ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई है

कुत्ते अद्भुत साथी हैं, वे एक व्यक्ति के जीवन में खुशी और खुशी जोड़ते हैं। इसलिए, एक कुत्ते की मौत का सामना करना, चाहे मृत्यु प्राकृतिक या इच्छामृत्यु (दयालु मृत्यु) है, यह मुश्किल हो सकता है यह जानने के लिए कि आपका कुत्ता कैसे मर गया है यह जानने के लिए कि आप अपने जीवन के अंत को स्वीकार कर सकते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई है, अपनी मृत्यु का सामना करना सीखें और अपने प्यारे साथी के साथ अच्छे समय याद करें।

चरणों

भाग 1
अपने कुत्ते की मृत्यु हो गई है कि संकेतों की पहचान

छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका दिल धड़कता है यदि कोई कुत्ते मर जाता है, तो उसका दिल धड़कन बंद हो जाएगा। अपनी नब्ज की जांच करने के लिए, कुत्ते की छाती पर दो उंगलियां रखें, जहां आपका दिल स्थित है (कोहनी संयुक्त द्वारा) या आपके भीतर के जांघ के सबसे ऊंचे हिस्से में, जहां मुख्य धमनी स्थित है।
  • यदि कोई नाड़ी नहीं है, तो आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई है।
  • यदि पशुचिकित्सा ससुराल वालों का अभ्यास करता है, तो आपको ड्रग की एक अत्यधिक मात्रा का प्रबंध करने के बाद अपनी नाड़ी की जांच करनी होगी, जो धीरे-धीरे आपके दिल को धीमा कर देती है जब तक कि यह बंद नहीं हो जाता।
  • छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है तो कदम 2
    2
    अपने सांस लेने की जांच करें कुत्ते के दिल को बंद होने के बाद भी श्वास जारी हो सकता है साँस लेने की जांच करने के लिए, कुत्ते के नाक के पास एक छोटा दर्पण रखें। यदि आप सांस लेते रहें, तो मिरर में थोड़ी मात्रा में संक्षेपण किया जाएगा। यह देखने के लिए कि क्या यह चलता है, आप अपने नाक या मुंह के सामने एक डिस्पोजेबल ऊतक भी पकड़ सकते हैं
  • कई सेकंड के बाद, अगर आपको आईने में कोई संक्षेपण नहीं दिखाई देता है या यदि आप डिस्पोजेबल ऊतक नहीं ले जाते हैं, तो कुत्ते साँस नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपका दिल धड़कन बंद हो गया है, तो आप इस बिंदु पर पता चल जाएगा कि आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई है।
  • जैसा कि कुत्ता अपनी आखिरी श्वास लेता है, यह उसके सिर को वापस खींचने और उसके पैरों को लंबा करने की संभावना है।
  • छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है तो कदम 3
    3
    अपने कुत्ते की आँखों को देखो जब आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई तो उनकी आंखें खुल जाएंगी। आंखों में एक खाली नज़र आएगा, जैसे कि अंतरिक्ष में देख रहे हों।
  • छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो गया है तो कदम 4
    4
    मांसपेशी संकुचन पर ध्यान दें कुत्ते के शरीर में विद्युत गतिविधि होती है जो मांसपेशियों के आंदोलन को समन्वय करने में सहायता करती है यद्यपि कुत्ते की श्वास और धड़कनें बंद हो गई हैं, उसके पैरों में की मांसपेशियां थोड़ी देर के लिए अनुबंध कर सकती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वह जीवित है। इसके बजाय, इसका मतलब है कि मांसपेशियों में अभी भी कुछ विद्युत गतिविधि है
  • अंत में, सभी विद्युत गतिविधि खत्म हो जाएगी और कुत्ते की मांसपेशियों को ठेका बंद कर दिया जाएगा।
  • भाग 2
    अपने कुत्ते की मृत्यु का सामना करें




