ekterya.com

कैसे एक घोड़ा उतारना

घोड़े के झुंड का अर्थ है आपके बाल या उसके सभी हिस्से का शेविंग। इस प्रक्रिया को मुख्य रूप से घोड़ों पर किया जाता है जो सर्दी के दौरान काम करते हैं और अन्यथा, उनके सभी शीतकालीन फर के साथ काम करते समय अधिक पसीना होता। कवच का प्रकार (बाल की मात्रा) वह पर निर्भर करेगा कि घोड़े का काम कितनी देर तक चला था और उसका कोट कितना घना था सर्दियों के दौरान

. इसके अलावा, बाल काटना व्यायाम को कम करने के बाद घोड़े को शांत करने के लिए समय को कम करेगा और सौंदर्य प्रसाधन और सौंदर्य को आसान बना देगा।

घोड़े के एस्क्विलायर भी प्रस्तुति का हिस्सा हैं: यह साफ-सुथरी दिखाता है और घुड़सवारी प्रतियोगिता में अपनी उपस्थिति में सुधार करता है। यह प्रक्रिया गर्मियों और सर्दी में दोनों ही किया जाता है

चरणों

विधि 1
कर्तन का प्रकार चुनें

छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 1
1
कुशल गर्दन और छाती गर्दन और पेट के निचले हिस्से के केवल बाल कवच के इस प्रकार में हटा दिया गया है। यह कर्तन सामान्य रूप से बाहर रहने वाले टट्टू में आम है और केवल सप्ताहांत पर ही माउंट किया जाता है आपको इस कर्तन के साथ मजबूत टट्टू को शरण देने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि मौसम खराब न हो।
  • क्लिप आपका हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    हिच अड़चन बाल गर्दन के निचले हिस्से से और पेट को जहां एक पट्टिका की शूटिंग में पट्टियों (एक गाड़ी या गाड़ी को संलग्न करने के लिए) संलग्न होता है, से वहन किया जाता है। हिच कतरनी उच्च या कम हो सकती है (अंतर यह है कि उच्च कतरनी में अधिक बाल निकाल दिए गए हैं) कभी-कभी, सिर के निचले आधे हिस्से को भी आकार दिया जाता है। घोड़े के पैर बिना कर्तन के छोड़ दिए जाते हैं। यह कतरनी दिन के दौरान चरने वाले घोड़ों के लिए उपयुक्त है और मध्यम काम नियमित रूप से करते हैं।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 3
    3
    आयरिश शीटिड लाइनों को पेट से (सिर के सबसे ऊपरी भाग, कानों के बीच) से खींचा जाता है इस तरह, एक त्रिकोण का आकार प्राप्त होता है और जो कुछ भी नीचे है उसे वहन किया जाता है। अक्सर, सिर को भी उतार दिया जाता है, लेकिन पैरों को बिना कुटिल छोड़ दिया जाता है। यह कतरनी घोड़ों पर किया जाता है जो दिन के दौरान प्रकाश काम करते हैं और चरते हैं।
  • क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 4
    4
    कंबल का कंबल यह कसौटी कसने के समान है अंतर यह है कि सिर का आधा या पूरी तरह से आकार है, जबकि गर्दन को पूरी तरह से आकार दिया जाता है पैर बिना कर्तन के छोड़ दिए जाते हैं घोड़ों के लिए इस प्रकार की कतरनी की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह बहुत काम करता है, क्योंकि यह उन हिस्सों में बालों को खत्म करता है जहां घूमते हैं, लेकिन एक ही समय में उन्हें गर्म रखने के लिए पर्याप्त पत्तियां होती हैं।
  • क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 5
    5
    कुशल शिकार सभी बाल कट जाता है, पैरों को छोड़कर उन्हें कुछ सुरक्षा प्रदान करते हैं। कभी-कभी बाल पीछे, आकार और काठी के क्षेत्र में छोड़ दिया जाता है, और अक्सर कम हो जाता है, घोड़े से जलन की रक्षा के लिए बालों के बालों में बालों को छोड़ दिया जाता है। क्योंकि यह कर्तन बाल के अधिकांश को निकालती है, आपको घोड़े को ध्यान से देखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह बहुत ठंडा नहीं है।
  • क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 6
    6
    स्याही पूरे यह इस प्रकार की कर्तन है जो सभी बाल निकालता है। यह प्रदर्शनी घोड़ों में किया जाता है जो प्रतियोगिताओं में बहुत शामिल हैं। इस प्रकार, इसकी कोट चिकनी और चमकदार है और पसीने आसानी से लुप्त हो सकती है। इस प्रकार की कतरनी केवल बाहर की जानी चाहिए अगर घोड़े रात में या सर्दियों के दौरान चरने के लिए बाहर नहीं जाते हैं
  • विधि 2
    तैयार घोड़े

