ekterya.com

चूहे के पालतू जानवर की देखभाल कैसे करें

कुछ चूहों को बुलाते हैं "कम रखरखाव कुत्तों" बुद्धि और निष्ठा के आकर्षक मिश्रण के लिए धन्यवाद एक अच्छी तरह से सामाजिक और खुश चूहे एक दोस्ताना, मीठा, उत्सुक, बुद्धिमान और इंटरैक्टिव पालतू है। ये मनोरंजक प्राणियां बहुत अच्छे पालतू जानवर हैं, लेकिन यदि आप एक पालतू जानवर के रूप में एक चूहे पर विचार कर रहे हैं, तो आपको पहले स्वयं को सूचित करना होगा किसी भी पालतू जानवर की देखभाल, उसके आकार की परवाह किए बिना यह महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
चूहों को बढ़ाने का निर्णय लें

केयर के लिए एक पालतू रट कदम 1 शीर्षक छवि
1
प्रतिबद्धता पर विचार करें चूहे लगभग 2 से 3 साल तक जीवित रहते हैं, तो आगे देखें और सुनिश्चित करें कि आप उस अवधि में पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं।
  • किसी जानवर की देखभाल के लिए आवश्यक समय और प्रतिबद्धता के बारे में सोचो। इसका मतलब पिंजरे को साफ रखना, अच्छा भोजन प्रदान करना और नियमित कार्यों की देखभाल करना तथा यदि पालतू बीमार पड़ जाए, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • याद रखें कि जब आप छुट्टी पर जाते हैं या किसी अन्य स्थान पर जाते हैं, तो आपको अपने चूहों की देखभाल करने के लिए किसी को ढूंढना होगा। कई चूहे के मालिकों का यह प्रमाण है कि कोई ऐसे व्यक्ति को ढूंढना बहुत कठिन है जो चूहों की देखभाल और संभालना (बहुत से उधम मचाते हैं) को मिलते हैं। इसलिए, यदि आप कर सकते हैं, तो 3 या 4 संभावित उम्मीदवारों को आपकी चूहों की देखभाल करने के इच्छुक हैं, अगर आपको यात्रा करना पड़ता है पशु चिकित्सकों कभी-कभी पालतू देखभाल सेवा प्रदान करते हैं।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम 2 शीर्षक छवि
    2
    अपने दूसरे जानवरों के बारे में सोचो यदि आपके पास पहले से ही अन्य पालतू जानवर हैं, खासकर बिल्लियों, तो सोचें कि क्या वे चूहों के अनुरूप रह सकते हैं या नहीं।
  • विशेष रूप से बिल्लियाँ एक समस्या हो सकती है वे चूहों सहित कृन्तकों का शिकार करते हैं, और आप अनजाने में बिल्लियों को उत्तेजित कर सकते हैं और चूहों को आतंकित या खतरे में डाल सकते हैं।
  • Video: पालतू बिल्ली समझ कर रहे थे इलाज, लेकिन असल में था खतरनाक जानवर!

    केयर के लिए एक पालतू चूहा चरण 3
    3
    चूहों के साथ समय बिताएं चूहे खरीदने का निर्णय लेने से पहले, किसी ऐसे व्यक्ति की यात्रा करें जो पहले से ही एक है इस जानवर की विशेषताएं हैं जो कुछ लोगों को अप्रिय लगता है, इसलिए हम यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि आप एक खरीदने से पहले उनकी देखभाल करें।
  • पेट की चूहों जो साफ-सुथरे स्थितियों में रखी जाती हैं, उन्हें मजबूत गंध नहीं होती है, लेकिन उनके पास एक मामूली बदबू है जो हर कोई पसंद नहीं करता है। एक पालतू जानवर के रूप में एक चूहे खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप गंध के साथ आराम कर रहे हैं
  • इसी तरह, कुछ लोग चूहों की मायावी आंदोलनों से चकित होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसके आंदोलनों के साथ सहज हैं, चूहे में हेर-फेर करने की कोशिश करें।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    कैंसर के जोखिम पर विचार करें। दुर्भाग्य से, पालतू चूहों में कैंसर एक सामान्य समस्या है और दुर्भाग्य से, यह आपके जीवन को छोटा कर सकता है। यद्यपि सभी चूहों के ट्यूमर का विकास नहीं होता है, ऐसा कुछ है जिसे आपको एक के संभावित मालिक के बारे में पता होना चाहिए।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप एक ऑपरेशन कर सकते हैं यदि आपका चूहे एक गांठ को विकसित करता है जिसे हटाया जाना चाहिए। यदि जवाब नहीं है, तो: क्या आप पीड़ा से बचने के लिए अपेक्षाकृत कम उम्र में एक प्यारे पालतू जानवर का त्याग करने के लिए तैयार हैं?
