ekterya.com

छिपकली अंडे की देखभाल कैसे करें

क्या आपको अपने छिपकली मछली टैंक में अप्रत्याशित अंडे मिले? या आप इस शौक के लिए नए हैं क्या आपने पालतू जानवरों के रूप में छिपकलियों का फैसला किया है? इसका उत्तर "एक छिपकली के अंडे की देखभाल कैसे करें?" यह इस की प्रजातियों पर निर्भर करता है नीचे आप प्रत्येक प्रकार के अंडे की बुनियादी देखभाल पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने प्रकार के अंडे के लिए उपयुक्त इनक्यूबेटर प्राप्त करें
लेज़र के छिपकली अंडे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उचित इनक्यूबेटर प्राप्त करें आपको जो सबसे पहले करना चाहिए, उस छिपकली के बारे में जांच करनी चाहिए जो अंडे रखी। पता लगाएं कि अंडे के लिए ऊष्मायन तापमान कितना उपयुक्त है और आप उन्हें कितने समय से उछलना चाहते हैं
  • इनक्यूबेटर खरीदें और आपको आवश्यक तापमान समायोजित करें।
  • होवाबेटर इनक्यूबेटर सस्ते होते हैं और लगभग किसी भी छिपकली के लिए काम करेंगे। आप उन दुकानों में पा सकते हैं जो कि खेतों के लिए चीजें बेचते हैं, क्योंकि वे भी पक्षी अंडे सेते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी स्टोर के पास नहीं रहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी भी स्टोर के पास नहीं रहते हैं और अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं, तो वहां पहुंचने में बहुत समय लगेगा, आप इसे स्वयं बना सकते हैं
  • 2
    एक इनक्यूबेटर बनाएं आपातकाल में, जैसे कि अंडे आपको आश्चर्यचकित कर लेते हैं, तो आप अपने स्वयं के इनक्यूबेटर का निर्माण कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको दस गैलन, फिश टैंक, एक या दो ईंटों और प्लास्टिक की चादर के लिए एक हीटर की क्षमता के साथ एक टैंक की आवश्यकता होगी।
  • मछली के टैंक के अंदर ईंटों को रखें और इसे ईंटों के ऊपर थोड़ा सा भरें। जब आप अंडे सेवन करने के लिए तैयार हों, उन्हें कंटेनर में रखें और इसे ईंटों के ऊपर रखें।
    लेज़र के छिपकली अंडे चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
    .
  • मछली टैंक हीटर को पानी में रखो और उसे तापमान में समायोजित करें जिसे आप अंडे सेवन करना चाहते हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • प्लास्टिक के साथ ऊपर लपेटें, इस तरह गर्मी और नमी को बनाए रखा जाएगा।
    लेज़र के छिपकली अंडे चरण 2 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • 3
    तय करें कि आप किस प्राप्तकर्ता का उपयोग करेंगे। आप सेते रहने के लिए तैयार हैं, लेकिन कंटेनर के बारे में क्या है? आप अंडे के साथ कंटेनर के अंदर क्या डालेंगे?
  • कंटेनर का आकार आपके अंडों के आकार पर निर्भर करता है छोटे अंडे डिस्पोजेबल कप, सैंडविच कंटेनर में मध्यम आकार वाले वाले और रबरमाइड कंटेनरों में लंबे समय तक रख सकते हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 3 बुलेट 1
  • अपने कंटेनर आधे रास्ते को कुछ प्रकार के ऊष्मायन माध्यम से भरें यह गीला काई, वर्मीकुलिट, प्रलाइट या हैच्रिट (अंडे सेवन करने के लिए बेचने वाली कुछ चादरें) हो सकते हैं। इनमें से कोई भी गीला नहीं होना चाहिए, केवल गीला होना चाहिए। यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका ऊष्मायन माध्यम बहुत गीला नहीं है, जब तक पानी की सूख नहीं हो जाती है, तब तक इसे मुश्किल निचोड़ना है। आपके द्वारा यह करने के बाद, आप इसे अपने कंटेनर में डाल करने के लिए तैयार हैं
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 3 बुलेट 2
  • Video: गुरुवार को नहीं करने चाहिए ये काम होते है अशुभ।Don't do These 5 Works on Thursday I वास्तु ज्ञान

