ekterya.com

मछलीघर की योजना कैसे करें

अपनी मछली की देखभाल करने की हिम्मत करने से पहले, एक एक्विरियम रखने के लिए आवश्यक सभी आवश्यकताओं के बारे में सोचने के लिए कुछ समय दें, आप इसे कैसे रखना चाहते हैं और आप इसमें निवेश करने के लिए कितना समय और धन चाहते हैं। इस लेख को पढ़ कर आप कैसे एक मछलीघर की स्थापना की योजना के लिए की एक विचार होगा और एक बार आप सलाह तुम यहाँ का सुझाव दिया गया का पालन करें, आप मन की शांति है कि आप सब कुछ ठीक कर रहे हैं महसूस कर सकते हैं, और अपने मछली के स्वास्थ्य से स्थायी किया जाएगा और उसी समय आप मज़ेदारी से इसे ध्यान में रखेंगे।

चरणों

योजना एक एक्वैरियम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस प्रकार का मछलीघर चाहते हैं एक मछलीघर और उसके सभी सामान खरीदने के लिए अपने दिमाग से पहले, आप बहुत सावधान रहना चाहिए कि किस तरह की मछली या मछली का समूह आप का ध्यान रखना चाहते हैं। कुछ मछलियों को दूसरों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए यह उन पहली चीजों में से एक हो सकती है जिन पर आपको विचार करना चाहिए। ऐसे कई शैलियों की एक्वैरियम और विभिन्न प्रकार की मछलियां हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं, जिसमें स्वर्ण मछली, सिल्हिड, समुद्री पानी के मछलीघर के लिए एक्वैरियम, आक्रामक मछली, मछली का एक समुदाय समूह, अन्य मुद्दों के बीच भी शामिल है। इस गतिविधि में शुरू होने वाले किसी व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प, स्वर्ण मछली के लिए मछलीघर या उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली के लिए मछलीघर है, क्योंकि ये कम से कम जटिल हैं जिनकी देखभाल करने के लिए। तुम भी betta के लिए एक मछली टैंक या मछलीघर (स्याम देश लड़ मछली) रखने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन यह एक मछली, कई मछली के लिए एक बड़े मछलीघर के लिए एक बड़े मछलीघर के लिए बेहतर है, अंतरिक्ष बहुत सीमित हो जाएगा।
  • एक सामुदायिक समूह की मछली अन्य मछली प्रजातियों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिलती है और पानी की विभिन्न स्थितियों की आवश्यकता नहीं होती है। उन्हें एक ही प्रजाति के अन्य या कई मछलियों के साथ होने की ज़रूरत नहीं है, हालांकि कुछ मछलियों, जैसे कि टेट्रास, स्कूलों में खुश हैं। पेरे कम से कम दो मछलियों को एक टैंक में एक साथ देखते हैं, इसलिए आप ऊब नहीं पाते हैं और यह आपके लिए और अधिक दिलचस्प हो जाता है।
  • स्वर्ण मछली की देखभाल करना बहुत आसान है, उन्हें ठंडे पानी पसंद है। इस मामले में हीटर का उपयोग न करें और उन्हें खिड़कियों से दूर रखें। उनका चयापचय बहुत तेजी से है और उन्हें भोजन को बहुत ही कुशल तरीके से पचाने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए वे बहुत कुछ नष्ट कर देते हैं एक मछलीघर, जो साधारण रूप से अच्छा फिल्टर के साथ रखता है, मछली टैंक से बेहतर होता है - और मछली के स्वास्थ्य और लंबी उम्र की अवधि के लिए एक आवश्यकता है। टैंक जो दुर्लभ हैं, उनके सुखद और मोटे सजावट के कारण, आम टैंक के समान नहीं हैं