  • अगर ऐसा कुछ है जिसे आप नहीं संभाल सकते हैं, तो यह संभव है कि चूहे आपके लिए सही पालतू नहीं हैं।
  • केयर के लिए देखभाल के लिए एक पालतू चूहे चरण 5
    5
    चूहों की सही संख्या चुनें चूहे मिलनसार जीव हैं जो अन्य चूहों की कंपनी का आनंद उठाते हैं। आप एक से अधिक खरीदना चाह सकते हैं
  • यदि आप विशेष रूप से दिन भर में इसे नियमित रूप से हेरफेर करने के लिए सावधानी रखते हैं, तो एक चूहे को खुश रखना संभव है। एक चूहे को ऊबड़ से बचने के लिए लगभग निरंतर संपर्क की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके पास केवल एक है, तो आप सामाजिक उत्तेजना का अपना मुख्य स्रोत बन जाएंगे।
  • एक विकल्प कंपनी बनने के लिए एक से अधिक चूहे खरीदना है। यदि आप एक से अधिक चूहे तय करने का फैसला करते हैं, तो उनको एक ही स्थान से एक ही समय में उनको रोकने या उन्हें पेश करने के लिए समस्याओं को कम करने के लिए सलाह दी जाती है चूहे के बीच प्रस्तुतियां मुश्किल हो सकती हैं, खासकर क्षेत्रीय पुरुषों के साथ। उन्हें पेश करने के लिए एक अच्छा स्थान एक बड़ा बॉक्स या एक टब है।
  • याद रखें कि दो चूहों को जरूरी एक से ज्यादा काम नहीं देते हैं वास्तव में, यह 2 या 3 चूहों का ख्याल रखना आसान लगेगा, क्योंकि वे खेलने के लिए एक समूह में अधिक आरामदायक होंगे। भोजन और बिस्तर की मात्रा के बीच का अंतर आपको उपयोग करना होगा बमुश्किल ध्यान देने योग्य होगा। एक से अधिक चूहे रखने की एकमात्र चुनौती है कि जब आप उनके साथ हों तो उन्हें अपने कंधे पर डाल दें!