    4
    ध्यान से अपने कंटेनर में अंडे डाल दिया। आप अंडे को अपने बाड़े से निकालने के लिए तैयार हैं और उन्हें कंटेनर में डाल दें, लेकिन याद रखें कि आपको इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए।
  • अंडे लगाने के 24 घंटों के बाद, भ्रूण अंडा के किनारों में से एक में चिपक जाता है और बढ़ने लगती है। यदि आप बहुत ज्यादा चलते हैं या अंडे बदलते हैं, तो भ्रूण को रिहा कर दिया जा सकता है, इसलिए यह डूबकर मर जाएगा।
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 4 बुलेट 1
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप अंडे को उसके बाड़े से हटा दें और इसे कंटेनर में रख दें, इसे उसी स्थिति में रख दें जो आपकी मां ने रख दिया था।
  • इससे पहले कि आप अंडे को अपने बाड़े से ले जाएं, ऊष्मायन माध्यम में अपनी उंगलियों से खराबी बनायें, जहां आप इसे रखेंगे। अंडे को कहा सेंध में रखें और एक पेंसिल या एक मार्कर के साथ अंडा के शीर्ष पर रखें। इस तरीके से आप जान लेंगे, अगर अंडा गलती से बदल जाता है, तो वह भाग जो ऊपर की ओर जाना चाहिए- ताकि आप अंडा को अपनी सही स्थिति में रख सकें और सर्वोत्तम के लिए आशा कर सकें।

    Video: इन छोटे-छोटे उपाय से मुक्ति पायें इन कीड़े मकोड़ो से

    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 4 बुलेट 3
  • यदि आप कई अंडे सेवन करने जा रहे हैं, तो उन्हें प्रत्येक एक के बीच अलग होने के कुछ अंगुलियों के साथ रखें। कंटेनर को अच्छी तरह से बंद करें और इनक्यूबेटर में डाल दें। अपने कैलेंडर में उस तिथि को चिह्नित करें, जिस दिन आपने उन्हें रखा और लगभग जब उनका जन्म होना चाहिए।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 4 बुलेट 4
  • भाग 2

    शिशुओं के लिए तैयार हो जाओ
    1
    अपने अंडों को समय-समय पर जांचें लगभग एक सप्ताह के बाद, आपको जांच करनी चाहिए कि आपके अंडे बढ़ रहे हैं या नहीं।
    • सफेद एलईडी लाइट के साथ एक छोटी सी टॉर्च खरीदें, अपने कंटेनर (जहां अंडे हैं) ले जाएं, उसे एक अंधेरे कमरे में ले जाएं, ढक्कन को खोलें और आप जितना करीब हो सके उन्हें कवर कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन्हें दबाएं या उन्हें स्थानांतरित न करें।
    • अंडे के अंदर गुलाबी या लाल चमक जाएगी, या आप देखेंगे कि अंदर रक्त के छोटे से नसें हैं। इसका मतलब यह है कि वह जीवित है और बढ़ रहा है। यदि यह पीले रंग का चमकता है तो यह इसलिए है क्योंकि अंडे का निषेचित नहीं किया गया था, यह मर चुका है या इसे बढ़ने शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 5 बुलेट 1
  • कंटेनर को बंद करें और इसे दूसरे के लिए इनक्यूबेटर पर लौटा दें और फिर दोबारा जांच लें। एक महीने के बाद, यदि अंडा जीवित है, तो आपको कुछ देखने में सक्षम होना चाहिए। अंडे जिन्हें निषेचित नहीं किया गया है या जो मर चुके हैं, पीले रंग का रंग लेते हैं और मोल्ड विकसित होते हैं या उखड़ जाती हैं। जीवित अंडे जो उज्ज्वल सफेद होते हैं और विकसित होते हैं उतने ही बढ़ते हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 5 बुलेट 2
  • ऊष्मायन प्रक्रिया समाप्त होने पर, यह अच्छा है कि आप हर एक या दो सप्ताह अंडे की जांच करें। हर बार जब आप कंटेनर की जांच और खोलते हैं, तो आपको ताजा हवा मिलेगी और आप देखेंगे कि वे कैसे विकसित कर रहे हैं। हालांकि, अक्सर कंटेनर को खोलना अच्छा नहीं है, क्योंकि यह नमी खो सकता है
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 5 बुलेट 3
  • 2
    नवजात शिशुओं के लिए बॉक्स ठीक करें जब आप उनके लिए इंतजार करते हैं, तो छोटे लोगों के लिए एक आश्रय की व्यवस्था करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है, जिसमें भोजन शामिल है अधिकांश छिपकलियां, जीवन के अपने पहले हफ्तों में, झुर्रीदार कागज़ के तौलिये के साथ बॉक्सिंग करने की आवश्यकता होती है।
  • सब्सट्रेट खाया या फंस सकता है, इसलिए पेपर टॉवेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
    लेज़र के छिपकली अंडे शीर्षक 6 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपके पास पेड़ के छिपकली हैं तो आप कुछ शाखाएं या झूठी अंगूर डाल सकते हैं।


