ekterya.com

रजत डॉलर मछली की देखभाल कैसे करें

चांदी की मछली मछली एक शाकाहारी मछली है जो कि Characids के परिवार से संबंधित है, जो दक्षिण अमेरिका की नदियों के निवासी हैं। इन मछलियों को अक्सर एक्वैरियम के लिए चुना जाता है क्योंकि वे नेत्रहीन आकर्षक और आसानी से देखभाल करते हैं अपने सिल्वर डॉलर की मछली को खिलाने और घर लाने के लिए सीखना आपके घर के एक्वैरियम में एक लंबा और स्वस्थ जीवन होने की संभावना को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
चांदी के डॉलर मछली की स्थापना

रजत डॉलर मछली के लिए केयर का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
टैंक के लिए उपयुक्त आकार चुनें एक मछली के अस्तित्व और कल्याण में कारकों में से एक ऐसा वातावरण है जिसमें यह रहता है। एक छोटे, तंग टैंक में डॉलर की मछली को आश्रय देने से आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत असहज हो सकता है और अगर आपके टैंक में एक से अधिक मछली हों, तो वे संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा शुरू कर सकते हैं।
  • कुछ प्रजनकों के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 190 लीटर (50 गैलन) पानी की क्षमता वाला टैंक होने की सलाह देते हैं।
  • यदि आप मछली के विद्यालय या अपनी खुद की डॉलर की मछली बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको एक बड़ा टैंक की आवश्यकता होगी
  • रजत डॉलर मछली की देखभाल के लिए नामित छवि चित्रा 2
    2
    तय करें कि क्या जलीय पौधों को प्रदान करना है। डॉलर मछली से ऊपर उठना और मछलीघर के पौधे खाने होते हैं, जो पौधों को प्रदान करने से कुछ मछलीघर के उत्साही लोगों को विसर्जित कर सकते हैं। हालांकि, पौधों (भले ही वे कृत्रिम हैं) को आमतौर पर बेहतर माना जाता है
  • कुछ मछलीघर के प्रति उत्साही लोग खाए जाने की चिंता किए बिना कृत्रिम पौधों को अपने मछली के निवास स्थान प्रदान करते हैं।
  • यदि आप डॉलर की मछली बढ़ाने का फैसला करते हैं, तो निश्चित रूप से पौधों की ज़रूरत होगी, यहां तक ​​कि कृत्रिम भी। डॉलर मछली पौधों पर अपने अंडे या टैंक के नीचे के आसपास उनके चारों ओर रखना है।
  • रजत डॉलर मछली की देखभाल के लिए नामित छवि चित्रा 3
    3
    टैंक को छिपाने के स्थान जोड़ें मछली डरो या समय-समय पर डूबे हो सकते हैं, इसलिए उनको डराने वाले स्थानों से बचने के लिए उन्हें जगह देना महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक ही टैंक में एक से अधिक मछली रखने की योजना बना रहे हैं।
  • स्टोन्स, बर्तन, अस्थायी लकड़ी और प्लास्टिक के सामान को आपके घर के मछलीघर में जोड़ने के लिए स्वीकार्य छुपा स्थानों माना जाता है।
  • रजत डॉलर मछली के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4

