ekterya.com

कैसे एक पालतू जानवर के रूप में इसे करने के लिए एक विदेशी कृंतक चुनने के लिए

विदेशी कृन्तकों को बहुत दिलचस्प है लेकिन उन्हें अन्य जानवरों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता है। चूंकि उनमें से कई पालतू जानवरों की तरह व्यवहार करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, इसलिए वे खुद को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पालना नहीं कर सकते हैं इसलिए, उन्हें जानवरों के रूप में ही माना जाना चाहिए जिन्हें वे देख और सराहना करते हैं।

हमेशा एक ही लिंग के जानवरों के समूह के साथ शुरू करें और उन्हें मान्यता प्राप्त ब्रीडर से प्राप्त करें। विदेशी कृन्तक बहुत महंगे हैं और मिलना मुश्किल है। हालांकि, यदि आपके पास समय और शोध करने का समय है तो उनके लिए परवाह करना फायदेमंद हो सकता है और आवास के निर्माण के लिए पर्याप्त पैसा और महंगा पशु चिकित्सक बिलों का भुगतान करना है।

चरणों

1
खाते में उपलब्ध स्थान पर गौर करें। कंगारू चूहे या गिलहरी जैसे जानवरों के लिए विशाल निवास स्थान की आवश्यकता होती है। यदि आपकी जगह सीमित है, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प टैंक में एक पिगमी माउस का ध्यान रखना होगा।
  • 2
    Apdviv.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    दो एपीडी vivariumsInvestiga वे निवास की जरूरत के प्रकार पर शामिल हो गए उदाहरण के लिए, एक अर्ध-पौधों की नर्सरी अफ्रीकी पाग्मी डॉर्मोथ चूहों के लिए एक आदर्श स्थान है और उन्हें चढ़ने के लिए अंतरिक्ष और ऊंचाई की आवश्यकता होती है। कई स्तनों के साथ चूहे एक तार पिंजरे में खुशी से रह सकते हैं जब तक कि आप उन्हें अच्छी तरह से उपलब्ध कराते हैं। याद रखें कि कृन्तकों को बार-बार पिंजरों या प्लास्टिक के पिंजरों से आसानी से बच सकते हैं या जब तक उन्हें छेद नहीं किया जाता तब तक उन्हें काटते हैं। ध्यान रखें कि कुछ कृन्तकों को दूसरों की अपेक्षा अधिक तापमान की आवश्यकता होती है और आपको अतिरिक्त हीटिंग में निवेश करना पड़ सकता है।
  • 3
    अन्य कृंतक देखभाल करने वालों से बात करें कृन्तकों पर कई मंच हैं, जहां आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जिसे आप प्राप्त करने के लिए जानवरों की देखभाल में प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि जिस पालतू आप खरीदना चाहते थे वह बहुत शोर है या बहुत खुशबू आ रही है क्योंकि यह घ्राण निशान छोड़ता है। इससे पहले कि आप इसे घर लेते हैं, यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करेगी कि यह आपके जीवन शैली के अनुरूप है। विदेशी कृन्तकों का लंबा जीवनकाल है, इसलिए आपको उनकी देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • 4

    Video: पालतू जानवर के नाम हिंन्दी में | हिन्दी में खेत पशु | हिंदी नर्सरी राइम्स वीडियो