    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
  • अगर आपकी छिपकली की प्रजातियां केवल पानी की बूंदों को पीते हैं तो पानी या एक बूंद की बोतल के साथ एक छोटा सा डिश रखो
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 3
  • सुनिश्चित करें कि बॉक्स में उचित गर्मी और शिशुओं के लिए आर्द्रता है बच्चे पैदा होने के 24 घंटे के बाद शिशुओं में अपनी पहली त्वचा परिवर्तन होगा, और आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सभी पुरानी त्वचा बाहर निकाल देंगे। उचित नमी होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपको इसकी समस्या नहीं होगी।
  • कुछ बच्चों को वयस्कों की तुलना में कम गर्मी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको जांच करनी चाहिए कि आपके पास प्रजातियों के बच्चों के लिए कौन से विशिष्ट तापमान उपयुक्त है। छिपकली शिशुओं, आम तौर पर पुराने दिनों के बाद खाने के लिए शुरू है, तो आप के लिए तैयार भोजन और कैल्शियम और विटामिन की आपूर्ति करता है की तरह होना चाहिए।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 5
  • भाग 3

    विभिन्न प्रकार के अंडों के बारे में जानें
    1
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए अगर आपके पास एक छिपकली है जो कई अंडे रखता है और उन्हें छोड़ देता है। कुछ छिपकली एक जगह पर कई अंडे रखती हैं और आमतौर पर उन्हें दफन कर देती हैं, लेकिन सभी एक साथ नहीं।
    • कुछ उदाहरण हैं दाढ़ी वाले ड्रेगन, छिपकलियों और गिरगिटों की निगरानी
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम की छवि चरण 7 बुलेट 1
  • कुछ छिपकली केवल दो अंडे लेते हैं, और आमतौर पर उन्हें अलग-अलग जगहों में दफन कर देते हैं। कुछ उदाहरणों में ऐनोल छिपकलियां, क्रेस्टेड ग्कोस और तेंदुए के गेंको हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे शीर्षक 7 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • 2
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए अगर आपके पास है अंडा ग्लूयर ये गेंको हैं जो लगभग हमेशा एक दूसरे से जुड़ी अंडे लगाते हैं, और किसी भी शाखा या गिलास में अक्सर रहते हैं, जहां वे रहते हैं, बॉक्स के अंदर कुछ करने के लिए अटक जाते हैं।
  • के कुछ उदाहरण अंडा ग्लूर्स विशालकाय दिन के ग्कोस, टकके ग्कोस और सफेद धारीदार ग्कोस हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 8 बुलेट 1
  • अंडे एक साथ फंस रहे हैं जब बहुत सावधान रहें इन प्रकार के अंडों में बहुत ही कठिन शेल होता है और यदि आप उन्हें दूसरे अंडे से अलग करने का प्रयास करते हैं, या जिन पर वे फंसे हुए हैं, तो वे तोड़ सकते हैं और मर सकते हैं
  • यदि अंडे कांच के लिए फंस गए हैं, तो आप उन्हें एक रेज़र ब्लेड से सावधानी से हटाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको इसे धीरे-धीरे करना होगा और उन्हें तोड़ने के लिए बहुत सावधानी बरतनी होगी।
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 8 बुललेट 3
  • यदि अंडे किसी शाखा में हैं, तो शाखा को निकालने का प्रयास करें और इनक्यूबेटर में डाल दें। शाखा से अंडे को अलग करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप इसे तोड़ देंगे। अगर शाखा बहुत बड़ी है और कंटेनर में फिट नहीं है, तो उसे एक गिलास लगाने का प्रयास करें।
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम की छवि चरण 8 बुलेट 4
  • 3
    पता करें कि माता-पिता अपने बच्चों को क्या खाएंगे और क्या उनकी देखभाल करेंगे। यदि आपके पास अपने बच्चों को खाने वाले प्रकार के ग्क्को हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए
  • आप नहीं चाहते कि बच्चा जैकोस इनक्यूबेटर में पैदा होने के बाद मर जाए। अगर इनक्यूबेटर में से कोई भी आपकी सेवा नहीं करता है और आपको डर है कि माता-पिता बच्चों को खाएंगे, तो आप अंडे के ऊपर एक प्लास्टिक का कप डाल सकते हैं, चाहे वह कहां रखा जाए।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
  • कुछ ग्कोस अपने अंडे और उनके बच्चों की रक्षा करते हैं, इसलिए आपको हमेशा खाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी (उदाहरण के लिए टोके गेक्सो और सफेद धारीदार गोज़ो)। बस पता है कि बॉक्स जहां रहते हैं वह गर्म और आर्द्र है ताकि अंडे किसी भी समस्या के बिना पैदा हो सकें।

