ekterya.com

कैसे पक्षियों के लिए घर का बना खाना बनाने के लिए

पक्षियों के लिए अपना भोजन तैयार करना आपके पक्षियों को बेहतर पोषक तत्व प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। पक्षियों की आहार संबंधी जरूरतों में भिन्नता है - हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप पेट की दुकानों से महंगे उत्पादों पर अतिरिक्त पैसा खर्च किए बिना अपने पक्ष में स्वादिष्ट भोजन और अच्छे पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप पक्षियों के लिए अपना भोजन तैयार करते हैं, तो यह आपको अपनी सरलता को प्रदर्शित करने और अपने पंख वाले दोस्तों के लिए आपके स्नेह को व्यक्त करने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1
अपने पक्षियों को बुनियादी पोषक तत्व प्रदान करें

होममेड बर्ड फूड चरण 1 बनाने वाला इमेज
1
अपने पक्षी की बुनियादी जरूरतों को जानिए सामान्य तौर पर, पालतू पक्षियों को बीजों या ग्रैन्यूल, फलों और सब्जियों से युक्त समान आहार की आवश्यकता होती है, साथ ही अन्य खाद्य पदार्थ जो अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं। हालांकि, कुछ पक्षी मोटापा के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं - इसलिए, यदि आप अपने पक्षी की नस्ल की विशिष्ट जरूरतों को जानते हैं, तो यह सही मात्रा और पोषक तत्वों की विविधता प्रदान करने के लिए उपयोगी होगा।
  • आमतौर पर ग्रे तोते कणिकाओं या अन्य बुनियादी पोषक तत्वों, और अन्य खाद्य पदार्थों के 30% आहार रास्ता (जैसे बीज, फल, मेवा और सब्जियों के मिश्रण के रूप में) की एक रचना 70% खाने से स्वस्थ विकास।
  • अमेज़ॅन के तोते की जरूरत है जो उनके आकार और गतिविधि के स्तर के अनुसार अलग-अलग होती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि दानेदार पैमाने का उपयोग पक्षी और उसके भोजन को ध्यान से नियंत्रित और नियंत्रित करेगा। अमेज़न तोते के लिए आम आहार 30% कणिकाओं या अन्य बुनियादी पोषक तत्वों, शुष्क पूरे खाद्य पदार्थ (बीज, नट, फल और सब्जियों) और 40% ताजा सब्जियों और फलों का 20% से बनी हैं। कई अन्य नस्लों के मुकाबले, कोकाटोओस मोटापे के लिए अधिक कमजोर हैं, इसलिए आपको उन्हें सावधानी से देखना होगा और अधिक वजन के लक्षणों की पहचान करना होगा।
  • सामान्य तौर पर, कैनेरीज़ को उनकी नस्ल के लिए विशेष रूप से बीज का मिश्रण, ग्रैन्यूल का मिश्रण और कैनरी गायन के लिए मिश्रण की आवश्यकता होती है। उन्हें सप्ताह में दो बार सब्जियों का उपभोग करना चाहिए।
  • Cockatoos कणिकाओं या अन्य बुनियादी पोषक तत्वों, और विशिष्ट नस्ल के लिए बीज का एक मिश्रण का 40% है, साथ ही सब्जियों कि अतिरिक्त पोषक आहार उपलब्ध कराने की एक रचना 60% खाने से एक स्वस्थ तरीके से विकसित करना। अमेज़ॅन में तोते की तरह, काकटोओस अन्य नस्लों की तुलना में मोटापे के लिए अधिक संवेदनशील हैं, इसलिए आपको उन्हें सावधानी से देखना होगा और अधिक वजन के लक्षणों की पहचान करना होगा।
  • तोते तोते ऐसे सक्रिय पक्षी हैं जो कि वे शायद ही कभी वजन की समस्याओं से पीड़ित हैं। ये एक स्वस्थ तरीके से ग्रैन्यूल्स और घूर्णन परिवर्धन जैसे कि सब्जियां, लथपथ बीज, सूखे फल और पौष्टिक मिठाई से मिलकर आधार आहार लेने से विकसित होते हैं।
  • उच्छेदन तोतों के लिए आहार ज्यादातर ताजा भोजन से बना होना चाहिए। एक विशेषज्ञ ने उन्हें 25% ग्रेन्युल और बीज का मिश्रण, और अनाज, फलियां, फलों और सब्जियों जैसे 75% ताजे खाद्य पदार्थों से बना आहार देने का सुझाव दिया।
  • मकाय के आहार में लगभग 70% granules या अन्य बुनियादी पोषक तत्वों, 20% सब्जियों और 10% नट्स, बीज और मिठाई से बना होना चाहिए। Macaws मोटापे के लिए भी कमजोर हैं
  • भिक्षु तोते से ग्रैनियस, सब्जियों के लगभग बराबर भागों, पूरे अनाज या अनाज से बने पदार्थों के मिश्रण के साथ भोजन खाने से लाभ होता है।
  • होममेड बर्ड फूड चरण 2 को बनाने वाला इमेज
    2

