ekterya.com

बुजुर्ग बिल्ली की देखभाल कैसे करें

एक बिल्ली की उम्र के रूप में, इसकी क्षमताओं, वरीयताओं और जरूरतों को बदलना एक बड़ी बिल्ली, जो 10 वर्ष से अधिक पुराना है, को सामान्यतः अधिक पशु चिकित्सक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसके मूलभूत देखभाल में परिवर्तन और इसके साथ जिस तरह से आप सहभागिता करते हैं उसके समायोजन की आवश्यकता होती है। स्वामी के रूप में, जब आप एक बड़ी बिल्ली का ख्याल रखते हैं तो इन परिवर्तनों को लागू करने की जिम्मेदारी है थोड़ी सी कोशिश के साथ, आपकी पुरानी बिल्ली आने वाले वर्षों में बहुत अच्छी तरह से रह सकती है।

चरणों

विधि 1
पुराने बिल्ली के लिए घर को व्यवस्थित करें

लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 1
1
अपने घर का आदेश दें कुछ पुरानी बिल्लियों को अक्सर पुराने होने पर दृष्टि या सुनवाई में कमी आती है। इसका अर्थ यह हो सकता है कि एक बिल्ली जो पहले से फुर्तीला थीं, वह चीजों पर ठोकर खाती थी, अगर वह घर के चारों ओर ढेर हो जाती है विकार को समाप्त करने से एक बड़ी बिल्ली को अधिक आसानी से यात्रा करने में मदद मिलेगी।
  • लेज़र केयर ऑफ द एवर एजिंग कैट चरण 2
    2
    चीजों को सामान्य स्थानों पर रखें अपने घर में सामान्य स्थानों पर रखकर बड़ी उम्र के बिल्ली को आसानी से मिल जाएंगे। उदाहरण के लिए, एक ही स्थान पर बिल्ली के खाने और नींद वाले क्षेत्रों को रखने की कोशिश करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब बिल्लियों के साथ व्यवहार करते हैं जो दृष्टि के नुकसान का अनुभव करते हैं। किसी चीज को अपने घर में किसी विश्वसनीय स्थान पर रखते हुए, वस्तुओं के साथ टकराने के बिना एक अंधा बिल्ली को स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी
  • यदि आप आगे बढ़ते हैं, तो नए घर में सामान्यता की भावना को ठीक करने के लिए अपनी प्लेटलेट्स, बिस्तर पर सो जाओ और पुराने कंबल रखें।
  • इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि आप रात के दौरान रोशनी छोड़ दें ताकि बिल्ली घर के चारों ओर घूम सके। यदि एक बिल्ली की दृष्टि कमजोर होती है, तो वह अंधेरे में नहीं देख पाएगा जैसा उसने पहले किया था।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 3
    3
    आवश्यक वस्तुओं को सुलभ स्थानों पर रखें यद्यपि एक युवा और चुस्त बिल्ली चढ़ाई कर सकते हैं या उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए कूद सकते हैं, तो एक पुराने को ऐसा नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, बिल्ली का लिटिर बॉक्स, उसके भोजन और पानी के व्यंजन, उसके बिस्तर और उसके बिस्तर (अगर बिल्ली को वहां सोना पसंद है) उसके लिए आसान पहुंच होनी चाहिए।
  • आप अपने बिस्तर में या जहां कहीं भी सोना पसंद करते हैं, उसके लिए आप छोटे चरणों को खरीद सकते हैं। हालांकि, कई मामलों में यह आपके फर्नीचर को यह अतिरिक्त कदम प्रदान करने के लिए ऑर्डर करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 4
    4
    सैंडबॉक्स के क्षेत्र की सुरक्षा करता है याद रखें कि पुराने बिल्लियों की संभावना अधिक है "असफल" जब वे सैंडबॉक्स का उपयोग करते हैं इसे एक प्लास्टिक शीट पर रखें या बस इसे उस क्षेत्र में डाल दें जो साफ करने में आसान हो। इस तरह, यदि पुरानी बिल्ली बॉक्स का उपयोग नहीं करती है या उसके बाहर रेत की पटरियों को छोड़ती है, तो आप आसानी से गंदगी साफ कर सकते हैं
  • यदि आपके पास स्थान है, तो सैंडबॉक्स को एक छोटे से प्लास्टिक पूल में सामने के छेद के साथ रखने का प्रयास करें यह आपके बिल्ली को खुद को राहत देने में प्रवेश करेगा, जबकि आपदा कुछ ऐसी चीज़ों में शामिल है जो आसानी से साफ किया जा सकता है।
  • विधि 2
    एक बुजुर्ग बिल्ली की बुनियादी जरूरतों को संबोधित करें

    लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 5
    1
    अपने बिल्ली के आहार को संशोधित करें यदि आपकी बिल्ली सामान्य रूप से अच्छी तरह से स्वास्थ्य में है लेकिन उम्र बढ़ रही है, पशुचिकित्सा के साथ चर्चा करें, विशेष रूप से बुजुर्ग बिल्लियों के लिए बनाया भोजन में बदलाव हालांकि, यदि आपके पालतू जानवर तेजी से पतले या अधिक वजन वाले हैं, तो पशुचिकित्सक आपके आहार में क्रमिक बदलाव का सुझाव दे सकता है।
    • यदि आपकी बिल्ली का वजन बदल गया है, यह एक बीमारी या अनुचित आहार का संकेत हो सकता है परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली ले लो और कारण निर्धारित करें।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 6

    Video: Desi Ghee in Pregnancy: Importance | गर्भावस्था के दौरान सेहत के लिए कितना सही है देसी घी | Boldsky

    2
    अपने बिल्ली को नरम भोजन के साथ फ़ीड करें चूंकि बिल्लियों की उम्र बढ़ जाती है, उनका दांत कमजोर हो सकता है। यदि एक बड़ी बिल्ली कड़ी क्रोक्केट्स पर चबती है, तो यह एक दांत टूट सकता है या खो सकता है। इससे आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत दर्द हो सकता है, इसलिए गीली फ़ीड के लिए अपनी पुरानी बिल्ली का भोजन बदल दें।
  • पशुचिकित्सा के साथ सभी खाद्य परिवर्तनों की चर्चा करें वह एक आहार का संकेत कर सकता है जो आपके बिल्ली की आहार संबंधी जरूरतों को पूरा करता है और अपने दांतों के लिए सहज है।
  • इसके अलावा, नम भोजन बिल्ली के शरीर को पानी भी प्रदान कर सकता है। पुरानी बिल्लियों के मामले में यह अच्छा है, क्योंकि वे आसानी से निर्जलित हो सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 7
    3
    हमेशा बाहर पानी की कटोरी छोड़ दें पुरानी बिल्लियों की छोटी बिल्लियों की तुलना में अधिक पानी की जरूरत होती है और आसानी से निर्जलित हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन पानी बदलते हैं और जब भी आप करते हैं तो कटोरे को साफ करें।
  • यदि आपकी बिल्ली गर्मियों में घर से बाहर बिताती है, तो अपनी बिल्ली के लिए पानी डालें एक गहरी, संकीर्ण कटोरी का उपयोग करें और इसे छाया में रखें। इसके अलावा, यदि आप चाहें, तो आप पानी को ठंडा रखने के लिए अंदर थोड़ा सा बर्फ डाल सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द एज एज कैट चरण 8
    4
    अपनी बिल्ली धीरे से ब्रश करें बूढ़े बिल्लियों या खुद नहीं दूल्हा हो सकते हैं, इसलिए अपने बिल्ली को हर रोज ब्रश करना सुनिश्चित करें पेचीदा बालों पर ध्यान दें और केवल ब्रश या कंघी को धीरे से ध्यान दें, चूंकि एक बड़ी बिल्ली की त्वचा अधिक नाजुक होती है आपकी सहायता से, आपके पालतू जानवर का कोट बुढ़ापे में भी स्वस्थ रह सकता है।
  • यह विशेष रूप से एक बुजुर्ग बिल्ली के शरीर के क्षेत्रों को ब्रश करने के लिए महत्वपूर्ण है जो अब तक नहीं पहुंच सकता है। क्योंकि आप गतिशीलता को कम कर चुके हैं, आप अपने शरीर के पीछे की तरह साफ नहीं कर सकते हैं जैसे आप करते थे
  • विधि 3
    एक बुजुर्ग बिल्ली के स्वास्थ्य की देखभाल

    लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 9
    1
    अपनी बिल्ली में बदलावों पर ध्यान दें व्यवहार और व्यक्तित्व में परिवर्तन से संकेत मिलता है कि उनकी स्वास्थ्य समस्या है या सामान्य परिवर्तन हो सकते हैं। दोनों के बीच अंतर करने के लिए, यदि आपकी बिल्ली अपने दैनिक दिनचर्या या गतिविधियों को बदलती है, जो उसे पसंद करती है, तो उसे परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं
    • एक बड़ी बिल्ली पहले से ही खाना पसंद नहीं कर सकती या न खाना भी खा सकती है। आप थोड़ा वजन भी खो सकते हैं इन समस्याओं में से कोई भी आपकी बिल्ली को परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए पर्याप्त कारण है
    • यदि बिल्ली आप को काटता है या आपको अधिक बार खरोंच करता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। ये व्यवहार समस्याएं एक ऐसी चिकित्सा समस्या का संकेत दे सकती हैं जो दर्द और चिड़चिड़ापन का कारण बनती है



  • लेज़र केयर ऑफ द एवर एजिंग कैट चरण 10
    2
    सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सावधान रहें यह महत्वपूर्ण है कि उन संभावित समस्याओं को ध्यान में रखना जो पुराने बिल्लियों के लिए हो सकती हैं और उनसे अवगत रहें। इन समस्याओं और रोगों में शामिल हैं:
  • कैंसर
  • पेशाब की समस्याएं
  • भूख या वजन का नुकसान
  • जिगर की बीमारी
  • खराब गंध
  • उल्टी
  • लेज़र केयर ऑफ यूवर एजिंग कैट चरण 11
    3
    आज तक टीके और दवाइयां रखें अपनी बिल्ली की आयु के रूप में, वह बीमार होने की अधिक संभावना होगी और इसमें अधिक कठिनाई ठीक हो जाएगी। कई संभव बीमारियों से बचने के लिए, मेहनती होकर रखें और आज तक टीकाकरण और दवाएं रखें।
  • पुरानी बिल्लियों को विशेष रूप से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में कमी के कारण कुछ संक्रमणों का खतरा हो सकता है और खुद को पहले जितना करते हैं, उतनी ही उन्हें तैयार करने में असमर्थता हो सकती है।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 12
    4
    अपनी बुजुर्ग बिल्ली को अधिक बार परीक्षा लेने के लिए चिकित्सक के पास ले जाएं। यदि आप आमतौर पर वर्ष में एक बार पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली लेते हैं, तो आपको इसे वर्ष में दो बार लेना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि पुरानी बिल्लियों की स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने की संभावना अधिक है और यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें जल्द से जल्द पता लगाया जा सके।
  • लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 13
    5

    Video: क्या आप जानते है की कबूतर भी आपको धनवान बना सकते है?

    एक बुजुर्ग बिल्ली को नियमित रूप से दंत चिकित्सा की जानी चाहिए पुरानी बिल्लियों विशेष रूप से अपने दाँत पर पट्टिका के निर्माण और दंत रोगों के लिए प्रवण हैं। पशुचिकित्सा अपने दांतों को साफ कर सकते हैं लेकिन उन्हें बिल्लटों के लिए टूथपेस्ट से ब्रश कराना आसान होगा और इससे पहले कि वे समस्याओं से बचने में मदद करेंगे।
  • गम दर्द या दंत रोग के साथ बुजुर्ग बिल्लियां खाने और कुपोषण से बच सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली ने वजन कम किया है या खाना बंद कर दिया है, तो यह दंत समस्याओं के कारण हो सकता है।
  • विधि 4
    एक बुजुर्ग बिल्ली का जीवन सुखद बनाना

    लेज़र केयर ऑफ द एजिंग कैट चरण 14
    1
    अपनी बिल्ली को सहज महसूस करें आपकी बिल्ली की आयु के रूप में, आपको अधिक विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होगी जो आपके आराम पर केंद्रित है। एक वृद्ध शरीर में कई दर्द हो सकते हैं और बाकी को नरम सतह की आवश्यकता होती है। अपनी बिल्ली को आराम से रखने के लिए, उसे सोने के लिए बिस्तर, कुशन या नरम कंबल दें।
    • कम से कम, एक आरामदायक बिल्ली बिस्तर या सोफे प्राप्त करें ताकि आपका पालतू नरम सतह पर झूठ हो।
  • Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या

