ekterya.com

लेबिसियों की देखभाल कैसे करें

लीबिस्ट्स दुनिया में सबसे रंगीन उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली में से एक है। यह छोटा है और अपेक्षाकृत आसान और आर्थिक रूप से इसका ध्यान रखा जा सकता है। यदि आप मछलीघर बनाने जा रहे हैं या मछली की देखभाल करने के लिए सीखना चाहते हैं तो यह एक शानदार मछली है। ये मछली सही ढंग से सुसज्जित मछलीघर, पर्याप्त पोषण और सावधान प्रबंधन के साथ बहुत अच्छी तरह से करेंगे।

चरणों

भाग 1
एक आवास की स्थापना

केयर फॉर गुप्पीज शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक चुनें टैंक. आदर्श रूप से, टैंक की क्षमता 1 9 से 38 लीटर (5 और 10 गैलन) के बीच होनी चाहिए। आप मछली टैंक को अधिभार नहीं देना चाहते हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रत्येक 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी के लिए मछली का 1 इंच का अनुपात बनाए रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 38 लीटर (10 गैलन) का टैंक है, तो पानी में लगभग 5 लेबिस्ट्स डालें। यह केवल टैंक को अधिक आसानी से बनाए रखने और मछली को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।
  • कुछ प्रजनकों और शौकीनों का तर्क हो सकता है कि उस रिश्ते को जारी रखने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन टैंक में जितनी अधिक मछलियां हैं, उतनी बार आपको इसे साफ करना होगा और पानी को बदलना होगा। यह याद रखें जब आप टैंक के आकार को चुनते हैं और आप इसे लेबिस्ट्स की मात्रा में डाल देंगे।
  • केयर फॉर गप्पीज स्टेप 2