    Video: कैसे पालतू पक्षी के लिए पक्षी को पकड़ने के लिए एक सरल पक्षी जाल बनाने के लिए - आसान पक्षी जाल है कि

    अपने पक्षी को कई प्रकार के पागल, फलों और सब्जियां दें। मनुष्य की तरह, पक्षियों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का सेवन करने से फायदा होता है - इसके अलावा, यदि आप ताजी भोजन तैयार करते हैं, तो यह आपके पक्षी के आहार में घर का योगदान करने का एक आसान तरीका होगा। प्रत्येक नस्ल के निम्नलिखित पसंदीदा खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखें:
  • ग्रे तोते, कई अन्य पक्षियों की तुलना में अधिक कैल्शियम जानवर यह उन्हें ऐसे गोभी, सरसों स्प्राउट्स, ब्रोकोली, गाजर, सिंहपर्णी पत्ते, खुबानी के रूप में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ देने के लिए महत्वपूर्ण है की आवश्यकता होती है अंडाकार, अंजीर और ओकरा आप बेक्ड अंडे, अखरोट, अखरोट और बादाम के साथ अंडे वाले भी प्रदान कर सकते हैं।
  • अमेज़न तोते खाने जैसे गाजर, स्क्वैश, तोरी, मीठे आलू, पपीता, लाल शिमला मिर्च, तरबूज और आम के रूप में विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ, से लाभ। मटर, ब्रोकोली, बादाम और ब्राजील के पागल में मिला कैल्शियम भी महत्वपूर्ण है।
  • कैनरीज़ आमतौर पर सब्जियां, ब्रोकोली, grated गाजर या मटर का आनंद लेते हैं।
  • कैनरीज़ नारंगी या हरी पत्तेदार सब्जियों का उपभोग करके सबसे बड़ा लाभ प्राप्त करते हैं कई अन्य पक्षियों के विपरीत, उन्हें फल बहुत पसंद नहीं है।
  • तोते तोते को कई प्रकार की सब्जियां और फलों को पसंद करना पड़ता है, जिनमें से सेब आम तौर पर उनके पसंदीदा भोजन होता है (लेकिन आपको सभी बीज निकालने होंगे)। इसके अलावा, इन पक्षियों जैसे पका हुआ साबुत अनाज चावल और पास्ता, और आलू या मीठे आलू, सेब और कढ़ाई।
  • पकाया सब्जियों, साबुत अनाज, ककड़ी, पपीता और pepas साथ तरबूज, मौसम, ब्रोकोली, कासनी, अजवाइन और अन्य सब्जियों के विभिन्न जामुन की तरह eclectos तोते पर।
  • प्रकृति में, एक प्रकार का वृक्ष पत्तेदार सब्जियों और फलों की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करता है - इसलिए, यह आपके पालतू जानवरों के लिए इन आदतों की नकल करने का एक अच्छा विचार है। इसी तरह, मैकॉज को संतरे, सेब, तरबूज, ब्रोकोली, पालक, काली, गाजर और अजवाइन पसंद है।
  • दान, अंगूर, सेब, नारंगी, नाशपाती और स्ट्रॉबेरी जैसे भिक्षु तोते। इसके अलावा, इन पक्षियों को कम वसा वाले दही या पनीर जैसे डेयरी उत्पादों के कभी-कभार खपत से फायदा होता है।
  • होममेड बर्ड फूड स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    आपके द्वारा अपने पक्षियों को प्रदान किए जाने वाले भोजन में भिन्न होता है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि उनके पास पर्याप्त पोषण है जैसे-जैसे लोगों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, आपके पक्षी को विभिन्न आहार होने के लाभ की आवश्यकता होगी साबित आहार की कमी से बचें - बजाय, अपने पालतू जानवरों के लिए अलग-अलग खाद्य पदार्थ तैयार करने का तरीका जानें। इसके अलावा, एक विविध आहार मानसिक उत्तेजना की पेशकश करेगा कि इन बुद्धिमान पालतू जानवरों को अपने स्वास्थ्य को संरक्षित करने की आवश्यकता होती है
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 4
    4
    Avocado, अजवाइन, टमाटर, लहसुन, प्याज, मशरूम, कॉफी या चॉकलेट के साथ अपने पक्षियों को नहीं खिलाएं। एवोकाडेस के बीज में एक पदार्थ है जो पक्षियों के लिए विषाक्त है, जबकि प्याज और लहसुन एक प्रकार का एनीमिया पैदा कर सकता है। टमाटर एसिड पालतू पक्षियों को अल्सर से ग्रस्त कर सकता है - इसके अलावा, कवक को पाचन समस्याओं या यकृत विफलता के कारण भी दिखाया गया है। अजवाइन की पोषण संबंधी सामग्री समस्या का कारण नहीं बनती है, लेकिन इसमें रेशेदार किस्में फसल में भोजन को बनाए रखने का कारण बन सकती हैं। यदि आप अपने पक्षी सब्जी बनाना चाहते हैं, तो रेशेदार भागों को हटा दें। कॉफी और चॉकलेट पक्षियों के लिए विषाक्त हैं।
  • भाग 2
    होममेड फूडों का मिश्रण तैयार करें

    बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 5
    1
    खाद्य पदार्थों के मिश्रण को तैयार करने के लाभों को जानिए जैसा कि संकेत दिया गया है, दलिया पालतू पक्षी की प्रत्येक नस्ल के भोजन का काफी (लेकिन चर) प्रतिशत है। यह आंशिक रूप से है क्योंकि कणिकाओं लोकप्रिय हैं क्योंकि वे बेहतर पोषण प्रदान करते हैं और बीज आधारित भोजन से कम अपशिष्ट पैदा करते हैं। पक्षी व्यावहारिक जीव हैं - वे बीज के मिश्रण के एक सेट के बीच अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का चयन करेंगे। प्रायः, यह अभ्यास पोषण संबंधी कमियों को उत्पन्न करता है आपके पक्षियों के आहार के अन्य घटकों को ध्यान में रखते हुए एक समान सिद्धांत लागू होगा भोजन में घोला जा सकता है भंडार में खरीदा ग्रेन्युल के लिए घर का बना पूरक, और तोते के बीच बहुत लोकप्रिय है। जैविक स्तर पर, कच्चे खाद्य पदार्थों के उपभोग के लिए पक्षियों को बेहतर ढंग से अनुकूलित किया जाता है। खाद्य मिश्रण आपको अपने पक्षी को जटिल कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन प्रदान करने की अनुमति देता है जिसके लिए कच्चे भोजन के रूप में इसकी आवश्यकता होती है। क्योंकि यह मिश्रण है, आपके पक्षी को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का उपभोग करने के लिए "मजबूर" किया जाएगा।
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 6
    2
    निम्नलिखित श्रेणियों की सामग्री के विकल्प चुनें प्रदान किए गए अनुपातों पर ध्यान दें, इस प्रकार यह सुनिश्चित करें कि आपका भोजन मिश्रण संतुलित पोषण प्रदान करता है ये निम्न विकल्प हैं:
  • पकाया सेम के मिश्रण का 25%, जैसे कि मूंग, एडज़ूकी या चना
  • 25% पकाये हुए अनाज, जैसे कि क्यूनोआ और अमालन-
  • कैल्शियम में समृद्ध 25% सब्जी, जैसे काले, स्विस chard, सरसों के स्प्राउट्स, जंगली गोभी या डंडेलियन पत्ते
  • 15% फल और सब्जियां विटामिन ए से समृद्ध होती हैं, जैसे उबला हुआ आलू या ज़िचरी, गाजर, पपीता और मैंगोस-
  • अन्य विविध खाद्य पदार्थों का 10% (पक्षियों के लिए सब्जियां या फलों को सुरक्षित और जो स्टोर में आपका ध्यान रखते हैं)।
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 7
    3
    भोजन प्रोसेसर में निम्नलिखित सामग्रियों को मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। भोजन मिश्रण को मोटा बनावट बनाए रखना चाहिए।
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 8
    4
    अपने पक्षियों फ़ीड सामान्य तौर पर, मध्यम आकार के तोते प्रति दिन भोजन मिश्रण का लगभग 1/4 कप का सेवन करेंगे। आपको छोटे या बड़े पक्षियों के लिए राशि को संशोधित करना होगा।



