ekterya.com

कैसे मुर्गियों के लिए एक घरेलू इनक्यूबेटर बनाने के लिए

हाल ही में, घर पर मुर्गियां जुटाने के लिए एक लोकप्रिय गतिविधि बन गई है, क्योंकि लोगों ने कठिन परिस्थितियों के बारे में सीखा है जिसमें बड़े पैमाने पर उत्पादन खेतों के मुर्गियां रहते हैं। इसके अलावा, बच्चे मुर्गियों के ऊष्मायन एक मजेदार परिवार परियोजना हो सकता है जबकि इनक्यूबेटर की लागत काफी अधिक है, आप अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया के माध्यम से घर पर एक बना सकते हैं। यहां तक ​​कि, शायद आपके पास पहले से ही घर में औजार हैं

Photoround.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">चित्र शीर्षक: Photoround.jpg
इस आलेख से लाभ होगा तस्वीर या चित्र कदम से कदम।


आप इस आलेख के लिए फ़ोटो या चित्र जोड़कर विकिमियों की सहायता कर सकते हैं। क्लिक करें यहां निर्देशों को देखने के लिए यह अधिसूचना 12/2 9/15 को जोड़ा गया था।

चरणों

विधि 1
इनक्यूबेटर बनाएं

चिकी के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक extruded polystyrene कूलर के एक छोर में एक छेद काट। छेद एक बल्ब और उसकी टोपी जगह पर काम करेगा। एक कैप डालें और 25-वाट बल्ब डालें। छेद के चारों ओर बहुउद्देशीय टेप रखें और कूलर के अंदर और बाहर बुशिंग। आग के जोखिम को कम करने के लिए इस प्रक्रिया का यह हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है।
  • तुम भी एक छोटे से बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक extruded polystyrene कूलर सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह एक सामग्री है जो एक थर्मल इन्सुलेटर के रूप में काम करता है
  • लड़कियों के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    कूलर को दो भागों में विभाजित करें। कूलर के हिस्से को अलग करने के लिए मुर्गियों या किसी अन्य प्रकार के धातु के जाल के लिए एक जाल का प्रयोग करें जहां बल्ब है। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस तरह से आप मुर्गियों को जलाने से रोकेंगे।
  • वैकल्पिक: कूलर की मंजिल से ऊपर एक चिकन नेट रखकर एक झूठी मंजिल बनाएं। इस तरह, मुर्गियों के मल को साफ करने के बाद यह बहुत आसान होगा कि वे पैदा होते हैं।
  • चिकी के लिए मेक अ सरल होममेड इन्क्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    तापमान (थर्मामीटर) और आर्द्रता (आर्द्रतामीटर) को मापने के लिए एक डिजिटल उपकरण जोड़ें। इसे उस स्थान पर रखें जहां आप अंडे का पता लगा लेंगे। चूंकि इनक्यूबेटर का मुख्य कार्य आंतरिक तापमान और आर्द्रता को इष्टतम स्तर पर रखने के लिए है, यह सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर या आर्द्रतामापी सटीकता की उच्च डिग्री है।
  • Video: कम लागत ऊर्जा पोर्टेबल हैचिंग अंडा मशीन की जानकारी

    मांस के लिए एक सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    पानी के लिए एक कटोरा जोड़ें। यह नमी का स्रोत होगा इसके अलावा, स्पंज रखें ताकि आप आसानी से पानी की मात्रा को समायोजित कर सकें।
  • चिकी के लिए मेक अ सरल होममेड इन्क्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कूलर के ढक्कन पर एक खिड़की काटें। छेद के आकार को निर्धारित करने के लिए फोटो फ़्रेम का ग्लास का उपयोग करें यह कांच के आयामों की तुलना में थोड़ा छोटा होना चाहिए फिर, बहुउद्देशीय टेप के साथ ग्लास को पकड़कर छेद में सुरक्षित रखें
  • वैकल्पिक: शीर्ष किनारे के एक तरफ कूलर ढक्कन के लिए एक कसकर रखें और बहुउद्देशीय टेप से सुरक्षित रखें।
  • Video: मुर्गीपालन कैसे करें ?




