ekterya.com

एक भिक्षु तोते की देखभाल कैसे करें

मोनोरा तोट (कभी-कभी तोते अर्जेंटीना या वर्दीगर का तोता कहा जाता है) एक बुद्धिमान पक्षी, एक चंचल, अक्सर बातूनी और नियमित रूप से शरारती है। भिक्षु तोते अपने परिवार के लिए एक महान पूरक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से विकसित करने के लिए सक्रिय और अक्सर देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि आप एक को हासिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने स्तर पर प्रतिबद्धता, पक्षी के कल्याण को बनाए रखने की क्षमता और शोर, अव्यवस्था और आपके तेंदुओं के लापता होने के लिए आपकी सहनशीलता पर विचार करें। सही वातावरण में, एक भिक्षु तोते आने वाले वर्षों (या दशकों तक) के लिए एक आराध्य कंपनी हो सकती है।

चरणों

भाग 1
अपने भिक्षु तोते से मिलें

लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 1
1
प्रजातियों के बारे में जानें भिक्षुओं को सबसे बड़ा या सबसे रंगीन तोते नहीं हैं, लेकिन वे सबसे अधिक बुद्धिमान हैं और (व्यक्तिगत पक्षी के आधार पर) सबसे बातूनी हैं। एक को खरीदने पर विचार करने से पहले निम्नलिखित सामान्य विवरणों से परिचित हो:
  • वे औसत से 28 से 33 सेंटीमीटर (11 से 13 इंच) की लंबाई में और आम तौर पर भूरे-सफेद और हरे रंग के रंग में होते हैं वे कैद में 30 साल तक रह सकते हैं, इसलिए इसे अपने घर के लिए दीर्घकालिक अधिग्रहण पर विचार करें।
  • भिक्षु तोते मूल रूप से दक्षिण अमेरिका के समशीतोष्ण भागों के मूल स्थान पर हैं, लेकिन लगभग किसी भी जलवायु में पनपने दिखाई देते हैं।
  • भिक्षु तोते की क्षमता के बारे में चिंता करना जो कि अच्छी और भारी देशी पारिस्थितिक तंत्र विकसित करने से बचते हैं, इस कारण का कारण है कि प्रजातियों का कब्ज़ा एक दर्जन से अधिक अमेरिकी राज्यों में निषिद्ध या प्रतिबंधित है। अमेरिका, उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया सहित किसी भी खरीद योजना के साथ आगे बढ़ने से पहले आप कहाँ रहते हैं की मौजूदा नीतियां देखें
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 2
    2
    भिक्षु तोते के रुझानों से मिलो जैसे शर्तें "बुद्धिमान", "बहादुर", "जिज्ञासु" और "स्लीपरों" वे अक्सर भिक्षु तोते के वर्णन में प्रकट होते हैं और व्यर्थ नहीं होते हैं। एक के साथ रहना एक छोटे बच्चे के साथ रहने के कई मायनों में समान है
  • वे आम तौर पर तेजी से सीखते हैं और अनुकरण के लिए भेंट किये जाते हैं, इसलिए वे आम तौर पर बहुत भाषणकारी एवियन साथी हैं (हालांकि, यह कभी नहीं मानते हैं कि किसी भी व्यक्तिगत तोते, प्रजातियों की परवाह किए बिना, बातूनी होगी)। बहरहाल, बातूनी होने के बावजूद (और चोंचते हुए), वे आम तौर पर तोते के अन्य प्रजातियों की तुलना में अत्यधिक शोर नहीं कर रहे हैं।
  • भिक्षु तोते अपने जंगली राज्य में घोंसले का निर्माण करते हैं जो अपार्टमेंट ब्लॉकों के समान होते हैं "अपार्टमेंट" दूसरों के आस-पास बने कई कमरों का निर्माण "किरायेदारों" उसके चारों ओर इस कारण से, वे चीजों की उधार लेने में विशेषज्ञ हैं (या चोरी, आपके परिप्रेक्ष्य के आधार पर)
  • भिक्षु तोते चश्मा से पेन्स और कागज के टुकड़े तक कुछ भी लेते हैं, और अपने विशाल घोंसलों के लिए सामग्रियों को इकट्ठा करने के लिए उनकी वृत्ति के रूप में अपने पिंजरों में रख देते हैं।
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 3
    3
    विचार करें कि आपको एक को कहाँ लेना चाहिए भिक्षु तोतों को अक्सर $ 50 और $ 200 के बीच खर्च होता है, जो उन्हें सबसे अधिक इच्छुक खरीदारों के लिए उचित बनाता है। केवल कीमत ही नहीं बल्कि पक्षी के व्यक्तित्व को उस स्थान से निर्धारित किया जा सकता है जहां आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य स्थानों में शामिल हैं:
  • एक जिम्मेदार ब्रीडर यह विकल्पों के मुकाबले अधिक खर्च होगा, लेकिन यह एक प्यार और हाथ से खिलाया बच्चे को पाने का आपका सबसे अच्छा विकल्प है।
  • तोते के लिए एक बचाव केंद्र यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप इनमें से किसी एक जगह में एक भिक्षु तोता पा सकते हैं। आपको एक बच्चा नहीं मिलेगा, लेकिन लागत कम होगी और तोते जरूरतमंद और प्यार वाले घर जायेंगे
  • एक छात्रावास आप इस तरह एक जगह में एक भिक्षु तोता ढूंढने की संभावना नहीं रखते हैं, लेकिन वैसे भी जांचें। अगर आप इसे लॉज से अपनाने वाले भिक्षु तोते के इतिहास के बारे में आपको शायद कोई अंदाजा नहीं है, और इस मार्ग को केवल अनुभवी पक्षी मालिकों के लिए ही अनुशंसित किया गया है।
  • एक पालतू जानवर की दुकान यह विचार करने से पहले जांच करें कि क्या पालतू जानवरों की दुकान से खरीदना है या नहीं। कीमतें सस्ता हो सकती हैं, लेकिन आपको एक अस्वास्थ्यकर पक्षी मिल सकता है जो इसके लिए आपके द्वारा भुगतान की गई कीमत से कम है। इतने सारे पालतू जानवरों का उल्लेख नहीं करते हैं जो अपने तोते को बदनाम स्रोतों से खरीदते हैं जो अपने पक्षियों को प्राप्त करने और बढ़ाने के लिए अमानवीय तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।
  • अखबार, ऑनलाइन, आदि से कुछ लोग अपने भिक्षु तोते के लिए एक नया घर ढूंढना चाहते हैं और यह एक पाने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन यह याद रखना याद रखें कि वह व्यक्ति आपके तोते के लिए चिकित्सा या व्यवहार समस्याओं की वजह से नया घर नहीं खोजना चाहता है।
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 4

