ekterya.com

कैसे नीयन tetras बढ़ने के लिए

नीयन tetras मछली प्रजनन के लिए आसान है, लेकिन केवल सही परिस्थितियों में कर रहे हैं। neon tetras बढ़ाने के लिए, आप पहली बार, एक विशेष प्रजनन टैंक स्थापित करना होगा पानी तैयार करने और प्रकाश चक्र को नियंत्रित है, साथ ही कैसे वयस्कों को पेश करने के साथ परिचित हो टैंक में Tetras और वंश की देखभाल उसके जाने के बाद खोल।

चरणों

भाग 1
सही वातावरण बनाएं

ब्रीड नियॉन टेट्रास चरण 1 नामक छवि
1
एक प्रजनन टैंक स्थापित करें नीयन टेट्रास बढ़ाने के लिए, आपको एक से अधिक टैंकों की जरूरत है, इसलिए यदि आपको अभी तक कोई नहीं है तो आपको एक और अवश्य मिलना चाहिए। आप 30 x 20 x 20 सेमी (12 x 8 x 8 इंच) की एक टैंक में टेट्रास को नस्ल कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां आप नर और मादा को मिलकर इकट्ठा करेंगे और आप अंडे और युवाओं को भी लेंगे।
  • इस टैंक एक ही तरीके से स्थापित किया जा सकता के रूप में स्थापित किया है कि पानी के अलावा मुख्य टैंक नरम होना चाहिए और विशिष्ट मछली के लिए एक तापमान और अम्लता स्तर संभोग करने के लिए पर बनाए रखा।
  • ब्रीड नियॉन टेट्रास चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी तैयार करें प्रजनन टैंक में पानी को लगभग 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर नियोन टेट्रास के प्रजनन के लिए बनाए रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, मछली को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए, पानी नरम होना चाहिए (अर्थात कम खनिज सामग्री होती है) और एक प्रकाश स्तर अम्लता (यानी, 5 और 6 के बीच पीएच) होना चाहिए। ये ऐसी स्थितियां हैं जो टेट्रा नीयन के प्राकृतिक वातावरण में सर्वोत्तम तरीके से प्रजनन करती हैं। यदि टैंक पानी इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • टैंक के लिए एक थर्मामीटर प्राप्त करें ताकि आप पानी के तापमान की निगरानी कर सकें।
  • पीएच परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग करके दैनिक पीएच का परीक्षण करें, जिसे आप पालतू स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं।
  • नरम पानी प्राप्त करने के लिए, रिवर्स ऑस्मोसिस के साथ इलाज किए गए पानी के तीन भागों के साथ नल का एक भाग मिलाएं। आप ठंडी बारिश के पानी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • ब्रैड नेयन टेट्रास चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    टैंक के लिए एक बॉक्स या कोने फ़िल्टर प्राप्त करें मछलीघर को बेकार और बैक्टीरिया से मुक्त रखने के लिए, आप निस्पंदन सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप टेट्रा के स्वास्थ्य की रक्षा करेंगे इसके अलावा, अगर आप निस्पंदन सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो आप एक्वैरियम को बैक्टीरिया से मुक्त रख सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह हमेशा सबसे अच्छा लग रहा है बॉक्स या कोने के फिल्टर नरम होते हैं, इसलिए वे उम्र बढ़ने के टैंकों के लिए आदर्श होते हैं।
  • ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 4 नामक छवि
    4
    टैंक को एक अंधेरी जगह या एक जगह में रखें जो बहुत कम प्रकाश व्यवस्था को प्राप्त करता है। अच्छी तरह से विकसित करने के लिए, नीयन tetras एक अंधेरे वातावरण की जरूरत है। इसलिए, आपको एक खिड़की के पास टैंक नहीं लगाया जाना चाहिए जो बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है या किसी अन्य जगह पर बहुत अच्छी तरह रोशनी होती है। हालांकि मछली को पूरी तरह से अंधेरा रहने के लिए आवश्यक नहीं है, आपको उन जगहों पर रखना चाहिए जहां वे केवल प्रति दिन सीमित प्रकाश की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं।
  • खाड़ी में अतिरिक्त रोशनी रखने के लिए, आप भी काले कागज के साथ टैंक के पीछे और पीछे की तरफ कवर कर सकते हैं
  • भाग 2
    संभोग के लिए नीयन टेट्रास का परिचय

