ekterya.com

इनक्यूबेटर का उपयोग अंडे से कैसे करें

एक इनक्यूबेटर अंडे के ऊष्मायन के लिए एक कृत्रिम विधि है। असल में, एक इनक्यूबेटर आपको मुर्गियों के बिना अंडे सेवन करने की अनुमति देता है इनक्यूबेटर तापमान और उचित आर्द्रता और वेंटिलेशन स्तर सहित निषेचित अंडों के लिए ब्रोइडिंग मुर्गियों की स्थितियों और अनुभवों की नकल करते हैं। इनक्यूबेटर में अंडे को सफलतापूर्वक निकालने के लिए, आपको इनक्यूबेटर को ठीक से जांचना होगा और ऊष्मायन अवधि के दौरान स्थिर कॉन्फ़िगरेशन बनाए रखना होगा।

चरणों

भाग 1

इनक्यूबेटर का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाओ
हैच अंडे चरण 1 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक इनक्यूबेटर प्राप्त करें या खरीदें। आपको विशिष्ट प्रकार और मॉडल का उपयोग करने के लिए निर्देशों की आवश्यकता होगी। यहाँ दिए गए निर्देश बुनियादी इनक्यूबेटर के लिए हैं जो कि अधिकांश प्रशंसक खरीद सकते हैं।
  • इनक्यूबेटर के विभिन्न प्रकार होते हैं - इसलिए, आपके इनक्यूबेटर के लिए विशिष्ट निर्देशों को उचित रखना महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान रखें कि कम से कम महंगे इन्क्यूबेटरों में मैन्युअल नियंत्रण होंगे इसका मतलब यह है कि आपको दिन में कई बार तापमान, मुड़ता और आर्द्रता पर ध्यानपूर्वक निगरानी करनी होगी। अधिक महंगी मॉडल में इन प्रक्रियाओं के लिए स्वत: नियंत्रण होते हैं, इसलिए आपको कम बार मॉनिटर करना पड़ता है, लेकिन आपको हर दिन ऐसा करना होगा।
  • यदि इनक्यूबेटर लिखित निर्देशों के साथ नहीं आया है, तो उसके सीरियल नंबर और निर्माता का नाम देखें। निर्देशों या फोन कॉल के लिए निर्माता की वेबसाइट की जांच करें या निर्देशों के लिए कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग को एक ईमेल भेजें।
  • हैच अंडे चरण 2 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इनक्यूबेटर को साफ करें एक कपड़े या वैक्यूम क्लीनर के साथ इनक्यूबेटर की सतहों पर किसी भी धूल या दृश्यमान अवशेष को सावधानी से मिटाएं। फिर एक साफ कपड़े या स्पंज के साथ सभी सतहों को साफ करें, ब्लीच के साथ एक समाधान में भिगोएँ (घरेलू ब्लीच के 20 बूंदें 1/4 पानी से मिलाएं)। ब्लीच से अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने का प्रयोग करें और इनक्यूबेटर को साफ करने से पहले कपड़े या स्पंज को निचोड़ लें। उपयोग करने के लिए इसे जोड़ने से पहले इनक्यूबेटर को अच्छी तरह से सूखी हवा दें।
  • सफाई पर ध्यान देने वाला यह कदम विशेष रूप से आवश्यक है यदि आपने दूसरा हाथ इन्क्यूबेटर खरीदा है या यदि आप इसे कहीं और संग्रहीत किया है और यह धूल से भर गया था
  • ध्यान रखें कि स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है अंडे के गोले के माध्यम से भ्रूण को विकसित करने के लिए रोगों को प्रेषित किया जा सकता है।
  • हैच अंडे के चरण 3 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कम या कोई तापमान में उतार-चढ़ाव वाले क्षेत्र में इनक्यूबेटर रखें। कमरे के लिए आदर्श स्थिति 21 और 23 डिग्री सेल्सियस (70 और 75 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। एक खिड़की, वेंट या अन्य क्षेत्र के पास इनक्यूबेटर को रखने से बचें, जो प्रवाह या ड्राफ्ट का अनुभव करता है।
  • हैच अंडे के चरण 4 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इनक्यूबेटर केबल को एक विद्युत आउटलेट से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि आप कॉर्ड को ऐसे किसी आउटलेट से नहीं जोड़ते हैं जो आसानी से अलग हो सकते हैं या जहां बच्चे इसे अनप्लग कर सकते हैं। यह भी जांचें कि विशेष आउटलेट काम कर रहा है।
  • हैच अंडे के चरण 5 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    5
    इनक्यूबेटर की आर्द्रता ट्रे में गर्म पानी डालें। आप को जोड़ना चाहिए पानी की सही मात्रा की पुष्टि करने के लिए इनक्यूबेटर के निर्देशों से परामर्श करें।
  • हैच अंडे के चरण 6 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    6
    इनक्यूबेटर का तापमान कैलिब्रेट करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए इनक्यूबेटर को जांचना चाहिए कि समशीतोष्ण तापमान सही और स्थिर है अंडा सेते हुए कम से कम 24 घंटे पहले
  • तापमान को मापने के लिए इनक्यूबेटर थर्मामीटर को समायोजित करना सुनिश्चित करें कि अंडे का केंद्र इनक्यूबेटर में पहुंच जाएगा।
  • गर्मी स्रोत को समायोजित करें जब तक तापमान 37.2 और 38.9 डिग्री सेल्सियस (99 और 102 डिग्री फारेनहाइट) के बीच हो। इनक्यूबेटर के लिए सही तापमान तक पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है। कम तापमान विकास से भ्रूण को रोका जा सकता है, जबकि बहुत उच्च तापमान उन्हें मार सकते हैं और विसंगतियां पैदा कर सकते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 7 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    तापमान फिर से जांचने के लिए 24 घंटे की प्रतीक्षा करें। तापमान अभी भी लक्ष्य सीमा के बीच होना चाहिए यदि अंडे लक्ष्य सीमा से बाहर निकलते हैं, तो अंडे नहीं रखेंगे, क्योंकि अंडे ठीक से नहीं चलेगी।
  • हैच अंडे चरण 8 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    8
    उपजाऊ अंडे प्राप्त करने के लिए मिलता है। मुर्गियों ने उन्हें डाल दिया है के बाद आपको 7 से 10 दिनों के भीतर अंडे सेवन करना होगा। व्यवहार्यता के कारण अब अंडों में कमी आती है। उन अंडों को सेते रहने का प्रयास न करें जो आपने सुपरमार्केट में खरीदा था। अंडर जो स्टोर में बेचते हैं वह बांझ होते हैं और इनके सेवन नहीं किया जा सकता।
  • अपने क्षेत्र में हैचरी या किसानों की तलाश करें जो ऊष्मायन के लिए अंडे बेचते हैं। आपको एक हेनहाउस से मुर्गियों के अंडे का उत्पादन एक पुरुष पक्षी से करना होगा - अन्यथा अंडे उपजाऊ नहीं हो सकते हैं। अगर आपको अंडे के स्रोत खोजने में कठिनाई हो रही है तो अपने स्थानीय कृषि कार्यालय से संपर्क करें यह कार्यालय कुछ स्थानीय कुक्कुट उत्पादकों को सुझा सकता है
  • उन अंडों की संख्या पर विचार करें जो आप सेते हैं ध्यान रखें कि यह सभी असाधारण अंडे के लिए एक पक्षी पैदा करने के लिए बहुत ही असामान्य है और कुछ प्रजातियों में अन्य की तुलना में अधिक व्यवहार्यता है। आप अपेक्षा कर सकते हैं कि 50 से 75% उपजाऊ अंडे एक पक्षी बनाने के लिए, हालांकि यह प्रतिशत अधिक हो सकता है।
  • 4.5 और 21.1 डिग्री सेल्सियस (40 और 70 डिग्री फारेनहाइट) के बीच के तापमान पर अंडे को बॉक्स में रखें, जब तक कि इनके लिए तैयार न हों। प्रत्येक दिन बॉक्स के अलग-अलग छोरों का समर्थन करके या बॉक्स को ध्यान से बारी से रोजाना अंडे की बारी करें।
  • भाग 2