  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 9
    5
    आगे की योजना बनाएं और मात्रा में भोजन तैयार करें। इस खाद्य मिश्रण की तैयारी एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि इसके कई खाद्य पदार्थ हैं - हालांकि, अगर आप इसे तैयार करते हैं और इसे प्रचुर मात्रा में फ्रीज करते हैं, तो यह आपके समय और प्रयास को अधिकतम करने के लिए उपयोगी होगा।
  • खाना मिश्रण की मात्रा की गणना करें कि आपका पक्षी हर दिन खाएगा और फिर भोजन को भागों में फ्रीज कर देगा, ताकि आप इसे आसानी से पिघल कर सकें
  • भोजन को अपने दैनिक दिनचर्या का एक निरंतर हिस्सा defrosting, ताकि आप अपने पक्षी भूख नहीं छोड़ या मिश्रण का एक जमे हुए ब्लॉक होगा
  • Video: यह पक्षी बना सकता है मिनट में करोड़पति

    भाग 3
    अपने पक्षियों के आहार को समृद्ध करें

    बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 10
    1
    पक्षी का मन समृद्ध करने के लिए भोजन का उपयोग करें। पक्षी के भोजन को समृद्ध करने के लिए नीचे सूचीबद्ध व्यंजनों में से किसी एक को आज़माएं और इस प्रकार अपने दिमाग को उत्तेजित करें (और इसे मज़े करो!)
    • एक चावल केक में एक छेद करें और उसे रस्सी के साथ लटका दें। तोते की नस्लें बहुत चोंच का आनंद लेती हैं और इस कैंडी की तलाश करती हैं।
    • नट्स, ग्रैन्यूल, सूखे पास्ता या सूखे फल के साथ एक लंच बैग भरें। रिबन या धागा के एक टुकड़े के साथ बैग बांधो, और अपने पक्षी पिंजरे में लटका। अपने भोजन की तलाश करने के लिए उत्साहित तोते एक डबल बैग बनाने की चुनौती का आनंद ले सकते हैं
    • आप कटा हुआ अखरोट, सूरजमुखी के बीज, नाशपाती और क्यूब्स, ग्रेनोला और शहद और मूंगफली का मक्खन की पर्याप्त मात्रा में कटौती सेब संयोजन के द्वारा एक चिपचिपा मिश्रण बना सकते हैं। मिश्रण के साथ एक स्वच्छ अनानास फैलाएं और फिर इसे बाजरा बीज के साथ कवर करें। अपने चिड़िया के पिंजरे में अनानास लटकाओ यह पोषक इलाज बहुत ही लोकप्रिय है।
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 11
    2
    पहचानें कि कौन सा खाद्य पदार्थ आपके पक्षी को आकर्षित करता है उसी तरह कि लोगों को प्राथमिकताएं हैं, आपका पक्षी कुछ प्रकारों और बनावटों के लिए आकर्षित होगा। कैंडी व्यंजनों की सूची लगभग अंतहीन है - हालांकि, यह श्रेणियों पर विचार करने के लिए उपयोगी है। अपनी टिप्पणियों को अपने पालतू जानवरों को प्रसन्न करने वाले पक्षियों के लिए होममेड व्यवहार तैयार करने के लिए ध्यान रखें।
  • Video: Hindi Animated Story - Ghosla Bana Rahega | घोंसला बना रहेगा | Importance of Bird in Human Life

