ekterya.com

एक कुत्ते को कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटीकरण कैसे करें

परिवरित आरसीपी से आता है "कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन", जो प्राणियों के जीवन को बचाने की एक प्रक्रिया है और इसका उपयोग कुत्तों की मदद करने के लिए किया जाता है जो श्वास को बंद कर देते हैं और जिनकी दिल की धड़कन नहीं है कुत्ते के रक्त के प्रवाह में ऑक्सीजन का स्तर तेजी से कम होता है जब यह श्वास बंद हो जाता है। अगर ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है तो मस्तिष्क, यकृत और गुर्दे जैसे महत्वपूर्ण अंगों को जल्दी से काम करना बंद कर दिया जाता है। मस्तिष्क की क्षति श्वसन विफलता के 3 से 4 मिनट के कम समय के भीतर होती है, इसलिए जल्दी से कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
कुत्ते का मूल्यांकन करें

एक कुत्ता चरण 1 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
1
पशुचिकित्सा या एक आपातकालीन पशु अस्पताल को बुलाओ जब आपको एक कुत्ते मिल जाए, जिसमें गंभीर दुःख लगता है, तो सबसे पहले आपको मदद करना है
  • पास-पास या एक मित्र को आपातकालीन वकील को फोन करना है ताकि आप तुरंत प्राथमिक उपचार देना शुरू कर सकते हैं यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि एक कुत्ता साँस नहीं ले रहा है
  • कुत्ते के लिए जितनी जल्दी हो सके आपको देखभाल करना शुरू करना होगा और आपातकालीन सहायता आने तक इसके साथ जारी रहना होगा क्योंकि यह आने में देर हो जाएगी
  • एक कुत्ता चरण 2 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या कुत्ता साँस लेता है यह संभव है कि बेहोशी और बेहोश कुत्ता साँस लेना जारी रख सकें। उस स्थिति में, कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन आवश्यक नहीं होगा। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पहले यह निर्धारित करते हैं कि इससे पहले कि आप इसे शुरू करने के लिए कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन आवश्यक है
  • यह निर्धारित करने के लिए कि एक कुत्ता अभी भी श्वास है, ध्यान दें कि छाती में एक सूक्ष्म वृद्धि और गिरावट है। आम तौर पर, एक कुत्ते के बीच में 20 से 30 साँस प्रति मिनट होता है, जिसका अर्थ है कि इसकी छाती हर 2 या 3 सेकंड में बढ़ जाएगी। यदि आप नहीं देख सकते हैं कि आपकी सीने चल रही है, तो अपनी नाक के पास अपनी गाल को अपनी त्वचा में हवा का प्रवाह महसूस करने के लिए रखें।
  • आपको पता चल जाएगा कि कुत्ते साँस नहीं लेता है अगर उनकी छाती नहीं चलती है और यदि आप हवा महसूस नहीं कर सकते हैं
  • एक कुत्ता चरण 3 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    जांचें कि क्या दिल की धड़कन है अपने पक्ष में कुत्ते का सर्वेक्षण करें, अपनी आगे की कोहनी को उस स्थान पर रॉक कर दें जहां उसे हृदय का पता लगाने के लिए छाती की दीवार से मिलता है। यह स्थान तीसरे और पांचवें अंतरकोषीय अंतरिक्ष के बीच है, जहां वह स्थित है जहां दिल स्थित है।
  • सीने पर इस जगह की छाती की दीवार को देखो और कुछ संकेत के लिए देखो कि बाल दिल की धड़कन की ताल पर जाते हैं। यदि आप किसी भी आंदोलन को नहीं देखते हैं, तो अपनी उंगलियों को छाती पर एक जगह पर रखें और उंगलियों पर दिल की धड़कन की धड़कन महसूस करने के लिए सौम्य दबाव डालें।
  • अगर आप अपने दिल की धड़कन महसूस नहीं कर सकते हैं तो कुत्ते की कलाई पर एक नाड़ी की जांच करें। मुख्य पैड पर अपनी उंगलियों को रखें और उसके नीचे (पैड फर्श को छू नहीं देता), जो सामने के पैर के पीछे है, और एक नाड़ी महसूस करने के लिए धीरे से दबाएं।
  • एक कुत्ता चरण 4 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज

    Video: गली के कुत्तों को भगाने वाले लोग ये video जरूर देखे ।।

    4
    जांचें कि कुत्ते का वायुमार्ग स्पष्ट है। अपना मुंह खोलें और देखने के लिए अपने गले के पीछे की जांच करें कि क्या कोई रुकावट है।
  • गले के पीछे की एक बाधा कुत्ते की हवा की आपूर्ति को अवरुद्ध कर सकती है और पुनर्जीवन के साथ हस्तक्षेप कर सकती है, इसलिए कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन से पहले से छुटकारा पाएं यदि आपको पता चलता है कि कोई एक है।
  • Video: इनसे ज़्यादा समझदार कुत्ते नहीं देखे होंगे कहीं | दुनिया में सबसे अनुशासित कुत्तों

