ekterya.com

घोड़े को कैसे पुष्ट करना

घोड़े को मोटा करना (जिसे कंडीशनिंग भी कहा जाता है) एक लंबी प्रक्रिया है जो पशु के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। आपके घोड़े में कई कारणों के लिए अपर्याप्त वजन हो सकता है, जैसे कि मौसम में प्रतिकूल मौसम में खर्च करना, पर्याप्त कैलोरी नहीं खपता या अनुचित घास पर खिलाना। आप आसानी से देख सकते हैं अपने पालतू जानवरों की पसलियों एक सुस्त कोट के माध्यम से बढ़ाना, वह एक "वजन में अशांति" से ग्रस्त कर सकता है, जिसका अर्थ यह ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी और आप उसके साथ काम नहीं कर सकता मैं उसे सवारी नहीं किया। उसे अधिक भोजन देने से पहले, जांचें कि क्या वह स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त है, जो उसे वजन बढ़ाने से रोक सकता है यह सुनिश्चित करने के बाद कि आपका घोड़ा स्वस्थ है, आपके पास वसा बनाने के लिए कई उपाय होंगे।

चरणों

भाग 1
सुनिश्चित करें कि घोड़ा स्वस्थ है

फ़ैटन अप अ हॉर्स स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने घोड़े की जांच करने के लिए यह निर्धारित करें कि उनकी स्वास्थ्य समस्याएं हैं या नहीं। अपने घोड़े को मोटा करना शुरू करने से पहले, यह सत्यापित करें कि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त नहीं हैं जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने घोड़े को पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा कि वह स्वस्थ है यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो पशुचिकित्सा उचित दवा लिख ​​सकते हैं, सामान्य तौर पर, घोड़े को खोए गए वज़न को ठीक करने की अनुमति होगी।
  • घोड़ों में वजन घटाने के दो मुख्य कारण आंतरिक परजीवी (कीड़े) और दाँत खराब स्थिति में हैं।
  • फॅटन अप अ हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े की थूथन पर ध्यान केंद्रित करें आप शायद यह ध्यान देंगे कि आपका घोड़ा शर्मीली है जब आप थैच में घुसने की कोशिश करते हैं खाने और खाने के दौरान जमीन में आंशिक रूप से चबाया जाने वाला भोजन और पानी की कटोरी (एक प्रक्रिया जिसे अंग्रेजी में "मसलन" कहा जाता है) में भी एक गड़बड़ी पैदा हो सकती है। दांत की समस्याओं के कारण आपका घोड़ा ऐसा कर सकता है हालांकि, अगर आपके घोड़े को चबाते समय दर्द होता है, तो आप दर्द का सामना करने के बजाय कम खा सकते हैं, इसलिए कोई अन्य लक्षण नहीं होगा।
  • उम्र बढ़ने के साथ, ऊपरी और निचले दांत (retching) घोड़ा एक नुकीली आकार (तेज किनारों के साथ), हुक असमान पहना दाढ़ दांत विकसित हो सकता है (अनियमित दांत ऊपरी या निचली दांत स्पर्श नहीं करता है) या तरंगों ( )। ये घोड़े को अपने भोजन को ठीक से चबा नहीं सकते, जिससे पोषक तत्वों का नुकसान हो सकता है।
  • फ़ैटन अप अ हॉर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पशुचिकित्सक को अपने घोड़ों के दांतों की जांच करें पशुचिकित्सक को अपने घोड़ों के दांतों की जांच करने के लिए पता करें कि क्या वजन घटाने दंत समस्याओं के कारण हो सकता है। यह संभावना है कि पशुचिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि घोड़ा अपने भोजन को प्रभावी ढंग से तोड़ने में सक्षम नहीं है या नहीं।
  • घोड़ों की दांत तब तक बढ़ती रहती हैं जब तक कि वे लगभग 25 वर्ष का हो। इसलिए, यदि आवश्यक हो तो हर साल उन्हें जाँच और साफ करने का एक अच्छा विचार है।
  • फॅटन अप अ हॉर्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने घोड़े की जांच करने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या यह परजीवी है पशुचिकित्सक को अपने घोड़े के मल नमूने में कुल अंडे की गणना करनी चाहिए, ताकि आप परजीवी (कीड़े) की मौजूदगी निर्धारित कर सकें जो मौजूद है। अपने घोड़े लाल कीड़े (ciatostomiasis) की एक बड़ी आबादी है, यह आंतों में सूजन या पेट दर्द से पीड़ित होने की संभावना है, और अपना खाना पूरी तरह से हजम नहीं कर सकते। परजीवी की प्रजातियों की पहचान करने के बाद, घोड़े को दो अवसरों पर डीवर्मित किया जाएगा, जिसमें 3 सप्ताह का पृथक्करण समय होगा। यह वयस्क परजीवी को खत्म करेगा, साथ ही साथ अंडे और लार्वा को विकसित करना होगा।
  • यह अधिक संभावना है कि घोड़ों को परजीवी होते हैं यदि वे अन्य घोड़ों द्वारा बड़े पैमाने पर भस्म चराई पर खिलाए जाते हैं और ये परोससाइट अंडे वाले घोड़ों के मल के साथ अत्यधिक दूषित हो गए हैं।
  • घास के मैदानों में पाए जाने वाले परजीवी के 95% अंडे लाल कीड़े हैं, इसलिए यह काफी संभावना है कि यदि आपके पास इसके लिए सही परिस्थितियां हों तो संक्रमण हो जाएगा। घास के मैदानों में पाए जाने वाली अन्य प्रजातियों की वजह से घोड़े भी वजन कम कर सकते हैं, जैसे कि मजबूत-सजीले परजीवी।
  • Video: घोड़े जैसी ताकत, बल और तेज़ी पाने का रामबाण नुस्खा | Hamesha Anpe Shareer ko rakhe Jawaan

