ekterya.com

कुत्तों में दिल की विफलता का इलाज कैसे करें

हालांकि दिल की विफलता आम तौर पर एक रोगग्रस्त दिल के अंतिम परिणाम है, वहां अभी भी तरीके में मदद करने के अपने कुत्ते की जीवन को लम्बा और यह के रूप में संभव के रूप में आरामदायक बनाने, खासकर अगर दिल की विफलता जल्दी पता चला है कर रहे हैं। इन उपचारों में घर पर अपने कुत्ते का ध्यान रखना, गतिविधियों को नियंत्रित करना, मूत्रवर्धक देने और चिकित्सा उपचार और दवाओं के अन्य रूपों का उपयोग करना शामिल है।

चरणों

विधि 1

दिल की समस्याओं के साथ अपने कुत्ते की देखभाल करें
कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने कुत्ते को रोजाना व्यायाम की मात्रा को प्रतिबंधित करें यदि एक कुत्ते का दिल कमजोर है, तो व्यायाम उसकी हालत को और अधिक दबाव डाल सकता है। हृदय की विफलता रक्त परिसंचरण के साथ समस्याएं हो सकती है, जिसका अर्थ है कि आपके कुत्ते के महत्वपूर्ण अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा। यदि आपका कुत्ते दिल की विफलता से पीड़ित है, तो आपको उसे ज्यादा व्यायाम करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, हालांकि वह अभी भी यार्ड के चारों ओर घूमते हैं उसे ले जाने और बदले के लिए लेने से बचना चाहिए, समय बिताने के लिए उसे लाड़ या उसे आराम दे। अपने कुत्ते को आराम करने में मदद करने के लिए:
  • ऐसे क्रियाकलापों को समाप्त करें जिनके दिल से अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है। अपने भोजन और पानी के बर्तन के करीब रखें जहां आप अधिकतर समय बिताते हैं। सीढ़ियों तक ऊपर और नीचे जाने से बचें, जब तक कि आवश्यक न हो
  • चलने के बजाय सीढ़ियों की कई उड़ानें लोड करने जैसे छोटे परिवर्तन करना, आपके जीवन को और अधिक आरामदायक बनाने का एक तरीका है
  • Video: लड़कियों की ओर भूत क्‍यों आकर्षित होते हैं - Why girls are attracted to Ghost

    कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने कुत्ते को खाने के नमक की मात्रा पर नज़र रखें सोडियम क्लोराइड (लोकप्रिय रूप से नमक के रूप में जाना जाता है) द्रव प्रतिधारण पैदा करता है। नमक में एक आहार उच्च रक्त परिसंचरण को कम कर सकता है और अपने कुत्ते के शरीर की जेब में तरल पदार्थ का निर्माण कर सकता है।
  • कुत्ते के भोजन के लिए देखो जो नमक या सोडियम में कम न हो।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    घर पर अपने कुत्ते की हृदय गति को गिनें कुछ कुत्तों को पशु चिकित्सक के दफ्तर में जोर दिया जाता है, जिसके कारण पशु चिकित्सक को अपने कुत्ते के दिल की धड़कन की गति को गलत तरीके से पढ़ना पड़ता है इस वजह से, जब वह सो जाता है तो घर पर अपने कुत्ते की हृदय गति को गिनाना उपयोगी होता है ऐसा करने के लिए:
  • अपनी उंगलियों को अपने कुत्ते के दिल में रखें और यह गिनती करें कि यह एक मिनट में कितनी बार धड़कता है। इसके अलावा, आराम पर आपके श्वसन दर की गिनती से आपके पशुचिकित्सा उपयोगी जानकारी दे सकती है।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता नामक छवि का चरण 4
    4
    अपने कुत्ते के लिए नियमित मेडिकल चेक-अप की अनुसूची करें यदि उनकी स्थिति स्थिर होती है चूंकि समय के साथ दिल खराब हो जाता है, इसलिए अपने कुत्ते को नियमित चिकित्सा जांच के लिए महत्वपूर्ण है ताकि लंबे समय तक लम्बा हो और अपने जीवन को और अधिक आरामदायक बना सकें।
  • यदि आपके कुत्ते के लक्षण स्थिर दिखते हैं (अर्थात, यदि वे बदतर नहीं हो रहे हैं), तो आप हर तीन महीनों के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आपके कुत्ते की स्थिति खराब हो रही है, तो आपको नियुक्ति के लिए तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: SCP Technical Issues - Joke tale / Story from the SCP Foundation!