    Video: रजत डॉलर मछली तथ्य और युक्तियाँ - देखभाल गाइड

    एक स्वस्थ आहार के साथ अपनी मछली फ़ीड डॉलर मछली पौधों और सब्जियों में समृद्ध आहार की आवश्यकता है। स्पिरुलीना आधारित वाणिज्यिक खाद्य पदार्थ और लैओफिलाइज्ड या स्वादयुक्त सब्जी-आधारित खाद्य पदार्थ आदर्श हैं। आप अपने मछली को कुछ जीवित खाद्य पदार्थों के साथ फ़ीड भी कर सकते हैं, जिसमें आर्टेमिया, रक्त कीड़े और ग्लास कीड़े शामिल हैं
  • अपने मछली को ग्रैन्यूल या फ्लेक्स के साथ दिन में कई बार फ़ीड करें। अपनी मछली को देखो क्योंकि यह अनुमान लगाता है कि क्या उसे पर्याप्त भोजन मिलता है और तदनुसार समायोजित होता है।
  • कुछ प्रजनकों ने अपने पालतू जानवरों के भोजन को सब्ज़ियों के छोटे टुकड़ों के साथ पूरक करने का विकल्प चुना है, जिनमें ज़िचिनी और रोमैने लेटिष पत्ते शामिल हैं हालांकि, इन्हें बहुत छोटे टुकड़ों में काट दिया जाना चाहिए ताकि मछली उन्हें खा सकें और उन्हें आसानी से पचाने में मदद कर सकें।
  • रजत डॉलर मछली के लिए केयर नाम की छवि चरण 5
    5
    अपने मछली के साथियों को दो। क्योंकि डॉलर मछली स्वाभाविक रूप से स्कूलों में तैरते हैं, अपनी मछली को अन्य समुदाय टैंक मछली (अन्य डॉलर मछली सहित) के साथ साझा किए गए टैंक में रखना बेहतर है। बस सुनिश्चित करें कि टैंक में जो मछली आप जोड़ते हैं वह मैत्रीपूर्ण और शांतिपूर्ण है
  • यदि आप अन्य डॉलर की मछलियां नहीं जोड़ने का फैसला करते हैं, तो आप मध्य और दक्षिण अमेरिका, पकाउ, ऐरेन्डेस या अनोस्टोमोस से लोरीकरायड, पिमलोोडिड्स, सिलिड्स जोड़ सकते हैं।
  • टैंक में बहुत अधिक मछली होने से क्षेत्रीय विवाद या अधिक जनसंख्या पैदा हो सकती है।
  • एक समान आकार के तीन से छह मछलियों के समूह दिए गए टैंक के लिए आदर्श राशि हैं।
  • रजत डॉलर मछली के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें सभी पालतू जानवरों को बीमार होने का खतरा होता है चाहे आप उनकी देखभाल कैसे करते हैं। कुछ प्रकार की मछलियां अन्य की तुलना में स्वास्थ्य समस्याओं के मुकाबले अधिक होती हैं। जानते हुए कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं डॉलर की मछली से उत्पन्न होती हैं, आप अपने पालतू जानवरों के कल्याण की निगरानी कर सकते हैं।
  • डॉलर मछली विशेष रूप से काली जगह को बुलाया परजीवी के लिए अतिसंवेदनशील होती है आप इस समस्या को स्नान नमक या वाणिज्यिक उत्पादों (अधिकांश पालतू दुकानों पर उपलब्ध) के साथ कर सकते हैं।
  • उनके सपाट निकायों के कारण, डॉलर मछली कब्ज से ग्रस्त हैं। इसका इलाज औषधीय पैराफिन तेल, एरंडर तेल या ग्लिसरॉल में मछली खाने से किया जा सकता है।
  • डॉलर मछली सहित कई मछली, फंगल संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील हैं। इन्हें वाणिज्यिक उत्पादों के साथ आसानी से घर पर इलाज किया जा सकता है, जो कि अधिकांश पालतू स्टोरों में खरीदा जा सकता है।
  • भाग 2
    पर्याप्त पानी की गुणवत्ता प्राप्त करें

    रजत डॉलर मछली की देखभाल के लिए नामित छवि चित्रा 7
    1
    पानी के तापमान को नियंत्रित करता है क्योंकि डॉलर की मछली दक्षिण अमेरिका की समुद्री जल की प्राकृतिक नदियों में स्वाभाविक रूप से निवास करती है, वे आमतौर पर थोड़ा गर्म तापमान में अच्छी तरह से पलते हैं। एक हीटर का प्रयोग करें और टैंक के अंदर या उसके पास थर्मामीटर रखें ताकि आप आवश्यकतानुसार तापमान को विनियमित कर सकें।
    • डॉलर मछली की आदर्श तापमान 24 और 28 डिग्री सेल्सियस (75 से 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है हालांकि, वे तापमान में 22 डिग्री सेल्सियस (72 डिग्री सेल्सियस) तक रह सकते थे।