    Fatten up a Horse चरण 5 नामक छवि
    5
    अपना घोड़ा पूर्ण रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें आप संभवत: बहुत पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं - हालांकि, यह परीक्षण बताएगा कि क्या आपके घोड़े की खनिज की कमी है और अगर सभी आंतरिक अंग पर्याप्त रूप से प्रदर्शन करते हैं यह जानकारी जानना उपयोगी हो सकती है कि घोड़े के पूरक होने की आवश्यकता है या नहीं। पशु चिकित्सक भी अपने घोड़े की समीक्षा करके तय करें कि आप इस तरह के सांस की बीमारी, क्रोनिक दस्त, गैस्ट्रिक अल्सर या व्यवहार की समस्याओं के रूप में अन्य समस्याओं है कि आपके खाने के लिए की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, करना होगा।
  • कुछ व्यवहार समस्याएं आपके खाने को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे किसी वस्तु पर चूसना या चबाने और हवा को निगलने जैसी इन मामलों में, चबाने पर घोड़ा बहुत हवा चूस लेगा, जिससे पेट सूजन हो सकती है। यह आपको पूर्ण महसूस करेगा, जब वास्तविकता में आपके पास केवल हवा है
  • भाग 2
    अपना घोड़ा फ़ीड

    फॅटन अप अ हॉर्स चरण 6 नामक छवि
    1



    अपने घोड़े की स्थिति का मूल्यांकन करें। घोड़ों की मांसपेशियों और वसा की मात्रा के अनुसार 1 से 9 के पैमाने पर रेट किया गया है। यह घोड़े के शरीर के 6 क्षेत्रों को देखने, छूने और ग्रेडिंग द्वारा निर्धारित किया जाता है। पशुचिकित्सा आप अपने घोड़े की योग्यता स्थापित करने के लिए उनकी मदद कर सकते हैं, जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आपको वजन बढ़ाना चाहिए। आदर्श शरीर स्कोर 5 या 6 है
    • यदि घोड़े में 1 से 4 का रेटिंग है, तो उसे पतला माना जाएगा और अपने वजन में सुधार के लिए और अधिक खाएंगे।
    • बहुत कम भार वाले घोड़े को प्रोटीन और वसा (जैसे चावल की चोकर) की उच्च सामग्री वाले भोजन की आवश्यकता होगी जो वजन बढ़ाने को प्रोत्साहित करती है।
  • फ़ैटन अप अ हॉर्स स्टेप 7 नामक छवि
    2
    भोजन का चयन करने के लिए सिफारिशों के लिए पूछें स्थानीय पशु खाद्य विक्रेता से बात करें उन्हें उपलब्ध विभिन्न खाद्य पदार्थों के लाभों को पता चल जाएगा उस राज्य का वर्णन करें जिसमें आपका घोड़ा स्थित है, इसलिए वे उचित रूप से आपके द्वारा खरीदे जाने वाले भोजन की अनुशंसा कर सकें। बस याद रखें कि आपको कई अनाज नहीं देना चाहिए, क्योंकि आपके घोड़े को उन्हें पचाने में कठिनाई हो सकती है।
  • इसके अलावा, आप अन्य सवारों से सलाह मांग सकते हैं। उनमें से कई आपको अपने घोड़े की स्थिति में सुधार करने के लिए उपयोगी सुझाव और युक्तियां दे सकते हैं।
  • फेटन अप अ हॉर्स स्टेप 8 नामक छवि
    3

    Video: घोड़े के अफारा (अपच) रोग का सफल इलाज, Successful treatment of horse's indigestion disease

    अपने घोड़े की आवश्यकता के अनुसार भोजन की मात्रा निर्धारित करें यदि आपका घोड़ा पतला है, तो वांछित वजन की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से पूछिए। फिर आपको खाना कंटेनर की जांच करनी होगी और उस राशि की गणना करना चाहिए जो आपको प्रति दिन उपभोग करना चाहिए। चम्मच का उपयोग न करें, क्योंकि यह गलत हो सकता है और आप अपने घोड़े को देना चाहिए राशि से अधिक हो सकता है आपको अपने घोड़े को अपने वांछित वजन को ध्यान में रखना चाहिए, और आपको इसे चारागाह पर खिलाने के लिए अनुमति देना चाहिए
