के बाद से 2 से 6 महीने बीत चुके हैं, बिल्ली क्षणिक लक्षण दिखाएगा जैसे कि बुखार, सुस्ती, सूजन लिम्फ नोड्स, और भूख की कमी। कुछ हफ्तों के बाद लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • यह चरण खून में वायरस के गुणन के साथ मेल खाता है, जिसे विरिमक चरण के रूप में जाना जाता है।
  • जब चरण खत्म हो जाएगा, बिल्ली एक स्वस्थ राज्य पर वापस आ जाएगी और वह कई महीनों या वर्षों के लिए इस तरह से बने रहेंगे। फिर वायरस फिर से हमला करेगा और बीमार हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 3 है
    3
    संक्रमण के दूसरे चरण में अपने लक्षण हैं। संक्रमण के दूसरे चरण में, बिल्ली बीमार हो जाएगी क्योंकि वायरस ने सफेद रक्त कोशिकाओं पर हमला किया है, जिससे इसकी सुरक्षा कम हो जाती है।
  • बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाएगी और सरल संक्रमण गंभीर समस्याओं का कारण होगा।
  • इसे सिंड्रोम के द्वितीयक चरण के रूप में जाना जाता है। आप इसे नीचे वर्णित लक्षणों की सूची के साथ पहचान सकते हैं।
  • बताएं कि छवि आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 4 है

    Video: FIV और क्या यह आपका बिल्ली के लिए इसका मतलब

    4

    Video: बिल्ली के समान इम्यूनो वायरस FIV 10 लक्षण

    स्टामाटाइटिस और मस्तिष्कशोथ के संकेतों के लिए देखो यहां तक ​​कि अगर बिल्ली स्वस्थ है, तो उसका मुँह बैक्टीरिया से भरा होता है हालांकि, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अब स्वस्थ नहीं है, इसलिए बैक्टीरिया बढ़ने लगेगी, जिससे एक सूजनयुक्त मुँह (स्टामाटिटाइसिस) और / या सूज वाले मसूड़े (मसूड़े की सूजन) का कारण होगा।
  • बताएं कि छवि आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 5 है
    5
    रिनिटिस के लक्षणों के लिए बिल्ली को देखें नासिकाएं नाक के संक्रमण का संक्रमण है। नाक एक फिल्टर है जो हवा से बैक्टीरिया को कैप्चर करता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, अवसरवादी बैक्टीरिया स्थिति का लाभ उठाने के लिए नाक के छिद्रों पर आक्रमण और संक्रमण पैदा करेगा।
  • रोग के माध्यमिक चरण के दौरान एक वक्षीय संक्रमण भी हो सकता है। यह नाइलाइटिस के समान एक प्रक्रिया के भाग के रूप में होता है, जो कि जीवाणु है कि बिल्ली इनहेलेस में कई समस्याओं का कारण होगा।
  • टेल-अगर-योर-कैट है-FIV-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 6 है
    6
    फंगल संक्रमण के लिए बिल्ली की जांच करें कवक हमारे आसपास वातावरण में हैं। आमतौर पर यह एक समस्या नहीं है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा की रक्षा करती है और कवक संक्रमणों को होने से रोकती है।
  • यदि प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं करती है, जैसे कि दाद और अन्य कवक संक्रमणों की स्थिति आसानी से आक्रमण कर सकती है।
  • खराब त्वचा रोगक्षमता जीवाणुओं की सहायता करती है जो आम तौर पर उनकी सतह पर गुणा और कई समस्याओं का कारण बनती हैं।
  • बताएं कि छवि आपकी बिल्ली आईवीएफ का चरण 7 है
    7
    अगर बिल्ली में दस्त का अनुभव होता है तो करीब ध्यान दें। संक्रमण के दूसरे चरण के दौरान बिल्ली के आंतों में बैक्टीरिया का संतुलन गंभीर रूप से बदल जाएगा। बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर हो जाएगा और दस्त हो जाएगा।



  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 8 है
    8
    लक्षणों को देखो कि बिल्ली ने अन्य चिकित्सा समस्याओं का विकास किया है जब एक बिल्ली सिंड्रोम से संक्रमित हो जाती है, तो वायरस जो आम तौर पर समस्याओं को कमजोर प्रतिरक्षा की स्थिति का लाभ नहीं लेते हैं और दुर्गम संक्रमण, जैसे कि गोलाकार चेचक मवेशी से श्वेत-शक्कर त्वचा पर विकृत और सूखा घावों का कारण बनता है।
  • भाग 2
    परीक्षण बिल्ली बिल्ली के समान इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस

    छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 9 है
    1
    पशुचिकित्सा को बुलाओ और बिल्ली के लिए एक घर बनाया एलिसा (एंजाइम से जुड़े इम्युनोसोर्बेंट परख) को शेड्यूल करें। अगर बिल्ली बीमार है और पशुचिकित्सा के सवाल में वायरस की संदिग्ध है, तो पहला घर परीक्षण एलिसा होना चाहिए। पशुचिकित्सा बिल्ली से लगभग 1 मिलीलीटर रक्त को निकाल देगा और विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेज देंगे। परिणाम आमतौर पर लगभग 15 मिनट में प्राप्त होते हैं।
    • यदि विश्लेषण नकारात्मक है लेकिन बिल्ली का इतिहास है जो बताता है कि आप वायरस के संपर्क में थे, तो आपको इसे 6 सप्ताह के बाद दूसरा परीक्षण देना होगा।
    • यदि दूसरा परीक्षण भी नकारात्मक है, तो पशुचिकित्सक वायरस द्वारा संक्रमण की संभावना को समाप्त करेगा।
  • छवि बताएं कि आपका बिल्ली आईवीएफ चरण 10 है