  • इसलिए स्वाभाविक रूप से betta मछली मैला पानी है, जो देखने के लिए मुश्किल हो जाता है (और पुरुषों, जो सबसे रंगीन और सबसे अधिक बिकने वाला उनके विनम्र रक्षा के लिए, और अधिक से अधिक हम देख सकते हैं पर हमला कर रहे हैं) में रहते हैं - नहीं किया जा सकता निरंतर आंदोलन (अधिक चलती है, और अधिक शौच) और आम तौर पर ऑक्सीजन प्रदान नहीं करते हैं (और बहुत हवा वे प्राप्त कार्रवाई करने के लिए "गिल तंतुओं" के लिए भाग्यशाली रहे हैं। वे साफ पानी और बड़ा पर्याप्त रिक्त स्थान में बेहतर रहते हैं जहां वे तैर कर सकते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है एक टैंक ढाई गैलन (9.46 लीटर) के साथ शुरू करने के लिए किया जाएगा और मछली की देखभाल के बारे में मूल बातें सीख। आप कम से कम नहीं एक टैंक में एक से अधिक पुरुष नहीं हो सकता है ( एक छोटी सी डिब्बों नहीं है)। betta महिलाओं 4 से 6 के समूह में हो सकता है, लेकिन आप यह सुनिश्चित करें कि उनमें से कोई भी बहुत आक्रामक हैं बनाना चाहिए। वे, अन्य मछली दुरुपयोग क्योंकि इसकी बड़ी सजाया पंख की, थोड़ा करते हैं सजाया गया है। लेकिन वे सामुदायिक मछली के कुछ समूहों के साथ मिल सकते हैं, जैसे कैटफ़िश
  • प्लान ए एक्सीरियम चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने एक्वैरियम को स्थापित करने के लिए उचित मात्रा में पैसा तैयार करना शामिल उपकरण के साथ मछलीघर ख़रीदना बहुत महंगा है, लेकिन अन्य मदों की कीमत उचित है, जैसे भोजन, प्रतिस्थापन मछली, डीक्लोरीनेटर, दूसरों के बीच। आपको 50 से 100 डॉलर के एक छोटे से मछलीघर में निवेश करने के लिए भी तैयार करना चाहिए, जिसमें आपके उपकरण शामिल हैं (ताजे पानी के 5 से 10 गैलन (1 9 से 37 लीटर))। खारे पानी के एक्वैरियम की कीमत एक सौ डॉलर है और ऊपर है। हालांकि, अगर आप वास्तव में आप की जरूरत है, तो आप दूसरे हाथ या गेराज बिक्री में एक अच्छा सौदा का लाभ ले सकते हैं।
  • यदि आप पहले से उपयोग किए गए किसी उपहार के रूप में खरीदने या प्राप्त करते हैं, तो अच्छी तरह से जांचें कि उसके पास किसी भी हिस्से से दरारें या वार नहीं हैं या यह एक दोषपूर्ण क्षेत्र है। इसे पानी से भरें, या तो बाथटब के अंदर या किसी अन्य स्थान पर, यह सत्यापित करने के लिए कि पानी निकलता नहीं है। सभी नए बिजली के उपकरण खरीदने के लिए बेहतर है, भले ही आपके पास पहले से उपयोग किया हो।
  • प्लान ए एक्सीरियम चरण 3 नामक छवि
    3
    यह निर्धारित करता है कि आप अपने मछलीघर के लिए किस प्रकार की सामग्री चुनते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि टैंक कितना बड़ा होगा। यदि आप एक समुंदर मछलीघर चाहते हैं, तो आपको 30 गैलन (114 लीटर) के कम से कम एक टैंक की आवश्यकता होगी, जबकि सर्वश्रेष्ठ 50 गैलन (190 लीटर) या उससे अधिक का टैंक होगा। मीठे पानी की मछली के लिए मछलीघर का न्यूनतम आकार 20 ग्राम (75.7 लीटर) है। यदि आप एक betta मछली का फैसला करते हैं, तो आपको कम से कम 5 गैलन (19 लीटर) के एक मछलीघर की आवश्यकता होगी। छोटे और शानदार स्वर्ण मछली के टैंक, प्रति मछली से कम 20 गैलन (75.7 लीटर) नहीं होना चाहिए। धूमकेतु के रूप में बड़े पैमाने पर गोल्डफ़िश को अपने सामान्य आकार तक पहुंचने पर कम से कम एक 100-गैलन टैंक (378.5 लीटर) की आवश्यकता होगी। याद रखें कि, जब यह एक्वैरियम की बात आती है, तो सबसे बड़ा सबसे अच्छा होता है।
  • हमेशा ध्यान रखें कि सतह के क्षेत्र में मछलीघर के आकार की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऐसा इसलिए है जहां गैस में परिवर्तन होते हैं।
  • Video: मछली पालन में करें मत्स्य तालाब का प्रबंधन

