ekterya.com

नीयन टेट्रा की देखभाल कैसे करें

नीयन tetras अमेज़ॅन नदी बेसिन से, दक्षिण अमेरिका के लिए छोटे उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली देशी हैं। वे उन लोगों के लिए महान हैं जो मछली के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन कैद में खुद का ख्याल नहीं रख सकते मछलीघर की उचित स्थितियों को बनाए रखने, मछली को स्वस्थ रखने और रोगों के इलाज के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे लंबे और सुखी जीवन जी सकें।

चरणों

भाग 1
टैंक में आदर्श स्थिति बनाए रखें

न्योन टेट्रा चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक बड़ा मछलीघर खरीदें नियॉन टेट्रास को एक मछलीघर की आवश्यकता होती है जिसमें कम से कम 38 लीटर (10 गैलन) का साफ पानी हो सकता है यह मछली को तैरने और छिपाने के लिए पर्याप्त स्थान देगा आप चाहते हैं कि हर 24 मछलियों के लिए लगभग 38 लीटर (10 गैलन) की गणना करें
  • न्योन टेट्रा चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    मछली के बिना टैंक में साइकिल टेट्रा घर लाने से पहले कई हफ्तों पहले करो। यह मछलीघर साफ करता है और किसी भी हानिकारक जीवाणु को हटाता है जो मछली को मार सकता है। एक पालतू जानवर की दुकान पर पानी की जांच करने के लिए एक किट खरीदें। मछली डालने से पहले सुनिश्चित करें कि जल पढ़ने अमोनिया (एनएच 3), नाइट्राइट (नं .2) और नाइट्रेट (नं .3) का प्रति भागों 0 मिलियन (पीपीएम) है।
  • टैंक को चक्कर लगाने के लिए, इसे साफ पानी से भर दें और फ़िल्टर चालू करें। 2 पीपीएम को मापने के लिए पर्याप्त एनएच 3 जोड़ें। रोजाना पानी की जांच करें और एनओ 3 को कम करने के लिए एनओएच -2 को कम करने के लिए समय की गणना करें। जब नो 2-स्तर बढ़ते हैं, तो उन्हें कम करने के लिए अधिक NH3 जोड़ें। अंत में, इस प्रक्रिया से NO3 की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा- और जीवाणुओं का गठन। इसका कारण NO2- स्तर नीचे जाना होगा। सभी तीन यौगिकों को 0 पीपीएम तक ड्रॉप होने तक पानी की जांच करना जारी रखें।
  • केयर फॉर नियॉन टेट्रा चरण 3
    3
    यह फिल्टर के प्रवेश द्वार को कवर करता है नियॉन tetras छोटे, नाजुक मछली हैं और उनके शरीर एक फिल्टर में फंस सकते हैं और मर जाते हैं। फिल्टर इनलेट को कवर करने के लिए मेष या फोम का उपयोग करें यह मछली की रक्षा करेगा, जबकि फिल्टर पानी में बैक्टीरिया को नियंत्रित करेगा।
  • न्योन टेट्रा चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    कार्बनिक पदार्थ जोड़ें स्वतंत्रता में नीयन टेट्राएं पौधों से भरा पानी में आदी हैं पालतू जानवरों की दुकान में जलीय या अर्ध-जलीय पौधों को खरीदें। लीफ कूड़े और ड्रिफ्टवुड मदद tetras के प्राकृतिक निवास स्थान पुन: उत्पन्न।
  • पौधे और लकड़ी भी छिपाने वाले स्थानों के साथ टेट्रास प्रदान करते हैं, जिन्हें वे स्वतंत्रता में आनंद लेते हैं।
  • न्योन टेट्रा चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    पीएच की जांच करें टेट्रास अम्लीय पानी में विकसित होते हैं, जिसमें पीएच 5.5 से 6.8 होता है। पालतू जानवरों की दुकान पर पीएच परीक्षण स्ट्रिप्स खरीदें परीक्षण के परिणाम को सही ढंग से पढ़ने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। हर बार जब आप पानी बदलते हैं तो पीएच की जांच करें
  • यदि आप चाहते हैं नस्ल tetras, पीएच थोड़ा कम रखने के लिए, 5.0 और 6.0 के बीच
  • न्योन टेट्रा चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो पीएच कम करने के लिए एक पीट बैग बनाएं आपके स्थानीय स्टोर में नायलॉन पेंटीहोज और जैविक पीट का एक बैग खरीदें (जिसे स्फाग्नम का काई भी कहा जाता है) खरीदें। अपने हाथ धोने के बाद, पीट को पैंटहोस के पैर में डाल दिया। इसे भरने के बाद इसे टाई और अपना पैर काट लें पानी में बैग रखें और पानी में कुछ पीट को छोड़ने के लिए निचोड़ लें। फिर, इसे टैंक में छोड़ दें इसे कुछ महीनों के बाद बदलें।
  • पीट बैग पानी को नरम करने में भी मदद करते हैं, जिसे टेट्रा को जीवित रहने की जरूरत होती है।
  • पीट थोड़ा पानी डालना कर सकता है - हालांकि, यह हानिकारक नहीं है और पानी में नियमित और आंशिक परिवर्तन (जो वैसे भी आवश्यक है) यह दलदल पानी की तरह नहीं दिखेंगे।
  • न्योन टेट्रा चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रकाश की कम तीव्रता स्वतंत्रता में tetras अंधेरे पानी में रहते हैं। घर के एक अपेक्षाकृत अंधेरे कोने में मछलीघर रखें। पेन्मब्रा प्रभाव बनाने के लिए पालतू जानवरों की दुकान पर कम वॉटेज़ स्पॉटलाइट खरीदें। पौधों और अन्य छिपने वाले स्थान भी मछलीघर के इंटीरियर को अंधेरे में मदद करेंगे।
  • न्योन टेट्रा चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    तापमान नियंत्रित करें सामान्य तौर पर, टैंक 21 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच होना चाहिए। एक्वैरियम के लिए एक समायोज्य हीटर खरीदें, जिसे आप अधिकतर पालतू स्टोरों में प्राप्त कर सकते हैं। तापमान को नियंत्रित करने के लिए, एक्वैरियम के लिए एक थर्मामीटर खरीदें।
  • को टेट्रा बढ़ाएं,तापमान 24ºC (75ºF) पर रखें।
  • न्योन टेट्रा चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    9
    मछलीघर साफ करें नियमित रूप से। नीयन टीत्रों को साफ पानी की आवश्यकता होती है जो रोग को रोकने के लिए नाइट्रेट और फॉस्फेट में कम होता है कम से कम हर दो सप्ताह में टैंक के पानी का 25 से 50 प्रतिशत बदलें। यह टैंक, फिल्टर और सजावट में बढ़ती शैवाल को साफ करता है।
  • भाग 2
    टिटर स्वस्थ रखें

