ekterya.com

मछली टैंक में टरबाइड पानी को साफ कैसे करें

टैंक के पंकिल पानी इस तरह दोषपूर्ण फिल्टर कि बैक्टीरिया के पारित होने की अनुमति देते हैं, मछली अपशिष्ट, मछली खाना, रासायनिक additives पानी के रूप में और उत्पादों द्वारा सजावट टैंक के कई कारण हो सकते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए स्रोत से निपटने और पर्यावरण की सफाई शामिल है

चरणों

भाग 1
मछली टैंक में पानी बदलें

फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 1 नामक छवि
1
मछलीघर हीटर को डिस्कनेक्ट करें यह टैंक के लिए ऊर्जा के किसी अन्य स्रोत को भी डिस्कनेक्ट करता है, ताकि टैंक को बनाए रखने के दौरान आप बिजली के झटके का खतरा न चलाएं। लेकिन फिर भी बिजली के उपकरणों को दूर नहीं करते हैं।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी सजावट और कृत्रिम पौधों को निकालें इसके लिए, पनरोक रबर के दस्ताने का उपयोग करें। टैंक के अंदर वस्तुओं को निकालें और उन्हें साफ कागज तौलिये पर आरक्षित करें।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 3 नामक छवि
    3
    एक समुद्री शैवाल स्पंज के साथ मछली टैंक के सभी किनारों को रगड़ें। प्रत्येक आंतरिक सतह के लिए कई गहरे गुजरता है (जैसे कि गूंध)। नीचे और टैंक के किनारे कम से कम दो या तीन पास करें
  • फिक्स रिसॉर्ट एक्वायरियम वॉटर चरण 4 नामक छवि
    4
    पंप बंद करें टैंक में अपनी स्थिति रपट के अनुसार फ़िल्टर निकालें और एक सिंक के पास स्वच्छ कागज तौलिए पर अलग सेट या सजावट जिसे आपने पहले लाया साथ सिंक।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 5 नामक छवि
    5
    फिल्टर, सजावट और कृत्रिम पौधों को साफ करता है उन्हें गर्म पानी के जेट के नीचे रखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक में कोई गंदगी बाएं नहीं है, प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी तरह से कुल्ला। उन्हें साफ कागज तौलिये पर बदलें
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बजरी क्लीनर से कनेक्ट करें सामान्य तौर पर, यह निकाले जाने वाले पानी को इकट्ठा करने के लिए एक नल या बाल्टी से जुड़े साइफन के साथ मिश्रित सामग्री की एक ट्यूब है। क्लीनर के अंत को मछलीघर की बजरी परत के नीचे धक्का दें, जब तक यह नीचे तक नहीं पहुंच जाए। बर्बाद बजरी और पानी के साथ साइफन के माध्यम से बढ़ जाएगा एक बार पानी साफ़ हो जाने के बाद, आपको नली पर वाल्व को बंद करना होगा या नली को कंकड़ के ऊपर कसकर पत्थरों को गिरने की अनुमति देना चाहिए। बजरी से क्लीनर उठाएं और इसे एक क्षेत्र के आस-पास रखकर प्रक्रिया को दोहराएं।
  • जब तक आप टैंक से एक चौथाई या एक तिहाई पानी निकाल नहीं लेते, तब तक करो।
  • फिक्स्ड एक्स्चोरियम वाटर चरण 7 नामक छवि का शीर्षक
    7

    Video: वाह क्या बात है- गंदे पानी को साफ करने का बेहतरीन तरीका | BEST WAY BLADE XYZ |

    पानी का तापमान समायोजित करता है पानी के लिए उपयुक्त थर्मामीटर के साथ टैंक के तापमान को मापें। आप पालतू जानवरों की दुकान में एक एक्वैरियम के लिए ऑर्डर कर सकते हैं। टैंक के पानी का तापमान मैच के लिए नल का पानी समायोजित करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • इस कदम का लक्ष्य अचानक परिवर्तन के साथ मछली पर बल देना नहीं है। मछलियों की प्रजातियों में तापमान की आवश्यकता होती है, लेकिन सामान्य श्रेणी 23 से 28 डिग्री सेल्सियस (74 से 82 डिग्री फारेनहाइट) होती है।
  • फिक्स स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 8 नामक छवि
    8
    टैंक को पानी का प्रवाह करने के लिए नल पंप बदलें। टैंक में सामान्य पानी का स्तर बहाल करने के लिए मैन्युअल रूप से एक बाल्टी भी भर सकते हैं। टैंक को भरते समय किसी भी रासायनिक उपचार (जैसे एक डिस्कोलोनरेटर) जोड़ें। यदि आप बाल्टी विधि का उपयोग करते हैं, तो टैंक में डालने से पहले पानी में उपचार शामिल करें।
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सजावट, कृत्रिम पौधों और टैंक में फ़िल्टर बदलें। प्रथम स्थान सजावट और कृत्रिम पौधे उन्हें पहले या समान स्थिति में अधिक या कम रख दें। फ़िल्टर को उसके उचित स्लॉट में स्लाइड करें।
  • फिक्स्ड चक्रीय मछलीघर जल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10