    प्लान ए एक्सीरियम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तय करने के बाद कि आप कौन सी टैंक चाहते हैं, आपको चुनना होगा कि आप किस प्रकार की मछली खरीदेंगे और कितने मान लीजिए आपने सामुदायिक मछली के एक समूह के लिए टैंक पर फैसला किया है, ताज़ा पानी के दस गैलन (37 लीटर) अंगूठे के नियम के रूप में, एक इंच (2.5 सेंटीमीटर) की प्रत्येक मछली के लिए कम से कम एक गैलन (3.7 लीटर) स्थान होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप दस-गैलन टैंक में दस एक इंच की मछली रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, दो इंच (5 सेंटीमीटर) और एक इंच के चार नीयन tetras के तीन platies
  • मृत त्वचा की मात्रा, इसकी चयापचय और मछली मक्खन, तीव्रता से मात्रा बढ़ाते हैं, लम्बाई चुकता है। तो, एक गैलन प्रति इंच का नियम छोटे चार इंच की मछली के लिए सबसे आदर्श है। आप प्रत्येक गैलन के लिए एक इंच के दो या तीन नीयन tetras जोड़ सकते हैं। लेकिन दस इंच (25.4 सेंटीमीटर) सिल्हिड को उसके लिए सिर्फ 12 गैलन पानी (75.7 लीटर) की आवश्यकता होगी, साथ ही एक शक्तिशाली फिल्टर भी होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी मछली आपके वापस आने से पहले आपके शरीर की लंबाई कई बार तैर सकती है। दो पांच इंच की मछली 10-गैलन मछलीघर में आरामदायक नहीं होगी, लेकिन उनमें से 10 में छोटे पंद्रह-गैलन मछलीघर में तैरने के लिए पर्याप्त जगह होगी।
  • समुद्री मछली से आने वाली मछलियों के एक्वैरियम को मीठे पानी की मछली से कम भार होना चाहिए।
  • 5
    स्थानीय पालतू जानवरों की दुकानों पर जाएं या अपनी पसंद की मछली के लिए ऑनलाइन खोज करें और सुनिश्चित करें कि वे आपके मछलीघर के लिए उपयुक्त हैं और आपके टैंक के साथ संगत हैं। नहीं सभी मछली एक ही टैंक में रह सकते हैं, भले ही वे एक ही प्रजाति के मछली हैं, सभी समुद्री मछली या सभी cichlid (वास cichlid बदलता रहता है (वहाँ मछली की एक ही प्रजाति के बीच सहिष्णुता के विभिन्न प्रकार के कर रहे हैं) अधिकतर अन्य, साथ ही प्रत्येक प्रजाति के आक्रामकता के प्रकार, यही कारण है कि आपको इस की जांच करनी चाहिए) एक बाघ बारबेल मछली और एक गप्पू शांति पर नहीं होगा यदि वे एक साथ रहते थे: बारबेले बाघ अक्सर कूल्हे पंख जो बड़े हैं
  • प्लान ए एक्वेरियम चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    तय करें कि आप अपने एक्वैरियम में चांदी का जोड़ना चाहते हैं या नहीं (अगर यह मिठाई पानी है)। पौधे पानी की गुणवत्ता और मछली के लिए पर्यावरण सुधार कर सकते हैं अगर यह स्वस्थ है, लेकिन इस तरह के टैंक के अंदर रोशनी, भित्तियों के समान है, टैंक superheating के रूप में और अधिक देखभाल और उपकरण की आवश्यकता है। इंजेक्ट किया जा करने के लिए कुछ की जरूरत है कार्बन डाइऑक्साइड (अच्छा निस्पंदन अपनी खुद की ऑक्सीजन बनाने के लिए मछली मदद करता है। आप अपने मछलीघर में पौधों लगाने का निर्णय लेते हैं, तो बहुत सावधान जब उन्हें चुनने हो, तो वे मछलीघर के लिए बहुत बड़ा नहीं हैं। याद रखें कि पौधों सुनहरी मछली के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • यदि आप पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं, तो उस मछली का चयन करें जो केवल शैवाल पर ही फ़ीड करे, इसलिए पौधों को खाया नहीं जाएगा। मछली स्याम देश की शैवाल ("प्राकृतिक शैवाल") खाती है उस प्रकार के मछलीघर के लिए आदर्श होती है और कई मछलियों की तरह संगत होती है।
  • कृत्रिम पौधों मनुष्य के लिए एक सुखद उपस्थिति बनाते हैं, लेकिन एक सुखद जगह नहीं बनाते हैं जहां मछली प्राकृतिक पौधों की तरह शरण ले सकते हैं। आप उन्हें टैंक से हटाकर उन्हें धोने और अतिरिक्त समुद्री शैवाल हटा सकते हैं। साबुन और अन्य क्लीनर मछली के लिए हानिकारक हैं, इसलिए आपको किसी भी प्रकार के कुल्ला का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि, कुछ मछली प्राकृतिक पौधों के साथ बहुत खुश होगी।