  • औसत घोड़े को अपने शरीर के वजन का 1.8 से 2% के बराबर भोजन (खुराक सहित) की मात्रा की आवश्यकता होगी। इसलिए, अच्छी हालत में औसत घोड़े को लगभग प्रति दिन 8 से 9 किलोग्राम (18-20 lb) भोजन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप अपने घोड़े को मोटा करना चाहते हैं, तो आप अपने शरीर के वजन के 2.3 से 2.5% तक भोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं, इसलिए यह धीरे-धीरे और धीरे-धीरे बढ़ेगा।
  • फेटन अप अ हॉर्स स्टेप 9 नामक छवि
    4
    आप उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ पूरक भोजन प्रदान कर सकते हैं यदि आपका घोड़ा बहुत कम वजन है, तो आप उसे प्रोटीन और कैलोरी में समृद्ध पूरक आहार दे सकते हैं। तुम खाना extruded (आकार) (चारा या पुआल बीज husks के लिए कटौती) छर्रों की एक समान मात्रा के साथ संयुक्त उच्च ऊर्जा (प्रति 100 किलो शरीर के वजन 500 करने के लिए 700 ग्राम) प्रदान कर सकते हैं। आप उन्हें एक ही मात्रा में जौ गुच्छे और गीला चावल की भूसी दे सकते हैं।
  • अचानक भोजन की मात्रा में वृद्धि न करें, क्योंकि यह घोड़ा भोजन के साथ खुद को सामान बना सकता है और दस्त से या पेट में दर्द से पीड़ित हो सकता है भोजन की मात्रा निर्धारित करें कि आप वांछित वजन तक पहुंचने के लिए घोड़े को दे देंगे और इस राशि को 3 या 4 भोजन में विभाजित करेंगे कि आप दिन के अलग-अलग समय पर प्रदान करेंगे।
  • फ़ैटन अप अ हॉर्स स्टेप 10 नामक छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके घोड़े में पर्याप्त घास है जड़ी बूटी घोड़ों के भोजन का मुख्य भोजन है। यदि आपका घोड़ा घास नहीं खाता है, तो यह फाइबर (फोरेज) की अपर्याप्त राशि का उपभोग कर सकता है, जो इसे पतली बना देगा आपके घोड़े को घास पर कम से कम 3 या 4 घंटे रहना चाहिए, लेकिन इसे पूरे दिन चरने न दें। यह न केवल घोड़े को जमीन पर घास खाने का कारण बनता है, यह भी उसकी आंतों को भी पूरा करने का कारण होगा, जिससे लिनामाइटिस, दस्त या पेट का दर्द हो सकता है।
  • आप इसे चारागाह में छोड़ने से पहले अच्छी गुणवत्ता वाले घास दे सकते हैं, जिससे आपको अत्यधिक घास खाने से रोक दिया जाएगा। इसके अलावा, घास आंतों को विनियमित कर सकती है और घोड़े को धीमी गति से ऊर्जा प्रदान कर सकती है।
  • घोड़े को केवल 2 घंटों के लिए पत्तेदार वसंत घास काटना चाहिए (1 सुबह और 1 को दोपहर में) इस जड़ी बूटी में एक उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है, जो कि लिनाइटिस या दस्त से पीड़ित होने का खतरा बढ़ता है।
  • फेटन अप अ हॉर्स स्टेप 11 नामक छवि
    6
    आप भोजन में तेल जोड़ सकते हैं। पहले अपने घोड़ों के भोजन में प्रति दिन केवल 1/4 कप तेल जोड़ें, फिर कुछ दिनों के बाद एक और 1/4 कप जोड़ें। यह प्रति दिन 2 कप तेल तक पहुंचता है आप मकई के तेलों, मूंगफली या कैनोला या सब्जी का उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपने घोड़ों के भोजन में तेल जोड़ते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाने और पाचन में सुधार करने के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आपका घोड़ा अधिक कैलोरी के साथ भोजन ले रहा है, तो सुनिश्चित करें कि वह कुछ हल्का व्यायाम करता है यह आपको स्थिति की शुरुआत करने और अपनी मांसपेशियों को विकसित करने की अनुमति देगा
  • युक्तियाँ

