ekterya.com

कैसे तोते के पंखों को काटने के लिए

यदि आप अपने तोते के पंखों के पंखों को काट नहीं करते हैं, तो वह अपने पिंजरे के बाहर खेलना पसंद करते हैं, जो वह सुरक्षित रूप से प्यार करते हैं, आनंद लेने में सक्षम नहीं होगा। यदि पंख पंखों में कटौती नहीं की जाती है तो तोते जल्दी से एक खुले दरवाजे या खिड़की से बच सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, यह कार्य जटिल हो सकता है - हालांकि, आपको अपने तोते की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि उन्हें काटने के लिए और यदि ऐसा करना उचित है

छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 1
1

Video: तोता को काटना कैसे छुड़ाएं ? Tota ko bite karna kaise chhudayen ? in Hindi

यदि आप अपने पंख के पंखों के पंखों को कटना चाहते हैं, तो प्रतिबिंबित करें कुछ इसके पक्ष में हैं और इसके खिलाफ दूसरों - फिर भी, दोनों दलों के लिए ठोस तर्क हैं जो लोग इसके खिलाफ हैं वे संकेत करते हैं कि पक्षियों को उड़ना चाहिए और हमें तोते के प्राकृतिक प्रवृत्तियों को बाधित नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा, यदि आप इसे प्रदर्शित करने की योजना बनाते हैं, तो आपको अपने पंख के पंखों के पंखों में कटौती नहीं करनी चाहिए।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 4
    2
    अपने पक्षी को प्रशिक्षित करें यदि आप पंखों में कटौती नहीं करते हैं तो अपने तोते को प्रशिक्षित करने के लिए आपको कई कठिनाइयां मिलेंगी। यह बहुत कम संभावना होगी कि आपका पक्षी आपके प्रशिक्षण में आपके साथ सहयोग करना चाहता है, यदि लंबे पंख हैं और आप से दूर उड़ सकते हैं।
  • यदि आप तोते को प्रशिक्षित करने में परेशानी नहीं लेना चाहते हैं, तो आप इस तथ्य पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं कि एक पक्षी आपके लिए सही है।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 2
    3
    अपने घर के सुरक्षा कारणों के लिए अपने पंखों के पंखों के पंखों को काट लें। यदि पक्षी अपने पंख पंखों में कटौती नहीं करते हैं, तो ये उन और अन्य लोगों के लिए खतरे का सामना कर सकते हैं - और इससे आपके घर में एक आपदा पैदा हो सकती है। यदि पक्षी घर में आज़ादी से उड़ते हैं, तो वे अपने पंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, वस्तुओं को फेंक सकते हैं, और विशेष रूप से उन चीजों को खा सकते हैं जिन्हें उन्हें नहीं करना चाहिए। वहाँ कई घरेलू सामान कि तोते के लिए खतरा पैदा हो सकता है, उन के बीच शौचालय और पानी के किसी भी संचय, प्रकाश बल्ब और स्टोव कि गर्मी, छत पंखे, laces अंधा, खिड़कियां और कर रहे हैं दर्पण। आप इसे एक बुरा विचार आपके पक्षी के पंखों पंख कटौती करने के लिए है सोच सकते हैं, के रूप में यह उनकी आंदोलन हालांकि सीमित करता है, यह बेहतर और आप और आपके पक्षी के लिए सुरक्षित हो जाएगा।
  • अपने आप से पूछिए कि यदि आप इसे उड़ना नहीं चाहते हैं तो आप एक पक्षी क्यों चाहते हैं या आपको नहीं लगता कि आपका घर सुरक्षित है विचार करें कि एक अलग पालतू अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 3
    4
    भागने से अपने पक्षी को रोकें तोते जल्दी चले जाते हैं और बाहर निकलने के लिए किसी भी खुली दरवाज़े या खिड़की का लाभ ले सकते हैं। सामान्य तौर पर, घर छोड़ने के बाद अपने पक्षी को ठीक करना लगभग असंभव है। आप विंग पंखों को काटने से बचने की संभावना कम कर सकते हैं इसी तरह, अगर उसे बचाना पड़े तो उसे पकड़ना बहुत आसान होगा
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 5
    5
    एक बच्चे के तोते के पंख पंखों में कटौती न करें जब तक आप उड़ान भरने में सक्षम नहीं होते, आपको पंख पंखों काट नहीं करना चाहिए। यदि आप इसे बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में करते हैं, तो यह पंखों के सामान्य विकास को बाधित कर सकता है।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 6
    6
    निर्धारित करें कि आपके पास एक पशुचिकित्सक होगा, तो अपने चिड़िया के पंखों के पंखों को काटने की देखभाल करें। यदि आपने पहले कभी ऐसा नहीं किया है, तो यह सिफारिश की जाती है कि पशुचिकित्सा पहली बार इसकी देखभाल करें। इस तरह आप जिस तरह से यह किया जाता है उसे देख सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आप घर पर ऐसा करेंगे।
  • भाग 2
    पंखों पर पंखों को काटें

    छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 7
    1
    विंग पंखों को काटने के लिए तैयार हो जाओ एक सहायक, पक्षी, तेज कैंची और कसैले पाउडर के आकार, जो पालतू दुकानों में प्राप्त कर सकते हैं करने के लिए पर्याप्त तौलिया प्राप्त करें। यह जरूरी है कि आपके पास कसैले पाउडर हैं, यदि आप बहुत अधिक काटते हैं और अपने तोते खूनें करते हैं। यदि आप नहीं चाहते हैं तो अपने तोते के पंखों के पंखों को काटने के लिए अपने सहायक से पूछें
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 8