  • इसी प्रकार, यदि आप कई चूहों का चुनाव करते हैं, तो उसी लिंग के जानवरों का अधिग्रहण करें, अन्यथा, आपको पता चल जाएगा कि आपने वंशों की एक कॉलोनी स्थापित की है
  • कुछ पशु चिकित्सकों ने चूहे को चूहा, इसलिए यदि आप अनपेक्षित रूप से यह पाते हैं कि आपके पास पुरुष और महिला चूहा है, तो पुरुष को फेंकना बेहतर होता है।
  • 6
    चूहों को खरीदें ब्रीडर या रिस्क्यूअर की चूहों को प्राप्त करना बेहतर होता है उनके पास उनकी देखभाल में चूहों का गहरा ज्ञान है और आपके लिए सही पशु (एस) ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • हमेशा अपने पालतू जानवर को चुनने से पहले प्रत्येक बचावकर्ता या ब्रीडर की खोज करें ताकि आप जानवरों को मानवीय और स्वस्थ स्थितियों में रख सकें।
  • पालतू जानवरों की दुकानों में चूहे आमतौर पर आते हैं "हैचरी", और आपके स्वास्थ्य के लिए आपके पास बहुत कम विचार है यदि आप पालतू जानवरों की दुकान से खरीदने का फैसला करते हैं, तो निम्न समस्याओं से चूहों से बचें: आंखों और नाक, शोर श्वास, खुले घावों, सुस्ती, बादलों की आंखों या पानी के मल के आसपास लाल निर्वहन।
  • नर और मादा पालतू जानवरों के स्टोर में मिश्रित पिंजरों में हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप शुरू में एक या दो चूहों को खरीदते हैं, तो कुछ हफ्ते बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके पास अधिक चूहों की उम्मीद है अगर उनमें से एक महिला है
  • भाग 2
    चूहों के लिए एक अच्छा घर बनाएं

    केयर के लिए एक पालतू चूहा कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    उचित पिंजरे खरीदें। फर्श, रैंप और ठोस स्तरों के साथ एक बड़े पिंजरे खरीदें। तार मंजिल चूहे के लिए दर्दनाक है
    • प्रत्येक चूहे के लिए न्यूनतम 0.20 वर्ग मीटर (2 वर्ग फुट) होना चाहिए, लेकिन 0.23 वर्ग मीटर (2.5 वर्ग फुट) बेहतर है।
    • सलाखों के बीच की जगह 1 सेमी (आधा इंच) से अधिक नहीं होनी चाहिए, और सलाखों को धूल से ढंकना चाहिए ताकि चूहों के मूत्र को रोकने के लिए कर्कश किया जा सके। यदि सलाखों के बीच के स्थान बड़े होते हैं, तो आप रिक्त स्थान को बंद करने के लिए तार जाल का उपयोग कर सकते हैं। चूहे उत्कृष्ट छलांग लगाने वाले, पर्वतारोही हैं और सलाखों के माध्यम से उड़ान के बिना अपने पिंजरे में अपने स्टंट प्रदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए।
    • एक विकल्प एक प्लास्टिक या पीलेक्सलास घर है, जैसे कि रोस्टाकक ब्रांड पिंजरे। आमतौर पर इसका आधार रंग होता है (जो चूहे को अधिक सुरक्षित महसूस करता है) और पारदर्शी दीवारें हैं ताकि आप पालतू जानवर देख सकें। वे अन्य इकाइयों के साथ जुड़े होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं ताकि आप अपने चूहों के लिए एक जटिल और दिलचस्प शहर बना सकें। अन्य संलग्नक की सफाई करते समय चूहे को एक क्षेत्र तक सीमित किया जा सकता है फ्लैट सतहों (वायर मेष या धातु की सलाखों के सभी नुक्कनों के बजाय) के कारण प्लाक्सिग्ला या प्लास्टिक की सफाई करना आसान है।
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 8 शीर्षक छवि
    2