    होममेड बर्ड फूड चरण 12 को बनाएं
    3
    यदि आपका पक्षी भोजन के साथ पिकला है, तो उसके भोजन के आकार या तापमान को संशोधित करके निगल लें। यदि आप कच्ची सब्जियां खाने से इनकार करते हैं, तो उन्हें पकाए जाने की कोशिश करें विभिन्न तरीकों से पौष्टिक भोजन प्रदान करें। कई पक्षी अपने फलों और सब्जियों को छीलते हैं, ताकि आप उन्हें अपने फली, या संतरे और सेब को खोल में दे सकते हैं।
  • होममेड बर्ड फूड चरण 13 को बनाएं
    4
    यदि आपका पक्षी अनाज का प्यार करता है, तो उनके साथ व्यवहार तैयार करें। Quinoa के साथ बनाई गई मिठाई पक्षियों के लिए पोषक तत्वों का एक अद्भुत स्रोत होगा। कई पालतू प्रेमियों ने "पक्षियों के लिए ब्रेड" के लिए व्यंजन बनाए हैं इंटरनेट पर त्वरित खोज के द्वारा आपको विकल्प की एक विस्तृत विविधता मिल जाएगी
  • बनाओ होममेड बर्ड फूड चरण 14
    5
    मिठाई के स्वादों को पसंद करने वाले पक्षियों के लिए फलों के साथ सुगन्दी और अन्य व्यवहार तैयार करें मिश्रण फल या फलों के रस के साथ मिलाया जाता है। मानव शिशु आहार भी एक उपयोगी घटक है
  • होममेड बर्ड फूड चरण 15 को बनाएं
    6
    नट्स, बीज और सूखे फल के साथ व्यवहार तैयार करें ताकि वे पक्षियों की विभिन्न आवश्यकताओं से मेल खा सकें। 1/2 कप सूरजमुखी के बीज, अखरोट और मूंगफली का 1 कप मिश्रण, 1/2 कप सूखे फल और 1 बड़ा चम्मच कठिन और शुष्क मकई कार्नल मिलाएं। उन्हें कसकर बंद कंटेनर में एक शांत, सूखी जगह में स्टोर करें।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश पक्षी समय-समय पर लोगों (जैसे पास्ता या साबुत अनाज) के लिए भोजन खा सकते हैं। अगर आपके तोते की विशिष्ट नस्ल के बारे में संदेह या चिंताएं हैं तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • मिठाई या पौष्टिक खाद्य पदार्थों की तैयारी करते समय अपने पक्षी के आकार पर विचार करें यदि आप व्यंजनों को तर्कसंगत मात्रा में भोजन बनाने के लिए अनुकूलित करते हैं तो आप भोजन बर्बाद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कई पक्षियों के लिए आपको अपने आहार में बीज शामिल करने की आवश्यकता होती है - हालांकि, केवल बीज पर आधारित आहार अब स्वस्थ नहीं माना जाता है। अपने पक्षी को विकसित करने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी।
    • जब आप अपने आहार में बदलाव लागू करते हैं, तो अपने पक्षी को ध्यान से देखें पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करें यदि आपको अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की चिंता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com