    छवि निर्धारित करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है तो कदम 5
    1
    एक पशुचिकित्सा के साथ संपर्क में जाओ यदि कुत्ता घर पर मर गया है, तो डॉक्टर आपको बताने के लिए कहें कि आगे क्या करें आपको संभवतः एक भावनात्मक संकट का अनुभव होता है, यह जानकर कि आपके कुत्ते की मृत्यु हो गई है और आपके पास स्पष्ट रूप से सोचने में कठिन समय है। पशुचिकित्सा आप अपने विचारों और भावनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता कर सकते हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि आगे क्या करें।
    • यदि पशुचिकित्सक ने कुत्ते को उखाड़ दिया है, तो वह कुत्ते के शरीर की अंतिम व्यवस्था के बारे में अपने कार्यालय में आपसे बात कर सकते हैं।
  • छवि का निर्धारण करें, यदि आपके कुत्ते ने पास किया है चरण 6
    2
    तय करें कि आप कुत्ते की लाश के साथ क्या करना चाहते हैं चाहे आप घर पर मर गए हों या पशुचिकित्सक के कार्यालय में अपनी कमाई कर ली है, आप यह तय कर सकते हैं कि उसे दफनाना या क्रीम चाहिए या नहीं दोनों विकल्पों के लिए पेशेवर सेवाएं उपलब्ध हैं यदि आप चाहें, तो पशु दफन और श्मशान सेवाओं के लिए पशुचिकित्सा से पूछें।
  • ध्यान रखें कि सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण घर में पालतू जानवरों के दफनाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। इस विकल्प को चुनने से पहले घर पर पालतू कब्रों के बारे में अपने शहर के कानूनों की जांच करें अगर घर में दफन एक विकल्प नहीं है, तो आप अपने कुत्ते को पालतू कब्रिस्तान में दफन कर सकते हैं।
  • संस्कार एक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम (जैसे कि आपके यार्ड में दफनाने) के बिना कुत्ते के अवशेषों को संरक्षित करने का एक तरीका है।
  • यदि आप श्मशान या दफन नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने घर से कुत्ते की लाश लेने के लिए पेशेवर पशु हटाने सेवा से भी पूछ सकते हैं।
  • Video: दीपावली पूजा में यह गलती मत करना-लक्ष्मी पूजा में ध्यान रखना इन बातों का Diwali Suresh Shrimali

    छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है, तो कदम 7

    Video: क्यों कहा जया किशोरी जी ने कि "गलती की है तभी थप्पड़ पड़ा है"?

    3
    अपने कुत्ते को याद करने के तरीके ढूंढें पालतू जानवर के नुकसान के लिए आपके लिए खेद महसूस करने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है हालांकि, जब तक आपको लगता है कि उदासीनता, आप अपने कुत्ते को ऐसे तरीकों से सोच सकते हैं जो आपको मुस्कान और बेहतर महसूस करते हैं। आप इसे कई तरह से याद कर सकते हैं:
  • अपने कुत्ते के साथ अच्छे समय को याद रखें (खेल का समय, आराम से चलना, शांति के समय गुणवत्ता आदि)।
  • अपने कुत्ते को श्रद्धांजलि बनाओ श्रद्धांजलि के कुछ उदाहरणों में स्मारिका एल्बम बनाने, वृक्ष रोपण करना या कुछ फूलों को रोपण करना शामिल है।
  • अपने कुत्ते की याद में दान करें एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें या पृष्ठ पर जाएं https://avmf.org/ दान करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि का निर्धारण करें यदि आपका कुत्ता पास हो चुका है तो कदम 8
    4
    उन लोगों के लिए एक हेल्पलाइन के संपर्क में रहें, जिन्होंने अपना पालतू जानवर खो दिया है। यदि आप अपने दम पर उदासी का सामना नहीं कर सकते हैं, तो उन लोगों के लिए एक हेल्पलाइन के संपर्क में रहें जिन्होंने अपना पालतू जानवर खो दिया है पशुपालक विद्यालय और कई पेशेवर संगठन इस प्रकार की रेखाएं प्रायोजित करते हैं ताकि लोग अपने पालतू जानवरों की मृत्यु से सामना कर सकें। एक पशुचिकित्सा आपको आपके क्षेत्र में कुछ सहायता लाइन प्रदान कर सकता है जिसके साथ आप संपर्क में प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कुत्ता घर पर है और आपको यकीन नहीं है कि वह मर चुका है, तो एक पशुचिकित्सा से संपर्क करने पर विचार करें यह आपको संकेतों की पहचान करने के लिए सिखा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com