    Video: कैसे मछली मछलीघर / टैंक हिंदी साफ करने के लिए, मछली टैंक का पानी Kese बदलें, मछलीघर दवा के लिए 10 टिप्स




    हीटर से कनेक्ट करें और पंप को चालू करें। टैंक की विद्युत प्रणालियों को फिर से कनेक्ट करें, एक बार जब आपने हटा दिया और अपने हाथों को अच्छी तरह सूख दिया पंप चालू करें
  • Video: पानी के टैंक को मिनटों में साफ़ करें बिना खर्च गजब टिप !1000 लीटर के लिये!

    भाग 2
    फिल्टर और उपकरण रखें

    फिक्स स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 11 नामक छवि
    1
    क्लीनर या यांत्रिक कारतूस फिल्टर को बदलने फ़िल्टर के शीर्ष को खोलने और स्पंज या पैड तक पहुंचने के लिए एक पेचकश या समान टूल का उपयोग करें। स्पंज या पैड निकालें और कुछ मिनट के लिए गर्म पानी की एक धारा के नीचे कुल्ला। एक और विकल्प स्वस्थ जीवाणुओं को बनाए रखने और अमोनिया के साथ प्रदूषण से बचने के लिए मछली टैंक जल परिवर्तन सत्र से पानी को साफ करने के लिए कुल्ला पानी का उपयोग करना है। यदि स्पंज या पैड बहुत मलबे से भरा हुआ है, तो एक नया खरीद लें और इसे फिल्टर पर इंस्टॉल करें। एक बार मूल या नया स्पंज या पैड फिल्टर के अंदर वापस आ जाए, शीर्ष स्थान पर रखें और उसे वापस जगह में पेंच करें।
    • आपको इन फिल्टर को कम से कम दो सप्ताह में साफ़ करना पड़ता है, लेकिन अगर आपको अधिक मछली मिलती है तो आपको इसे अधिक बार करना पड़ सकता है
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    रासायनिक फिल्टर के साथ पानी का इलाज करें रासायनिक फिल्टर आम तौर पर कणिकाओं या छर्रों का रूप ले। सामान्य तौर पर, रासायनिक फ़िल्टर को मौजूदा मैकेनिकल फिल्टर और पानी (यांत्रिकी फ़िल्टर और जैविक फिल्टर के बीच) के बाद क्रमिक रूप से रखा गया है। उत्पाद का चयन करने के निर्देशों का पालन करें, लेकिन आम तौर पर, फिल्टर या बैग में कणिकाओं टैंक पानी फिल्टर में सीधे जगह गढ़े की निर्धारित राशि डालना। इस मामले में ठेठ विकल्प सक्रिय कार्बन का एक रूप है। सक्रिय कार्बन कार्बनिक कण, दवाइयां, बैक्टीरिया को अवशोषित करता है जो टैंक में पानी में घुलने वाले गंध और रंग का कारण बनता है। जब पानी बादल बन जाता है या बदबू आती है, यह रासायनिक फिल्टर बदलने के लिए समय है।
  • सामान्य तौर पर, ये फिल्टर 1 या 2 महीने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। यदि आप एक फिल्टर बैग का उपयोग करते हैं, तो टैंक के एक क्षेत्र में बैग को उच्च पानी के प्रवाह के साथ रखें।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 13 नामक छवि
    3
    जैविक फिल्टर कुल्ला जैविक फिल्टर नाइट्रोजन चक्र में सामग्री के अपघटन में भाग लेने वाले बैक्टीरिया को फंसाता है। यह अमोनिया और नाइट्रेट्स से मुक्त पानी रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जहरीले मछलियां जहरीली हैं ये फिल्टर आम तौर पर एक बड़े सतह क्षेत्र हैं और रासायनिक फिल्टर के बाद क्रमिक रूप से स्थित हैं। दूसरे शब्दों में, पानी पहले मैकेनिकल फिल्टर और रासायनिक फिल्टर के माध्यम से फ़िल्टर किया जाएगा यदि जैविक फिल्टर भरा हुआ है, तो आपको इसे हटा देना चाहिए और सतह पर उपयोगी बैक्टीरिया और गाद को बनाए रखने के लिए केवल मछलीघर के पानी के साथ इसे कुल्ला करना चाहिए।
  • आपको शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त होने पर केवल जैविक फिल्टर को बदलने की आवश्यकता है।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 14 नामक छवि
    4
    प्रोपेलर साफ करें किसी मोटर चालित उपकरण (जैसे एक पंप या पावर फ़िल्टर) के मामले में, आपको इसे ठीक से बनाए रखने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करना होगा। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ बुनियादी रखरखाव कर सकते हैं कि पानी एक अच्छी तरह से चलने वाले उपकरण से साफ रहता है। पानी साफ होने के दौरान ये साफ कर रहे हैं, जबकि बिजली बंद है और टैंक से डिस्कनेक्ट किया गया है। पंप और पावर फिल्टर से प्रोपेलर ब्लेड (या मोटर ब्लेड) को हटाने के लिए अपनी अनुदेश पुस्तिका का उपयोग करें प्ररित करनेवाला ब्लेड से मलबे साफ करने और क्षति की जांच करने के लिए एक साफ राग का प्रयोग करें। यदि हां, तो इसे बदल दें
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वेरियम वॉटर चरण 15 नामक छवि
    5
    फिल्टर बॉक्स साफ करें पानी के परिवर्तन के दौरान फिल्टर के बाहर जगह के साथ, आप इसे अतिरिक्त रखरखाव दे सकते हैं। मुख्य फिल्टर बॉक्स, ट्यूब (प्रवेश और आउटलेट) को कुल्ला और भागों चलती के लिए एक्वैरियम के अनुकूल स्नेहक का उपयोग करें। वेसिलीन या तरल सिलिकॉन स्नेहक के रूप में सेवा कर सकते हैं आउटडोर पावर पंपों को मशीन के तेल की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन मैन्युअल से बेहतर परामर्श करें। फ़िल्टर को सफाई और चिकनाई करने के बाद, आपको भागों को वापस जगह में रखना चाहिए और फ़िल्टर को टैंक में फिर से जोड़ना होगा।
  • यह फिर से काम करने से पहले फिल्टर तैयार करने के लिए आवश्यक हो सकता है टैंक में पुनर्निर्धारण के बाद टैंक से कुछ पानी फिल्टर भरें। यह साइफन के संचालन को फिर से शुरू करेगा।
  • भाग 3
    समस्या के स्रोत का इलाज करें

    फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 16 नामक छवि
    1
    फ़ीड मछली कम एक दिन में मछली को केवल हल्के भोजन की ज़रूरत होती है और आप उन्हें सप्ताह में एक या दो दिन भोजन करना बंद कर देना चाहिए। 10 मिनट के बाद शेष भोजन निकालें।
  • फिक्स्ड स्टोअर एक्वायरियम वॉटर चरण 17 नामक छवि
    2
    पानी में मछलीघर नमक जोड़ें। एक्वायरियम के लिए नमक सारणों के बिना आम टेबल नमक (NaCl) है प्रत्येक 19 लीटर (5 गैलन) मछलीघर के पानी के लिए 1 चम्मच (15 मिलीलीटर) एक्वैरियम नमक जोड़ें।
  • पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की दुकान के मालिक से पूछें कि मछली प्रजातियां जो आप बर्दाश्त करते हैं वह मछलीघर के लिए नमक है।
  • फिक्स रिसॉर्ट एक्वेरियम वॉटर चरण 18 नामक छवि
    3
    एक पानी कंडीशनर जोड़ें यह और अधिक सीधे क्लोरीन, chloramine, अमोनिया और नाइट्रेट पंकिल पानी को निकालने के लिए एक रसायन है। यह मीठे पानी और खारे पानी के वातावरण दोनों के लिए प्रभावी है। निर्देश उत्पाद के हिसाब से बदलती है, लेकिन सामान्य रूप में मछलीघर में पानी की 190 लीटर (50 गैलन) प्रति उत्पाद के 5 मिलीलीटर (0,001 गैलन) की दर से मछलीघर में पानी में सीधे फेंक चाहिए।
  • इसे पानी के परिवर्तन के दौरान भी जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • मुख्य मछली टैंक में पानी को बदलने के दौरान सभी मछलियों को एक अस्थायी मछली टैंक से भरकर टैप पानी से भर दिया।
    • महीने में कम से कम एक बार मछली टैंक में पानी बदलें

    चेतावनी

    • प्रतिस्थापन के पानी के तापमान को टैंक में पानी से बहुत अलग करने की अनुमति न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com