    Video: मेरी क्वेकर तोता सेटअप दौरा! छोटे तोते के लिए पूर्ण संलग्नक पूर्वाभ्यास

    4
    निर्णय लें कि क्या बच्चा भिक्षु या वयस्क तोता का चयन करना है यह सोचने के लिए मोहक हो सकता है कि एक वयस्क तोता जिसे पहले से ही प्रशिक्षित और सामाजिकीकृत किया गया है, वह विशेष रूप से नौसिखिए के लिए देखभाल करना आसान होगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है। तोता को प्रशिक्षित करने की अच्छी संभावना है, अच्छी आदतें स्थापित करें और इसे प्रबंधित करें एक युवा तोता के साथ है
  • भिक्षु तोते किसी विशेष व्यक्ति के लिए एक लगाव विकसित कर सकते हैं, इसलिए एक वयस्क तोता के पास एक नए घर के अनुकूल और एक नया एक हो सकता है। "पिता"।
  • इसके अलावा, जब तक आप पक्षी के इतिहास के बारे में सुनिश्चित कर रहे हैं, आप व्यवहार की समस्याओं के इतिहास के साथ एक शायद यह भी उपेक्षा या दुरुपयोग करने के कारण प्राप्त कर सकते हैं। बचाव केंद्र से एक भिक्षु तोते का स्वागत करने के लिए यह एक महान इशारा है, लेकिन यह एक चुनौती पेश कर सकती है जो आपके पास पिछले अनुभव नहीं है।
  • जैसा कि पिछले चरण में बताया गया है, हाथ से खिलाया गया बच्चा भिक्षु का टुकड़ा प्राप्त करना संभवतः सबसे सुरक्षित (हालांकि शायद सबसे महंगी) मार्ग है, खासकर यदि आपके पास पक्षियों के लिए ज्यादा अनुभव नहीं है निश्चित रूप से कोई गारंटी नहीं है, लेकिन यह संभावना है कि जन्म के बाद से एक भिक्षु तोते जिसका जिम्मेदारी परवाह है, एक संतुलित और प्यारपूर्ण वयस्क बन जाएगा।
  • यदि आप किसी बच्चे को भिक्षु तोते चुनते हैं, तो अपने पिंजरे, अपने खिलौने आदि आदि अपने घर से पहले अपने घर में स्थापित करें, जैसे कि आप बच्चे के पालना और जैसी चीजें लेंगे। आपको अपने नए घर में उसका स्वागत करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने भिक्षु तोते का ख्याल रखना

    लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 5
    1
    सही पिंजरे खरीदें भिक्षु तोता तोता की एक छोटी नस्ल के हैं, लेकिन अपनी सक्रिय प्रकृति की वजह से, एक विशाल पिंजरे में बेहतर कर। ऐसा लगता है कि 45 x 45 x 45 सेमी (18 x 18 x 18 इंच) का एक पिंजरा आपके तोता के लिए न्यूनतम आकार होना चाहिए, लेकिन सुरक्षा सुविधाओं को भी समझता है।
    • भिक्षु तोतों को पलायनवादियों के रूप में जाना जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि पिंजरे की सलाखों बहुत दूर नहीं हैं या एक ही समय में काफी संकीर्ण हैं ताकि एक अजीब तोता उनके बीच फंस सकती है। सलाखों के बीच 0.6 सेंटीमीटर (एक इंच का 5/8) की रिक्ति एक अच्छा संदर्भ बिंदु है।
    • इसी तरह, अपनी जिज्ञासा और बचने की क्षमता का विरोध करने के लिए, खोलने के लिए झूलते हुए दरवाज़े का चयन करें (एक गिलोटिन का दरवाजा नहीं है जो एक तोता केवल एक जाल बन सकता है)। यह भिक्षु के तोते के बारे में जाना जाता है, जिन्होंने दरवाजा खोलने की खोज की है, इसलिए लॉक लगाने पर भी विचार करें।
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 6
    2
    एक विविध आहार प्रदान करें पक्षियों के लिए भोजन के granules की एक दोहरावदार दैनिक आहार न केवल पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए विविधता का अभाव है, लेकिन भिक्षु पैराकिट जैसे पक्षियों में ऊब (और इसलिए, भूख की कमी) का कारण हो सकता है।
  • आहार के दाना का हिस्सा बनायें, बल्कि विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को भी मिलाएं, साथ ही कभी-कभी बीज और नट्स भी।
  • हालांकि, एवाकाडो के साथ तोते खिलाने से बचें, क्योंकि यह उनके लिए विषाक्त हो सकता है। यह चॉकलेट, कैफीन और अल्कोहल को भी छोड़ देता है
  • Video: क्यों मैं एक क्वेकर तोता चुना और बाद में पछतावा

    Video: क्वेकर तोते के रूप में पालतू जानवर

    लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 7



    3
    विकारों और अक्सर सफाई की अपेक्षा करें। पक्षियों को बेतरतीब है, कोई उपाय नहीं है मदिरा के अलावा, भिक्षु तोते भोजन बिखरेंगे और पिंजरे और अपने फर्श के माध्यम से खिलौने और टुकड़ों को नष्ट कर देंगे जो कुछ भी वे अपनी चोंच के साथ उठा सकते हैं।
  • पिंजरे को त्वरित और दैनिक सफाई दें, कचरे के बड़े टुकड़े को हटा दें और अख़बार लाइनर को जगह दें (यदि आप एक पक्षी के पास जा रहे हैं तो आप एक अखबार की सदस्यता ले सकते हैं)।
  • हर हफ्ते, पिंजरे को और अधिक पूरी तरह से सफाई दें, सलाखों और उस जैसी चीजों को स्क्रब करना।
  • आप पिंजरे को आसान-से-साफ मंजिल की सतह पर रख सकते हैं, जैसे कालीन के बजाय टाइल या दृढ़ लकड़ी।
  • लेक केयर ऑफ अ क्वैकर तोता चरण 8
    4
    एक अच्छा पशु चिकित्सक खोजें एक पशुचिकित्सा के साथ अपने भिक्षु तोता को वार्षिक जांच (और अधिक जरूरी) के लिए ले लें, अधिमानतः एक पक्षी विशेषज्ञ के साथ।
  • चोंच, नाखून और पंखों का स्वास्थ्य आपके और आपके पशुचिकित्सा के लिए विशेष ध्यान देने वाले क्षेत्रों में होना चाहिए, क्योंकि इन क्षेत्रों में समस्याएं अक्सर अधिक गंभीर समस्याओं के संकेतक हैं।
  • भिक्षुओं के पैकेकेट फैटी जिगर की बीमारी के लिए अधिक संक्रमित हो सकते हैं, इसलिए अपने तोता ज्यादा वजन नहीं होने दें। बीज सीमित करना और अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ आवश्यक हो सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • पंखों को तोड़ना भी एक और विकार है जो भिक्षुओं के पैकेकेट में सामान्य हो सकता है और इसमें शारीरिक और व्यवहारिक कारण होते हैं। एक अच्छा एवियन पशु चिकित्सक भी इस समस्या के साथ आपकी मदद कर सकता है।
  • भाग 3
    अपने भिक्षु तोते के साथ रहें

    लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 9
    1
    अपने पक्षी को सुरक्षित रखें अपनी शरारती और कभी-कभी लापरवाह प्रकृति के कारण, आपको अपने तोते को खुद से बचाने के लिए कदम उठाना पड़ता है, न कि सिर्फ लोग और अन्य पालतू जानवर।
    • अपने पंखों को काटने का अभ्यास विवादास्पद है इससे बचने की संभावना कम हो जाती है और वस्तुओं के साथ टकराने से चोट के जोखिम को कम करता है। लेख पढ़ें कैसे तोते के पंखों को काटने के लिए या अधिक जानकारी के लिए अपने पशुचिकित्सा पर जाएँ हालांकि, उड़ान भरने के लिए पक्षी की क्षमता प्रतिबंधित है। इसका मतलब है कि आपको कम व्यायाम मिलता है और निराश होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, कई पक्षी उड़ान भरने की कोशिश करते हैं, लेकिन उन्हें लैंडिंग और छाती को नुकसान पहुंचाते हैं। ये चोटें काफी गंभीर हो सकती हैं और अब राय यह है कि उनके पंख काटने पुराना है। इसके बजाय, पिंजरे के बाहर अपने समय के दौरान पक्षी को नियंत्रित करने के लिए उचित प्रशिक्षण (जैसे क्लिकर प्रशिक्षण) बेहतर है।
    • कुछ भिक्षु तोते बिल्लियों या कुत्तों का पीछा करने के लिए पर्याप्त लापरवाही (या शायद अनुभवहीन) हैं, जो गंभीर चोट या खराब हो सकता है, इसलिए सावधान रहें यदि आपके पास घर में अन्य पालतू जानवर हैं यह जानने का एकमात्र तरीका है कि वे कितनी अच्छी तरह बातचीत करेंगे, इसे होने देने के लिए, लेकिन आवश्यक होने पर अन्य पालतू जानवरों से अलग तोते रखने के लिए तैयार रहें।
    • वही अन्य पक्षियों के लिए भी जाता है। कुछ भिक्षु तोते एक के साथ अच्छी तरह से विकसित "साथी", जबकि अन्य इतना नहीं कम उम्र में एक्सपोजर शायद सफल होने का सबसे अच्छा विकल्प है।
    • अपने भिक्षु तोते को कम उम्र में अन्य लोगों के सामने खुलने का भी सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक बनने से रोकें "एक व्यक्ति का पक्षी" कि केवल आप के साथ अच्छी तरह से संपर्क करता है हालांकि, यह दो की बात है, और आपको लोगों को (विशेष रूप से बच्चों) बताएं कि आपके तोते की उपस्थिति में कैसे कार्य करें
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 10
    2
    अपने तोता के साथ खेलते हैं भिक्षु तोतों की जरूरत है और आम तौर पर खेलने के लिए प्यार करता है, इसलिए हर दिन के समय के लिए अपने पालतू जानवर के दिमाग और शरीर के साथ बातचीत करने के लिए खर्च करने के लिए देखो।
  • अपने तोते को एक युवा उम्र में सिखाओ "पर जाओ" अपनी उंगली के लिए जब आप इसे अपनी सीने पर मारते हैं यह अन्य ऑर्डर, ट्रिक्स और गेम्स के लिए एक दरवाज़ा है
  • अपने भिक्षु तोते को खिलौनों के साथ प्रदान करें और इसे कब्जा रखने के लिए उन्हें अक्सर मिलाएं। भिक्षु तोते नियमित रूप से खिलौने को नष्ट करते हैं, इसलिए आप खिलौने, खेल और घरेलू चुनौतियों का मिश्रण करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, कागज़ के ढेर में एक कैंडी लपेटने के रूप में सरल रूप से कुछ आपके तोते को कुछ मानसिक उत्तेजना (कम से कम पहली बार) दे सकता है।