    लेज़र केयर ऑफ यूवर एजिंग कैट चरण 15
    2
    अपने बिल्ली को गर्म रखें बुजुर्ग बिल्लियों सभी के सबसे ज्यादा प्यार कर सकते हैं और वे वास्तव में रात में मानव शरीर की गर्मी से प्यार करते हैं। इसके अलावा, वे दिन के दौरान गर्म रहना भी चाहते हैं, इसलिए वे उन जगहों का चयन करना चाहते हैं जो गर्मियों के निकट हैं या जहां धूप की गर्मियों की किरणें हैं। यदि आपके पास एक बड़ी बिल्ली है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक गर्म स्थान तक पहुंच सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली गर्म रहती है जब आप घर पर नहीं होते हैं इसके लिए आप अपने घर के हीटिंग को बढ़ा सकते हैं या अपने पालतू गरम बिस्तर दे सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि बिल्ली एक गर्म और आरामदायक जगह पर चुपचाप कर सकती है जहां वह दिन के दौरान एक झपकी ले सकते हैं।
  • लेज़र केयर ऑफ द एवर एजिंग कैट चरण 16
    3
    अपनी बिल्ली का मनोरंजन करें यहां तक ​​कि अगर एक बिल्ली बड़ी हो तो उसे अभी भी उत्तेजना हो सकता है - हालांकि, संभवतः आपका शरीर पहले की तरह आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा इसे ध्यान में रखते हुए, उसे खिलौने दें कि वह आसानी से और ऑब्जेक्ट्स के साथ खेल सकें जो उसके शरीर को बिना उसके मन को उत्तेजित करती है। यह एक बाहरी दृश्य तक पहुँच प्रदान करने के रूप में उतना ही आसान हो सकता है, जहां आप अपने साथ मनोरंजन कर सकते हैं।
  • एक कार्डबोर्ड बॉक्स को अपने घर में ले जाने की कोशिश करें और उसे आप के आगे रख दें। आपकी बिल्ली जांच कर सकती है कि नई ऑब्जेक्ट को हिला सकता है।
  • एक और विचार कुछ मछली खरीदना है, उन्हें एक मछली टैंक में डाल दिया और उन्हें कहीं न कहीं जगह पर जहां बिल्ली का बच्चा उन्हें पाता है
  • लेज़र केयर ऑफ यूवर एजिंग कैट चरण 17
    4
    अपनी बिल्ली को बहुत प्यार दो। हर दिन अपने बिल्ली के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं अगर आप को सहलाया और मालिश करना पसंद करते हैं, तो इसे अपनी मर्जी में रखें और इसे अपनी गोद में रखें और उस खेल को खेलें जिसे आप पसंद करते हैं। सबसे पुरानी बिल्लियों को खुश रखने की कुंजी उन्हें प्यार और ध्यान के साथ भरना है।
  • हालांकि, जब वह सो जाता है या जब वह आपको संकेत देता है कि वह उस सटीक पल में आपके साथ बातचीत करने में दिलचस्पी नहीं है, तो अपनी बिल्ली को जागरुक न करें।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें यदि आप अपने घर में एक पिल्ला या एक नया बिल्ली लाते हैं। युवा जानवर ऊर्जा से भरे हुए हैं और पुरानी बिल्ली को परेशान कर सकते हैं। अपनी बिल्ली को सुरक्षित स्थानों के साथ प्रदान करें जहां वह आवश्यक हो तो रिटायर कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ बिल्लियों को जोर से आवाज़ पसंद नहीं है, जैसे ध्वनि जो बैटरी, आतिशबाजी और वैक्यूम क्लीनर का उत्पादन करती है। चलो और चिल्लाओ या बिल्ली को चीरों पर एक शोर में फेंक न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सेनेटरी रेत
    • सेनेटरी रेत बॉक्स
    • बिल्ली ब्रश
    • बिल्ली के लिए बिस्तर
    • कॉलर
    • पानी का कटोरा
    • स्वच्छ पानी
    • भोजन के लिए कटोरा
    • बिल्लियों के लिए मुलायम खाना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com