    भोजन और पानी के व्यंजन जोड़ें। भोजन और पानी या एक बोतल-प्रकार वाला शराब पीने के लिए अलग-अलग कटोरे डालकर अपने चूहों के खाने और पीने के लिए एक क्षेत्र सेट करें
  • बोतल-प्रकार वाले मदिरा एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि पानी बोतल के अंदर साफ रहता है और अजगर पिंजरे में फंस जाता है, चित्तीदार चूहों को इसे नीचे दस्तक करने से रोकता है।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम शीर्षक 9 छवि
    3
    बिस्तर के लिए सही सामग्री जोड़ें पिंजरे के निचले हिस्से को एक नरम और शोषक सामग्री के साथ खड़ा होना चाहिए।
  • पिंजरे के बिस्तर के लिए पालतू जानवरों के स्टोर में बेची जाने वाली लकड़ी के चिप बेड का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप शेविंग्स का उपयोग नहीं करते हैं पाइन, ऐस्पन कांपना देवदार, क्योंकि चूहा मूत्र के साथ संयोजन में चिप्स के गैस आपके पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकते हैं। पाइन, चिनार और देवदार की छत धूल और तेल शामिल हैं जो श्वसन चिड़चिड़ापन और साँस लेने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं। आपको बिस्तर के लिए इन सामग्रियों से बचना चाहिए। आप फलालैन या तौलिये का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे भी सिफारिश नहीं कर सकते हैं, क्योंकि वे खराब गंध प्राप्त करते हैं और आपको उन्हें सप्ताह में कुछ बार धोना पड़ता है आप कागज शेविंग भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह महंगा है और खराब बदबू आ रही है। अखबार एक अच्छा विकल्प है और पर्यावरण के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन स्याही हल्के रंगों से चूहे को दाग सकते हैं। मूत्राशय के साथ संयुक्त होने पर घास बहुत खराब होता है
  • एक और अच्छा विकल्प है केअरफ़ेस, कई पुनर्नवीनीकृत सेल्यूलोज बिस्तर कई पालतू दुकानों में उपलब्ध है, या पुनर्नवीनीकरण अख़बार बेड।
  • देखभाल के लिए एक पालतू रट के लिए शीर्षक शीर्षक चरण 10
    4
    एक घोंसला रखो यह चूहे के प्राकृतिक व्यवहार है जो कमजोर क्षणों में छुपाना चाहते हैं, जैसे कि यह सो रहा है। इस प्रयोजन के लिए, अपने पालतू जानवरों के लिए एक घोंसले या नींद का क्षेत्र डालें।
  • आप ठेठ प्लास्टिक घर खरीद सकते हैं जो आमतौर पर पालतू स्टोर में पाए जाते हैं या आप विकर गेंदें जो प्रवेश छेद कर सकते हैं। ये अधिक बारीकी से नकल करते हैं जो एक चूहे जंगली में चुनते हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू चूहा कदम 11 शीर्षक छवि
    5
    चूहा स्नान डालने पर विचार करें कुत्तों की तरह, चूहों को गंदे स्थानों पर पसंद नहीं है, जहां वे सोते हैं और खाते हैं, और आप चूहे स्नान के द्वारा इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • चूहे के स्नान छोटे प्लास्टिक के बक्से एक प्रवेश द्वार छेद के साथ हैं आप चूहों के लिए सेनेटरी रेत के बराबर खरीद सकते हैं और चूहे स्नान के नीचे लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) डाल सकते हैं।
  • घर के सामने कोने में बाथरूम और भोजन के कटोरे रखो। अधिकांश चूहों को जल्दी से एहसास होगा कि बॉक्स किस लिए है और खुद को राहत देने और अपने बाकी के कमरे को साफ रखने के लिए जगह बनाने में प्रसन्नता होगी
