ekterya.com

कैसे एक zebrafish के लिए देखभाल करने के लिए

Zebrafish विशेष रूप से हार्डी मछली का एक वर्ग है जो नौसिखिए प्रजनकों के लिए बहुत अच्छा है। वे छोटे, लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबे और बहुत आकर्षक हैं इसके अलावा, वे एक सामाजिक प्रजाति भी हैं जो अन्य मछलियों के साथ बातचीत का आनंद लेती हैं और तेजी से प्रजनन करती हैं।

चरणों

भाग 1
टैंक तैयार करें

केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 1 नामक छवि
1
37.50 लीटर (10 गैलन) या इससे अधिक टैंक खरीदें ज़ेबरा सामाजिक मछली हैं और स्वयं और उनके दोस्तों के लिए जगह की आवश्यकता है। टैंक को बाहरी विद्युत फिल्टर, एक जैव व्हील और एक एक्वायरियम हीटर से सुसज्जित किया जाना चाहिए।
  • चूंकि वे कठोर हैं, इसलिए आमतौर पर हीटर के बिना ज़ेबराफिश करना संभव है। हालांकि, हीटर अनुकूलतम परिस्थितियों को बनाए रखने के लिए अच्छा है, खासकर यदि आप अपने zebrafish को पुन: पेश करने की योजना बना रहे हैं
  • शायद आपको टैंक को एक साथ रखना होगा। यदि हां, तो बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • एक ज़ेबरा डेनियो चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पानी के इलाज के लिए रसायन खरीदें स्थानीय जल कंपनियां आम तौर पर कुछ रसायनों का उपयोग करती हैं, जैसे क्लोरीन, जो आपके मछली के लिए हानिकारक हो सकती हैं यह निर्धारित करने के लिए कि पानी सुरक्षित है या नहीं, पालतू जानवरों की दुकान पर परीक्षण किट खरीदें। आप शायद क्लोरीन का इलाज करने के लिए सोडियम थियोसाल्फेट का समाधान चाहते हैं और एक ऐसा उत्पाद जो पानी को शुद्ध करता है और क्लोरामाइन को समाप्त करता है, जैसे कि अम्कल।
  • अपने पानी के रसायनों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, पालतू स्टोर के मालिक से पूछिए या अपने स्थानीय जल विभाग से संपर्क करें।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 3
    3
    टैंक में बजरी जोड़ें मछलियां टैंक के तल में बजरी की एक परत की तरह होती हैं। टैंक में करीब 6 मिलीमीटर (1/4 इंच) की बजरी रखें।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 4 नामक छवि
    4
    टैंक में पानी डालो आम तौर पर आपके मछली के लिए नल का पानी अच्छा होगा, हालांकि आपको इसका इलाज करना होगा। पानी की टंकी भरें, लेकिन किनारे पर नहीं। यह आवश्यक है कि टैंक के पानी और किनारे के बीच ऑक्सीजन की एक परत है।
  • केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 5
    5
    पानी का इलाज करें सोडियम थिओसाल्फेट और अम्क्वेल या क्लोरामाइन को समाप्त करने वाले किसी अन्य उत्पाद को जोड़ने के अलावा, पीएच स्तर के पानी का इलाज करता है। आपके टैंक के पीएच स्तर को समायोजित करने के लिए आप एसिड और आधार के विभिन्न प्रकार हैं जो कि आप पालतू स्टोर पर खरीद सकते हैं। पीएच स्तर का परीक्षण करें और जब तक यह 6 और 8 के बीच की श्रेणी में नहीं है, अधिमानतः 7 को समायोजित करें।
  • भाग 2
    टैंक में ज़ेबरा मछली डालें

    केयर फ़ॉर ए ज़ेबरा दानियो चरण 6



    1
    6 या अधिक zebrafish के एक समूह खरीदें Zebrafish सामाजिक जानवर हैं जो अन्य मछली की कंपनी में होना पसंद करते हैं। 6 या अधिक मछली का एक समूह इष्टतम है ज़िबरा भी अन्य प्रकार की मछलियों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, जिसमें सीरीडारेस और टेट्रा शामिल हैं।
  • एक ज़ेबरा दानियो चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: आखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करें ये काम !

    विभिन्न लिंगों के zebrafish खरीदें अगर आप अपनी मछली का पुनरुत्पादन करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा होगा कि आप अलग-अलग सेक्स जर्ब्रा खरीदते हैं। दोनों लिंगों के बीच भेद करने के लिए, याद रखें कि पुरूषों में पीले रंग की पट्टियाँ हैं और महिलाओं को आमतौर पर बड़े होते हैं।
  • Zebrafish जल्दी से पुन: पेश करने के लिए यदि आप उन्हें अपने संसाधनों के लिए छोड़ दें हालांकि, उनके भून का एक बड़ा हिस्सा अक्सर खाया जाएगा
  • एक ज़ेबरा डेनियो चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    जितनी जल्दी हो सके मछली को अपने टैंक में पास करें यहां तक ​​कि शक्तिशाली छोटी ज़ेब्राफिश भी बैग में 8 घंटे से ज्यादा के लिए जीवित नहीं हो सकता जिसमें आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीदा है। जब आप मछली को टैंक में पास करते हैं, तो उस पानी को स्थानांतरित न करें जिसमें वह आए। निश्चित रूप से इसमें बहुत ज्यादा अमोनिया शामिल होगा
  • भाग 3
    टैंक रखें

    एक ज़ेबरा डेनियो चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मछली फ़ीड ज़ेबराफ़िश भोजन स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद लेते हैं वाणिज्यिक पत्रक आमतौर पर पर्याप्त होगा आप उन्हें रक्त वाहिकाओं, डाफनियास और आर्टेमिया भी दे सकते हैं।
  • एक ज़ेबरा डेनियो चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    टैंक का तापमान रखें Zebrafish 18 और 24 डिग्री सेल्सियस (65 और 75 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान पर कमजोर और आरामदायक हैं। अक्सर आप हीटर के बिना इस तापमान को बनाए रख सकते हैं, लेकिन एक होने से आपकी सहायता कर सकते हैं 25.5 डिग्री सेल्सियस (78 डिग्री फ़ारेनहाइट) का थोड़ा अधिक तापमान उन्हें नस्ल के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इष्टतम है।
  • केयर फॉर ए ज़ेबरा दानियो स्टेप 11
    3
    प्रत्येक सप्ताह टैंक को साफ करें जब आप टैंक को साफ करते हैं, तो सभी बजरी को हटाने के लिए आवश्यक नहीं होगा, हालांकि यह सिफारिश की जाती है कि आप टैंक के निचले हिस्से में इकट्ठे होने वाले सभी मलबे को चूसने के लिए साइफन का उपयोग करें। टैंक गिलास में फंसे शैवाल हटाने के लिए एक स्पॉटुला का प्रयोग करें। जब आप इन कार्यों के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो 10 से 15 प्रतिशत पानी के बीच में हटा दें।
  • जब आप पानी बदलते हैं तो मछली को न हटाएं, इससे अनावश्यक तनाव बढ़ जाएगा
  • जब आप पानी की जगह लेते हैं, तो एक बाल्टी में नया पानी डालें, जिसे आप विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए उपयोग करते हैं, ध्यान रखें कि अगर आप इसे अन्य घरेलू कार्यों के लिए उपयोग करते हैं, तो यह खतरनाक रसायनों को जमा कर सकता है। पहले समझाया गया पानी का परीक्षण करें और उसका इलाज करें। धीरे-धीरे टैंक में नया पानी शुरू करने के लिए एक साइफन का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com