    पता लगाएं कि आप उन चीज़ों को खरीद सकते हैं जहां उन्हें ज़रूरत है क्या आपके कृन्तकों को उनके आहार में एक विशिष्ट प्रकार के खनिज की ज़रूरत है? किस प्रकार की सब्सट्रेट की आवश्यकता है? यह अनुशंसा की जाती है कि शुरुआत में आप घास की परतों के साथ मेगाज़ोरब का उपयोग करते हैं जो कि कई अस्तबलों में घोड़ों के लिए बिस्तर के रूप में उपयोग किया जाता है
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन की जरूरतों को पूरा करते हैं उदाहरण के लिए, अफ्रीकी पैग्मी डोममीड को अमृत के लिए एक विकल्प, प्रोटीन के कुछ स्रोत और बहुत से फल के रूप में मेपल सिरप की आवश्यकता होती है आप को यह भी जानना चाहिए कि वे किस खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं उदाहरण के लिए, नॉर्वे चूहों चीनी से असहिष्णु हैं
  • 6
    एक आवास का निर्माण करना याद रखें जो जितना संभव हो उतना स्वाभाविक हो। निवासियों के बारे में सोचो, जब आप चिड़ियाघर में जाते हैं, छिपाने के लिए कई घोंसले के साथ, लकड़ी की शाखाएं और छुपा स्थानों याद रखें कि आप स्थानीय लकड़ी के कुछ टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं, जब तक वे गिर गए हैं और पेड़ में अभी तक नहीं हैं। हालांकि, उन्हें देने से पहले, आपको उन्हें 20 मिनट या 93ºC (200ºF) पर ओवन में रखा जाना चाहिए। यह शाखाओं के आकार को कम करने के बिना किसी भी खतरनाक बैक्टीरिया या कवक को हटाने में मदद करता है।
  • 7
    उन खतरों को जानें जिनसे आपके कृन्तकों का खुलासा हो। उदाहरण के लिए, पागनी चूहों को सामान्य पानी के व्यंजनों में डूबा जा सकता है, इसलिए आपको छोटे होने चाहिए या कुछ पत्थरों को जगह दें ताकि वे उन पर चढ़ सकें। यदि आप डॉर्महाउस चुनते हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि आलसी से बचने के लिए और ऐसा करने पर क्या करना है।



  • 8
    पता लगाएँ कि आपको कितने जानवरों की जरूरत है और क्या लिंग। हमेशा एक ही लिंग के जानवर होते हैं - आप उन्हें पहली बार कैद में नस्ल में नहीं ले सकते क्योंकि यह बहुत जटिल है। कुछ कृन्तकों, जैसे दॉर्मिका, कॉलोनी बनाते हैं ताकि आपको कम से कम तीन, चार या अधिक मिलना चाहिए, जो आदर्श होगा। यदि आपके पास केवल एक जोड़ी है, तो वे अधिक डरावनी और अधिक तनावग्रस्त हो जाएंगे। कुछ कृन्तकों को कभी अकेले नहीं रहना चाहिए।
  • 9
    विदेशी जानवरों का एक अच्छा पशुचिकित्सा पता लगाएँ यह संभव है कि उनकी सेवाएं महंगे हैं, खासकर यदि जानवर बहुत असामान्य हैं।
  • 10
    आवास का निर्माण अपने आवास को जितना बड़ा और समृद्ध बनाओ और याद रखें, सिर्फ एक प्रकार के पालतू जानवर या पालतू जानवरों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है। उदाहरण के लिए, आप कई प्रकार के पालतू जानवरों की जगह और एक घर का निर्माण करने के बजाय एक पाइजी हम्सटर के लिए एक शानदार निवास स्थान बना सकते हैं जो केवल उचित है।
  • 11
    एक मान्यता प्राप्त देखभाल करनेवाले के जानवरों को प्राप्त करें एक बार जब आप अपने जानवरों की खोज करते हैं और संभावित पशु चिकित्सा खातों के लिए पैसा कमाते हैं, तो यह आपके जानवरों को खरीदने का समय है। किसी भी पालतू जानवर के साथ, उन जानवरों को चुनना सुनिश्चित करें जिनके पास स्पष्ट आंखें, व्यवस्थित फर और आज़ादी से कदम हैं। कभी भी एक देखभालकर्ता को नहीं जाना जो आपके पालतू जानवरों के लिंग की गारंटी नहीं दे सकता है। यदि आपके पास केवल एक महिला और दो नर, तो वे मौत से लड़ सकते हैं।
  • 12

