ekterya.com

मछली को कैसे परिवहन करें

मछलियों के टैंक अविश्वसनीय शगल हैं, और कई लोगों के लिए मछली अच्छे पालतू होते हैं जब आपके पास मछली है, तो उम्मीद की बात यह है कि आप इसे अपने टैंक में छोड़ दें और उसे स्थानांतरित न करें। हालांकि, यदि आप आगे बढ़ रहे हैं, तो आप शायद इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं। आप अपने मछली को उचित कंटेनर में रखकर और जितनी जल्दी हो सके अपने नए टैंक में इसे स्थानांतरित करके अपने साथ सुरक्षित रूप से ले जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

यात्रा से पहले मछली की सुरक्षा सुनिश्चित करें
चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 1
1
अपने मछली के परिवहन की योजना बनाएं अन्य पालतू जानवरों के विपरीत, आप एक कार में टैंक या कटोरा नहीं डाल सकते हैं और छोड़ सकते हैं। इसके बजाय, आपको पता होना चाहिए कि उसे कैसे परिवहन करना है। अधिकांश मछली लगभग 48 घंटे की यात्रा से बच सकते हैं, लेकिन इसके बाद से यह जोखिम बढ़ता है कि वे बच नहीं पाएंगे।
  • जब आप रात को रोकते हैं, तो आपको मछली अपने साथ लेनी चाहिए इसे एक कार या ट्रक में पहुंच से बाहर न रखें
  • यदि आपको मछली से उड़ान भरने की आवश्यकता है, तो इन प्रकार के पालतू जानवरों के परिवहन के लिए आवश्यकताओं को जानने के लिए एयरलाइन से संपर्क करें।
  • ट्रांसपोर्ट मछली चरण 2 नामक छवि
    2
    चलने से कुछ दिन पहले पानी बदलें। कंटेनर को ले जाने और परिवहन करने से पहले मछली टैंक में पानी बदलना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि पानी साफ है मछली टैंक को ट्रांसपोर्ट करने से पहले पांच दिनों के लिए रोजाना 20 प्रतिशत पानी बदलें।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 3
    3
    चलने से पहले एक या दो दिन के लिए मछली को खिलाने से बचें जब यात्रा करते हैं, तो आप नहीं चाहते हैं कि मछली को पहले से ही पानी की तुलना में अधिक गंदे पानी मिल जाए। ये जानवर एक सप्ताह के लिए भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं, इसलिए इस कदम के दौरान आपका पालतू ठीक होगा। इसे परिवहन के 24 या 48 घंटों के लिए फ़ीड न करें।
  • ट्रांसपोर्ट मछली चरण 4 नामक छवि
    4
    मछली पैक करने से पहले आखिरी संभावित क्षण तक प्रतीक्षा करें जब तक आप छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो जाते तब तक आपको जानवरों को पैक नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे पैक नहीं किया जाना चाहिए और इसे परिवहन के लिए इंतजार करना चाहिए। आपको क्या करना चाहिए, उसे परिवहन के लिए यथासंभव कम समय लेना चाहिए।
  • आपको यह भी योजना बनानी चाहिए कि जैसे ही आप अपने गंतव्य पर पहुंचें, तब तक इसे कैसे खोलें। यह पहली चीज है जिसे आप खोलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 5
    5
    मछली के साथ अनावश्यक यात्राएं से बचें मछली परिवहन के आसान पालतू नहीं हैं। आपको उन्हें छुट्टी पर नहीं ले जाना चाहिए या उन्हें मज़े के लिए वाहनों में ले जाना नहीं चाहिए। ये जानवर बहुत नाजुक हैं, इसलिए आपको केवल तभी परिवहन करना पड़ता है जब बिल्कुल आवश्यक हो, उदाहरण के लिए एक कदम में।
  • विधि 2

    परिवहन के लिए कंटेनर चुनें
    चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 6
    1
    प्लास्टिक बैग में मछली रखें मछली को परिवहन करने का एक तरीका उन्हें प्लास्टिक बैग में डाल देना है। आप इन बैग को एक पालतू जानवर की दुकान पर मछली के लिए मिल सकते हैं। फिश टैंक से पानी के साथ एक तिहाई बैग भरें फिर प्रत्येक बैग में एक मछली रखो। एक में कई मत डालें
    • अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पहले एक से अधिक एक बैग रखें। पहले बैग लीक के मामले में यह उपयोगी है
    • बैग सुरक्षित करने के लिए एक गेटर का इस्तेमाल करें और न ही मछली और न ही पानी बाहर आ जाएगा।
    • यदि मछली एक घंटे से ज्यादा के लिए बैग में होने जा रहे हैं, तो एक पालतू जानवर की दुकान से शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त करें और उसे अपने अंदर रख दें।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 7

    Video: रोहू मछली गंडक नदी की मछलियों का स्वाद सबसे उत्तम होता है रोहू मछली मछलियों की रानी कही जाती है