    Video: डॉ बेकर चर्चा बिल्ली के समान इम्यूनो वायरस (FIV)

    2
    यदि एलिसा परीक्षण सकारात्मक है, तो एक पीसीआर (पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) टेस्ट के लिए प्रयोगशाला में बिल्ली के डीएनए का नमूना भेजें। परीक्षा एक बाहरी प्रयोगशाला द्वारा की जाएगी और परिणाम प्राप्त करने के लिए एक सप्ताह तक लग सकते हैं। इस परीक्षण में बिल्ली के खून में वायरल डीएनए की छोटी मात्रा का पता लगाया जाता है। एक सकारात्मक परिणाम यह इंगित करता है कि बिल्ली को बिल्ली के समान इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस से संक्रमित है।
  • झूठी सकारात्मक के जोखिम के कारण, आपको सकारात्मक विश्लेषण के लिए अन्य प्रकार के विश्लेषण के लिए पूछना चाहिए। अधिकांश पशु चिकित्सक पीसीआर परीक्षण के लिए एक वाणिज्यिक प्रयोगशाला में खून का नमूना भेजते हैं, जो वायरल डीएनए टुकड़ों के लिए दिखता है।
  • यदि परिणाम सकारात्मक है, तो दुर्भाग्य से बिल्ली संक्रमित है। यदि पीसीआर परीक्षण नकारात्मक है, तो यह बिल्ली संक्रमण से लड़ सकता है। यदि हां, तो यह पुष्टि करने के लिए कि आप संक्रमित नहीं हैं, 6 सप्ताह के बाद एलिसा परीक्षण दोहराएं। तब बिल्ली को वायरस से अवगत कराया गया था, लेकिन इसकी रक्षा प्रणाली ने संक्रमण के खिलाफ इसका बचाव किया।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 11 है
    3
    नैदानिक ​​प्रक्रिया का अध्ययन करें निदान एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है, लेकिन संक्षेप में परीक्षण के परिणामों के निम्न संयोजन इंगित करता है कि एक बिल्ली को बिल्ली के समान इम्यूनोडिफ़िशियन्सी वायरस से संक्रमित है और यह निश्चित रूप से भविष्य में बीमार हो जाएगा। निम्नलिखित बिंदुओं में से कोई एक सक्रिय संक्रमण इंगित करता है:
  • एक सकारात्मक एलिसा परीक्षा परिणाम, एक सकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम के बाद
  • दो सकारात्मक एलिसा परीक्षण के परिणाम और एक सकारात्मक पीसीआर परीक्षण की पुष्टि
  • एक सकारात्मक पीसीआर परीक्षण का परिणाम
  • टेल-अगर-योर-कैट है-FIV-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बताएं कि छवि आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 12 है
    4
    छुपा वायरस के साथ एक स्वस्थ बिल्ली इस तरह के वर्षों तक रह सकती है। निदान के दौरान स्वस्थ एक बिल्ली जो कई सालों तक इस तरह से रह सकती है।
  • यदि बिल्ली स्वस्थ है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि वायरस प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर लेता है और जटिल संक्रमणों का विकास करने वाले प्रत्यक्ष संक्रमणों के लिए असुरक्षित होगा। हालांकि, यह बीमारी के पहले लक्षण को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक तत्काल उपचार पर लागू होता है, जो प्रमुख बीमारियों से बचने के लिए होता है।
  • हर बार जब बिल्लियों से अधिक बीमारियां संक्रमित होती हैं जो कई सालों से जीवित रहते हैं। आम तौर पर ये बिल्लियों वायरस के कारण मर नहीं जाती हैं, लेकिन बुढ़ापे सहित अन्य कारणों के लिए!
  • टेल-अगर-योर-कैट है-FIV-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    बताएं कि छवि आपकी बिल्ली आईवीएफ चरण 13 है
    5
    वसूली की संभावनाओं के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि बिल्ली ने वायरस के लक्षण दिखाए हैं। अगर बिल्ली का परीक्षण किया गया था क्योंकि वह बीमार है और इलाज का जवाब नहीं देता है, तो उसका भविष्य अनिश्चित है यदि आपके पास पहले से कुछ जटिलताओं (जैसे निमोनिया) हैं, तो माध्यमिक संक्रमण आपकी रक्षा प्रणाली को नष्ट कर सकता है
  • वसूली की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें अगर इसमें गहन देखभाल (अंतःस्राव तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक) दी जाती है, लेकिन अगर यह बहुत गंभीर समस्याएं हैं (जैसे कि उसके सफेद रक्त कोशिकाओं के बड़े पैमाने पर विनाश), तो दुर्भाग्य से इसकी स्थायी क्षति हो सकती है और निश्चित रूप से बच नहीं पाएगा।
  • युक्तियाँ

    • दो अन्य प्रकार के परीक्षण हैं जो आप बिल्ली के लिए कर सकते हैं। हालांकि, वे काफी महंगे हैं और आमतौर पर सामान्य पशु चिकित्सा क्लीनिक द्वारा नहीं किया जाता है परीक्षण हैं: पश्चिमी ब्लॉट टेस्ट और वायरस अलगाव टेस्ट। यदि आप उन्हें खाते में ले जाना चाहते हैं तो पशुचिकित्सा से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com