  • रजत डॉलर मछली के लिए देखभाल शीर्षक सिर छवि 8 कदम
    2
    पीएच को मापें संभावित हाइड्रोजन या पीएच, एक माप है कि पानी का नमूना कितना अम्लीय या मूल है कुछ प्रजनकों को पीएच 6.0 और 7.5 के बीच बनाए रखने की सलाह देते हैं। हालांकि, डॉलर मछली 5.0 या 7.8 तक की पीएच के साथ पानी में रह सकती है।
  • हर बार जब आप पानी बदलते हैं तो पीएच की जांच करें। आप पानी के स्रोत के पीएच का परीक्षण करने के लिए यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अम्लीय या बुनियादी जल को अन्यथा स्थिर वातावरण में नहीं पेश करेंगे।
  • आप पीएच को एक अम्लीय बफर जोड़कर बढ़ा सकते हैं और इसे एसिड बफर जोड़कर कम कर सकते हैं। दोनों उत्पादों को सबसे अधिक पालतू भंडार या एक ऑनलाइन रिटेलर के माध्यम से खरीदा जा सकता है।
  • रजत डॉलर मछली के लिए देखभाल शीर्षक सिर छवि 9
    3
    पानी की कठोरता का परीक्षण करें सामान्य कठोरता यह है कि पानी में कितना कैल्शियम कार्बोनेट भंग होता है। आमतौर पर डॉलर की मछली आमतौर पर नरम पानी पसंद करते हैं, जिसमें 70 से 140 भागों प्रति मिलियन भंग कैल्शियम कार्बोनेट होते हैं।
  • डॉलर की मछली के लिए आदर्श पानी कठोरता सीमा 4 और 8 डीएच के बीच है।
  • आप रिवर्स ऑस्मोसिस इकाई का उपयोग करके या एक्वायरियम के लिए पीट जोड़कर, कई पालतू जानवरों के स्टोर या ऑनलाइन पर उपलब्ध हार्ड पानी को नरम कर सकते हैं। आप टैंक को कैल्शियम-आधारित चट्टानों को जोड़कर नरम पानी कठोर कर सकते हैं।
  • रजत डॉलर मछली के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    4
    टैंक में पानी बदलें स्थिर निवास स्थान सुनिश्चित करने के लिए आपको महीने में कम से कम एक बार पानी को पूरी तरह बदलना होगा। हालांकि, पानी को बदलना अक्सर बैक्टीरिया का उपभोग कर सकता है, जो आपकी मछली निर्भर करता है। इस वजह से, यह सिफारिश की जाती है कि मालिक पानी के आंशिक परिवर्तन करते हैं, जिसमें वे लगभग 25% पानी का स्थान लेते हैं। आंशिक परिवर्तन हर दो सप्ताह में एक बार के बारे में किया जा सकता है, हालांकि बहुत जल्दी गंदे होने वाले टैंकों को अधिक आंशिक पानी के बदलाव की आवश्यकता हो सकती है आप पानी के खनिज और रासायनिक संरचना के आधार पर अपने मछलीघर के लिए नल का पानी इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। टैंक के लिए इसका उपयोग करने से पहले इसे घर पर आज़माएं
  • किसी भी विद्युत उपकरण को डिस्कनेक्ट करें, जैसे हीटर या टैंक के ऊपर दीपक।
  • हाथ का उपयोग करके मछली निकालें और उन्हें एक सुरक्षित बाल्टी या दूसरे टैंक में स्थानांतरित करें, जबकि सफाई। फिर, फिल्टर और किसी भी कृत्रिम पौधे या सजावटी गौण को निकालें और साफ़ करें जिसे आपने टैंक में रखा है।
  • टैंक के नीचे से मलबे को हटाने के लिए एक बजरी क्लीनर का उपयोग करें। हालांकि, यदि आपके मछली ने हाल ही में मछलीघर में अंडे रखे हैं, तो आपको एक बजरी क्लीनर का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा इलाज किया गया पानी में कोई दोष नहीं है लेकिन इसमें आपके खनिजों की ज़रूरत नहीं है जो आपके मछली की आवश्यकता हो सकती है यदि संभव हो तो, अपने मछली टैंक के लिए केवल विआयनीकृत पानी का उपयोग करें।
  • पानी के तापमान का आकलन करें और उस पानी के तापमान को समायोजित करें जिसे आप मछलीवर्जन को जोड़ने के लिए जोड़ रहे हैं। फिर, आपके द्वारा निकाले गए आइटम को बदलें और मछली को मुख्य टैंक में लौटाएं।
  • भाग 3
    चांदी के मछली का मछली खेलते हैं