    क्लिप आपका हॉर्स चरण 7 नामक छवि
    1
    घोड़ा तैयार करें घोड़े के कोट में गंदगी और कुछ मलबे काटने के दौरान कतरनी से किनारे को हटा दिया जाता है, इसलिए इसे कसने से पहले घोड़े को तैयार करना और साफ करना सबसे अच्छा है। यदि संभव हो तो संभवतः जितना गंदगी निकालने के लिए कंगन से पहले रात को घोड़े को स्नान करें।
  • क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 8
    2
    उन क्षेत्रों को चित्रित करें जिन्हें आप कतरनी की योजना बनाते हैं। एक चाक या मास्किंग टेप का उपयोग करें (मास्किंग टेप) उन क्षेत्रों को विभाजित करने के लिए जिन्हें आप कटौती करने की योजना बनाते हैं। कतरनी से शुरू होने से पहले सीधा रेखाएं और कोट के सभी क्षेत्रों को सीमांकित करें।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 9
    3
    सुनिश्चित करें कि घोड़ों की आवाज़ के कारण घोड़े डरे नहीं होते हैं। कंधों की गूंजने से ज्यादातर घोड़े डरे हुए हैं, खासकर उन लोगों को जो पहले कभी नहीं दिखाए जाते हैं घोड़े को कंधों को देखने दें और फिर उनके चेहरे से कुछ कदम उठाएं। यह घोड़े को यह महसूस करने की अनुमति देता है कि शोर कंधे से आता है।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हार्स चरण 10
    4
    यह कंपन को महसूस करने के लिए घोड़े को बढ़ाता है। शोर के साथ, जिस तरह से घोड़े को लगता है कि उसकी त्वचा पर कतरनी की कंपन उसे दूर डरा सकती है। कतरनी को बदलकर और संभाल के अंत में अपने पक्ष में घुड़कर घोड़े की प्रतिक्रिया का परीक्षण करें। यह आपको किसी भी बाल को हटाने के बिना कंपन महसूस करने की अनुमति देगा।
  • यदि आपका विशेष घोड़ा बहुत डरा हुआ है, तो अपना हाथ अपने तरफ रखें और अपने हाथ की पीठ पर कतरनी का संभाल लें। कंपन आपके हाथ से यात्रा करेंगे और घोड़े उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने कंधों को तैयार करें

    क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 11
    1
    दो अलग-अलग कतरनी चुनें सामान्य तौर पर, अच्छी सलाह है कि हर समय कम से कम दो जोड़ीदारों को हाथ में रखना होगा। आप sheared और बाल काटना घोड़े के बड़े हिस्से में इस तरह के चेहरे के चारों ओर जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए (जो छोटा होता है) के लिए एक भेड़ कर्तन (लंबे ब्लेड वाले) की जरूरत है।
  • क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 12
    2



    ब्लेड तेज करें जब आप कुछ काटते हैं, ब्लेड को तेज करते हैं, प्रक्रिया आसान होती है यदि आप नए कंधों का उपयोग करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको ब्लेड को तेज करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप पहले से उपयोग किए जा रहे कतरों या ब्लेडों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें अपने घर में ब्लेड को तेज करने या तेज करने के लिए भेजें
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 13
    3
    स्वच्छ और ब्लेड तेल सुनिश्चित करें कि ब्लेड पर कुछ भी नहीं है ताकि उन्हें इस प्रक्रिया को काटने या देरी से रोका जा सके। गंदगी और संचित जमी हुई आकृति का कारण अनुमान से अधिक समय तक लेने में कटौती कर सकता है। जब ब्लेड साफ होते हैं, तेल लगाने और कतरनी को 10 या 20 सेकंड के लिए चालू करें यह कटौती के दौरान उन्हें बेहतर काम करेगा
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 14
    4
    कंधों के तापमान को ध्यान में रखें बाल काटना मशीन कमरे के तापमान पर काम करना चाहिए। यदि वे गरम हो जाते हैं, मोटर ज़्यादा गरम हो जाता है और वे ठीक से काम नहीं करेंगे। यदि कतरनी हमेशा गर्म होती हैं, तो उन्हें बंद कर दें और उन्हें फिर से उपयोग करने की कोशिश करने से पहले कई मिनटों तक शांत कर दें।
  • विधि 4
    घोड़े की देखभाल