    लड़कियों के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    इनक्यूबेटर की कोशिश करो अंडे रखने से पहले, बल्ब को हल्का रखें और एक या अधिक दिन के लिए तापमान और नमी की निगरानी करें। गर्मी और नमी के कुछ समायोजन करें जब तक कि वे इष्टतम स्तर तक पहुंच न जाएं। ऊष्मायन प्रक्रिया के दौरान तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस (99.5 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर रहने चाहिए। इष्टतम नमी भिन्न होती है - यह पहले 18 दिनों के दौरान 40 से 50% के बीच होनी चाहिए, और फिर पिछले 4 दिनों के दौरान 65 और 75% के बीच बढ़ोतरी होनी चाहिए।
  • तापमान को कम करने के लिए, कूलर के कुछ हिस्सों में कुछ छेद ड्रिल करें। अगर यह छेद बनाने के बाद बहुत अधिक नीचे जाता है, तो बहुउद्देशीय टेप के साथ कुछ कवर करें
  • आप स्पंज के साथ थोड़ा पानी अवशोषित करके नमी को कम कर सकते हैं। इसे बढ़ाने के लिए, स्पंज से कुछ पानी निचोड़ें।
  • चॉक के लिए मेक अ सरल होममेड इन्क्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अंडे को अंदर रखें। निषेचित अंडे प्राप्त करना महत्वपूर्ण है: अंडे जो स्टोर में बेचते हैं, वे इस प्रयोजन के लिए काम नहीं करेंगे। यदि आपके पास मुर्गियां या मुर्गा नहीं हैं, तो निषेचित अंडे प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है अपने क्षेत्र में एक खेत के प्रबंधक से संपर्क करना। एक निरंतर तापमान पर रखने के लिए अंडे को समूह बनाएं।
  • अंडे की गुणवत्ता चिकन के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है, जिससे वे आते हैं। इस कारण से, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अंडे खरीदने से पहले कुछ समय के लिए प्रबंधक से खेत में जाने के लिए कहें। मुक्त मुर्गियां उन पिंजरों में रहने वाले लोगों की तुलना में लगभग हमेशा स्वस्थ होती हैं।
  • इष्टतम ऊष्मायन दर 50 और 85% के बीच है
  • मुर्गियाँ बिछाने आमतौर पर छोटे होते हैं और अंडे लगाने के लिए उन्हें उठाया जाता है। दूसरी तरफ, बड़ी मुर्गियों को मांस का उत्पादन करने के लिए उठाया जाता है ये आम तौर पर बड़े पक्षी होते हैं जो अपेक्षाकृत तेज़ होते हैं। हालांकि, मुर्गियों दोनों उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उठाया है विभिन्न प्रकार के मुर्गियों के बारे में कृषि प्रबंधकों से पूछें
  • Video: मुर्गी बिना अंडोसे चूजे कैसे निकाले!How to remove chicken without eggs

    विधि 2
    अंडे सेते हैं

    चिकी के लिए मेक अ सरल होममेड इन्क्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: How to make egg incubator in hindi ,घरेलू एग्ग इंक्यूबेटर कैसे बनायें जाने हिंदी मे,

    1
    समय और महत्वपूर्ण आँकड़ों का रिकॉर्ड रखें चिकन अंडे को सेवन करने में 21 दिन लगते हैं, इसलिए ये इनक्यूबेटर में दिए गए सटीक दिन को जानना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको आर्द्रता और तापमान रीडिंग रिकॉर्ड करना होगा।
  • लड़कियों के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    अंडे घुमाएं पहले 18 दिनों के लिए अंडे को एक चौथाई और डेढ़ बार तीन बार दे दो। आपको इसे फ्लिप करना चाहिए ताकि एक तरफ नीचे हो और दूसरी तरफ एक "एक्स" के साथ प्रत्येक अंडे के एक तरफ और एक दूसरे को "ओ" के साथ चिह्नित करें ताकि आप किस दिशा का ट्रैक रखें।
  • चिकी के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    पहले सप्ताह के बाद कैंडललाइट द्वारा अंडे का निरीक्षण करें इस तरह आप बाढ़ और सड़े हुए अंडे का पता लगाने में सक्षम होंगे। ऐसा करने के लिए, आपको प्रत्येक अंडे को एक अंधेरे कमरे में उज्ज्वल रोशनी के अंदर पकड़कर देखना होगा। आप इस उद्देश्य के लिए एक विशेष उपकरण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर एक छोटा और शक्तिशाली टॉर्च पर्याप्त है यदि आप एक बांझ या सड़े अंडे की खोज करते हैं, तो इनक्यूबेटर से निकालें।
  • यदि आप टॉर्च का उपयोग करते हैं, तो आपका लेंस छोटा होना चाहिए ताकि अंडा पर प्रकाश निर्देशित हो।
  • अंडे को कैंडली से देखने के लिए होममेड उपकरण तैयार करने का एक अन्य तरीका है एक कार्डबोर्ड बॉक्स के अंदर एक डेस्क दीपक को शीर्ष में छोटे गोल छेद के साथ रखना। फिर, आपको उस छिद्र में अंडे को स्थानांतरित करना होगा, जिससे उसे प्रकाश से देखना होगा
  • आंतरिक रूप से बेहतर देखने के लिए, आपको अंडे को बारी-बारी से खड़ी या क्षैतिज रूप से घूमना चाहिए।
  • एक जीवित भ्रूण इसके चारों ओर कई रक्त वाहिकाओं के साथ एक अंधेरे स्थान की तरह दिखता है।
  • एक मृत भ्रूण को अंगूठी के रूप में देखा जा सकता है या शेल के अंदर रक्त के दाग के रूप में देखा जा सकता है।
  • एक बांझ के अंडे उज्ज्वल और समान रूप से उजागर होता है, क्योंकि इसमें भ्रूण नहीं होता है।
  • चॉक के लिए मेक अ सरल होममेड इनक्यूबेटर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    ध्यान से सुनो ताकि आप सुन सकें कि कब मुर्गियां पैदा होने लगें। 21 दिन, मुर्गियां अपने गोले को तोड़ने शुरू कर देंगी ताकि वे हवा की बोरी को फाड़ सकें। ऐसा होने के बाद, उन्हें सावधानीपूर्वक देखें पूरी तरह से अपने खोल से बाहर निकलने में 12 घंटे लग सकते हैं।
  • यदि कुछ मुर्गियां 12 घंटे के बाद पैदा नहीं हुईं हैं, तो अपने आप को खोल के ऊपरी भाग को निकाल दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com