    Video: 5 पालतू जानवर जिन्होंने अपने मालिक को खा लिया 5 Pets That Are Their Owners

    अपने नए पालतू जानवरों को अपने नए घर में इस्तेमाल करने दें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पालतू जानवरों से पहले अपने नए वातावरण के अनुकूल होने दें, खासकर अगर आपको उन्हें लेने के लिए यात्रा करना पड़ता है याद रखें कि आप कुछ विदेशी जानवरों को पकड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • 13

    Video: चूहों को बिना मारे घर से इस तरह भगाएं

    उन लोगों के साथ संवाद करें जिनके पास आपके जैसे ही विदेशी जानवर हैं कृन्तकों की देखभाल स्थिर नहीं है, आप समय के साथ हमेशा सुधार कर सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सूचित रहें और अन्य देखभालकर्ताओं से विचार प्राप्त करें।
  • 14
    पिंजरे को हर समय सुरक्षित रखें। उन्हें ढूँढना और उन्हें कैप्चर करना बहुत मुश्किल हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यह हमेशा एक ही लिंग के कृन्तकों के साथ शुरू होता है आपको केवल उनको ख्याल रखने का अनुभव प्राप्त करने के बाद उन्हें पुनरुत्थान करना पड़ता है और यह एक अलग कृंतक को बढ़ाकर प्राप्त नहीं किया जाता है। सभी कृन्तकों को अलग-अलग ज़रूरतें हैं
    • विशेष रूप से कृन्तकों के लिए खिलौने खरीदने के लिए खुद को सीमित मत करें तोते के लिए तार उन पर dormice चढ़ाई के लिए उत्कृष्ट हैं, trellises लकड़ी उद्यान पृष्ठभूमि और लॉग और waterers के रूप में काम कर सकते हैं वे सरीसृप के लिए बहुत उपयोगी हैं। नीले रंग की चमड़ी के लिए नेस्ट बॉक्स भी कुछ चढ़ाई वाली कृन्तकों के लिए सेवा करते हैं।
    • उन पालतू जानवरों के रूप में मत सोचो जो आप कर सकते हैं सबसे विदेशी जानवरों को देखने के लिए मजेदार हैं
    • तथ्य यह है कि जब किसी विशेष भोजन का उपभोग करते हुए या किसी निश्चित वातावरण में रहने वाले जानवरों का मरना नहीं होता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह उनके लिए अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी सभी आवश्यकताओं को कवर करते हैं
    • कपास फ्लेक्स बकाया कृन्तकों के लिए मजेदार का एक अच्छा स्रोत है। वे उन्हें काट सकते हैं और अपने पिंजरे में उन्हें तितर बितर कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सब्सट्रेट बेस के रूप में सैंड या पाइन या देवदार युक्त किसी भी चीज का उपयोग न करें, क्योंकि वे कृन्तकों को गंभीर श्वसन समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • अपनी कृन्तकों को उनके विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार आवास के साथ प्रदान करें किसी उच्च पिंजरे में एक क्षैतिज पिंजरे या नॉर्वे चूहों में कभी भी डार्महाउस न रखें।
    • पिगमी चूहों को सामान्य पानी के व्यंजन में डूब सकता है। सुनिश्चित करें कि आप एक उथले डिश का उपयोग करें या कुछ चढ़ाई करने के लिए उपलब्ध कराएं।
    • यदि आपने रात में जानवरों को चुना है, तो उन्हें हर समय देखने की उम्मीद नहीं है और सभी को याद है कि उज्ज्वल प्रकाश उन्हें डरा सकता है। रात को देखने के लिए एक लाल बल्ब या ऐसा कुछ खरीदने पर विचार करें।
    • कुछ जानवरों, जैसे कि डार्मिस, सामान्य तापमान से अधिक की आवश्यकता होती है। अन्यथा, यह उन्हें सुस्ती दे सकता है, जो खतरनाक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com