    क्लिप का शीर्षक आपका हॉर्स चरण 15

    Video: बच्चा ओर घोड़ी India Marwadi horse

    1
    उस क्षेत्र से प्रारंभ करें जो बहुत संवेदनशील नहीं है। शरीर के एक हिस्से पर कतरनी रखें जो इतना संवेदनशील या नाजुक नहीं है। ये क्षेत्र घोड़े की गर्दन या तरफ हो सकते हैं।
  • Video: बुरी से बुरी नजर उतारने के टोटके

    क्लिप आपका हॉर्स स्टेप 16 नामक छवि
    2
    बाल काटना शुरू करें घोड़े से दूरी पर, कतरनी को चालू करें और उन्हें कुछ सेकंड के लिए चलाएं फिर, कंधों के साथ कटाई करना शुरू करें - बाल की ओर बढ़ने वाले एक को विपरीत दिशा में आंदोलन के साथ करो। सीधी रेखा बनाने की कोशिश करें और दूसरे अनुभाग पर जाने से पहले पूरे पैच को हटा दें। कंधों के कोनों से सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि उनके साथ घोड़े को घुटने न दें।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 17
    3
    धारियों में बाल काटना जारी रखें अधिक समान परिणाम प्राप्त करने के लिए, लंबे और संकीर्ण वर्गों में कार्य करें। प्रत्येक चलती पट्टी की कंधे के साथ फर की समीक्षा करें, इसलिए कोई भी क्षेत्र असमान नहीं होगा। जब आप घोड़े के कोट में सर्पिल तक पहुंचते हैं, तो सब कुछ खत्म करने के लिए विभिन्न कोणों से बाल ट्रिम करें।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 18
    4
    माने और पूंछ के आसपास सावधान रहें जब आप माने और पूंछ के पास स्की करें, उन्हें रोल कर दें और उन्हें एक तरफ रख दें। इस तरह, आप दुर्घटना के द्वारा किसी भी लंबे बाल काट नहीं करेंगे। यदि जरूरी हो, तो आपकी मदद करने और दोनों पक्षों को पकड़ने के लिए एक मित्र को प्राप्त करें ताकि आपके और घोड़े के लिए यह प्रक्रिया आसान हो।
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 1 9
    5
    अंत में चेहरे का कतरो। यदि आपके द्वारा चुनी गई बाल काटना आपको घोड़े के चेहरे को कतरनी की आवश्यकता है, तो इसे अंत तक छोड़ दें यह आपकी चिंता का स्तर कम रखने में मदद करेगा चेहरे और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों को काटते समय छोटे क्लिपर का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • क्लिप आपका हॉर्स चरण 20 नामक छवि
    6
    शेष बाल छाँटें यदि आप पूरे कर्तन से अलग कर्तन का चयन करते हैं, तो घोड़े के क्षेत्र होंगे जो बालों के साथ बने रहेंगे और कुछ थोड़ा लंबा होगा। कैंची का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त लंबे बाल, जो आम तौर पर पैरों के आसपास हैं ट्रिम कर दीजिए।
  • क्लिप का शीर्षक आपका घोड़ा चरण 21
    7
    साफ और गिरने बाल इकट्ठा आपको उन सभी बालों से छुटकारा पाना होगा जो जमीन पर गिर जाएंगे। घोड़े के बाल जल्दी से सड़ांध नहीं करते हैं, इसलिए आपको इसे खाद या कंपोस्ट ढेर में नहीं डालना चाहिए। इसके बजाय, नियमित कचरा के साथ ही इसे से छुटकारा पाएं
  • छवि का शीर्षक क्लिप आपका हॉर्स चरण 22

    Video: एक चुटकी नमक ही काफी है हर तरह के बुखार का जड़ से सफाया करने के लिए Home remedies for fever in Hindi