    अंडे सेते हैं
    हैच अंडे चरण 9 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इनक्यूबेटर में रखने के लिए अंडे को छूने से पहले अपने हाथ धोएं। जीवाणुरहित होने के बाद, जब आप अंडे या इनक्यूबेटर को छूने के लिए जाते हैं तो आपको अपने हाथों को हमेशा धोना चाहिए। यह संभावना को समाप्त करेगा कि कुछ बैक्टीरिया को अंडे या पर्यावरण में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • हैच अंडे के लिए इन्क्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक स्टेप 10
    2
    कमरे के तापमान पर उपजाऊ अंडे गरम करें। अंडे को गर्म करने से अंडे लगाने के बाद इनक्यूबेटर में तापमान में उतार-चढ़ाव की मात्रा और अवधि कम हो जाएगी।
  • हैच अंडे के लिए एक इनक्यूबेटर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    पेंसिल के साथ अंडे के प्रत्येक पक्ष को चिह्नित करें धीरे से अपनी पसंद का प्रतीक एक तरफ आकर्षित करें और फिर दूसरी तरफ एक अलग प्रतीक। अंडों को इस तरह से चिह्नित करना आपको उस अनुक्रम को याद करने में मदद करेगा जिसमें आपको उन्हें फ्लिप करना होगा।
  • बहुत से लोग अंडा के प्रत्येक पक्ष को चिह्नित करने के लिए एक्स और ओ ओ का उपयोग करते हैं
  • हैच अंडे के चरण 12 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    4
    इनक्यूबेटर में अंडे बहुत ध्यान से रखें। सुनिश्चित करें कि अंडे उनके पक्ष में हैं प्रत्येक अंडे का सबसे बड़ा अंत बिंदु की ओर से थोड़ा अधिक होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि भ्रूण गलत तरीके से बन सकते हैं यदि निर्देशित अंत अधिक है और उन्हें जन्म के समय शेल को काटने या तोड़ने में कठिनाई हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि अंडे भी रिक्त स्थान के साथ अलग हो जाते हैं और इनक्यूबेटर या गर्मी स्रोत के किनारों के करीब नहीं हैं।
  • हैच अंडे के चरण 13 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    5
    अंडे लगाने के बाद इनक्यूबेटर का तापमान कम हो जाए। इनक्यूबेटर में अंडे डाल दिए जाने के बाद तापमान अस्थायी रूप से कम हो जाएगा, लेकिन अगर आप इनक्यूबेटर को सही ढंग से कैलिब्रेट करेंगे तो इसे ठीक किया जाएगा।
  • इस अस्थिरता के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए तापमान में वृद्धि न करें। ऐसा करने से भ्रूण को चोट या मार सकता है।
  • हैच अंडे के चरण 14 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    6