    Video: सेक्स उच्चारण कैसे | अंग्रेजी शब्द उच्चारण

    2
    टैंक में पानी से क्लोरीन को हटा दें पानी से क्लोरीन को खत्म करने के कई तरीके हैं। आप इसे एक सप्ताह के लिए ढक्कन के साथ खड़ा कर सकते हैं ताकि क्लोरीन वाष्पीकरण हो या आप क्लोरीन को निकालने के लिए एक किट खरीद सकें। आपके मछलीघर से क्लोरीन को खत्म करना और उस पानी को जोड़ना महत्वपूर्ण है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।
  • आप अपेक्षाकृत कम लागत के लिए एक स्थानीय पालतू जानवर की दुकान पर इन आपूर्ति खरीद सकते हैं आप क्लोरीन का पता लगाने किट खरीद सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना है कि मछली को जोड़ने से पहले पानी पूरी तरह से क्लोरीन से मुक्त हो।
  • पानी ठोकरें लगभग हमेशा एक निश्चित स्तर क्लोरीन होता है आप शुरू करने के लिए शुद्ध, फ़िल्टर्ड या डिस्टिल्ड क्लोरीन मुक्त पानी का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, सुरक्षा के लिए, इसमें मछली डालने से पहले पानी में क्लोरीन के स्तर का परीक्षण करना सबसे अच्छा है।
  • 6.8 और 7.8 (7.0 आदर्श स्तर) के बीच टैंक में पीएच स्तर को रखने की कोशिश करें। आप इस स्तर को नियंत्रित करने के लिए पीएच मापन किट का उपयोग कर सकते हैं।
  • केयर फॉर गुप्पीज शीर्षक चित्र
    3
    24 और 30 डिग्री सेल्सियस (75 और 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान पर पानी रखें। तापमान को नियंत्रित करने के लिए टैंक में एक थर्मामीटर रखें। यदि आप देखते हैं कि आपको इसे गर्मी करना चाहिए, तो आप एक छोटे हीटर खरीद सकते हैं और टैंक में रख सकते हैं।
  • यदि आपको एक हीटर की जरूरत है, तो अपने मछलीघर के आकार के लिए उपयुक्त खरीद लें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1 9-गैलन (5-गैलन) टैंक है, तो आपको एक 76-गैलन (20-गैलन) टैंक की तुलना में कम शक्तिशाली हीटर की आवश्यकता होगी। पालतू स्टोर के विक्रेता से पूछें कि क्या आपको यकीन नहीं है कि आपको किस हीटर की ज़रूरत है
  • अपने टैंक को अधिकता से रोकने के लिए, इसे सीधे सूरज की रोशनी से दूर रखना सर्वोत्तम है यदि आपको तापमान बढ़ाने और सूर्य के प्रकाश के बजाय टैंक में एक कृत्रिम प्रकाश का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो एक हीटर का उपयोग करें। यदि किसी कारण से पानी बहुत गर्म हो जाता है, तो थोड़ा गर्म पानी ले लो और इसे धीरे-धीरे तापमान कम करने के लिए कूलर पानी के साथ बदलें।
  • कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    यह टैंक में एक निस्पंदन सिस्टम का उपयोग करता है सामान्य तौर पर, टैंकों को एक निस्पंदन सिस्टम से सुसज्जित किया जाता है। अगर आपके पास कोई नहीं है, तो आपको इसे अलग से खरीदना होगा। जब आपको भूरे रंग की बारी शुरू होती है तो आपको फ़िल्टर बदलना होगा, इसलिए हर बार जब आप टैंक को साफ करते हैं तो उसे मॉनिटर करना सुनिश्चित करें।
  • भले ही आपका टैंक एक फिल्टर के साथ आया हो, आप हमेशा इसे एक अलग एक या बेहतर के लिए बदल सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है सुनिश्चित करें कि आपका निस्पंदन सिस्टम मछली की मात्रा और आपके टैंक के आकार के लिए उपयुक्त है।
  • टैंक ऑक्सीजन युक्त रखने के लिए एक नियमित निस्पंदन सिस्टम पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन यदि आप एक बड़ा टैंक है तो आप ऑक्सीजन को पानी में जोड़ने में मदद करने के लिए एक छिद्रपूर्ण पत्थर भी जोड़ सकते हैं।
  • केयर फॉर गुप्पीज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने टैंक में पौधों और सजावट जोड़ें नीचे से शुरू करें और टैंक के नीचे किसी तरह का सब्सट्रेट जोड़ें। पत्थर या बजरी लगा लेबिस्ट्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है। अगला, पौधों को जोड़ने आप लाइव पौधों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे टैंक के पीएच संतुलन में मदद करते हैं, हालांकि इन्हें मरने या पत्तियों को छोड़ सकते हैं पौधों के रहने के बजाय प्लास्टिक के पौधे एक अच्छा विकल्प हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि मछली को छिपाने के लिए एक स्थान है, क्योंकि समलैंगिकों को यह करना पसंद है।
  • पानी में रखने से पहले सभी सब्सट्रेट, प्लास्टिक के पौधों और सजावट को कुल्ला करना सुनिश्चित करें। आपको आपूर्ति की दुकान में एकत्रित सभी धूल या गंदगी को दूर करना सुनिश्चित करना होगा।
  • जीवित प्रवाल या पुराने लकड़ी के टुकड़े जैसी चीजों को जोड़ने से बचें इन में परजीवी संभवतः मछली और टैंक के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    अपने टैंक रोशन करें आदर्श रूप से, लेबिस्ट्स को लगभग 8 घंटे प्रति दिन अंधे होना चाहिए। यदि आप इस समय चिपक नहीं करते हैं, तो आप उन्हें विकृत होने के कारण पैदा कर सकते हैं। आप टैंक पर एक प्रकाश डाल सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए एक टाइमर सेट कर सकते हैं कि आपके लेबिस्ट्स को प्रतिदिन प्रकाश की सही मात्रा मिलती है, या आप सुबह और रात में स्वयं को हल्का और बंद कर सकते हैं
  • यदि आप प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करते हैं, जैसे कि आपके टैंक को खिड़की या प्रकाश स्रोत के पास रखकर, सुनिश्चित करें कि यह पानी का तापमान बहुत अधिक प्रभावित नहीं करता है। पानी को उचित तापमान पर रखा जाना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने लेबिस्ट्स फ़ीड

    कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    सही भोजन के साथ अपने lebistes फ़ीड। आप अपने लेबिस्ट्स को सभी तरह के भोजन, सूखे या गीले, और जी या फ्रोजन के साथ फ़ीड कर सकते हैं। आम तौर पर, आप लेबिस के लिए फ्लेक्स के रूप में संतुलित भोजन खरीद सकते हैं, जो एक संतुलित आहार प्रदान करेगा, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें उच्च प्रोटीन मूल्य के खाद्य पदार्थों के साथ ही भोजन न करना पड़े। आप सब्जियों के मूल के खाद्य पदार्थों के साथ प्रोटीन संतुलन चाहिए
    • आर्टेमिया, कांच के टुकड़े, सूखे कीड़े, सफेद कीड़े और मच्छर लार्वा सभी अपने अच्छे भोजन के लिए बहुत अच्छे विकल्प हैं।
    • मुख्य घटक के रूप में फिशमेल्मल के साथ भट्ठा भोजन एक महान पसंद है। अपने लेबिस्ट्स के लिए भोजन खरीदने से पहले लेबल पढ़ें



  • स्क्रीप्ट 8 के लिए स्क्रीप्ट
    2
    अपने लेबिस को एक छोटे से हिस्से के बारे में 2 से 4 बार प्रति दिन फ़ीड करें। एक बार में बड़ी मात्रा में भोजन के साथ अपनी मछली को खिलाने के बजाय, इसे पूरे दिन भागों में विभाजित करें। हर बार जब आप उन्हें देते हैं, तो अलग-अलग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आप उन्हें एक बार नमकीन चिंराट दे सकते हैं और फिर उन्हें अगली बार पत्रक के साथ भोजन कर सकते हैं।
  • सावधान रहो अपने lebistes overfeed नहीं उन्हें दो मिनट के भीतर भोजन देने के लिए उन्हें खाना चाहिए।
  • कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    अपने मछली के पाचन स्वास्थ्य की निगरानी करें पानी की टंकी एक अच्छा संकेत है कि कितनी अच्छी तरह आपकी मछली आहार को सहन करती है। यदि पानी बादलों में बदल जाता है या टैंक में शैवाल के साथ समस्या होने लगता है, तो उनके भोजन के साथ कुछ समस्या हो सकती है।
  • यदि आपकी टैंक गड़बड़ी हो जाती है, तो यह कुछ दिनों के लिए फीड को 20% तक कम कर देता है और यह देखने के लिए कि क्या मछली को स्थिर करने में मदद मिलती है और पानी फिर से संतुलन बनाए रखता है
  • भाग 3
    अपने लेबिस्ट्स को स्वस्थ रखें

    कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    प्रत्येक पुरुष के लिए दो मादाएं हों। यह विचार टैंक में कई महिलाएं होने की वजह से है, क्योंकि वे मिलनसार मछली हैं जो समूहों में आनंद ले रहे हैं। महिलाओं और पुरुषों के बीच 2 से 1 अनुपात बनाए रखना सुनिश्चित करें, चूंकि बाद में महिलाओं पर दबाव डालने और टैंक भर में उनका पीछा करते हैं। पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं होने से इस समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप उन्हें पुनरुत्पादन से रोकना चाहते हैं, तो आपको केवल एक लिंग का पूरा टैंक रखना होगा। लेबिस्ट्स अंडे बिछाने के बजाय अपने भून को जन्म देते हैं, ताकि यदि आपके गोफर पुन: उत्पन्न करें, तो आप पैदा होने के तुरंत बाद बच्चों को देखेंगे।
    • बारे में थोड़ा और जानें lebistes के प्रजनन ऐसा करने से पहले
  • केयर फॉर गुप्पीज नाम की छवि चरण 11
    2