    ब्रीड नियॉन टेट्रास चरण 5 नामक छवि
    1
    टेट्रास के लिंग का निर्धारण यह प्रजनन प्रक्रिया शुरू करने के लिए बिल्कुल आवश्यक नहीं है, चूंकि एक टैंक में कई मछलियों को रखा जाना संभव है और वे मैट करना चाहिए। हालांकि, यदि आप मछली के लिंग का निर्धारण करना चाहते हैं, तो आप उन्हें पहचानने के लिए पुरुषों और महिलाओं के बीच विशिष्ट मतभेदों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
    • महिलाओं को पुरुषों की तुलना में व्यापक और मोटी होती है।
    • ऐसे प्रजनकों भी हैं जो दावा करते हैं कि पुरुषों की सीधी रेखा होती है और महिलाओं की अधिक कुटिल रेखा होती है
  • ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 6 नामक छवि
    2
    टैंक में वयस्क मछली रखें टैंक में वयस्क मछली पेश करने का सबसे अच्छा समय रात है। इसलिए, आपको सूर्यास्त के बाद ऐसा करना चाहिए। ध्यान रखें कि यह आवश्यक है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टेट्रास कम से कम 12 सप्ताह पुराने हों। अन्यथा, संभोग विफल हो सकता है
  • टैंक में एक या दो दिन के लिए मछली छोड़ दें। इस समय के दौरान टैंक में रहने के बाद, टेट्रास को अंडे शुरू करना चाहिए।
  • ब्रैड नेयन टेट्रास चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    शर्तों को संशोधित करें यदि आप देखते हैं कि tetras नहीं दोस्त हैं पानी की पीएच और तापमान की जांच करें और इसे थोडा अधिक नरम करें यदि आप देखते हैं कि टेट्रास दोस्त नहीं हैं, साथ ही आपको आवश्यक रूप से प्रकाश को संशोधित करना चाहिए टेट्रा को मैट करने की अनुमति देने के लिए शर्तों को सही होने के लिए, आपको थोड़ी बार प्रयोग करने में कुछ समय बिताना पड़ सकता है।
  • आम तौर पर जो गति पैदा होती है वह पानी की नरमता में बदलाव होती है, क्योंकि यह बारिश की नकल करता है इसलिए, यदि कई दिन बीत जाते हैं और टेट्राओं को पैदा नहीं होता है, तो आप टैंक को बड़ी मात्रा में नरम पानी जोड़ सकते हैं।
  • Video: नैनो कालामेह मछलीघर नीयन tetras के साथ निर्माण




    ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 8 नामक छवि
    4
    टैंक से वयस्क tetras निकालें मछली अंडे पारभासी और छोटे हैं, इसलिए उन्हें देखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आप बजरी में या नर्सरी टैंक पौधों में उन्हें पता लगा सकते हैं। जब आप टैंक में अंडे का पता लगाते हैं, तो आपको तुरंत वयस्क टेट्त्रास निकाल दें, क्योंकि अन्यथा वे अंडे खा सकते हैं।
  • ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    छिपी हुई चीरों तक इंतजार करें कुल मिलाकर 60 से 130 अंडे हो सकते हैं, लेकिन उनमें से सभी नस्लों का उत्पादन नहीं करेंगे। एक बार मछली पैदा हो जाने के बाद, होपिंग्स लगभग 24 घंटों के अंतराल में चले आते हैं। आप अपेक्षा कर सकते हैं कि 40 से 50 हचिंग वाले हैंच।
  • टेट्रा नीयन पिल्ले में टैंक के चारों तरफ तैरने वाले कांच के छोटे टुकड़े दिखाई देंगे।
  • भाग 3
    नीयन टेट्रा पिल्ले का ख्याल रखना

    ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    युवाओं को अंधेरे में रखें Hatchlings टेट्रा नीयन, जो भी तलना के रूप में जाना जाता है, अंडे सेने के बाद के बारे में पांच दिनों के लिए अंधेरे में होना चाहिए क्योंकि वे प्रकाश के प्रति संवेदनशील हैं और एक अंधेरे वातावरण में केवल फल-फूल सकते हैं।
    • आप पूरे टैंक को गहरे निर्माण वाले पेपर से कवर कर सकते हैं या उसे गहरा रखने के लिए कार्डबोर्ड के एक टुकड़े के साथ प्रकाश को ब्लॉक कर सकते हैं।
    • तलना खिलाकर, आप उन्हें ऊपर से एक मंद टॉर्च के साथ देख सकते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए
  • ब्रीड नियॉन टेट्रास चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    विशेष भोजन के साथ तलना फ़ीड। टेट्रा नीयन पिल्टे वयस्कों के समान नहीं खा सकते इसलिए, आपको उन युवा मछलियों के लिए विशेष भोजन के साथ भोजन करना चाहिए, जिनके लेबल से पता चलता है कि यह तलना के लिए उपयुक्त है। यदि आप भोजन के बारे में निश्चित नहीं हैं तो आप टेट्रा नीयन हैंचिंग्स को अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान से जांच सकते हैं।
  • कई दिनों के बाद, आप युवाओं के आहार में बच्चे को नमकीन चिंराट जोड़ना शुरू कर सकते हैं। आप पालतू जानवरों की दुकानों में आर्टेमिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • ब्रैड नियॉन टेट्रास चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    वयस्कों के लिए वंश प्रस्तुत करें जब वे लगभग 3 महीने बीत चुके हैं, तो आप टेट्रा नीयन पिल्ले को टैंक में ले जा सकते हैं जहां वयस्क हैं। यह समय सीमा से पहले मत करो या, अन्यथा, वयस्कों को खा सकता है, चोट लगी है या उन्हें डरा सकते हैं।
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप जो भी करते हैं उसके बावजूद, कुछ युवा मर जाएंगे, क्योंकि वे बीमारियों और चोटों के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
  • ब्रैड नेयन Tetras चरण 13 शीर्षक छवि
    4

    Video: कैसे में नियॉन टेट्रा मछली नर और मादा टिप्स हिंदी में पहचानें करने के लिए

    सुनिश्चित करें कि, टैंक में हर लीटर पानी के लिए, 1.25 सेंटीमीटर मछली (गैलन प्रति 2 इंच मछली) है। आप इस सामान्य नियम का उपयोग यह जानने के लिए कर सकते हैं कि एक ही टैंक में कितने नीयन टेट्राज हो सकते हैं। वयस्क नीयन टेट्रास का आकार लगभग 5 सेमी (2 इंच) है। इसलिए, आप लीटर में टैंक की क्षमता को विभाजित करने के लिए पता कर सकते हैं कि आप कितने नीयन टेट्रास को पकड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक 190-लीटर टैंक में, 48 टेट्रा (50-गैलन टैंक में 25 टेट्रा) हो सकते हैं।
  • ब्रीड नियॉन टेट्रास चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    अतिरिक्त नीयन टेट्रास के लिए एक नया घर खोजें एक ही प्रजनन प्रयास में, कई नीयन tetras पैदा कर सकते हैं, ताकि आप कई मछली के साथ समाप्त हो सकें जिसके लिए आप सामना नहीं कर सकते। इस मामले में, आप अपने दोस्तों से पूछें कि वे पालतू जानवर के रूप neon tetras पसंद है और उसके बाद यह सुनिश्चित अपने मित्रों को सभी उपकरणों और संसाधनों मछली के साथ सौदा करने के लिए आवश्यक है होगा सकता है।
  • एक अन्य विकल्प एक स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे आपको कुछ मछली खरीदना चाहते हैं हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप प्रत्येक मछली के लिए $ 0.11 से $ 0.30 से अधिक नहीं प्राप्त करेंगे। इसलिए, जब तक आप बड़ी मात्रा में मछली नहीं बेचते हैं, आप ज्यादा पैसा नहीं कमाएंगे।
  • युक्तियाँ

    Video: प्रजनन के लिए कैसे नीयन tetras भाग 1

    • वयस्क मछली की नस्ल से पहले, सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ हैं
    • रोगों को पकड़ने या बैक्टीरिया फैलाने से भून को रोकने के लिए, टैंक उपकरण को साफ रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com