ekterya.com

ज़ेबरा डायनियो मछली कैसे बढ़ाएं

ज़ेबरा मछली (ब्रैक्डदानियो रीयियो) सबसे लोकप्रिय हैं और डैनियो जीनस की सभी मछलियों का सबसे आम है जो एक्विरियम में रखे जाते हैं। ज़ेबराफी भारत और पाकिस्तान जैसे स्थानों से आते हैं और हर तरह के जलीय वातावरण में पाई जा सकती है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं (जैसे कि तेजी से बढ़ते धाराएं, खड़े पानी की पिड्डियां आदि)। एक्वैरियम के लिए लोकप्रिय होने के अलावा, ये भी प्रजनन के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। उन्हें उठाने का एकमात्र नुकसान यह है कि वयस्क अपने अंडे और बच्चों को खाना पसंद करते हैं। इसलिए, आपको अंडे की सुरक्षा के लिए कुछ युक्तियों का उपयोग करना चाहिए और उन्हें वयस्क बनने की अनुमति दें।

चरणों

भाग 1
अपने zebrafish को बढ़ाने के लिए सही वातावरण बनाएं

बेंडी डैनीज चरण 1 नामक छवि
1
महिलाओं से पुरुषों को अलग करें प्रजनन प्रक्रिया शुरू करो, जिससे आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप मादाओं से पुरुष ज़ेब्राफिश को कैसे अलग करना चाहते हैं। पुरुष ज़ेबराफिश आमतौर पर उनकी महिला समकक्षों से पतले होते हैं और उनके रंग अधिक उज्ज्वल होते हैं। यदि मादाओं ने रो (अंडे) का उत्पादन शुरू कर दिया है, तो वे अधिक मोटा दिखाई देंगे।
  • एक बार जब आप अपने लिंगों की पहचान कर लें, तो अलग-अलग टैंकों में पुरुषों और महिलाओं को प्रजनन के लिए तैयार कर दें।
  • यदि आपके वातानुकूलित होने से पहले आपको अपने ज़ेबराफिश के लिंग का निर्धारण करने में परेशानी हो रही है, तो इन्हें अलग-अलग किया जा सकता है इससे पहले कि वे कुछ दिन के लिए गुणवत्ता वाले भोजन के साथ भोजन कर सकते हैं। एक बार जब आप उन्हें अलग कर देते हैं, तो महिलाओं से पुरुषों को अलग करें।
  • बेंड डैनीज़ चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: मुफ्त तैराकी के लिए अंडे से Zebra Danio की नस्ल कैसे

    उच्च गुणवत्ता वाला भोजन के साथ अपने zebrafish फ़ीड जबकि आपके ज़ेबरा मछलियों के पुरुषों और महिलाओं को अपने स्वयं के टैंकों में हैं, उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले जीवित भोजन के साथ भोजन करें। ज़ेब्राफिश के लिए जीने के खाद्य पदार्थों में डाफनिया, कीट मिश्रण और मच्छर लार्वा शामिल हैं। आप उन्हें सबसे अधिक मछलीघर दुकानों में मिलेंगे। ज़ेबराफिश का प्रजनन करने से पहले 1 या 2 सप्ताह के लिए इस प्रक्रिया को जारी रखें।
  • यदि आप जीवित भोजन नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो वैकल्पिक रूप से जमे हुए भोजन का उपयोग करें।
  • आपको ध्यान देना चाहिए कि महिलाएं अधिक दौर में बढ़ती हैं जबकि उन्हें वातानुकूलित किया जा रहा है। यह एक महान संकेतक है कि वे कई रो विकसित कर रहे हैं और वे प्रजनन के लिए तैयार हैं।
  • बर्ड डैनीस चरण 3 नाम की छवि