    2
    5-गैलन बाल्टी में मछली लें इस प्रकार की बाल्टी एक ही कंटेनर में कई मछली को परिवहन के लिए एक अच्छा तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप एक नया खरीद लेंगे और रासायनिक सामग्री वाले किसी का उपयोग न करें। बाल्टी में रासायनिक अवशेष हो सकते हैं जो मछली को मारने या चोट पहुंचाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप इसे कड़े ढक्कन के साथ कवर करते हैं
  • मछली टैंक से पानी के साथ बाल्टी भरें
  • छवि शीर्षक ट्रांसपोर्ट मछली चरण 8
    3
    एक कंटेनर में मछली रखें मछली परिवहन के एक अन्य तरीके से उन्हें ढक्कन के साथ मजबूत कंटेनरों में रखा जाता है। मछली टैंक से पानी के साथ उन्हें भरें। सुनिश्चित करें कि ढक्कन सुरक्षित है ताकि मछली गिर न जाए या पानी टपका न हो।
  • यह मक्खन की पंखों के साथ मछली के लिए सबसे अच्छा हो सकता है या जो प्लास्टिक बैग से बाहर आ सकता है।
  • ट्रांसपोर्ट मछली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    मछली टैंक ले लो अगर यह छोटा है छोटी मछलियों के टैंक मछली और पानी के अंदर घूम सकते हैं। बड़ी मछली के टैंक को कभी भी पूरा नहीं करना चाहिए यदि आप मछली और पानी के साथ मछली टैंक ले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी वस्तुओं को हटा दें पत्थरों, गहने और फिल्टर निकालें ये मछली ढीले और चोट लगी हो सकती है आपको कुछ पानी मिलना चाहिए। यह स्पिलिंग के जोखिम को कम करेगा, साथ ही साथ मछली से कम स्थान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के अलावा।
  • हालांकि, यहां तक ​​कि छोटी मछलियों के टैंक को स्थानांतरित करना मुश्किल हो सकता है। वे बहुत भारी हैं, लेकिन बहुत नाजुक भी हैं। यदि आप मछली के टैंक को छोड़ देते हैं और यह टूट जाता है, तो आप सभी मछली खो सकते हैं।
  • पानी के साथ चलने वाली मछली के टैंकों में फूटना या टूटना अधिक होता है।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 10
    5
    एक सुरक्षित और इन्सुलेट कंटेनर में मछली को ट्रांसपोर्ट करें यदि आपने मछली को बैग में या छोटे कंटेनरों में रखा है, तो आपको उन्हें सुरक्षित ट्रांसपोर्टर में रखना चाहिए। मछली की थैलियां और मछली के साथ अन्य सामानों के कंटेनरों के बीच बुलबुला लपेटें सुनिश्चित करें कि वे प्रतिरोधी हैं ताकि वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर न जाएं, क्योंकि इससे जानवरों को नुकसान हो सकता है
  • यदि आपके पास एक इन्सुलेट कंटेनर है, तो इसमें मछली को ले जाने पर विचार करें। बाहर के भोजन के लिए एक सर्द या एक पॉलीस्टायर्न फोम आदर्श होगा।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 11
    6
    मछली के लिए काफी बड़ा कंटेनर चुनें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सा कंटेनर चुनते हैं, यह तैरने के लिए मछली के लिए काफी बड़ा होना चाहिए। उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें आरामदायक होना चाहिए आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि कंटेनर बड़ी है ताकि मछली के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन हो।
  • आपको केवल एक तिहाई कंटेनर भरना होगा। बाकी ऑक्सीजन के लिए खुला होना चाहिए।



  • छवि शीर्षक ट्रांसपोर्ट मछली चरण 12
    7
    प्लास्टिक बैग में पौधों को रखें। यदि आपके मछली टैंक में पौध हैं, तो उन्हें मछली टैंक से पानी से भरा बैग में रखें। इस प्रकार वे मछली की टंकी के समान स्थितियों में होंगे और अच्छे और जरूरी बैक्टीरिया को जीवित रखेंगे।
  • विधि 3

    यात्रा के दौरान मछली को सुरक्षित रखें

    Video: मंदसौर में अवेध रूप से मछली का परिवहन करते धराये

    चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 13
    1
    टैंक की सतह से पानी के साथ कंटेनर भरें आपको मछली टैंक से पानी में मछली रखना चाहिए, टैप न करें टैंक की सतह से पानी के साथ परिवहन के लिए कंटेनर भरें। यह साफ पानी है इसके बदले आप नीचे से पानी लेते हैं, तो आप छोटे कंटेनरों में अपशिष्ट डालते रहेंगे और संभवत: वहां बस गए जीवाणुओं को उजागर करेंगे।
  • ट्रांसपोर्ट मछली चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    मछलियों के साथ कंटेनर में आइटम रखने से बचें आपको इसके साथ बाल्टी या कंटेनर में अपने पसंदीदा मछली पत्थर या पौधे नहीं रखनी चाहिए। टैंक में पानी के अलावा जानवर को बाल्टी में एक ही चीज़ होना चाहिए। कोई भी अतिरिक्त आइटम मछली को स्थानांतरित कर सकता है और उसे चोट पहुंचा सकता है
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 15
    3
    तापमान को नियंत्रित करता है मछली अपने नियमित जल तापमान पर होना चाहिए। पानी के तापमान में कोई भी बदलाव पशु पैदा हो सकता है। कोशिश करें कि मछली टैंक के समान ही तापमान पर है। इसका मतलब है कि आपको इसे कार के उस भाग में नहीं ले जाना चाहिए जहां आप एयर कंडीशनिंग या हीटिंग का उपयोग करते हैं।
  • आप परिवहन कंटेनर में एक इन्सुलेटर का उपयोग भी कर सकते हैं तो आप तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं
  • यह सुनिश्चित करने के लिए मछली का तापमान जांचें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 16