  • आमतौर पर, समुद्री पानी के टैंक में अधिक कोरल होते हैं, जिनमें से अधिकांश प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया करते हैं, और प्राकृतिक पौधों की तुलना में अधिक मैक्रोगाल्गे हैं। नमकीन पानी की मछली देखभाल के लिए आसान नहीं हैं, जबकि कोरल बहुत देखभाल करने के लिए बहुत मुश्किल है।
  • प्लान ए एक्सीरियम चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    तय करें कि क्या सामग्री स्थिर होगी जो स्थिर रहेगी। मछली को सुरक्षा की आवश्यकता है क्या आप गुफाओं या पौधों को रखकर उनकी मदद करेंगे? कृत्रिम या प्राकृतिक पौधे? या शायद एक समुद्री डाकू जहाज? सबसे अच्छी बात यह है कि अपने एक्वैरियम के स्केच को आकर्षित करना और सभी सजावट और पौधों को कैसे रखा जाएगा। विभिन्न जगहों को शामिल करने की कोशिश करें जहां मछली शरण ले सकती हैं, उन मछलियों या मछली के निवासियों के समान पौधों को रखने पर भी विचार करें जिनकी आप देखभाल करेंगे।
  • तुम बहुत स्पष्ट है कि, सजावट और पौधों, उपयुक्त हैं या तो एक समुंदर मछलीघर के लिए या ताजे पानी में से एक के लिए किया जाना चाहिए, क्योंकि ये बहुत अलग हैं। शुरुआती के लिए, वे पौधों को एक खारे पानी की टंकी में नहीं डाल सकते क्योंकि मीठे पानी पौधों नमक पानी और पौधों कि नमक पानी (macroalgae) में वृद्धि और ये आम तौर पर मछली के लिए स्वादिष्ट हैं में विकसित नहीं है, उन्हें सेकंड के एक मामले में गायब कर दिया! समुंदर मछलीघर के लिए सजावट और मीठे पानी में से एक नहीं हो सकता thereto- बेहतर है खारे पानी टैंक प्लास्टिक संयंत्र, चीनी मिट्टी या प्लास्टिक गहने का उपयोग करने के लिए। लकड़ी का उपयोग न करें, क्योंकि यह पानी फ़िल्टर्ड है। टैनीन को लागू करें, अगर यह पानी को सिकुड़ने के लिए एक समुंदर मछलीघर है।
  • क्या आप अपनी मछलीघर के आधार पर कंकड़, रेत या अन्य प्रकार की सब्सट्रेट रखेंगे? यहां तक ​​कि चट्टानों, कोरल या सबस्ट्रेट्स को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए, नमक के पानी के संतुलन को नुकसान पहुंचाने से बचा जाना चाहिए। यही कारण है कि आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए, जब आप सजावट चुनते हैं
  • योजना एक एक्वैरियम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने मछलीघर को किसी उपयुक्त स्थान पर रखें। ऐसा करते समय आपको कई चीजों को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे सुरक्षा, तापमान और पहुंच।
  • सुनिश्चित करें कि टैंक एक स्तर पर रखा गया है, एक गहरी संरचना के साथ ठोस सतह। एक जगह पर टैंक रखें जहां इसे हिट नहीं किया जा सकता, क्योंकि अगर ऐसा है, तो यह गिर जाएगी। यदि आप भूकंप से ग्रस्त क्षेत्र में रहते हैं, तो दीवार या किसी दूसरी सतह के टैंक को पेंच करने का एक रास्ता ढूंढें, इसलिए यह जमीन पर समाप्त नहीं हो रहा है।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि मृदा कितना वजन का विरोध करता है - पानी कुछ नुकसान हो सकता है। न केवल आपको यह जानना जरूरी है कि आपका बड़ा टैंक गिरने वाला नहीं है, बल्कि यह एक सपाट सतह पर भी डालता है। एक टैंक टैक्स और अन्य सामान के साथ वजन होता है, लगभग प्रति गैलन (4.5 किलोग्राम) प्रति गैलन (3.75 लीटर)। उदाहरण के लिए, पचपन गैलन (209 लीटर) की एक टंकी के बारे में छह सौ पाउंड (274 किलो) जब वहाँ पानी है, वह सब है क्या मंजिल करना चाहिए होता है। एक मोटी मेज के लिए पांच गैलन (1 9 लिटर) का टैंक ठीक है, जबकि बीस गैलन (75.7 लीटर) या इससे अधिक का एक प्लेटफॉर्म बनाना आवश्यक होगा। टैंक नहीं लगाने की कोशिश करें जहां सूर्य की किरणें, दरवाजे, हवाएं और खिड़कियां आती हैं। आपको इसे इन जगहों पर रखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह चरम तापमानों की संभावना है। आपको सावधान रहना चाहिए, टैंक को बहुत गर्म या ठंडे उद्घाटन के नीचे या उसके पास न रखें।
  • इस बात को ध्यान में रखें कि टैंक लगाने के दौरान आप पानी में बदलाव कब करेंगे - यह बहुत जरूरी है कि आप पानी की आपूर्ति या बेसिन के पास हैं
  • Video: मछली पालकों के लिए खास है यह वीडियो, जरूर क्‍लिक करें