    Video: नियॉन टेट्रा देखभाल, सूचना और सलाह

    न्योन टेट्रा चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ टैंकमेट्स जोड़ें नियोन tetras को छह या उससे अधिक के समूह में होना चाहिए यदि नहीं, तो वे जोर देते हैं और बीमार हो जाते हैं। बड़ी मांसाहारी मछलियों को जोड़ने से बचें जिनके आहार में tetras शामिल हैं कुछ स्वीकार्य टैंकमाट्स दूसरे टेट्रास हैं, मछली जो कि ऑटॉस, कोरीडॉरा और अफ्रीकी बौना के मेंढक जैसे शैवाल पर फ़ीड करते हैं।
  • न्योन टेट्रा चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    संगरोध में नए आगमन को रखें यदि आपके पास एक नहीं है तो आपको एक और टैंक खरीदना होगा कम से कम दो सप्ताह के लिए संगरोध टैंक में नई मछली रखें। यह टेट्रा नियोन रोग और आईआईसी या सफेद स्पॉट बीमारी जैसे संक्रामक रोगों से बचना होगा।
  • न्योन टेट्रा चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: नियॉन टेट्रा | शुरुआती गाइड

    3
    विभिन्न आहार के साथ प्रति दिन मछली 2 या 3 बार फ़ीड करें नियॉन टेट्रास सर्वव्यापी मछलियां हैं जो मुख्य रूप से कीड़े पर रहते हैं जब वे स्वतंत्र होते हैं। उन्हें पंख रहित फल मक्खियों के साथ फ़ीड करें और लाइव या फ्रोजन लेच करें। आपको उन्हें शैवाल (ताजा या वेफर्स), जीवित या जमी हुई नमकीन चिंराट और मछली के बॉल भी देना चाहिए। इस भोजन को प्रकृति में उठाएं या पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद लें।
  • समय-समय पर, टेट्रा को ताजा मक्खन की आवश्यकता होती है यह पाचन के साथ उन्हें मदद करता है
  • नियॉन टेट्रॉस सतह पर जाने और खाने या भोजन नहीं देख सकते हैं। यदि वे खा नहीं करते हैं, तो पास के भोजन को खाने के लिए एक आंखों वाले का उपयोग करें।
  • भाग 3
    बीमारियों का इलाज करें