    Video: प्रजनन के लिए कैसे ज़ेबरा DANIOS भाग 2

    3
    जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो प्रजनन टैंक स्थापित करें कंडीशनिंग के 1 या 2 सप्ताह के बाद, आपका zebrafish पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार हो जाएगा। तैयार करने के लिए, कंडीशनिंग के पहले सप्ताह के दौरान अपने प्रजनन टैंक को स्थापित करें। प्रजनन टैंक 20 से 40 लीटर (5 से 10 गैलन) हो सकता है और इसमें एक फैलाने वाले पत्थर के साथ एक फिल्टर होता है (अंडे को फिल्टर द्वारा चूसा जाने से रोकने के लिए) यदि आप टैंक के लिए नल का पानी का उपयोग करते हैं, तो एक पानी dechlorinator जोड़ना सुनिश्चित करें। टैंक में एक हीटर रखें और तापमान 22 और 28 डिग्री सेल्सियस (72 और 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें।
  • अपने प्रजनन टैंक को स्थापित करने के लिए मार्बल्स विधि, ब्रीडर की शुद्ध विधि या स्पॉन एमओपी पद्धति के बीच चुनें।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि किस विन्यास विधि का आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि टैंक में कितना पानी लगाया जाना चाहिए।
  • बर्ड डायनीस चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रजनन टैंक को zebrafish ले जाएँ 1 या 2 सप्ताह बीत जाने के बाद, आपने स्थापित किए गए प्रजनन टैंक को zebrafish को स्थानांतरित कर दिया है। प्रत्येक महिला के लिए 2 पुरुष रखने के लिए बेहतर है सामान्य तौर पर, प्रजनन टैंक में रखा जाने के 24 घंटों के बाद zebrafish प्रतिलिपि होगा। यदि नहीं, तो उसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें। यदि वे 48 घंटे बिना किसी स्पंदन के खर्च करते हैं, तो उन्हें थोड़ी देर के लिए अपने अलग-अलग कंडीशनिंग टैंकों पर लौटें और उन्हें जीवित भोजन के साथ खिलाना जारी रखें। दूसरे सप्ताह में zebrafish के प्रजनन का पुन: प्रयास करें
  • स्पॉल का अर्थ है कि महिलाओं ने अंडे रखे हैं और पुरुषों ने उन्हें निषेचित किया है। चूंकि अंडे निषेचित किए जाने पर अलग होना संभव नहीं है, इसलिए टैंक के नीचे अंडे मौजूद होने पर यह सबसे अच्छा है। एक बार जब आप अंडे देखते हैं, तो आप जान लेंगे कि आपके ज़ेबराफिश पैदा हुई है और आप वयस्कों को अपने नियमित टैंकों में वापस कर सकते हैं।
  • बर्ड डैनीज चरण 5 नाम की छवि
    5
    वयस्क ज़ेबराफिश निकालने के बाद उन्हें निकालें। एक बार जब आप अपने अंडों को प्रजनन टैंक में देखते हैं, वयस्क zebrafish को हटा दें और उन्हें अपने नियमित टैंक में लौटें। यदि आप एक ब्रीडर नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं, तो स्थानांतरण बहुत आसान होगा। लेकिन अगर आप पत्थर या एमओपी पद्धति का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको ज़ेब्रिफिश को पकड़ने और उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक मछली जाल का इस्तेमाल करना होगा।
  • चूंकि वयस्क zebrafish हमेशा अपने अंडे खाने की कोशिश करेंगे, इसलिए हमेशा वयस्कों को अंडे के साथ टैंक से निकालने की सलाह दी जाती है। दरअसल, बच्चे को zebrafish वयस्कों से सुरक्षित नहीं हैं जब तक वे एक ही आकार तक पहुंच न जाएं।
  • एक बार जब बच्चे वयस्कों के आकार तक पहुंच गए हैं, तो आप "माता" के साथ "बच्चों" और "मां" के साथ "बेटियां" डाल सकते हैं। यद्यपि, आनुवंशिक कारणों के लिए, आपको अलग-अलग पीढ़ियों का रिकॉर्ड रखना होगा यदि आप उन्हें पुन: पेश करने की योजना बना रहे हैं।
  • भाग 2
    प्रजनन टैंक में अंडे की रक्षा करें