  • चूहे के स्नान भी अपने पिंजरों को साफ करना आसान बनाते हैं, क्योंकि हर 2 दिन आप बाथरूम खाली कर सकते हैं, इसे छोटे पालतू जानवरों के लिए गैर विषैले स्प्रे के साथ कीटाणुरहित कर सकते हैं और चूहों के लिए सेनेटरी रेत के साथ भर सकते हैं।
  • Video: बाड़े में रखे ड्रम से आ रही थी आवाजें, महिला ने झांका तो ऐसे बदली किस्मत

    केयर के लिए एक पेट चूहा चरण 12



    6
    अपने चूहों के खिलौने खरीदें छिपाने के लिए खिलौने, झूला और स्थानों के साथ पिंजरे को पूरक करें।
  • चूहों व्यस्त होने और खिलौनों के साथ खेलना पसंद करते हैं, जब आप दूर होते हैं
  • चूहों को टॉयलेट पेपर के रोल, छोटे भरवां बिल्लियों, पिंग पोंग बॉल, हम्मोल्स, के साथ खेलना पसंद है, आप उन्हें मनोरंजन के लिए कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पिंजरे को सजाने के लिए टिंकेट्स (हालांकि बहुत छोटा नहीं है, लेकिन आप उन पर गला घोंट सकते हैं) को देखो और इसे घर की तरह दिखाना
  • खिलौनों की तरह स्ट्रिंग या स्ट्रिंग जैसी चीज़ों को मत डालें, क्योंकि चूहे चोक कर सकते हैं। खिलौने का चयन करते समय सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि चूहे उनमें से प्रत्येक के साथ सुरक्षित हैं
  • भाग 3
    चूहों को स्वस्थ रखें

    केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    चूहों को खिलाया और हाइड्रेटेड रखें अपने भोजन और पानी को कम से कम 2 बार एक दिन में देखें कटोरे को फाड़ना या कुछ बिस्तर सामग्री को पानी में छोड़ना आसान है, इसलिए आपको ध्यान देना चाहिए।
    • यदि आप एक बोतल-प्रकार का शराब पीने वाला व्यक्ति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको हर दिन पानी की भरपाई करना होगा। अजगर मुखपत्र को कम से कम 2 बार एक सप्ताह में सूखने के लिए याद रखें।
    • अपने चूहे के बारे में 12 मिलीलीटर (0.4 औजे या लगभग 2 हीपिंग चम्मच) कृन्तकों के लिए यौगिक फ़ीड का एक दिन प्रदान करें, जैसे ऑक्सबो रेगल चूड़, माजुरी या हारलेन टेक्लाड, जिन्हें थोक ऑनलाइन खरीदा जा सकता है यह म्यूसली जैसे आहार से बेहतर है क्योंकि सामग्री को जोड़ दिया जाता है और चूहे चुनिंदा स्वादिष्ट (और अक्सर कम स्वस्थ) भागों को नहीं खा सकता है और कटोरे में अछूता रहता है।
    • ताजा भोजन, जैसे फलों और सब्जियों के साथ अपना आहार पूरक।
    • ध्यान रखें कि चूहे लालची हैं और विशेष रूप से पनीर की तरह भी। हालांकि, मिठाई दाँत क्षय हो सकती है और फैटी खाद्य पदार्थ उन्हें वसा, मोटापा के बिंदु तक कर सकते हैं, इसलिए उन्हें बचाना सबसे अच्छा है।
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 14 शीर्षक छवि
    2
    पिंजरे को साफ रखें धब्बे की दैनिक खोजों से पिंजरे को साफ रखने में मदद मिलती है, और पूरी साप्ताहिक सफाई से चूहों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • बिस्तर सामग्री को साफ करने के लिए, एक छोटी प्लास्टिक या धातु का फावड़ा खरीद लें, जो कि बिल्ली कूड़े की ट्रे को साफ करने के लिए बेचे जाते हैं। गंदा सामग्री को निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करें और इसे एक सील प्लास्टिक बैग में छोड़ दें। बिस्तर सामग्री जो गीला, दागदार या खराब बदबू आ रही है उसे निकालें