    रजत डॉलर मछली के लिए केयर नाम की छवि चरण 11
    1

    Video: मदरसे में रेप पीड़ित लड़की मौलवी पर रेप का आरोप नहीं लगा रही | Ghazibad rape case

    अपने मछली के लिंग की पहचान करें यदि आप चांदी की मछली मछली खेलने में रुचि रखते हैं, तो आपको अपने मछली के लिए एक उचित साथी प्रदान करने के लिए प्रजातियों के पुरुषों और महिलाओं की पहचान करना सीखना होगा। नर डॉलर मछली में एक गुदा फ़िन होता है जो कि मादाओं की तुलना में अधिक लंबा होता है। आमतौर पर गुदा फिन आमतौर पर ज्यादातर पुरुषों में लाल रंग का होता है।
  • रजत डॉलर मछली के लिए Care नाम की छवि स्टेप 12
    2
    पुरुषों और महिलाओं को मिलाएं एक बार जब आप प्रजातियों के पुरुषों और महिलाओं की पहचान कर चुके हैं, तो उन्हें मछलीघर के समान भागों में मिलना चाहिए। हालांकि, आमतौर पर टैंक में एक से अधिक मछलियों को जोड़ना बेहतर होता है और विशेष रूप से दो मछलियों से मिलान करने की कोशिश करने के बजाय मछुआरे को अपने दम पर देना चाहिए।
  • महिलाओं को पुरुषों के बराबर अनुपात के साथ चार से छह मछलियों को मिलाएं (उदाहरण के लिए, यदि आप चार मछलियों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक दो सेक्स में प्रवेश करें - यदि आप छह मछली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक लिंग के तीन में प्रवेश करें आदि)। मछली को तय करें कि वे कैसे सोचना चाहते हैं और हस्तक्षेप न करें।
  • रजत डॉलर मछली के लिए केयर नाम की छवि चरण 13
    3
    सुनिश्चित करें कि टैंक में पौधे हैं जबकि कुछ मछलीघर के प्रति उत्साही डॉलर मछलियों में जलीय पौधों को उपलब्ध कराने में हिचक हो सकता है, लेकिन आपके संभोग के दौरान आपकी मछली को कुछ प्रकार के पानी के नीचे के पौधों की आवश्यकता होगी। ये कृत्रिम पौधे हो सकते हैं यदि आप अपने मछली पौधों को खाने के बारे में चिंतित हैं।
  • डॉलर मछली अंडों को पानी के नीचे के पौधों पर या आसपास रखना पड़ता है
  • रजत डॉलर मछली के लिए देखभाल शीर्षक सिर छवि 14 कदम
    4
    टैंक की सफाई करते समय सावधान रहें आप अपने डॉलर मछली खेलने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो आप जबकि तलना टैंक की सफाई गलती से अंडे या नवजात शिशुओं को दूर करने के लिए नहीं सुनिश्चित करने के लिए है। मछली के बारे में तीन दिन के अंतराल में पैदा होते हैं, और एक सप्ताह के अंतराल में, तलना टैंक के अंदर तैरने और दीवारों से चिपके रहते हैं शुरू करते हैं।
  • अंडे तोड़ने और तलना दिखाई देने तक कुछ दिनों तक टैंक की सफाई से बचने की कोशिश करें।
  • मछलीघर को साफ करने के लिए टैंक वैक्यूम का उपयोग करने से बचें, जबकि अंडे या फंगलर के अंदर होते हैं। इसके बजाय, आंशिक पानी के परिवर्तन करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप हर समय तलना देख सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चांदी का डॉलर मछली
    • मछली के लिए बड़े टैंक
    • एक अच्छा फिल्टर (आपके स्थानीय पालतू दुकान पर काम करने वाले किसी व्यक्ति की सिफारिशों के लिए पूछें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com