    योजना एक मछलीघर कदम 9 योजना

    Video: मधुमक्खी व मछली पालन करने से किसानों की आय में इजाफा होगा

    9
    अग्रभूमि की सुरक्षा पर विचार करें जिस प्रकार आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि टैंक एक सुरक्षित स्थान पर और एक ठोस स्थिति में स्थित है, टैंक को फंसे जाने के महत्व को ध्यान में रखें। जल से बिजली और नमक का पानी बहुत अच्छी तरह से करता है एक आउटलेट (जीएफसीआई या जीएफआई) स्थापित करें या पोर्टेबल आउटलेट किट से कनेक्ट करें - जो कई प्लग और बटन के साथ एक केबल एक्सटेंशन की तरह दिखेगा प्रत्येक तार के साथ एक ड्रिप लूप बनाएं: इसे लटका दिया जाना चाहिए और इसे किसी भी प्लग से कनेक्ट करने के लिए जाना चाहिए, इस तरह से पानी चल जाएगा और अंदर नहीं मिलेगा। एक्वैरियम को एक आउटलेट से कनेक्ट न करें जिसे जीएफआई या सर्किट द्वारा संरक्षित नहीं किया गया है जो कि जीएफआई स्विच द्वारा संरक्षित नहीं है।
  • प्लान ए एक्सीरियम चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे करें टैंक में कर रहे मछली पालन ||