    8
    यह घोड़ा को कवर करता है बाल कटवाने के कारण घोड़े तापमान में अचानक बदलाव के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसलिए, जब भी आप बाहर होते हैं, तब आपको इसे कवर करना होगा। सामान्य तौर पर, अगर आपको प्रकाश कोट की जरूरत है, घोड़े पर एक कंबल डालें - यदि आप बहुत ठंडे हैं, घोड़े को मोटी सर्दियों के कंबल की भी आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • कतरन अति गरम हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें शीतलक के साथ शांत करते हैं यदि आवश्यक हो, तो उन्हें बंद करें और उन्हें ठंडा दें।
    • आप अगर यह पहली बार जब आप cowbells है एक सत्र, जो अनुशंसित नहीं है में एक पूरे खेल या sheared करने के लिए योजना है, कुछ भागों अगर पहले सुस्त हो जाते हैं तेज ब्लेड तैयार करता है।
    • जब वर्षा के पहले महीने बीत चुके हैं, तो वसंत के शुरुआती या मध्य के आसपास, जैसा कि आप घोड़े की गर्मियों के कोट के विकास में हस्तक्षेप करेंगे, तब से बचें।
    • प्रतियोगिता से पहले एक दिन घोड़े को मत छोड़ें एक हफ्ते पहले इसे करो
    • यदि आप सस्ते ब्लेड का उपयोग करते हैं, तो आपको एक प्रतिस्थापन सेट की आवश्यकता होगी क्योंकि वे बढ़त जल्दी खो देंगे
    • बाल काटना गर्दन और छाती करते हुए आरंभ करें, तो sheared कम अड़चन, तो लंबा, कंबल, शिकार और अंत में पूरी fleeced बनाते हैं। घोड़े के लिए सबसे उपयुक्त है कि बाल काटना बंद करो। , चरणों में ऐसा करने से यदि आपके घोड़े (या आप) बहुत अधीर हो या ब्लेड उनकी धार खो, आप बाद में sheared और घोड़ा अभी भी आकर्षक लग रही समाप्त कर सकते हैं।
    • पहली बार से पहले एक कवच मत करो प्रतियोगिता या महत्वपूर्ण घटना. यदि आप घोड़े को अपना सर्वश्रेष्ठ देखने के लिए चाहते हैं, तो अपने लिए कर्तन करने के लिए अनुभव के साथ किसी से पूछें यह संभावना है कि आपकी पहली कतरनी कुछ गंदा हो जाएगी।

    Video: सपने मेरे घोड़ा Dekhna सपने में घोडा देखना हार्स ड्रीम अर्थ

    चेतावनी

    • घोड़ा काटने के लिए सावधान रहें
    • हमेशा एक का उपयोग करें सर्किट ब्रेकर (सर्किट ब्रेकर) जब आप घोड़े के पास विद्युत उपकरण का उपयोग करते हैं
    • कुछ घोड़े डरते हैं या बाल काटना पसंद नहीं करते हैं हालांकि, जब तक आपके स्वास्थ्य या आराम के लिए बाल काटना आवश्यक नहीं है, यह घोड़े को शांत करने के लिए उचित नहीं है।
    • यहां तक ​​कि अगर कटर और कतरनी समान दिखते हैं, तो कटरों को एक घोड़े को कतरनी करने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं होती है। आपको कम या मध्यम शक्ति के शीयरर्स का उपयोग करना चाहिए, जो आप कितना बाल कटाना चाहते हैं पर निर्भर करेगा उच्च शक्ति कैंची मुख्य रूप से पेशेवर या ऐसे लोगों के लिए हैं जो बड़ी संख्या में घोड़ों को कतरनी करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • घोड़ों की देखभाल करने के लिए उपयुक्त कतरनी
    • सर्किट ब्रेकर (सर्किट ब्रेकर)
    • ब्लेड का तेज खेल
    • स्पेयर ब्लेड का एक तेज सेट (यदि आप बड़े क्षेत्र छोड़ते हैं या सस्ते ब्लेड का उपयोग करते हैं)
    • अतिरिक्त कंधों का एक सेट (वैकल्पिक)
    • बाल काटना तेल
    • शीतलक
    • एशील (केवल तभी आवश्यक)
    • सिर काटने के लिए मशीन काटना
    • गलतियों को ठीक करने के लिए शेवर
    • एक विश्वसनीय सहायक
    • घास या किसी अन्य चीज़ के साथ नेटवर्क जो आपको विचलित करता है
    • चौग़ा या चौग़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com