    बर्ड डैनीस चरण 6 नामक छवि
    1
    अंडे के लिए एक सुरक्षित जगह बनाने के लिए पत्थर का उपयोग करें एक विधि जो zebrafish अंडे को बचाने में मदद करेगा 20 से 40 लीटर (5 से 10 गैलन) के एक मछलीघर के नीचे क्रिस्टल मार्बल्स की एक 5 सेमी (2 इंच) परत रखनी है। फिर, जब तक यह पत्थरों से ऊपर 2.5 सेमी (1 इंच) तक नहीं पहुंचता तब तक पानी के साथ मछलीघर भरें। यह वयस्कों के लिए तैरने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है और अंडों के पत्तों में उनकी सुरक्षित जगह पर कब्जा करने के लिए बहुत कम गिरावट है।
    • फिर, अंडे पत्थरों के बीच गिर जाएंगे, जहां वे वयस्कों से सुरक्षित होंगे।
    • ये विशेष पत्थर नहीं हैं, वे सिर्फ आम पत्थर या खिलौनों की दुकानों के पत्थर हैं। एक और विकल्प सजावट या Ikea भंडार से गिलास "पत्थरों" का उपयोग करना है जो आमतौर पर फूल व्यवस्था या मोमबत्ती धारकों में उपयोग किया जाता है।
    • इस तरह की व्यवस्था का लाभ यह है कि यह कार्यान्वयन करना बहुत आसान है, क्योंकि कांच के पत्थर मिलना आसान है। यह नुकसान यह है कि हाल के वर्षों में कांच के पत्थर महंगे बन गए हैं और यह विधि अन्य विधियों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है। एक और नुकसान यह है कि आपको वयस्कों को "पकड़े जाने" के बाद एक बार पुन: प्रस्तुत किया जाएगा, क्योंकि वे किसी क्षेत्र में शामिल नहीं होंगे।
  • बेंड डैनीज चरण 7 नामक छवि
    2
    अंडे की रक्षा के लिए एक ब्रीडर नेट लटकाओ। ज़ेबरा मछली के अंडे और बच्चों को बचाने में मदद करने के लिए एक और तरीका है प्रजनन टैंक के अंदर एक ब्रीडर जाल रखना। एक ब्रीडर का नेट अनिवार्य रूप से एक टोकरी है जो टैंक के किनारे से जोड़ा जा सकता है। टोकरी के जाल से अंडे को टैंक के मुख्य भाग की ओर, इसके माध्यम से गिरने की अनुमति मिलती है, लेकिन जाल वयस्कों को अंडे तक पहुंचने से रोकता है। एक बार ब्रीडर का शुद्ध टैंक में रखा जाता है, ब्रीडर के निचले हिस्से के नीचे से एक इंच (2.5 सेंटीमीटर) तक पानी के नीचे पानी भरने से पानी भर जाता है।
  • ब्रीडर नेटवर्क की तलाश करते समय, सुनिश्चित करें कि अंडे को इसके माध्यम से गिरने की अनुमति देने के लिए यह काफी बड़ा है।
  • आप इसे सबसे अधिक पालतू स्टोर्स और एक्वायरियम स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • ब्रीडर नेटवर्क का उपयोग करने का लाभ यह है कि नेटवर्क से वयस्कों को जगह और हटाने के लिए बहुत आसान है। आपको मुख्य टैंक में किसी भी वयस्क को पकड़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यह नुकसान यह है कि आपको ज़ेबरा मछली के लिए सही शुद्ध मिलना चाहिए, ताकि वयस्कों मेष के माध्यम से नहीं जा सकें, लेकिन अंडे ऐसा करते हैं। आप आसानी से मछलीघर दुकान से पूछकर मदद के लिए इस नुकसान को दूर कर सकते हैं।
  • बर्ड डायनीस चरण 8 नामक छवि
    3



    ऐक्रेलिक ऊन से स्पॉन्गिंग एमओपी बनाएं स्पॉन एमओपी एक एमओपी-जैसे डिवाइस बनाने के लिए बंधे ऐक्रेलिक ऊन का एक बंडल है। 40 लीटर (10 गैलन) टैंक के लिए, आपको 10 से 20 स्पॉन्गिंग मॉप्स की आवश्यकता होगी। टैंक के निचले भाग में उन्हें रखें और इसे पानी से भरें जो कि mops के ऊपर से 5 सेमी (2 इंच) से अधिक नहीं हो। अंडे के लिए सुरक्षात्मक क्षेत्र बनाने के लिए ऊन पानी में आंशिक रूप से फ्लोट करेगा, समुद्री शैवाल के समान।
  • आप आसानी से निम्नलिखित निर्देशों का उपयोग करके अपने स्वयं के स्पॉन्ग एमओपी बना सकते हैं:
  • लंबाई में 60 सेमी से कम (2 फीट) ऐक्रेलिक ऊन का टुकड़ा कट।
  • ऊन के 2 दर्जन टुकड़े को एक के बाद रखें और आधा भाग में गुना, ठीक बीच में।
  • अब आपके पास ऊन के फांसी के 48 से कम खण्ड होने चाहिए। गुच्छा की चोटी पर बाँधो, जहां आप इसे टुकड़ों में मिलाकर रखें, सभी टुकड़ों को एक साथ रखने के लिए।
  • इस पद्धति का एक फायदा यह है कि स्पॉनिंग एमप्स घर का बना है, आमतौर पर आपके पास पुराने सामग्री (या मित्र या रिश्तेदार) के साथ बनाया जाता है, इसलिए किसी भी नए आइटम पर पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है नुकसान यह है कि आपको प्रत्येक एमओपी करना चाहिए। एक और नुकसान यह है कि आपको प्रौढ़ zebrafish को पकड़ना होगा जब यह उन्हें प्रजनन टैंक से निकालने का समय होगा।
  • भाग 3
    नवजात zebrafish के लिए देखभाल