    10
    अपने मछली से पहले, अपने टैंक को चक्कर लगाने के लिए एक महीने या इससे अधिक समय सेट करें यद्यपि आप टैंक के अंदर अपनी मछली रखने के लिए बहुत उत्सुक हैं, लेकिन धैर्य इस शौक की कुंजी है। यदि आप अपना टैंक लगाने के लिए समय लेना नहीं चाहते हैं, तो यह बेहतर है कि आप इसे भी नहीं देख सकें। में एक या दो मछली के नुकसान के साथ, इस बैक्टीरिया लाभ हैं जो पर्यावरण या पूरक बैक्टीरिया से ही जमा खिला विकसित करने में मदद नहीं करता है - आप एक टैंक है कि उसे चक्र नहीं किया है में कई मछली डाल दिया कुछ हफ्तों में, यह बीमारियों और अमोनिया की वृद्धि, साथ ही साथ नाइट्रेट स्तर के साथ कई समस्याओं का कारण होगा, कई मृत मछलियों की हत्या टैंक में चक्र को ले जाने के दौरान यह नाइट्रोजन सामग्री को बढ़ाने के बारे में है और टैंक के प्रकार के आधार पर यह कैसे करना है पर विभिन्न सलाह नहीं है। यदि आप पालतू जानवरों की दुकान में पूछते हैं, तो वे एक जीवाणु संस्कृति की सिफारिश कर सकते हैं जिसे आप उपयोग कर सकते हैं (शामिल निर्देशों के बाद)। Pez Boruchowitz के लेखक पता चलता है कि सावधानी अपने सबसे अच्छे सहयोगी जब, अपने टैंक के चक्र और एक समुद्री टैंक बनाने कुछ सप्ताह के लिए कम मात्रा में एक या दो मछली खिलाने शुरू करने के लिए है, नल के पानी के भीतर है अमोनिया की स्वीकार्य सीमा से, आप एक या दो जगह रख सकते हैं और कुछ और हफ्तों के लिए भी ऐसा कर सकते हैं। तब, जब सब कुछ छह सप्ताह के बाद विनियमित किया गया है, टैंक में सभी सामग्री जोड़ें। यह भी काम कर सकता है यदि आप एक बायोफिल्टर, एक हस्तांतरण बजरी, एक बायोफ़िल्टर व्हील या एक नए टैंक में रखे टैंक से उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, अपनी स्थिति में टैंक चक्र प्रक्रिया का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए अपनी मछली की प्रजातियों के बारे में विशिष्ट सुझाव पढ़ना एक अच्छा विचार है।
  • इस समय का उपयोग देखभाल और विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए करें जो टैंक की आवश्यकता होती है। खारे पानी के टैंक, उदाहरण के लिए, और अधिक रखरखाव और उपकरणों की आवश्यकता है, इसलिए यह आपको क्या करना चाहिए के बारे में सूचित और सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण जगह में है, हाइड्रोमीटर, थर्मामीटर के रूप में करने के लिए महत्वपूर्ण है, मिश्रण खारा समाधान, सब्सट्रेट निष्कर्षण, निस्पंदन, प्रकाश, दूसरों के बीच में। यदि आप इस सूची से निराश होना शुरू करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप एक समुंदर के पानी से शुरू न करें!
  • प्लान ए एक्सीरियम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने मछली के लिए जाओ एक बार जब आप अपने टैंक को रख देते हैं, तो आपने पहले से ही चक्र पूरा कर लिया है और आपने तय किया है कि आप कौन सी मछली चाहते हैं, आप अपने स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान में जा सकते हैं और अपने नए जलीय मित्रों को खरीद सकते हैं। इसके बाद, आप अपने मछली की देखभाल करने के तरीके के बारे में विकीहोव पर हमारा लेख पढ़ सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • सुनहरे मछली की देखभाल कैसे करें
  • लेबिसियों की देखभाल कैसे करें
  • बीटा मछली की देखभाल कैसे करें
  • Corydoras की देखभाल कैसे करें
  • युक्तियाँ