    Video: वीर्य को गाढ़ा करने के बेहतरीन उपाय | By Ishan

    • प्रत्येक परजीवी को एक अलग एंटीपारैसिटिक दवा की आवश्यकता होती है - इसलिए, यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सक विशिष्ट प्रजातियों की पहचान करने और प्रभावी दवा का चयन करने के लिए परीक्षण करते हैं।
    • अपने घोड़े को किसी भी पूरक को मत देना जो आवश्यकता नहीं है। सेलेनियम और सल्फर जैसे additives प्रचुर मात्रा में खुराक में विषाक्त हैं। उनमें से किसी का पालन न करें यदि आपको सटीक खुराक की जरूरत न हो
    • यदि आप अपना घोड़ा पुष्ट करने जा रहे हैं, तो बेहतरीन गुणवत्ता वाले भोजन खरीदें यह अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन यह तेज़ी से काम करेगा और उच्च गुणवत्ता वाला होगा, इसलिए आपको उन्हें लंबे समय तक उपयोग नहीं करना होगा।
    • यदि आपके घोड़े को वसा प्राप्त करने की जरूरत है, तो पुराने घोड़ों के लिए अनाज बहुत ही उपयोगी इसके अतिरिक्त हो सकता है, भले ही पशु बूढ़ा न हो।

    Video: शरीर पुष्ट और शक्तिशाली करने वाला नुस्खा - Sharir Pusht aur Shaktishali karne wala nuskha-Wow Sehat

    चेतावनी

    • आपके घोड़े को किसी भी पूरक का उपभोग नहीं करना चाहिए जिसकी आवश्यकता नहीं है। सेलेनियम और सल्फर जैसे additives प्रचुर मात्रा में खुराक में विषाक्त हैं। उनमें से किसी का पालन न करें यदि आपको सटीक खुराक की जरूरत न हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com