ekterya.com

नमस्ते कहने के लिए अपने तोते कैसे सिखें

यह एक साधारण चाल है, जिसे आप थोड़े समय में किसी तोते को पढ़ सकते हैं। आप अपने तोते को नमस्ते कहने के लिए सिखा सकते हैं जब कोई आपको मौखिक रूप से और इशारा के साथ दोनों को बधाई देता है

चरणों

चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 1
1

Video: Ramji Londonwaley - 2005 - R Madhavan - Amitabh Bachchan - Simon Holmes - Superhit Comedy Movie

उस क्षेत्र को तैयार करें जहां आप अपने तोते को प्रशिक्षित करेंगे। बिना किसी विकर्षण के शांत स्थान होना चाहिए। आपको यह दिन उस समय करना चाहिए जब आपके तोते में आपकी दिलचस्पी है और अपने पिंजरे से बाहर है। जब आप खाने या रात में जा रहे हों, जब आप पहले से ही सोना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके तोते के पास एक पेर्च है जो कि पर्च के लिए है और बहुत दूर नहीं जाता है। यदि आपके पास एक पिछलग्गू नहीं है, तो आप एक कुर्सी के पीछे का उपयोग कर सकते हैं जहां आपके तोते आसानी से पर्च कर सकते हैं और बहुत दूर नहीं जा सकते।
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 3
    3
    एक लंबे लकड़ी की वस्तु के लिए देखो जो तोते काटने के लिए करना चाहते हैं। आप एक पेंसिल या एक पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं (बस सावधान रहें और इसे नष्ट या चोट न दें) या एक लकड़ी का टुकड़ा या एक लकड़ी की छड़ी आपको उस लेख का उपयोग करना चाहिए जो आम तौर पर बहुत अधिक नहीं खेलता है, लेकिन कौन डरता है और कौन रूचि है यदि पहले आपके तोते ऑब्जेक्ट में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं, तो इसके साथ पहले खेलते हैं। उसे उसे पकड़ न दें, आप देखेंगे कि आपका तोता जल्दी से ऑब्जेक्ट देखना चाहता है कि आप इसके साथ खेलते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका तोता टू वेव नमस्कार चरण 4

    Video: Jio phone software update 2018 || how to update jio phone software

    4
    तोते को एक संक्षिप्त क्षण के लिए ऑब्जेक्ट को देखने और स्पर्श करने दें। तोते के करीब ऑब्जेक्ट पकड़ो ताकि इसे विशेष रूप से आकर्षक लग सके। एक बार जब आप इसे अपनी चोंच में रखते हैं और इसे करना चाहते हैं, तो उसे (कृपया) हटा दें। ऑब्जेक्ट को अपनी पहुंच से दूर रखें जब तक कि यह एक पैर उठाने तक नहीं (आमतौर पर पैर को ऑब्जेक्ट लेना)। एक बार जब आपका पैर उठाया जाता है, तो थोड़ा सा, बधाई देता हूं (कहो, अच्छा तोता!) और उसे तुरंत वस्तु दें इस अभ्यास को कई बार दोहराएं जब तक कि आप पैर और वस्तु को उठाने के बीच के संबंध को स्पष्ट रूप से समझ न दें।
  • छवि को शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 5
    5
    अपने पसंदीदा आदेश का उपयोग करें यद्यपि आपको एक ऐसे वाक्यांश का चयन करना होगा जो आप अपने तोते के साथ सामान्य रूप से उपयोग नहीं करते हैं केवल "हैलो" एक अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि आप शायद पहले ही कह सकते हैं या आपके तोते ने पहले से ही सुना है, जब आप फोन पर बात करते हैं तो आप सभी का कहना है यदि आप वास्तव में "नमस्ते" का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपनी टोन और जिस तरह से आप कहते हैं, उसे बदलें, ताकि आप इसे अलग कर सकें। यह हो सकता है एक "Hooooola।"
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 6