    एक कैलेंडर में दिन में रिकॉर्ड करें और उन अंडों की संख्या जिसे आप incubated। पक्षियों की प्रजातियों के लिए औसत ऊष्मायन समय के आधार पर आपको ऊष्मायन की तिथि की गणना करने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, चिकन अंडे के ऊष्मायन आमतौर पर 21 दिन लगते हैं, जबकि कई प्रकार के बतख और मोर आमतौर पर 28 दिन लेते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 15 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अंडे को कम से कम तीन बार फ्लिप करें। अंडे को घूर्णन करना और उनकी स्थिति बदलने से किसी भी तापमान में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। रोटेशन भी ब्रूडिंग मुर्गी के व्यवहार की नकल करने में मदद करता है।
  • अंडे एक दिन की एक अजीब संख्या को चालू करें। इस प्रकार, अंडे का प्रतीक हर दिन उन्हें बदलने के बाद बदल देगा, जिससे आप उस दिन आवश्यक समय बदल पाएंगे यदि आप अंडा को उस दिन में बदल दिया जाए।
  • अंडा रोज़ मुड़ने के दौरान, जांचें कि क्या कोई टूट या सड़ा हुआ है। इन अंडों को तुरंत हटा दें और उन्हें दूर फेंक दें।
  • अंडे को ले जाएं और इनक्यूबेटर में विभिन्न स्थितियों में रखें।
  • ऊष्मायन के पिछले तीन दिनों के दौरान अंडे को बंद करने से रोकें, क्योंकि इस समय से, अंडे जल्द ही हैच और उनको बदलना अब आवश्यक नहीं रहेगा
  • हैच अंडे के चरण 16 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    8
    इनक्यूबेटर में आर्द्रता के स्तर को समायोजित करता है। पिछले तीन दिनों के दौरान आर्द्रता ऊष्मायन के दौरान 45 और 50% के बीच होना चाहिए, जिसमें आपको इसे 65% तक बढ़ाना होगा। आपको ऊपरी या निचले आर्द्रता के स्तर की आवश्यकता हो सकती है, जिस प्रकार के अंडे आप सेते हैं। पक्षियों की प्रजातियों के लिए विशिष्ट ऊष्मायन के बारे में हैचरी या उपलब्ध पुस्तकों से परामर्श करें जो आप सेते हैं।
  • इनक्यूबेटर में आर्द्रता के स्तर को मापें। एक गीला बल्ब थर्मामीटर या नमी का प्रयोग करें और नमी का स्तर पढ़ें। साथ ही एक सूखी बल्ब थर्मामीटर का उपयोग करके इनक्यूबेटर में तापमान रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें। गीला बल्ब और सूखी बल्ब थर्मामीटर के रीडिंग्स के बीच के सापेक्ष तापमान को जानने के लिए, इंटरनेट पर या पुस्तक में एक मनोचिकित्सा तालिका से परामर्श करें।
  • जल ट्रे में बार-बार पानी फिर से भरता है ट्रे भरना वांछित आर्द्रता के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यदि पानी खत्म हो जाता है, तो आर्द्रता का स्तर बहुत कम हो जाएगा।
  • हमेशा गर्म पानी डालें
  • यदि आप आर्द्रता में वृद्धि करना चाहते हैं तो आप पानी की ट्रे में स्पंज भी लगा सकते हैं।
  • हैच अंडे के चरण 17 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    9
    सुनिश्चित करें कि इनक्यूबेटर में पर्याप्त वेंटिलेशन है वायु प्रवाह को अनुमति देने के लिए इनबायबेटर के ऊपर और शीर्ष पर खुलने चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि वे कम से कम आंशिक रूप से खुले हैं लड़कियों को चूहे से शुरू करने के लिए आपको वेंटिलेशन बढ़ाने होंगे।
  • भाग 3