    बेंड डैनीज चरण 9 नाम की छवि
    1
    देखें कि 1 या 2 दिनों के बाद अंडे तोड़ें। आम तौर पर वयस्कों को प्रजनन टैंक में रखा जाने के एक दिन के बाद पैदा होते हैं। आप किस पद्धति का उपयोग करते हैं इसके आधार पर, आपको अंडे देखने में सक्षम होना चाहिए ताकि आप जानते हो कि वे समाप्त हो गए हैं। एक बार अंडे निषेचित किए जाने के बाद, इसे आमतौर पर तोड़ने के लिए 1.5 से 2 दिन लगेंगे।
  • बेंड डैनीज चरण 10 नाम की छवि
    2
    ध्यान दें कि तलना स्वतंत्र रूप से तैरना शुरू करते हैं हालांकि अंडे को निषेचित होने के बाद 1.5 से 2 दिन में तोड़ दिया जाता है, जो कि पैदा होने वाला तलना कुछ दिनों बाद तैराकी शुरू नहीं करेगा। ऐसा होने तक, उन्हें खिलाने के लिए आवश्यक नहीं है। हर किसी के आसपास तैरने से पहले पानी में खाना रखकर केवल आपके टैंक को गंदी बना देगा।
  • ज़ेबरा मछली तलना बेहद छोटा और पारदर्शी है, जिससे उन्हें देखना मुश्किल हो जाता है। आपको टंक को सावधानी से देखना चाहिए ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप उन्हें तैरते रहें।
  • ज़ेफराफिस भूनें जो एक ही स्थान पर रहने के लिए टैंक की तरफ से स्वतंत्र रूप से तैरना नहीं करते हैं। ऐसा करके वे देखना आसान हो जाते हैं।
  • बेंड डैनीज चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बार जब वे तैराकी हो रहे हैं तो भून खिलाओ। एक बार तलना अपने आप पर टैंक के चारों ओर घूमना शुरू हो गया है, यह उन्हें खिलाने शुरू करने का समय है। सामान्य तौर पर, ज़ेब्रिफिश बच्चे की चिंराट जैसी चीजों को खाती है, लेकिन यह भोजन तलने के लिए बहुत बड़ा है। इसके बजाय, उन्हें बच्चे के मछली पाउडर या इन्फोसियारिया के लिए विशेष भोजन के साथ भोजन करें। उन्हें हल्के से दिन में कई बार खिलाकर शुरू करें।
  • आप कुछ पालतू दुकानों में और किसी भी एक्वैरियम स्टोर में यह विशेष मछली खाना पा सकते हैं। विक्रेता से पूछें कि क्या आप इसे अपने दम पर नहीं खोज सकते।
  • Video: प्रजनन ज़ेबरा Danios को अंतिम गाइड