    Video: DIL UDI JAYE MARI JUWINAI | ADIVASI NEW SONG|




    6
    भौतिक आदेश जानें और इसे बहुत स्पष्ट और अंतर करना आसान बनाएं। आप मौखिक और भौतिक दोनों आदेशों का उपयोग कर सकते हैं और केवल एक झुकाव और उठाने के द्वारा उंगली को हिला सकते हैं। उसे छड़ी दीजिए और उसे बताओ आदेश या कार्रवाई तोते से पहले अपने पैर उठाती है एक बार जब आप चाल को पूरा (अपना पैर बढ़ाएं), उसे बधाई दीजिए
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 7
    7
    टूथपीक को छोड़ने के लिए तैयार। उस प्रक्रिया को दोहराएं जिसका पहले उल्लेख किया गया था, लेकिन हर बार दंर्तखोदनी को दोबारा न दें और चाल के दौरान इसे बिल्कुल भी न दें, लेकिन इसे हाथ में दिखाई दें जिसके साथ आप भौतिक आर्डर देते हैं (यदि आप भौतिक आदेश नहीं देते हैं, तो हाथ जो आपने पहले किया था)। इसे कम और कम अक्सर बधाई लेकिन जब वह चाल करता है तो हमेशा उसे मौखिक रूप से बधाई देता हूं इसके अलावा आप स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से पैर उठाना चाहते हैं। यदि आप इसे केवल थोड़ा बढ़ाते हैं, तो इसे अनदेखा करें आप, एक तरफ, सही व्यवहार चाहते हैं, जबकि तोते साबित करेंगे कि मौखिक बधाई पाने के लिए आप कितना कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 8
    8
    टूथपिक को छोड़ दें ऐसा करते रहें और कभी-कभी दंर्तखोदनी के साथ उसे बधाई देते रहें, लेकिन जब तक वह चाल नहीं करता तब तक उसे इसे न देखें। एक बार जब आप सभी चरणों को पूरा कर लेंगे, तो आप टूथपेक को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। उस समय आपके तोते पहले से ही पता चलेगा कि आप किस व्यवहार को ढूंढ रहे हैं (पैर उठाना) और पता चलेगा कि इनाम क्या है (बधाई और ध्यान)।
  • चित्र शीर्षक से आपका तोता टू वेव हैलो चरण 9
    9
    समय-समय पर चाल का अभ्यास करना जारी रखें और इस अनुच्छेद में उल्लिखित प्रक्रिया को दोहराएं यदि बर्ड जाहिरा तौर पर चाल को भूल गया। आपको शुरुआत से सब कुछ करने की ज़रूरत नहीं है, बस चरण 7 से उल्लेख किया गया है, फिर से छड़ी का उपयोग करें और पक्षी जल्दी चाल को याद करेगा। आपको लगभग हर हफ्ते चाल करना चाहिए ताकि आपके तोते ने इसे याद किया और मज़ेदार हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका तोता थका हुआ हो या परेशान हो जाए, तो रोकें। आपको उसे केवल तभी प्रशिक्षित करना चाहिए जब वह रुचि रखता है तोता के हित के आधार पर एक अच्छा प्रशिक्षण सत्र पांच से बीस मिनट के बीच होना चाहिए। चालें मजेदार होनी चाहिए और आपके पक्षी को भी उनका आनंद लेना चाहिए। एक खेल में जो आपके जीवन को समृद्ध करता है इसलिए, आपकी आवश्यकताओं को हमेशा पहले होना चाहिए।
    • चालबाजी करते समय लगभग सभी तोते मौखिक बधाई के लिए बहुत अच्छी तरह से जवाब देते हैं यह आपको एक पुरस्कार देने के लिए आवश्यक नहीं होगा, जैसे भोजन (हालांकि कई लोग इसे करने की सलाह देते हैं) यदि आपका पक्षी केवल भोजन के साथ पुरस्कारों का जवाब देता है, तो उनका उपयोग करें एक अच्छा विचार है सूरजमुखी के बीज का उपयोग आधे या चार में कटौती आपको उसे बहुत कम मात्रा में खाना देना चाहिए हालांकि, आप को तोड़ने के लिए अपने तोते कभी नहीं भूखा चाहिए। भोजन के साथ पुरस्कार अपने नियमित आहार में जोड़ा जाना चाहिए

    चेतावनी

    • अधिक चाल में अभ्यास न करें
    • आप अपने तोते कभी सज़ा नहीं देते आप ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि तोते दंड का जवाब नहीं देते हैं। यदि आपका तोता चाल नहीं करता है, तो आपको पुरस्कार रखना चाहिए (जो टूथपिक और बधाई है)। यदि आपके तोते कई बार चाल करने से इनकार करते हैं, तो आपको सत्र रोकना होगा और उसे अपने पिंजरे में वापस करना होगा। ट्रेनिंग के समय के अलावा, उनके पिंजरे से बाहर होने के लिए और उसे खेलने के लिए समय दें।
    • धीरज और मज़ेदार रहें कुछ तोते एक घंटे से भी कम समय में इस चाल को सीखते हैं। दूसरों को यह एक या दो सप्ताह में सीख सकते हैं, लेकिन हर कोई इसे सीख सकता है, यदि आप दोनों और तोते दोनों के लिए इसे मज़ेदार बनाते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक तोता
    • एक छड़ी (चीनी छड़ी, फूस की छड़ी या पेंसिल)
    • तोते के लिए एक समर्थन (यदि आप अपने तोते के लिए एक पेच नहीं है तो आप एक कुर्सी के पीछे का उपयोग कर सकते हैं)
    • वैकल्पिक (पक्षी को इनाम देने के लिए भोजन, जैसे सूरजमुखी के बीज)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com