  • एक सप्ताह में कम से कम 1 बार गहरी सफाई करें। चूहे को एक अलग बॉक्स में रख दें ताकि यह उत्पादों की सफाई से दूर हो। पिंजरे को पूरी तरह से खाली करें और पुराने बेड सामग्री को त्यागें। साबुन का पानी के साथ सब कुछ धोएं, अच्छी तरह कुल्ला और इसे सूखा दो। चूहे से वस्तुओं को साफ करने के लिए विशेष रूप से स्पंज, कटोरा और तौलिया रखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक डिस्पोजेबल कपड़े के साथ, पिंजरे के सभी सतहों को साफ करें। उन्हें पानी से कुल्ला और उन्हें सूखा दे अब आप स्वच्छ बिस्तर सामग्री डाल करने के लिए तैयार होंगे और उपकरणों और सहायक उपकरण की जगह लेंगे।
  • ब्लीच (क्लोरीन) जैसे मजबूत रसायनों चूहे की संवेदनशील श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि वे साँस लेते हैं, तो अपने चूहे के घर में ऐसे शुद्धिकारक का उपयोग करने से बचें। पालतू-अनुकूल निस्संक्रामक उत्पादों को अच्छी तरह से काम करना है, अन्यथा आप पालतू जानवरों की दुकान या पशुचिकित्सा के कार्यालय में सुरक्षित डिस्नेटाइक्टाइंस खरीद सकते हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न चरण 15
    3
    एक स्वस्थ तापमान रखें चूहों को तापमान या ड्राफ्ट में चरम परिवर्तनों से अवगत कराएं। चूहे को 18 से 23 डिग्री सेल्सियस (65 से 75 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर रखा जाना चाहिए।
  • यदि यह विशेष रूप से गर्म दिन है, तो उन्हें कुछ ताजा, उथले पानी (लगभग 1 सेमी या 1/2 इंच) के साथ खेलने के लिए दें। ठंडे दिन पर, चूहों को सजाने और गर्म रहने के लिए उन्हें अतिरिक्त बिस्तर सामग्री दें
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 16 शीर्षक छवि
    4
    रोगों के लक्षणों पर ध्यान दें यदि आप बीमार हो जाते हैं तो चूहे की देखभाल में पशु चिकित्सा देखभाल की मांग शामिल है संकेत आपको ध्यान देना चाहिए: भूख की कमी, प्यास की बढ़ोतरी, लाल मूत्र, पानी के मल, वजन घटाने, तेज या चीखने वाली श्वास, और आंखों या नाक से रंगा हुआ निर्वहन
  • त्वचा पर बाम्प्स या बाधाओं के लिए सप्ताह में एक बार अपने पालतू जानवर की जांच करें
  • उसी तरह, हर बार जब आप इसे संभालते हैं, तो अपनी त्वचा को देखो और सुनिश्चित करें कि कोई लाल और सूखा क्षेत्रों नहीं हैं और यह ज़्यादा नहीं खरोंच रहा है
  • चूहे बिस्तर सामग्री की त्वचा पर परजीवी मिल सकता है, इसलिए त्वचा की जलन के संकेत के लिए सावधान रहें।
  • देखभाल के लिए एक पालतू चूहा कदम 17 शीर्षक छवि
    5
    पशु चिकित्सक के लिए अपने चूहे ले लो। यदि आपको संदेह है कि आपका चूहा बीमार है, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • आगे की योजना बनाना और चूहे खरीदने से पहले कृन्तकों का इलाज करने वाले एक पशुचिकित्सक को ढूंढना बेहतर है, या कम से कम जब आपके नए पालतू जानवर स्वस्थ होते हैं
  • पालतू पशु भंडार या चूहे के प्रजनकों से पूछें कि वे क्या पशुचिकित्सा के कार्यालय की सिफारिश करते हैं। आप ऑनलाइन मंचों को भी खोज सकते हैं और सिफारिशों के लिए पूछ सकते हैं। ज्यादातर लोगों को उनके अच्छे (और बुरे) रॉंट्स के लिए चिकित्सा देखभाल के बारे में अनुभव साझा करने में खुशी होगी