    Video: Ola, Uber को टक्कर देने आ रही है ये कार मेकिंग बड़ी कंपनी, क्या चालकों को दे पायेगी Ola-Ubr से राहत ?

    4
    एक अंधेरे जगह में मछली रखें। मछली को एक अंधेरी जगह में ले जाने से उन्हें बहुत तनावग्रस्त होने से रोका जा सकता है। दिन के दौरान जब रोशनी होती है तो मछली सक्रिय और जागृत होती है रात में, दूसरी ओर, वे कम सक्रिय हैं यदि वे कंटेनर में हैं, तो उन पर कुछ जगह रखें जहां वे दिन के दौरान प्रकाश प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कंटेनर पर कागज़ की एक शीट या एक कंबल रख सकते हैं
  • ट्रांसपोर्ट मछली चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    यात्रा के दौरान मछली को खिलाने से बचें यात्रा मछली के लिए बहुत ही तनावपूर्ण है, इसलिए आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो इसे बदतर बना देता है बैग खोलने और मछली को खिलाने के बारे में चिंता न करें यह खाली करने की आवश्यकता को भी कम कर देता है, जो पानी को मिट्टी में लगा देगा।
  • छवि शीर्षक ट्रांसपोर्ट मछली स्टेप 18
    6
    अपने मछली टैंक में मछली को बदलें जब आप पहुंचें यदि आपने मछली को बाल्टी में ले जाया है, तो आप उन्हें सीधे टैंक में पानी में डाल सकते हैं। आप एक नेटवर्क से दूसरे पक्ष में उन्हें स्थानांतरित करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं
  • यदि आपने सामानों को बैग में ले जाया है, तो उन्हें पानी की सतह पर रखें और उन्हें फ्लोट करें। इससे बैग के पानी के तापमान को विनियमित करने में मदद मिलेगी। जब दोनों जगहों में पानी का तापमान समान होता है, तो आप टैंक में मछली रख सकते हैं।
  • विधि 4

    मछली टैंक की देखभाल
    चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 1 9
    1
    मछली के लिए एक सुरक्षित कंटेनर में मछली टैंक से पानी खाली करें मछली और पौधों को बचाने के बाद, टैंक में बाल्टी में 80 प्रतिशत पानी या मछली के लिए सुरक्षित बैग में डाल दें। आपको इसे टैंक की सतह से हटा देना होगा, नीचे से नहीं यह आपके द्वारा लोड किए गए कचरे की मात्रा को कम करेगा।
  • Video: Pescador PESCA TILAPIAS con Red en Laguna

    ट्रांसपोर्ट मछली चरण 20 नाम की छवि
    2
    टैंक के पानी में गहने रखें। यदि आपके पास पत्थरों और अन्य गहने हैं, तो उन्हें एक मछली टैंक से पानी से भरा बैग में रखें। यह उन अच्छे जीवाणुओं की रक्षा करेगा जो उन में उग चुके हैं।
  • उन चीजों को टैंक में मत डालें मछली टैंक तोड़ सकता है अगर यह उसके भीतर की वस्तुओं के साथ चलता है
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 21
    3
    निस्पंदन मीडिया को ठीक से पैक करें जिस तरह से आप फ़िल्टरिंग मीडिया को ट्रांसपोर्ट करते हैं, उस पर निर्भर करता है कि आप कितनी दूर जाते हैं छोटी चाल के लिए जहां लंबे समय तक मछली टैंक दूर नहीं हो, फिल्टर को स्वच्छ, रासायनिक मुक्त और मुहरबंद कंटेनर में रखें। उन्हें साफ न करें
  • लंबे समय तक चलने के लिए, आप फ़िल्टर को साफ कर सकते हैं और अपने गंतव्य पर पहुंचने पर इसका पुनः उपयोग कर सकते हैं। आप इसे भी फेंक सकते हैं और एक नया खरीद सकते हैं
  • चित्र शीर्षक परिवहन मछली चरण 22
    4
    फिर से मछली टैंक का निर्माण जब आप अपने गंतव्य तक पहुँचते हैं, तो आपको मछली टैंक को बांटना चाहिए क्योंकि यह पहले था इसमें गहने और पत्थरों को रखें, और फिर उस पानी से भरें जिसे आपने ले लिया था। फ़िल्टर, हीटर और पंप को बदलें फिर पौधों को जगह दें।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com