    5
    देखें कि क्या दिल की विफलता के लक्षण हैं। कुत्तों में दिल की विफलता आम तौर पर फेफड़ों या पेट में तरल पदार्थ के संचय से संबंधित होती है। जब द्रव का यह संचय होता है, तो यह लक्षणों को जन्म दे सकता है जिसे आपको देखना चाहिए अगर आप चिंतित हैं कि आपका कुत्ता विकसित या विकसित हो सकता है या हृदय की विफलता विकसित कर सकता है। इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
  • रैपिड श्वास
  • अत्यधिक खांसी
  • कसरत करने के बाद गिरने
  • ऊर्जा का अभाव
  • बहुत हल्की गतिविधि करने के बाद पेंटिंग
  • वजन घटाने और भोजन में ब्याज की कमी
  • फास्ट बीट्स
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने कुत्ते को दवा देने देना शुरू करें यदि उसके लक्षणों में भी बदतर लगती है कुत्ते के ऊपर वर्णित के समान लक्षण दिखाने के लिए शुरू होता है, यह है कि पशु चिकित्सक मूत्रल और ऐस inhibitors (एंजियोटेनसिन परिवर्तित एंजाइम) और एक सकारात्मक इनो ट्रॉपिक अपने कुत्ते सहित एक दवा आहार को प्रस्तुत करने के लिए शुरू होता है की संभावना है।
  • डायरेक्टिक्स जो आप अपने कुत्ते को दे सकते हैं, विधि 2 में इलाज किया जाएगा, जबकि एसीई इनहिबिटर और सकारात्मक इनोट्रॉप्स की विधि 3 में चर्चा होगी।
  • विधि 2

    अपना कुत्ता डाइरेक्टिक्स दें
    कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    समझें कि मूत्रवर्धक क्या करता है एक मूत्रवर्धक एक दवा है जो शरीर के बाहर तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद करता है। दिल के दौरान विफलता संचार प्रणाली के बाहर तरल फ़िल्टर और जमा या तो फेफड़ों (फेफड़े के edema) के भीतर, वक्ष गुहा (फुफ्फुस बहाव) के भीतर या पेट में (जलोदर)। इनमें से प्रत्येक स्थिति का अर्थ है कि हृदय को ऊतकों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए और प्रभावी ऑक्सीजन विनिमय का कारण बनना भी कठिन काम करना है।
    • बनाए रखने या तरल पदार्थ की मात्रा को कम करने से आपके कुत्ते के हृदय पर लोड कम हो जाता है। यह रक्त को प्रसारित करने के लिए हृदय को आवश्यक प्रयासों को कम करता है।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 8



    2
    अपने कुत्ते को फ्यूरोसमाइड दें फ़्यूरोसेमाइड एक "लूप मूत्रवर्धक" है, जिसका अर्थ है कि यह कुत्ते के गुर्दे को सोडियम और क्लोराइड (जो नमक बनाते हैं) को फिर से अवशोषित करने से रोकता है। इससे कुत्ते को अधिक पेशाब का कारण बनता है, जो नमक के निर्माण को खत्म करने में मदद करता है।
  • आम तौर पर, फ़्युरोसेमिया एक दिन में दो बार शरीर के वजन के 2 मिलीग्राम प्रति किलो की मात्रा में प्रशासित होता है। उदाहरण के लिए, एक 10 किलोग्राम कैवलियर किंग चार्ल्स स्पैनियल एक दिन में 20 मिलीग्राम खुराक से दो बार शुरू होगा। यह दवा 20 मिलीग्राम और 40 मिलीग्राम की गोलियां और 50 मिलीग्राम / मिलीलीटर इंजेक्शन में उपलब्ध है।
  • अपने कुत्ते के केलों को उसी समय दे दें जब आप फरसॉइड को प्रशासित करते हैं। लंबे समय तक जीवाणु के उपयोग से आपके कुत्ते के पोटेशियम के स्तर में गिरावट आ सकती है। पोटेशियम की भरपाई करने के लिए, आप इसे रोजाना केले के साथ खिला सकते हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपने कुत्ते को स्पिरोनोलैक्टोन देने के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें आम तौर पर यह दवा निर्धारित की जाती है जब आप अपने कुत्ते की खुराक में वृद्धि नहीं रख सकते हैं furosemide। यह दवा आपके कुत्ते के गुर्दे, हृदय और रक्त वाहिकाओं में खनिज-पुष्पोत्पादक रिसेप्टर्स के लिए बाध्यकारी है। ये रिसेप्टर पानी के परिवहन को नियंत्रित करने और सामान्य नमक के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • आम तौर पर, स्पिरोनोलैक्टोन को 2 मिलीग्राम प्रति किलोज़ की खुराक में निर्धारित किया जाता है, जो दिन में एक बार मौखिक रूप से भोजन के साथ दिया जाता है। यह 10, 40 और 80 मिलीग्राम की गोलियों में आता है उदाहरण के लिए, एक सामान्य 10 किलोग्राम कैवलियर को दिन में एक बार, भोजन के साथ आधे 40 मिलीग्राम टैबलेट लेना चाहिए।
  • विधि 3