    न्योन टेट्रा चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे: देखभाल गाइड: नियॉन टेट्रा

    1
    क्वार्टरमेन्ट मछली में टेट्रा नीयन की बीमारी यह टेट्रास के बीच सबसे आम बीमारी है पहला संकेत तब होता है जब वे दूसरे मछली से दूर जाते हैं प्रभावित टेट्रा अपने नीयन पट्टी खो देते हैं और उनके पृष्ठीय पंखों पर स्पॉट या अल्सर विकसित करते हैं। जैसे ही आप पहले लक्षण देखते हैं, बीमार मछली को संगरोध टैंक में तुरंत स्विच करें रोग लगभग हमेशा असंभव होता है, लेकिन सलाह के लिए पशुचिकित्सा से पूछने में यह चोट नहीं पहुंचाता ..
    • रात में बाहर जाने के लिए नीयन टेट्रा के रंग के लिए यह आम बात है यह तब होता है जब क्रोमैटोफोर्स नामक त्वचा कोशिकाओं को ब्रेक लेते हैं। हालांकि, अगर एक पंक्ति में कई दिनों तक रंग बंद रहता है, तो मछली बीमार हो सकती है।
  • न्योन टेट्रा चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्यावरणीय परिवर्तन और दवा के माध्यम से आईसीएच का इलाज करें सफेद स्थान की बीमारी या ich एक बेहद संक्रामक परजीवी है जो मछलियों के शरीर पर सेलीटेड स्पॉट का रूप लेता है और नमक जैसा दिखता है। इसे खत्म करने के लिए, आपको धीरे-धीरे तीन दिनों के लिए टैंक का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री सेल्सियस) तक बढ़ाना होगा। यह परजीवी को मारता है
  • यदि टांके तीन दिनों के बाद गायब नहीं होते हैं, तो संगरोध टैंक में मछली डालें और पानी में कपराइन (तांबे का हल) जोड़ें। लेबल के निर्देशों का पालन करें तांबे का स्तर 0.2 पीपीएम पर रखें। एक सॉलिफ़र्ट टेस्ट के साथ तांबा के स्तर को मापें, जो कि आप शौक स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • मछली टैक्नोलॉजी से मूल टैंक से ich निकालें, जिसे आप पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। 36 घंटे के लिए प्रत्येक 12 घंटे में एक बड़ा चमचा (5 ग्राम) प्रति 4 लीटर (1 गैलन) पानी जोड़ें। 7 से 10 दिनों के लिए टैंक में नमक छोड़ दें।
  • यदि आपके पास प्लास्टिक के पौधे हैं, तो मछलीघर लवण उन्हें पिघल जाएगा। टेट्रास के लिए मछलीघर से पौधों को निकालें
  • न्योन टेट्रा चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य रोगों की जांच करें रोगग्रस्त नीयन Tetras पर परजीवी विकसित कर सकते हैं त्वचा, संक्रमण और जीवाणु रोग और परजीवी द्वारा संक्रमण। अपने पशुचिकित्सा से बात करें या ऐसी पुस्तकों को पढ़ें जिनमें मछली के विकास के सभी रोगों के लक्षण और उपचार होते हैं। कई मामलों में, यदि समय में लक्षणों का पता लगाया जाता है और आप तुरंत कार्य करते हैं, तो आप मछली के जीवन को बचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप टैंक में नए टेट्रास पेश करते हैं, तो वे निकलने के लिए ऊपर से नीचे तक तैर सकते हैं। यह सामान्य है
    • यदि आपकी मछली बीमार होने के लक्षण दिखाती है, तो उसे तुरंत संगरोध टैंक में डाल दें। यदि नहीं, तो रोग टैंक के अन्य मछलियों को प्रभावित कर सकता है।

    चेतावनी

    • एक्वारियम के लिए नमक के स्थान पर समुद्री नमक या नमक का उपयोग न करें।
    • आवश्यक होने तक एंटीबायोटिक दवाओं या दवाओं का उपयोग न करें बैक्टीरिया समय के साथ प्रतिरक्षा बन सकता है
    • ध्यान रखें कि तांबा वाले ड्रग्स अक्सर अकशेरुकीय रूप से घातक होते हैं
    • ककड़ी के साथ मछली को कभी नहीं खिलाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com