    Video: अंग्रेजी मुझे kaise अर्थ Yad kare_brajesh ओम

    टैंक को साफ करें सप्ताह में एक बार इसका मतलब है कि आपको पानी का लगभग 25% बदला जाना चाहिए और उसे ताजा, क्लोरीन मुक्त पानी से बदलना चाहिए। टैंक के निचले हिस्से में जाने के लिए आपको एक सायफोन नली का इस्तेमाल करना होगा और वहां कोई भी भोजन या शैवाल निकल सकता है जो वहां बढ़ सकता है।
  • सफाई करते समय, आपको सभी पानी नहीं हटायें और इसे बदल दें। केवल 25 या 40% पानी निकालने से, मछली को अनुकूलन के लिए और अधिक संभावनाएं पड़ेगी।
  • फ़िल्टर को दैनिक आधार पर भारी भार उठाने चाहिए, लेकिन टैप के नीचे शैवाल या भोजन मलबे को साफ करने के लिए एक साइफन नली (जिसे आप आसानी से एक पालतू दुकान पर खरीद सकते हैं) का उपयोग करके आपको बनाए रखने में मदद मिलेगी क्लीनर टैंक और आपके स्वस्थ मछली
  • टैंक के अंदर ग्लास को साफ करें यदि आप देखते हैं कि यह गंदे हो जाता है टैंक के अंदर हो सकता है किसी भी गंदगी को परिमार्जन करने के लिए एक रेज़र ब्लेड का उपयोग करें। फिर, मलबे की नली का प्रयोग मलबे को चूसने के लिए करें। इसके अलावा, आप समय-समय पर टैंक से सभी गहने हटा सकते हैं और उन्हें शैवाल या गंदगी के संचय को खत्म करने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला कर सकते हैं।
  • कैप्चर गप्पीज के लिए स्टेप 12
    3
    एक स्थानीय पालतू आपूर्ति की दुकान पर एक साइफन नली खरीदें। आप इसे तब भी उपयोग कर सकते हैं जब मछली अभी भी टैंक में है, लेकिन आपको देखभाल के साथ यह सुनिश्चित करना होगा। यदि आप चिंतित हैं कि टैंक को साफ करते समय मछली क्षतिग्रस्त हो जाएगी, तो आप उन्हें निकाल सकते हैं और उन्हें क्लोरीन मुक्त पानी के साथ एक अलग कंटेनर में डाल सकते हैं।
  • कैप्चर गुप्पीज के लिए शीर्षक पृष्ठ 13

    Video: हिन्दी के माध्यम से अंग्रेजी जानें | अंग्रेजी बोलने के लिए आसान 1000 वाक्य अंग्रेजी | पूरा पाठ्यक्रम

    4
    रोगों और बीमारियों का पता लगाने के लिए अपने लेबिस्ट्स देखें हालांकि यह विशेष प्रजाति बहुत स्वस्थ है, कभी-कभी यह कवक समस्याओं का विकास कर सकता है। इन समस्याओं को ज्यादातर त्वचा पर सफेद धब्बे के रूप में प्रमाणित किया जाता है। उन्हें आसानी से उन दवाओं के साथ इलाज किया जाता है जिन्हें स्थानीय पालतू आपूर्ति स्टोर में खरीदा जा सकता है
  • टैंक को साफ और अच्छी तरह से देखभाल के लिए रखें, और सबसे अधिक संभावना है कि आपको बीमारियों से संबंधित कोई समस्या नहीं है। यदि आपके कुछ लेबिस्ट्स मर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें टैंक से बाहर निकलते हैं। दूसरी ओर, यदि वे बीमारी या बीमारी के लक्षण दिखाते हैं, तो उन्हें एक अलग टैंक में संगरोध में डाल दिया जाता है जब वे ठीक हो जाते हैं, ताकि वे दूसरों को संक्रमित न करें।
  • युक्तियाँ

    • लेबिस्ट्स अन्य मछली प्रजातियों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, लेकिन यह बेहतर है कि उनको खाने के लिए जाने वाले मछली के साथ जीवित रहने से बचें।

    चेतावनी

    • नियमित रूप से पानी के पीएच को मॉनिटर करने के लिए अपने लेबिस्ट्स स्वस्थ रखने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com