  • बात करना किसी भी तोता के साथ कोई गारंटी नहीं है, लेकिन भिक्षु तोते आमतौर पर बात करने और आदत आसानी से लेना पसंद करते हैं। खेल के दौरान वाक्यांशों को दोहराते हुए नए शब्दों को सिखाने का एक आसान तरीका है या 10 से 15 मिनट प्रत्येक के ध्यान केंद्रित पाठों पर जा सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि भिक्षु तोते आपके बारे में (या टेलीविजन, आदि) सुनते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर कुशल और उत्साही अनुकरणकर्ता हैं।
  • यह भी देखें एक तोते की देखभाल कैसे करें अधिक गेम विचार प्राप्त करने के लिए
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर पेपर स्टेप 11
    3
    तोते सक्रिय रूप से शामिल रखें भिक्षु तोते होना चाहते हैं "कार्रवाई का हिस्सा", इसलिए उन्हें थोड़ी यातायात के स्थान पर एक पिंजरे में अच्छी तरह से दूर नहीं रखें। एक छोटे बच्चे के रूप में, नियमित और सक्रिय ध्यान से आपका भिक्षु तोते खुश और स्वस्थ बना देगा।
  • एक मुख्य स्थान में पिंजरे को ढूंढें, जैसे कमरे में। हालांकि, इसे कमरे के एक गैर-रिमोट कोने में रखें ताकि तोते सक्रिय रूप से शामिल महसूस कर सकें और साथ ही साथ उन क्षेत्रों का एक टुकड़ा हो जो कि उनका हो सकता है।
  • पिंजरे के बाहर हर दिन पक्षी को भरपूर समय दें। यह न केवल खेल के समय के लिए बल्कि दैनिक गतिविधियों में जितना संभव हो उतना ही करें। अपने तोते को परिवार का एक सच्चा हिस्सा बनाओ
  • लेयर केयर ऑफ अ क्वैकर तोता स्टेप 12
    4
    अराजकता स्वीकार करें यदि आप अपने घर और अपनी ज़िंदगी को सुव्यवस्थित और व्यवस्थित, चुप, विनियमित और अनुमान लगाने योग्य मानते हैं, तो यह संभव है कि एक भिक्षु का कांटा (या, वास्तव में, कोई तोता) आपके लिए नहीं है अगर आप कुछ मज़ेदार और निरंतर साहचर्य के बदले में एक विशाल समय-समय पर गंदगी, एक लापता घड़ी और नियमित चक्कर को स्वीकार कर सकते हैं, तो एक भिक्षु पैराकिट सिर्फ तुम्हारी क्या ज़रूरत हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • क्योंकि भिक्षु तोते खिलौनों को आसानी से नष्ट करते हैं, नए लोगों को खरीदने के बजाय उन्हें स्वयं बनाने की कोशिश करें
    • किसी भी गैर-छड़ी खाना पकाने के बर्तन का उपयोग करने से बचें, जैसे गर्म होने पर गैस काटते हैं तो तोते के लिए घातक होते हैं।

    चेतावनी

    • हालांकि भिक्षु तोते आम तौर पर अच्छे बात कर रहे हैं, कभी भी उनकी बोलने की क्षमता के लिए कोई भी खरीदना नहीं। यह संभव है कि आपके तोते बोलता है या नहीं बोलता है।
    • यदि आप एक जवान तोते खरीदने जा रहे हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि वह स्थान जहां आप गुणवत्ता वाले प्रजनकों से अपने पक्षियों को खरीदते हैं। उनसे पूछें कि वे अपने पक्षियों को कहाँ से प्राप्त करते हैं और अगर उन्होंने सबूत लिखे हैं कि पक्षियों को कैद में उठाया गया थापालतू जानवरों से पक्षियों को खरीदना न करें जो यह जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार नहीं हैं! तोते में अवैध व्यापार मौजूद है क्योंकि ज्यादातर खरीदार प्रजनन परीक्षणों के लिए पूछने से परेशान नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com