    चिकित्सा सहायता और दवाओं के अन्य रूपों के लिए खोजें
    कुत्तों में ट्रीट हार्ट असफलता शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    उन्हें अपने कुत्ते की छाती से तरल पदार्थ से छोटी अवधि के राहत के लिए तरल निकालें। यदि बहुत से तरल पदार्थ आपके कुत्ते के पेट में जमा हो जाते हैं, तो आपका पशुचिकित्सा तरल पदार्थ को निकालने की सिफारिश कर सकता है इससे आपके कुत्ते को अस्थायी राहत मिलेगी, क्योंकि जब वे द्रव से निकलते हैं, तो आपके डायाफ्राम पूरी तरह से विस्तार कर सकते हैं और आपके महत्वपूर्ण अंगों पर अब दबाव नहीं होगा। दुर्भाग्य से, यह बहुत संभावना है कि तरल वापस आएगा, हालांकि जब यह दिखाई देने लगने वाला समय निर्भर करता है कि आपके कुत्ते को बीमार कैसे होता है। तरल पदार्थ को निकालने के लिए, पशुचिकित्सा:
    • आप पहले से निष्फल और फेंकने वाली त्वचा के माध्यम से एक बाँझ सुई या विशेष कैथेटर पास करेंगे। फिर, वह एक बंद संग्रह प्रणाली के माध्यम से चूषण का प्रदर्शन करेगा, जैसे कि तीन तरफ़ सिरिंज, जब तक कि सभी द्रव को हटा दिया न जाए।
    • अच्छे चरित्र के कुत्तों के बहुमत इस प्रक्रिया के लिए बेहोशी की जरूरत नहीं है और यह केवल स्थानीय संज्ञाहरण लागू करने के लिए आवश्यक हो जाएगा
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2

    Video: घर बैठे जादू कैसे सीखे how to learn magic at home by book इंद्रजाल,मोहिनी मंत्र

    एसीई अवरोध करने का प्रयास करें एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एन्जाइम (एसीई) इनहिबिटर ड्रग्स (जैसे डायरेक्टिक्स) दिल के काम का बोझ कम करते हैं। रक्त प्रवाह को बढ़ाकर यह काम करता है जिससे दिल छोड़ जाता है एंजियोटेंसिन रक्त वाहिकाओं के संकुचन और नमक की अवधारण में भूमिका निभाता है।
  • जब रक्त वाहिकाओं अनुबंध, यह मुश्किल रक्त के लिए अपने कुत्ते के शरीर के माध्यम से प्रवाह करने के लिए बनाता है एसीई इनहिबिटर इस क्रिया को रोकते हैं और रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करते हैं।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अपने कुत्ते enalapril दे दो एसीई इनहिबिटर्स में से एक दवा दवा है सिफारिश की खुराक 0.25 से 1 मिलीग्राम प्रति किलोजी है, एक दिन में एक बार प्रशासित किया जाता है (हालांकि बहुत गंभीर रोगियों में यह दिन में दो बार किया जा सकता है)। Enalapril 1, 2.5, 10 और 20 मिलीग्राम की गोलियाँ में आता है। दिन में एक बार 10 किलोग्राम कैवलियर को केवल एक 10 मिलीग्राम एनलाप्रील टैबलेट की आवश्यकता होती है।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट विफलता शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    4
    अपने कुत्ते को एक सकारात्मक आंतराप देने के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें सकारात्मक पॉजिटिव एक दवा है जो दिल की मांसपेशियों को अधिक मजबूती से पंप करने का कारण बनती है। कुछ inotropes दिल की दर को विनियमित करने में मदद करते हैं और इसे थोड़ा कम करते हैं। यह उपयोगी है क्योंकि एक त्वरित दिल में अनुबंध करने से पहले पूरी तरह से भरने का समय नहीं है। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक बीट के साथ खून की मात्रा इष्टतम से कम है। यह दिल को धीमा करने के लिए अधिक कुशल है, इसे पूरी तरह से भर दें और फिर पंप करें।
  • कुत्तों में ट्रीट हार्ट असफलता शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    अपने कुत्ते पिमोबेंडन को एक सकारात्मक आंतरायन देने पर विचार करें। पिमोबेंडन कैल्शियम को अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया दिलाने के लिए हृदय की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है, जिससे बदले में हृदय की मांसपेशियों को अधिक मजबूती से अनुबंध करने में मदद मिलती है यह प्लेटलेट्स के अनुपालन को भी कम कर देता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त परिसंचरण में छड़ी करने और दिल का दौरा करने की संभावना कम हैं।
  • आम तौर पर खुराक 0.1 से 0.3 मिलीग्राम प्रति किलो है और दिन में दो बार प्रशासित किया जाता है। खाने से पहले आपको कम से कम एक घंटे दवा देनी चाहिए पिमोबेंडन वर्तमान में केवल वेटएमडिन (दवा का ब्रांड नाम) के रूप में उपलब्ध है और 1.25 मिलीग्राम और 5 मिलीग्राम की गोलियां में आता है। एक 10 किलोग्राम कावेलीयर एक दिन में 2 बार 1.25 मिलीग्राम टैबलेट ले जाएगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता हृदय की विफलता के लक्षण दिखाता है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com