    भाग 2
    कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन प्रदर्शन

    एक कुत्ता चरण 5 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    कुत्ते के वायुमार्ग को जो भी अवरोध निकाल दें आपको कुत्ते के लिए श्वास पर ध्यान देना चाहिए, अगर उसे दिल की धड़कन है शुरू करने से पहले, उल्टी, रक्त, बलगम या विदेशी सामग्री जैसे कुत्ते के मुंह से अवरोधों को हटा दें
  • एक कुत्ता चरण 6 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    कृत्रिम श्वसन प्रदान करने के लिए कुत्ते की स्थिति। कुत्ते की जीभ आगे बढ़ाएं अपने सिर को अपनी पीठ के साथ संरेखित करें और वायुमार्ग को खोलने में मदद करने के लिए इसे थोड़ा पीछे झुकाएं।



  • एक कुत्ता चरण 7 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    वायुमार्ग पर अपना मुंह रखें कुत्ते के नाक और मुंह पर अपना मुंह रखें यदि यह छोटा है हालांकि, अगर यह बड़ा है, तो कुत्ते की नाक पर अपना मुंह रखें।
  • इसे बंद करने के लिए जबड़े के निचले हिस्से के नीचे एक हाथ रखें। कुत्ते के मुंह को बंद रखने के लिए नाक के ऊपर एक ही हाथ के अंगूठे को रखें। इसी तरह, आप कुत्ते के मुंह के आसपास दोनों हाथ रख सकते हैं (और उसके होंठ अगर यह बड़ा कुत्ता है) यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मुंह से बचने से हवा को रोकते हैं
  • एक कुत्ता चरण 8 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    4
    कृत्रिम श्वसन व्यवस्था अपने सीने की दीवार को उठाने के लिए कुत्ते की नाक की ओर मजबूती से उड़ जाना। यदि छाती को आसानी से उगता है (एक छोटे से कुत्ते के साथ क्या हो सकता है) उड़ाने से रोकें यदि आप उड़ते रहते हैं तो आप कुत्ते के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं फिर, हवा से बचने के लिए अपने होंठ हटाएं
  • 20 या 30 साँस प्रति मिनट या 1 साँस में हर 2 या 3 सेकंड के बीच होने का लक्ष्य।
  • एक कुत्ता चरण 9 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    5
    छाती संपीड़न शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ। अंगों को ऑक्सीजनयुक्त रक्त दिल पंप करता है, इसलिए यदि आप कृत्रिम श्वसन दे देते हैं, लेकिन कोई दिल की धड़कन नहीं है, तो ऑक्सीजन को वह स्थान नहीं मिल सकता है जहां जाने की जरूरत है - कृत्रिम श्वसन के अतिरिक्त आपको छाती की संपीड़न करना होगा।
  • लक्ष्य 10 या 12 छाती संपीड़न के लिए 1 कृत्रिम श्वसन के रूप में कुछ छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन का प्रदर्शन करना है।
  • एक कुत्ता चरण 10 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    6
    कुत्ते के दिल का पता लगाएं कुत्ते को बिछाते हुए बिछाकर और अपनी आगे की कोहनी को उस स्थान पर वापस लाकर दिल का पता लगाएं जहां छाती की दीवार स्थित है, जहां वह स्थित है जहां दिल स्थित है।
  • एक कुत्ता चरण 11 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला इमेज
    7
    कुछ छाती संपीड़न करें कुत्ते के दिल पर अपने हाथ की हथेली रखें और धीरे से नीचे दबाएं, लेकिन दृढ़ता से। छाती को एक चौथाई या उसकी गहराई का आधा हिस्सा दबाने के लिए पर्याप्त दबाव का प्रयोग करें। संपीड़न एक छोटा और तेज गति है, इसे संकुचित किया जाता है और हर 5 सेकंड में 10 या 12 बार जारी होता है।
  • कृत्रिम श्वसन प्रदान करता है और फिर चक्र को दोहराता है।
  • एक कुत्ता चरण 12 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    8
    स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए हर बार बहुत कुछ रोकें यह देखने के लिए हर दो मिनट बंद करें कि क्या कुत्ते ने स्वयं को फिर से सांस ली है। अन्यथा, मदद आने तक कृत्रिम श्वसन जारी रखें।
  • एक कुत्ता चरण 13 पर सीपीआर करें शीर्षक वाला छवि
    9
    यदि पेट बड़ी नस्ल है तो पेट की सम्पीडन करना। पेट या संपीड़न से एक बड़ी या विशाल नस्ल का लाभ हो सकता है, जो हृदय को रक्त में लौटने में मदद कर सकता है, लेकिन यह हृदय संपीड़न की कीमत पर नहीं किया जाना चाहिए।
  • कुत्ते को पेट के दबाव को देने के लिए, क्रश करें या धीरे से पेट के सामने को संक्षिप्त करें जहां प्लीहा और यकृत स्थित हैं
  • आप एक पेट निचोड़ भी कर सकते हैं, जो रक्त के नीचे कुत्ते के पेट के नीचे बाएं हाथ को रखकर और दोनों हाथों से पेट को कसने के लिए दाहिने हाथ का उपयोग करके रक्त को वापस दिलाने में मदद कर सकते हैं। हर 2 मिनट में इस आंदोलन को दोहराएं। हालांकि, ऐसा मत करो, यदि आपके हाथ छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के साथ व्यस्त हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com