    Video: Chhota Bheem - Dholakpur ke Tun Tun Mousi

    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 9 बुलेट 2
  • यदि आपके टोके गेंको ने अंडे रखे, तो सावधान रहें! टोक्या ग्कोस अपने अंडे और उनके बच्चों की रक्षा करेंगे और अगर आपको लगता है कि आप उन्हें परेशान कर रहे हैं तो आपको काटने से संकोच नहीं करेंगे।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 9 बुलेट 3
  • 4
    यह संभव है कि इनक्यूबेटर में होने की आवश्यकता न होने पर आपके अंडे के प्रकार की आवश्यकता हो। सबसे छिपकली अंडे इन्क्यूबेटरों की जरूरत है, लेकिन कुछ ऐसा नहीं है। उदाहरण के लिए:
  • लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 10 बुलेट 1
    5
    गिरगिट प्रजातियों के बहुमत
  • क्रेस्टेड गेंको (और अन्य प्रजातियां rhacodactylus)।
  • सामान्य तौर पर, किसी भी छिपकली जो गर्म जलवायु में रहती है, कमरे के तापमान पर एक कमरे में हो सकती है, जो कहीं 70 डिग्री फेरनहाइट (लगभग 20 डिग्री सेल्सियस) में है।

    Video: गर्मी में अंडा क्यों और कैसे खाएं। Benefits of Eating eggs during summer.

    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 10 बुलेट 3
  • अगर आपको इनक्यूबेटर की ज़रूरत नहीं है, तो आप कंटेनर को अपने घर के अंदर एक अंधेरी जगह में ले सकते हैं, जैसे कि एक कोठरी में, बिस्तर के नीचे, एक टेबल के नीचे, आदि। सप्ताह में एक बार उन्हें जांचें और सुनिश्चित करें कि वे ठीक से विकसित हो रहे हैं।
    लेज़र के छिपकली अंडे का शीर्षक चित्र 10 बुलेट 4
  • आपको अवश्य जागरूक होना चाहिए कि तापमान में सेक्स या उस समय का जन्म होगा जो जन्म लेना चाहिए। ध्यान दें कि छिपकली की कुछ प्रजातियों के लिंग का तापमान incubadas- के समय में पाया पर निर्भर करता है जिसका अर्थ है कि एक निश्चित तापमान incubas नर या मादा, और क्या इनमें से incubas आधा हो जाएगा तापमान, आपके पास नर और मादाएं होंगी
  • पता लगाएँ कि क्या आपके पास छिपकलियों का लिंग तापमान पर निर्भर करता है या इसके साथ आप उन्हें तेजी से पैदा कर सकते हैं जब आप किसी भी प्रजाति के अंडों से उबरने के लिए सही तापमान के बारे में जांच करते हैं, तो आप पाएंगे कि ऊष्मायन के पर्वत और दिन हैं
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 11 बुलेट 1
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको पता चला है कि 60 से 90 दिनों के लिए 82 से 87 डिग्री फेरनहाइट (27 से 30 डिग्री सी) का तापमान आपकी प्रजातियों के लिए आदर्श श्रेणी होगा। जिस गरम को आप इसे डालते हैं, उतना तेज़ अंडे पैदा होंगे - इसलिए यदि आप इसे 87 डिग्री में डालते हैं, तो यह 60 दिनों में पैदा होगा। हालांकि, इसलिए नहीं कि वे तेजी से जन्म लेते हैं इसका अर्थ यह है कि वे बेहतर होंगे - सबसे अधिक बार बच्चे मजबूत और स्वस्थ होंगे यदि वे लंबे समय तक जीवित रहे हैं। सबसे अधिक संभावना है कि आपके द्वारा किए गए कोई भी निर्णय (तापमान के संबंध में) आपको अच्छे परिणाम देगा
    लेज़र के छिपकली अंडे नाम वाली छवि चरण 11 बुलेट 2
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com