    2
    एक तौलिया का प्रयोग करें तौलिया के साथ अपने दो हाथों को कवर करें आराम से रहें और अपने पक्षी पर सीधे देखो। इसे तौलिया से सावधानी से लपेटें, अगर आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप यह नहीं कर सकते हैं, ऊपर arrójasela और अपने सिर के शीर्ष पर मजबूती से और ध्यान से अपनी तर्जनी रखें, और अपनी कम चोंच के किनारों पर अपने अन्य उंगलियों। इससे उसे आप काटने और अपने सहायक की अनुमति नहीं दे पाएगी और आप तौलिया को सुरक्षित रूप से पकड़ सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को तौलिया के अंदर रखते हैं, इसलिए आप अपने आप को खरोंच नहीं लेंगे
  • पक्षियों को तनाव के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, और संभव है कि उनके दिल का दौरा पड़ सकता है अगर वे मजबूर हो जाते हैं
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 9

    Video: तोता को खुजली क्यों होता है और इसे ठीक कैसे करें ? in Hindi

    3
    उन पंखों की पहचान करें जिन्हें आप काटा जाना चाहिए तौलिया के एक पंख निकालें और मुख्य उड़ान पंखों की पहचान करें। ये अंतिम दस पंख पंख हैं, और सबसे लंबे समय तक। , पहले अपने पक्षी पंख काटने से पहले एक पशु चिकित्सक के साथ converses क्योंकि प्रत्येक पक्षी की आवश्यकता हो सकती अपने पंखों को अलग ढंग से कटौती, जानवर के आकार के आधार पर।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 10
    4
    छः या सात बाहरी कलम के छोरों को काटने के लिए कैंची का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप पेन के कट ऑफ और शीर्ष पर छोटे पंखों के बीच कुछ इंच छोड़ देते हैं। आप कलम या दो बाहरी पंख, अच्छा उपस्थिति तथापि के लिए, यह अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह आपके पक्षी उड़ाने के लिए पर्याप्त ऊंची उड़ान कर सकते हैं कर सकता है को छूने के लिए नहीं परीक्षा हो सकती है।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 11
    5
    विकास में तोपों या पंखों काट मत। ये नए पंख हैं जो बढ़ने लगे हैं, और उनके विकास के लिए अभी भी एक मोमी कवर और भरपूर मात्रा में रक्त की आपूर्ति है। पेन पेन की बैरल में दिखाई देना चाहिए। आमतौर पर, यदि आप इनमें से किसी एक को दुर्घटना में कट कर देते हैं, तो खून अपने आप पर जम जाएगा। हालांकि, यह संभव है कि यदि आप इन पंखों में से एक को फिर से घायल करते हैं तो रक्त गड़बड़ नहीं होगा। यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो आपको क्वाइक स्टॉप या अन्य कसैले पाउडर चाहिए, ताकि आप तुरंत रक्तस्राव को रोक सकें। यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी से रक्तस्राव बंद कर दें, क्योंकि पक्षियों में बहुत कम रक्त है
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 12
    6
    अन्य पंखों के पंखों को काट लें जैसा कि आप पहले विंग में किया था उन्हें कट करें दोनों पक्षों, जो बेहतर होगा एक पंख के पंख (जो पक्षी एक तरफ झुकाव का कारण होगा और उड़ नहीं कर सकते हैं) में कटौती करने पर कम कम।
  • भाग 3
    पंखों में कटौती रखें

    छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 13
    1
    पक्षियों के वजन और ताकत को ध्यान में रखते पंखों को काट लें। यदि आप अपने पंख के पंखों के ठीक पंखों को काटते हैं, तो वह उसे व्यायाम करने में सक्षम हो जाएगी छात्रावास, या मांसपेशियों जिसके साथ यह फहराता है, और हवा में कुछ समय तक रह सकती है। जब आपका पक्षी उड़ान भरने की कोशिश करता है, तो उसे एक चट्टान की तरह नहीं गिरना चाहिए, क्योंकि एक भारी पक्षी मर सकता है अगर यह छाती से गिरता है। हमेशा जितना संभव हो उतना कम काटा, जब तक कि आप देख लें कि आपका पक्षी कैसे अनुकूल करता है भारी तोते (जैसे अफ्रीकी ग्रे) को कम किया जाना चाहिए, लेकिन अधिकांश कोकाटोओस को और अधिक काटा जाना चाहिए।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 14
    2
    एक महीने में एक बार अपने चिड़िया के पंखों की जांच करें और आवश्यकतानुसार उन्हें काट लें। इसके अलावा, पंखों को काटने के लिए एक दिन चुनें, और अपने कैलेंडर के सभी महीनों में इसे इंगित करें यह वह दिन होना चाहिए जब आप अपने तोते के पंखों की जांच करें, क्योंकि उनके पास कटौती करने के लिए आवश्यक लंबाई नहीं हो सकती है। फिर आपको यह तय करने के लिए कि आपके तोते के पंख में आवश्यक लंबाई है, एक दिन बाद (1 या दो सप्ताह बाद) को इंगित करना होगा।
  • छवि को क्लिप से तोते तक`s Wings Step 15
    3
    एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें सत्यापित करें कि आप पंखों को सही तरीके से काट रहे हैं। पशुचिकित्सा आपको सिफारिशें देगा यदि आप मानते हैं कि आपने अपने तोते के पंखों के पंखों को सबसे उचित तरीके से नहीं तोड़ा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com