ekterya.com

मादा बेटा मछली समुदाय कैसे बनायें

Betta splendens (अधिक सामान्यतः के रूप में जाना जाता है "बीटा मछली") सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध एक्वैरियम मछली में से एक हैं जबकि बीटा मछली अत्यधिक आक्रामक मछली होने के लिए एक प्रतिष्ठा रखते हैं, यह संभव है कि महिला बीटा मछली का एक समूह (जिसे एक भी कहा जाता है "बीटास के हीम", "महिला संघ" या यहां तक ​​कि "लड़कियों के टैंक") एक ही टैंक में और किसी भी मामले में एक शांतिपूर्ण वातावरण सुनिश्चित करें हालांकि, टैंक में एक खुश और स्वस्थ समुदाय का नेतृत्व करने के लिए आपको कुछ कारकों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आपके मछली को अच्छी तरह विकसित कर सकें। बहिरस्त टैंक केवल जनसंख्या और टैंक क्षमता की विशिष्ट परिस्थितियों में संभव है। इसके अलावा, उन्हें बहुत बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए

चरणों

भाग 1
अपने भाईचारे के टैंक के लिए तैयार करें

मेक ए मादरी बैटा समुदाय चरण 1 नामक छवि
1
टैंक की मात्रा पर विचार करें सांप्रदायिक टैंक के लिए कोई सख्त न्यूनतम मात्रा नहीं है हालांकि, ज्यादातर समुदायों कि कई मछली शामिल हैं कम से कम 38 लीटर (10 गैलन) होना चाहिए। इस से कम कुछ भी उच्च bioburden (मछलीघर का निर्माण कचरे में रहने वाले जीवों की संख्या) की वजह से समस्याग्रस्त हो जाएगा। आप अंतरिक्ष और वित्तीय संसाधनों की खरीद और इस आकार के एक टैंक बनाए रखने के लिए है सुनिश्चित करें।
  • टैंक की मात्रा के अलावा, एक ढक्कन या कवर के साथ एक टैंक पर विचार करना सुनिश्चित करें। बीटा मछली कूदने के लिए जाने जाते हैं!
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 2 नामक छवि
    2
    इसमें शामिल हैं "व्यक्तित्व" मछली की लोगों की तरह, मछली के अलग-अलग व्यक्तित्व हैं इसका मतलब है कि कुछ मछली ज्यादा दूसरों और मछली कि आप अपने समुदाय बीटा मछली मादा मछली संगत टैंक साथी नहीं हो सकता है के लिए चुनते हैं और अधिक से अधिक क्षेत्रीय किया जाएगा।
  • आपको एक तैयार करना होगा "योजना बी" अगर आपकी मछली में से एक सांप्रदायिक टैंक के लिए बहुत आक्रामक है।
  • एक आकस्मिक योजना के रूप में, अत्यधिक आक्रामक महिला को अकेले और अकेले सहवास करने पर विचार करें। (ध्यान दें: यह जानना बहुत मुश्किल है कि बीटा मछली किस कारण पैदा कर रहे हैं और अगर यह केवल परेशानी का कारण है)।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बीटा मछली आवास की देखभाल करने का तरीका जानें सुनिश्चित करें कि आप तापमान पर नजर रखे, इलाज किए गए पानी प्रदान करें, पीएच की निगरानी करें (यह 6.5 और 8 के बीच होना चाहिए), एक्वायरियम के लिए कुछ नमक पानी में जोड़ने से बीटा मछली को रोकने के लिए बीमारियों और परजीवीओं से रोकने और लगभग 25% टैंक से पानी एक बार इलाज पानी के लिए एक बार (इसके अलावा, यह हर दो महीने में 100% पानी का एक परिवर्तन करता है)।
  • अपने बीटा मछली के लिए एक स्वच्छ आवास रखें एक सप्ताह में एक बार टैंक को साफ किया जाना चाहिए या हर दो हफ्ते में अगर उसे फिल्टर होता है टैंक की अंदर की दीवारों को साफ़ करें लेकिन कभी साबुन का इस्तेमाल न करें टैंक में जंगली या रेत में जमा मछली मलबे और भोजन मलबे को साफ करना सुनिश्चित करें।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि आपका बीटा मछली कैसे खिलाना है बीटा मछली को दिन में एक या दो बार खिलाया जाना चाहिए। उन्हें एक सप्ताह एक दिन फ़ीड नहीं तो यह है कि अपने मछली के पाचन प्रणाली आराम कर सकते हैं। ये मछली मांसाहारी होते हैं, इसलिए bloodworms या झींगा अपने आहार में निर्जलित शामिल करना न भूलें।
  • ध्यान रखें कि बीटा मछली का पेट आपकी आंखों का आकार है। सावधान रहना नहीं उन्हें overfeed! यदि आप उन्हें बहुत अधिक भोजन देते हैं तो आपका मछली ऐसा करेगा
  • याद रखें कि बीटा मछली को हल्के भोजन पसंद नहीं है, भले ही उनके लिए बनाया गया हो। इसका कारण यह है कि वे सही मांसाहारी हैं।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वस्थ बीटा मछली के संकेतों को पहचानें एक स्वस्थ बीटा मछली, सक्रिय और सतर्क हो जाएगा नियमित रूप से खाने के लिए और किसी भी बाह्य प्रेरणा के लिए आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं। आम स्वास्थ्य समस्याओं फिन सड़ांध (पंख की विशेषता या अस्तव्यस्त हो कि पिघल) और Ich (पंख या शरीर पर सफेद धब्बे की विशेषता) शामिल हैं।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसमें टैंक में कम से कम 3 और 5 से 7 महिला बीटा मछली शामिल हैं सांप्रदायिक टैंक में कभी भी 3 महिलाओं से कम न रखें। यदि आप केवल 2 मादा रखने की कोशिश करते हैं, तो एक सामान्य रूप से एक अधिक प्रभावी स्थिति मानता है और दूसरे को डराता है।
  • याद रखें कि जितनी अधिक मछली आप एक ही स्थान पर रहने का इरादा रखते हैं, आपको एक बड़ा टैंक की आवश्यकता होगी। 5 से अधिक महिला बीटा मछली के लिए 75 लीटर (20 गैलन) की एक टैंक की सिफारिश की गई है
  • भाग 2
    टैंक स्थापित करें

    मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी महिला बीटा मछली के रंगों को उजागर करने के लिए एक काले बजरी या रेत सब्सट्रेट चुनें। यदि आप रंग चाहते हैं, तो रंगीन बजरी चुनें। हालांकि, तटस्थ बजरी बीटा मछली के प्राकृतिक वातावरण की नकल करती है और तनाव को कम करने में सहायता कर सकती है।
    • बड़ा बजरी जाल भोजन मलबे यह भोजन मछलीघर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इस से बचने के लिए टैंक के लिए छोटा बजरी चुनें।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पर्याप्त पानी फिल्टर खोजें सामान्य तौर पर, आपको एक फिल्टर के लिए दिखना चाहिए जो पानी को प्रति घंटे लीटर की मात्रा में ले जाता है जो कि टैंक की क्षमता 8 से 10 गुना के बीच है। फ़िल्टर खरीदते समय प्रति घंटे लीटर की जांच करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 38-लीटर (10-गैलन) टैंक है, तो आपको कम से कम 380 लीटर प्रति घंटे (100 गैलन प्रति घंटा) के फिल्टर की तलाश करनी चाहिए।
  • एक प्रवाह के साथ एक फिल्टर पर विचार करें जो कि समायोज्य है बीटा मछली अपेक्षाकृत हल्का फिल्टर पानी प्रवाह पसंद करते हैं।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3



    टैंक के लिए वॉटर हीटर खरीदें पानी का तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस (72 से 80 डिग्री फारेनहाइट) की सीमा में रखा जाना चाहिए। यह मछलीघर मछली के लिए पसंदीदा रेंज है लेकिन आदर्श तापमान 25 डिग्री सेल्सियस (78 डिग्री फारेनहाइट) है। वॉटर हीटर चुनने के लिए एक सामान्य नियम प्रत्येक 38 लीटर (10 गैलन) के लिए 50 वाट आवंटित करना है।
  • टैंक के लिए एक थर्मामीटर खरीदने पर विचार करें। एक इलेक्ट्रॉनिक थर्मामीटर सुविधाजनक और पढ़ने में आसान है।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक उपयुक्त मछलीघर पानी कंडीशनर खोजें। यदि आप अपने मछली के टैंक में अनुपचारित नल का पानी जोड़ते हैं, तो आप उन्हें संभावित हानिकारक रसायनों के लिए उजागर करेंगे। एक पानी कंडीशनर का परीक्षण करें जो क्लोरीन, क्लोरामीन्स और भारी धातुओं को हटा देता है और एक साथ अमोनिया, नाइट्राइट्स और नाइट्रेट को शुद्ध करता है।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी जोड़ने और मछली शुरू करने से पहले 1 सप्ताह के लिए टैंक चक्र दें। टैंक को सायक्लिंग का मतलब है कि बैक्टीरिया के बिस्तर को फिल्टर में व्यवस्थित करने के लिए अनुमति दें।
  • मछली जोड़ने से पहले आप टैंक में एक जैविक कंडीशनर भी जोड़ सकते हैं। एक उत्पाद जैसे एक्वैरियम के लिए जैविक परिशिष्ट चक्र की सिफारिश की जाती है।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    मछली खरीदें और टैंक को एक-एक करके सभी मादाओं को पेश करें। एक ही समय में सभी महिलाओं को खरीद लें, लेकिन उन्हें एक से एक के साथ शुरू करें, जो एक से अधिक निष्क्रिय लगता है। यह एक और टैंक दोस्त जोड़ने से पहले प्रत्येक को अपना क्षेत्र स्थापित करने की अनुमति देगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी मछलियों में समान आकार के बारे में सामान्यता है
  • अगर आप खरीद सकते हैं "बहनों" (या वही मछली से मछली), उनके साथ मिलकर होने का बेहतर मौका होगा
  • टैंक भरते समय अजीब संख्या में चिपकने पर विचार करें। एक 38-लीटर (10-गैलन) टैंक में 3 या 5 बीटा मछली रखने या 75-गैलन (20-गैलन) टैंक में 7 से 9 मछली रखने पर विचार करें।
  • मेक ए मादरी बैटा समुदाय चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    सुनिश्चित करें कि टैंक अच्छी तरह से लगाया गया है। इसमें पौधों (रेशम वाले काम करेंगे), साथ ही अन्य तत्व जैसे फ्लोटिंग लकड़ी या गुफाएं शामिल हैं। इससे कमजोर महिलाओं को सुरक्षित महसूस होने की इजाजत मिलेगी क्योंकि यह उन दोनों के बीच प्रत्यक्ष और मजबूत और सबसे प्रभावशाली महिलाओं के बीच प्रत्यक्ष रूप से बाधित होती है। बीटा मछली के स्वस्थ प्रजनन के लिए पर्याप्त छिपाना स्थान प्रदान करना आवश्यक है।
  • हर बीटा मछली को अपनी खुद की क्षेत्र घोषित करने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें जगह है "पहरा" साथ ही छिपाने के लिए एक जगह
  • यदि आप कृत्रिम पौधों को चुनने जा रहे हैं, तो प्लास्टिक के पौधों के बजाय रेशम पौधों का चयन करें। रेशम पौधों बीटा मछली के नाजुक पंख फाड़ नहीं होगा
  • भाग 3
    टैंक में भाईचारे की निगरानी करें

    मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    टैंक का निरीक्षण करें महिलाओं को पहले एक दूसरे पर पंख लगा सकते हैं लेकिन, एक बार वे क्रमबद्ध क्रम बनाते हैं, वे कम अराजक बनना चाहिए। हालांकि, सांप्रदायिक टैंक में मछली के बीच कभी-कभार झगड़े पूरी तरह से सामान्य होते हैं और उम्मीद की जानी चाहिए।
  • मेक अ फिमेल बेटा समुदाय चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    आक्रामक व्यक्तित्व के मामले में मॉनिटर महिला बीटा मछली एक क्रमबद्ध आदेश या डोमेन पदानुक्रम स्थापित करेगा। यह पदानुक्रम जल्दी से स्थापित किया जाएगा किसी भी मछली के लिए सतर्क रहें जो कि एक स्पष्ट धमकाने और मछली को भी लगातार शत्रुतापूर्ण लगता है।
  • यदि आप देखते हैं कि एक महिला को बाकी के साथ नहीं मिल रहा है, तो उसे टैंक से निकालें भयभीत होने के कारण तनाव का कारण बन सकता है और इससे बीमारी उत्पन्न हो सकती है।
  • मेक ए मादैय बेटा समुदाय चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    मामले से सांप्रदायिक आवास मामले का पता लगाएं। एक संभावना है कि सांप्रदायिक टैंक पहली बार काम नहीं करेगा। आपके पास एक या दो मछली हो सकती हैं जो बाकी के साथ नहीं मिलतीं यदि यह मामला है, तो जैसे ही आप एक नियमित समस्या को पहचानते हैं, टैंक से समस्याग्रस्त मछलियों को हटाने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • बीटा मछली स्वाभाविक रूप से एकान्त मछली हैं जो अपने जंगली राज्य में बड़े और व्यक्तिगत क्षेत्र का आनंद लेते हैं। आपके पास जितनी बड़ा टैंक है, उतना ही प्रत्येक व्यक्ति एक बड़ा व्यक्तिगत क्षेत्र घोषित करने में सक्षम हो जाएगा, जिससे झगड़े कम हो जाएंगे। पौधों, सजावट और अन्य छिपने वाले स्थान भी क्षेत्र बनाने में मदद करते हैं, इसलिए कई जगहों को शामिल करना सुनिश्चित करें जहां बीटा मछली को हटाया जा सकता है।
    • ध्यान रखें कि बीटा मछली का सबसे सुरक्षित तरीका अपने आप से है

    चेतावनी

    • पुरुष बीटा मछली के साथ इस कोशिश मत करो!
    • कई पालतू जानवरों की दुकानों में शॉर्ट-फाइन नर बीटा मछली के रूप में महिलाएं हैं सुनिश्चित करें कि आप केवल टैंक में महिलाओं को जोड़ते हैं।
    • यह सबसे खतरनाक व्यवसाय है और औसत बीटा मछली के मालिक के लिए यह अनुशंसित नहीं है। महिलाओं को आम तौर पर पुरुषों की तुलना में कम आक्रामक नहीं होते हैं और यह व्यवस्था हमेशा काम नहीं करती।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 38 लीटर टैंक (10 गैलन) या अधिक
    • 50 वाट पनडुब्बी हीटर
    • पानी फिल्टर
    • बजरी वैक्यूम क्लीनर (वैकल्पिक)
    • जल कंडीशनर
    • 3 या अधिक महिला बीटा मछली
    • टैंक के लिए ढक्कन
    • बीटा मछली के लिए भोजन
    • कंकड़
    • जीवित पौधे या रेशम
    • गुफाओं और छुपा स्थानों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com