    • अपने मछलीघर को व्यवस्थित करने के तरीके के बारे में बड़े पालतू दुकानों के कर्मचारियों द्वारा दिए गए सामान्य सलाह पर भरोसा मत करो नब्बे-नौ प्रतिशत लोग उन्हें नहीं जानते कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं। कर्मचारी, विशेष रूप से जिनके पास वहां काम करने के लिए और अधिक समय है, दुकानों में जहां वे केवल एक्वैरियम बेचते हैं, ऐसा लगातार करते हैं फिर भी, इस विषय पर जानकारी ढूंढें ध्यान रखें कि आपके मछली जानवर के कुछ अन्य प्रकार के अनुरूप होना चाहिए रखें, चाहे अन्य मछली या अकशेरूकीय, शैवाल और नहीं पौधों को खाने यदि आप उन्हें अपने मछलीघर में चाहते हैं।
    • एक मछलीघर में पैसा निवेश करता है जो सभ्य है, जिसमें आवश्यक तत्व हैं, इस तरह से अन्य चीजों को खरीदने के लिए आवश्यक नहीं होगा। दूसरी तरफ टैंक के साथ उठने वाली कोई भी समस्या बहुत स्पष्ट होगी, हालांकि फिल्टर और हीटर बर्बाद हो गए हैं।
    • जब आप कोई फिल्टर या हीटर खरीदते हैं, तो सबसे अच्छा खरीदने की कोशिश करें दो छोटे हीटर एक बड़े से बेहतर काम करते हैं एक जगह ले लीजिए, अगर कोई टूट जाता है
    • अपने मछलीघर को पूर्ण धूप में रखने से बचें इससे शैवाल की वृद्धि हो सकती है
    • बड़ी मात्रा में अपने मछली के लिए भोजन खरीदने की कोशिश करें, इस तरह आप समय और पैसा बचा सकते हैं

    चेतावनी

    • बहुत से स्टोर आपको एक बहुत महंगे उपकरण बेचना चाहते हैं जो आपको नहीं चाहिए या नहीं, पहले, इस बारे में पता करें!
    • विभिन्न प्रजातियों की मछली को मत करो। एक ही टैंक में मीठे पानी और समुद्री पानी की मछलियां मत डालें: जब आप गलत प्रकार के पानी में मछली डालते हैं, तो वे थोड़े से मर जाते हैं। एक ही मछलीघर में सिच्लिड और उष्णकटिबंधीय मछली न रखें: सिच्लिड को विशेष जल की आवश्यकता हो सकती है या अन्य मछलियों पर हमला हो सकता है। अन्य मछली के साथ आक्रामक मछली न रखें बड़ी मछली वाली बहुत छोटी मछली न रखो: बड़े लोग छोटे लोगों को खायेंगे

    चीजें ले लो! सामानों के साथ अपने टैंक को चार्ज करने के अलावा, सबसे आम गलतियों में से एक, एक ही बार में कई चीजें जोड़ना है धीरज रखो और एक समय में एक से अधिक सामान जोड़ने से बचें।

    • नमकीन पानी के एक्वैरियम को शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि वे बहुत महंगा और बनाए रखने में बहुत मुश्किल हैं। सरलतम से प्रारंभ करें और जब तक आप कम जटिल एक्विरियम का प्रभार लेने में सक्षम न हो जाए, तब तक आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस होने तक इसका उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक भरोसेमंद मछलीघर
    • उचित प्रकाश व्यवस्था
    • मछली के लिए छानने का काम
    • मछली
    • चट्टानों या अन्य जगहों पर जहां मछली शरण लेते हैं
    • हीटर
    • थर्मामीटर
    • एक्वैरियम के लिए परीक्षण खेल
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com