    बेंडी डैनीज स्टेप 12 नामक छवि
    4
    स्पंज फ़िल्टर और प्रजनन टैंक में कुछ घोंघे जोड़ें। एक बार बच्चा zebrafish अपने दम पर खाना शुरू कर दिया है, यह एक जैविक स्पंज फिल्टर और टैंक में कुछ घोंघे शामिल करने के लिए सलाह दी जाती है। विशेष रूप से घोंघे भोजन के अवशेषों को साफ करने और टैंक को साफ रखने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • बेंड डैनीज चरण 13 का शीर्षक चित्र
    5
    प्रति दिन 10 से 25% पानी में परिवर्तन करें। अपने बच्चे के ज़ेबराफिश के तेजी से विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रत्येक दिन टैंक में पानी की 10 से 25% के बीच परिवर्तन करें। आपको पानी के टैंक के नीचे से निकालना होगा और इसे उसी तापमान पर साफ पानी से बदल देना चाहिए।
  • उपलब्ध सही तापमान पर ताज़ा पानी पाने के लिए, एक अलग टैंक को एक हीटर के साथ स्थापित करना आवश्यक हो सकता है जो आपके प्रजनन टैंक के लिए एक रिजर्व के रूप में कार्य करता है।
  • यदि आप अपने आरक्षित टैंक में नल का पानी इस्तेमाल करते हैं, तो इसे प्रजनन टैंक में डालने से पहले पानी में एक डीक्लोरिनेटर जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • बर्ड डैनीज स्टेप 14 नामक छवि
    6
    आर्टेमिया के साथ अपने बच्चे के ज़ेबरा मछली को भोजन करना शुरू करें जैसे ही वे बढ़ते हैं, आप अपने आहार में नवजात धमनियों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं। आम तौर पर वे जन्म से 1 सप्ताह से 10 दिन में आर्टेमिया खाना शुरू कर देंगे। पहले उन्हें एक दिन में एक बार आर्टेमिया का थोड़ा सा दे दो, लेकिन उन्हें दिन में दो बार बच्चे के भोजन के पाउडर खिला दो।
  • आप अपने बच्चे के जेब्रा मछली के भोजन के नए खाद्य पदार्थों को शुरू कर सकते हैं जैसे वे बड़े होते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों के लिए कुछ विकल्प जमे हुए साइक्लोप्स, कटा हुआ टबिफेक्स कीड़े और लाइव डाफनिया हैं।
  • बेंड डैनीज चरण 15 नाम की छवि
    7
    एक बड़ा टैंक में बच्चे ज़ेबरा मछली को ले जाएं जब आपका बच्चा zebrafish 1.2 सेमी (1/2 इंच) लंबा है, तो यह उन्हें एक बड़े टैंक में ले जाने का समय होगा। "सबसे बड़ा" टैंक का आकार प्रजनन टैंक में आपके बच्चे की संख्या पर निर्भर करता है। यह असामान्य नहीं है कि 2 या 3 महिलाएं कई सौ बच्चे पैदा कर सकें।
  • आप कितना प्रजनन टैंक में महिलाओं डाल के आधार पर आप बच्चों की संख्या आपके पास करने के लिए उम्मीद के एक अनुमान के आधार पर इतनी बड़ी टैंक तैयार करना चाहिए।
  • सामान्य रूप से, zebrafish लंबाई में 2.5 सेमी (1 इंच) तक पहुंचने के लिए 6 सप्ताह लगते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ज़ेबराफिश खिला का सामान्य नियम मात्रा पर आधारित नहीं है, बल्कि वे कितना खाना खाते हैं हर बार जब आप इसे करते हैं, तो थोड़ी मात्रा में भोजन रखें। यदि वे इसे खाते हैं, तो अधिक डाल दें यदि आप इसे कुछ सेकंड में नहीं खा सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास पर्याप्त है
    • ज़ेबराफ़िश कभी खाना नहीं खाती जो टैंक के नीचे गिर गई। इसलिए, उन्हें पानी के ऊपर तैरने वाले भोजन के साथ खिलाने के लिए सलाह दी जाती है
    • प्रौढ़ों के लिए प्रजनन टैंक में केवल पानी की एक छोटी राशि रखने का कारण जितना संभव हो उतना दूरी कम करना है जिस पर अंडे गिरनी चाहिए। मादा अंडे को खाएंगे जैसे वे रखे जाते हैं, इसलिए तेज़ अंडे एक सुरक्षित स्थान पर आते हैं, बेहतर होता है
    • Zebrafish पानी से बाहर कूद करने के लिए जाना जाता है, तो यह एक टैंक या एक डेक के साथ कवर सभी टैंक रखने के लिए सबसे अच्छा है।
    • सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि वयस्क ज़ेबराफिश के लिए टैंक कम से कम 40 लीटर (10 गैलन) हों, लेकिन टैंकों में बड़ा, बेहतर
    • वयस्क zebrafish 6.5 से 7.2 के पीएच स्तर और 18 से 25 डिग्री सेल्सियस (65 से 77 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान के लिए पानी पसंद करते हैं। सामान्य रूप से, वयस्क लंबाई में अधिकतम 5 से 6.2 सेमी (2 से 2.5 इंच) तक पहुंचते हैं।
    • वयस्क कम से कम 5 zebrafish के बेंच (या शोल) में होना पसंद करते हैं 5 से नीचे के बैंक (विशेष रूप से व्यक्तिगत zebrafish) अधिक आक्रामक और तनावग्रस्त होने के लिए जाना जाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com