    एक प्रकाश के साथ अंडे का निरीक्षण करें
    हैच अंडे के चरण 18 में इन्क्यूबेटर का उपयोग करें
    1
    7 से 10 दिनों के बाद एक प्रकाश के साथ अंडे का निरीक्षण करें। यह प्रक्रिया देखने के लिए एक प्रकाश स्रोत का उपयोग करना शामिल है कि अंडे में भ्रूण कितनी जगह पर है 7 से 10 दिनों के बाद, आपको भ्रूण के विकास का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। यह निरीक्षण आपको ऐसे भ्रूणों से अंडों को निकालने की अनुमति देता है जो व्यवहार्य नहीं हैं।
  • Video: इनक्यूबेटर मे के अंडे की जांच कैसे करें ! How to check the eggs of incubator

    हैच अंडे चरण 1 9 में इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    2
    एक प्रकाशक बल्ब पर रख सकते हैं या बॉक्स खोजें टिन में एक छेद या एक अंडे की तुलना में छोटे व्यास के साथ बॉक्स को काटें।
  • हैच अंडे के चरण 20 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रकाश बल्ब को चालू करें एक सेब अंडे में से एक ले लो और छेद पर पकड़। यदि भ्रूण विकसित हो रहा हो तो आपको अपारदर्शी द्रव्यमान देखना चाहिए। भ्रूण का आकार बढ़ जाएगा जितना वह उस दिन पहुंचता है जिस पर वह छलनी होगी।
  • यदि अंडे साफ दिखता है, तो भ्रूण विकसित नहीं हुआ है या अंडे शुरुआत से उपजाऊ नहीं हो सकता है
  • हैच अंडे चरण 21 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें
    4
    इन सभी अंडों को निकालें जो इनक्यूबेटर से एक विकासशील भ्रूण नहीं दिखाते हैं। ये अबाधित अंडे हैं और एक पक्षी नहीं पैदा करेगा।
  • भाग 4

    अंडे से बचें
    हैच अंडे चरण 22 के लिए इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पक्षियों के जन्म के लिए तैयार हो जाओ पक्षियों के जन्म के अनुमानित तारीख से तीन दिन पहले अंडे को घुमा और बदलना बंद करो। सबसे व्यवहार्य अंडे 24-घंटे की अवधि के भीतर उभरेगा।
  • हैच अंडे चरण 23 के लिए इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंडे की ट्रे के नीचे चीज़क्ॉथ रखें, चीज़क्लॉथ पक्षियों के जन्म के दौरान और उसके बाद के दौरान खोल और अन्य सामान के टुकड़े को पकड़ने में मदद करेगा।
  • हैच अंडे के चरण 24 में इन्क्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    इनक्यूबेटर में आर्द्रता का स्तर बढ़ाएं। आर्द्रता का स्तर 65% होना चाहिए। आर्द्रता बढ़ाने के लिए पानी के ट्रे में अधिक पानी या स्पंज जोड़ें।
  • हैच अंडे के लिए एक इनक्यूबेटर का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 25
    4

    Video: कम लागत ऊर्जा पोर्टेबल हैचिंग अंडा मशीन की जानकारी

    इनक्यूबेटर को लड़कियों के जन्म के बाद बंद होने तक छोड़ दें। लड़कियों के जन्म के तीन दिन बाद तक इसे मत खोलो।
  • हैच अंडे के चरण 26 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सूखे लड़कियों को निकालें और उन्हें तैयार क्षेत्र में रखें। इनक्यूबेटर में लड़कियों को छोड़ना महत्वपूर्ण है जब तक वे पूरी तरह से सूख न हो जाए। यह चार से छह घंटे के बीच लग सकता है आप अतिरिक्त 1 या 2 दिनों के लिए इनक्यूबेटर में लड़कियों को छोड़ सकते हैं, लेकिन आपको तापमान को 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक कम करना होगा।
  • हैच अंडे के चरण 27 में इनक्यूबेटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    इनक्यूबेटर से खाली कैशिंग निकालें और उसे साफ करें जब इनक्यूबेटर साफ हो जाता है, तो आप फिर से प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निर्देशों के साथ हवा में तड़के के लिए इनक्यूबेटर
    • उपजाऊ अंडे
    • गर्म पानी
    • स्पंज
    • गीला बल्ब थर्मामीटर
    • कैलेंडर
    • पेंसिल
    • लाइट बल्ब और एक बॉक्स या एक छेद के साथ कर सकते हैं
    • पनीर का कपड़ा
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com