  • आपके द्वारा चुने गए पशु चिकित्सा कार्यालय को बुलाओ पूछें कि पशु चिकित्सक जेब के पालतू जानवरों को और अधिक आराम से इलाज करते हैं और यदि किसी के पास चूहों में विशेष रूचि है
  • एक और बड़ा सवाल यह है कि अगर पशु चिकित्सक के पास चूहों हैं किसी अन्य व्यक्ति की चिंताओं को समझने में मदद करने के लिए पालतू जानवर के मालिक होने की तरह कुछ भी नहीं है
  • भाग 4
    चूहों को खुश रखना

    केयर के लिए देखभाल के लिए एक पेट चूहे कदम 18
    1
    सुनिश्चित करें कि चूहों की अच्छी दृश्यता है एक क्षेत्र में चूहा पिंजरे रखें जहां वे देख सकते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है। यह अलगाव की भावनाओं से बचना होगा
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 19 शीर्षक छवि
    2
    अपने चूहों के साथ समय बिताएं अधिक ध्यान आप उन्हें देते हैं, जितना अधिक वे जुड़े, सक्रिय, स्वस्थ और मैत्रीपूर्ण होंगे। एक चूहा अकेला एक चूहा है, और यह व्यवहार की समस्या पैदा कर सकता है। जब तक आपके चूहे आक्रामक नहीं होते, तब तक उन्हें अकेला नहीं छोड़ना बेहतर होता है
  • अपने चूहों को दैनिक रूप से तैयार करें, अधिमानतः 2 से 3 बार 10 मिनट या इससे अधिक के लिए।
  • चूहे समस्याओं को सुलझाने के तरीके सीखना पसंद करते हैं, इसलिए छोटे रुकावट के पाठ्यक्रमों को स्थापित करने पर विचार करें जिनमे छिपा हुआ व्यवहार होता है जो मानसिक रूप से उन्हें उत्तेजित करता है।
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 20 शीर्षक छवि
    3
    उन्हें चालें सिखाओ उन्हें चालें धीरे धीरे शुरू, उन्हें पुरस्कृत और उपहार और तारीफ के साथ उन्हें फिर से पुष्टि अगर वे इसे सही ढंग से करते हैं
  • चूहे बहुत बुद्धिमान हैं और बहुत सारी चालें सीख सकते हैं, जैसे कि एक घेरा के माध्यम से कूदना, एक मंडली में घुसने, खड़े होकर और एक हाथ मिलाने के साथ, सभी एक कमान के साथ।
  • असफल रहने के लिए अपने चूहे को दंडित न करें पालतू जानवर रखने के लिए यह एक बुरा अभ्यास है और यह केवल आपको भ्रमित करेगा
  • यदि आपका चूहा काटता है, तो उसे उसे बताओ मत देना न दें "नहीं"। इसके बजाय, एक चूहे की तरह चीख और दूर हो जाओ समय के साथ, चूहा समझ जाएगा
  • यह मत भूलो कि प्रत्येक चूहे का अपना व्यक्तित्व है, जिसका मतलब है कि एक चूहे दूसरों से अलग सीख सकते हैं। किसी भी विशिष्ट शिक्षण विधि एक चूहे के लिए काम कर सकती है लेकिन किसी अन्य के लिए नहीं।
  • एक सफल प्रशिक्षण की कुंजी निरंतर रहनी है और कई लघु प्रशिक्षण सत्र हैं
  • एक शीर्षक के लिए देखभाल के लिए देखभाल
    4
    उन्हें अपने पिंजरे से बाहर निकालो। चूहे दृश्यों में बदलाव का आनंद लेते हैं, इसलिए यदि आपकी चूहों बहुत ही निपुण हैं, तो उन्हें अपने कंधे पर रखकर उन्हें हटा दें।
  • यदि आप अपनी चूहों को बाहर ले जाते हैं, तो हम सलाह देते हैं कि आप दोहन का उपयोग करें ताकि आपको डर लगने पर कुछ नियंत्रण हो।
  • युक्तियाँ

    • टॉयलेट पेपर की एक रोल की तरह, उन्हें छेड़ने के लिए कुछ दे दो चूहे उनके घोंसले में कूड़े हुए टुकड़ों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं
    • आदेश देने के लिए दृष्टिकोण के लिए एक चूहे को प्रशिक्षण देना आसान और उपयोगी है आप उन्हें सकारात्मक प्रोत्साहन के साथ भोजन पुरस्कार के रूप में प्रशिक्षित कर सकते हैं। इसका उपयोग लापता चूहों को खोजने के लिए किया जा सकता है और कुछ ऐसा करने के लिए मालिक को समय लेना चाहिए।
    • एक खुश और संतुष्ट चूहा "gnashes" दांत कभी-कभी, जब वे करते हैं, उनकी आँखें थोड़ी सी कूद जाती हैं, लेकिन चिंता न करें! यह एक बिल्ली के समतुल्य है जो शुद्ध हो जाता है
    • एक अच्छा तरीका गंध पिंजरे को साफ करने और खत्म करने के लिए सफेद सिरका के साथ एक स्प्रे बोतल का उपयोग कर और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ स्प्रे कर रहा है। पहले पिंजरे में सिरका छिड़कें, फिर हाइड्रोजन पेरोक्साइड और इसे कागज तौलिये से साफ करें। यह गंध को समाप्त करेगा और पिंजरे को आर्थिक रूप से कीटाणुरहित करेगा I
    • महिलाओं को अधिक सक्रिय होना पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके चूहे को अपनी गोद में बैठना चाहिए, तो उसे पुरुष का अधिग्रहण करना चाहिए।
    • चूहों को छिपाना पसंद है, इसलिए एक छोटा सा बॉक्स उन्हें सोता है और छिपाने के लिए एक जगह देता है।
    • एक चूहे के दांत लगातार बढ़ते हैं, इसलिए लकड़ी के एक अप्रकाशित ब्लॉक या किसी अन्य समान वस्तु को चापलूसी करने के लिए मिलता है। इससे आपके दांतों को तालु तक बढ़ने से रोक दिया जाएगा।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके चूहे रात के दौरान सोते हों और दिन के दौरान खेलें, तो अपने बिस्तर को पिंजरे के अंदर रात में ही सोएं, सो जाओ। सुनिश्चित करें कि चूहे को असुविधाजनक नहीं है और अगर यह हिला शुरू हो जाता है, तो पिंजरे को बिस्तर पर लौटें।

    चेतावनी

    • जब आप पहली बार (पालतू जानवरों की दुकानों से चूहों) उन्हें घर लेते हैं तो चूहे बहुत शर्मीली या आक्रामक हो सकते हैं उन्हें संभालने के दौरान धैर्य रखें
    • चूहों को सबकुछ ख़राब! तार, जूते, कपड़े और अन्य चीजें जब पिंजरे से बाहर है कि आप अपने रास्ते से बाहर पर चबाने के लिए नहीं करना चाहती रखें।
    • यदि आप एक अलबिनो चूहे (लाल आँखों से सफ़ेद) प्राप्त करते हैं, तो इसे सूर्य से बाहर रखना सुनिश्चित करें सूरज की मजबूत किरणें बीमारियों की चूहों के लिए हानिकारक हैं और आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • चूहे बहुत बुद्धिमान हैं और रिक्त स्थान दर्ज कर सकते हैं जो आपको विश्वास नहीं होता कि वे कर सकते हैं। पिंजरे से बाहर होने पर उन्हें बारीकी से देखें वे विभिन्न सतहों से कूदना पसंद करते हैं
    • पिंजरे की सलाखों के माध्यम से एक चूहे फ़ीड नहीं। उन्हें पिंजरे के माध्यम से खिलाकर भोजन के साथ पिंजरे के बाहर की सभी चीजों को जोड़ने के लिए उन्हें आदी कर सकते हैं। वे सभी चीजों को काटने की कोशिश कर सकते हैं जो पिंजरे को छूते हैं, जिनमें लोगों, कपड़े और अन्य पालतू जानवर शामिल हैं।
    • यदि आप महिलाओं को गर्भवती नहीं करना चाहते हैं, तो एक ही पिंजरे में पुरुषों और महिलाओं को न रखें, जब तक कि पुरुषों को खारिज नहीं किया जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी पूंछ से कभी भी चूहे नहीं लेते हैं यदि आप करते हैं, तो इससे अत्यधिक दर्द और असुविधा होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com