ekterya.com

मेगासोफेगस के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें

अन्नप्रणाली पेशी ट्यूब होती है जो मुंह पेट से जोड़ती है। जब एक कुत्ते को खाता है, भोजन निगल लिया और कहा कि पेट के लिए नेतृत्व समन्वित मांसपेशियों के संकुचन के माध्यम से इस ट्यूब के माध्यम से नीचे धक्का दे दिया गया है। जब एक कुत्ते मेगासोफेगस से पीड़ित हो जाता है, तो यह प्रक्रिया इतनी चुपचाप काम नहीं करती है और अन्न अनीता में रहता है या पेट के प्रवेश द्वार (गैस्ट्रिक दबानेवाला यंत्र) के ऊपर स्थित फैलता हुआ बैग में जमा होता है। सौभाग्य से, अपने कुत्ते को ठीक से खाते हैं और अपने आहार को इस हालत के लक्षणों को कम और भोजन कोई चिंता शामिल नहीं है कर सकते हैं के साथ प्रयोग।

चरणों

भाग 1

मेगासोफेगस के साथ एक कुत्ते को खाना
मेगासोफेगस चरण 1 के साथ देखभाल के लिए एक शीर्षक वाली छवि
1
अपने कुत्ते को ऊंचाई में रखा गया डिश में फ़ीड करें एक कुत्ते को अपने आप को खिलाने के सामान्य आसन में उसके चार पैरों पर अपने सिर के नीचे खड़े होते हैं और फर्श पर एक प्लेट से खाते हैं - यह मेगासोफेगस के साथ एक कुत्ते के लिए काम नहीं करता है। सरलतम उपाय, एक ऊंचा कंटेनर से कुत्ते को भोजन करके गुरुत्वाकर्षण का काम करना है। इष्टतम कोण, जो स्तंभ, गर्दन और फर्श के बीच का गठन किया जाना चाहिए, 45 से 9 0 डिग्री है।
  • इसे प्राप्त करने के लिए, कुत्ते के आकार के आधार पर, कुर्सी पर भोजन की प्लेट या कम तालिका पर रखें। उदाहरण के लिए, लैब्राडोर के लिए, आदर्श जमीन पर 60 या 90 सेंटीमीटर (दो या तीन फीट) पर भोजन को उठाए रखना होगा। इस ऊंचाई पर यह संभव है कि कुत्ते अपने पैरों को ऊपरी सतह पर खाना बनाना चाहता है, जो कि लाभ है, क्योंकि यह सामने के पैर बढ़ाएगा और पेट कम स्थिति में आराम करेगा।
  • शारीरिक शर्तों में, जब कुत्ते "सामान्य रूप से" खाता होता है, तो वह भोजन निगलता है "ऊपर" उसके मुंह से अपने पेट तक। मेगास्सोफेगस के साथ एक कुत्ते में गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ उठने के लिए आवश्यक मांसपेशियों के संकुचन नहीं होते हैं और गैस्ट्रिक स्पिंचर तक पहुंच जाते हैं जो पेट के प्रवेश द्वार को बचाता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 2 नामक छवि

    Video: अपने पप्पी की देखभाल कैसे करें!!

    2
    खाने के बाद उसके पैरों और उसके सिर को उठाता है इसके अलावा, खाने के बाद, आपको एक समान स्थिति में आराम करना चाहिए, अपने पैर और सिर को ऊपर उठाना चाहिए भोजन तुरन्त पेट में नहीं जाता - यदि आप खाने के बाद दस या बीस मिनट के लिए उस स्थिति में रख देते हैं, तो गुरुत्व मदद कर सकता है।
  • इसे प्राप्त करने के लिए, अपने कुत्ते को कुछ तकिए या कंबल पर डाल दें। समय के साथ आप उसे खाना खाने के बाद उस तरह बैठने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, ताकि वह तब भी कर सकें जब आप चारों ओर न हों
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 3
    3
    उसे एक तरल आहार देने पर विचार करें विषम संवहनी अंगूठी वाला एक कुत्ता अक्सर एन्फैग्ज में एक संकीर्ण लेकिन पेटेंट ल्यूमन होता है और अक्सर द्रवों को पी सकता है और उन्हें बचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि द्रव संकीर्ण लुमेन से गुजर सकता है, हालांकि, भोजन फंस जाएगा और वापस आ जाएगा। यदि शल्यचिकित्सा में हस्तक्षेप करना संभव नहीं है, तो आपको इसे एक उठाए गए प्लेट (ऊपर की समीक्षा) से खिलाना चाहिए और एक तरल आहार का पालन करना चाहिए।
  • विशेष औषधीय हाई-कैलोरी आहार खिंचाव के रूप में आते हैं, लेकिन जब एक कांटा (पानी को जोड़ने के बिना) को कुचल दिया जाता है तो वे तरल होते हैं यह आपको एक संतुलित आहार देने का एक प्रभावी तरीका है, जिसे आप ठीक से संभाल सकते हैं
  • एक अन्य विकल्प यह है कि इसे नियमित रूप से भोजन के साथ खिलाया जाए, लेकिन इसकी सेवा करने से पहले इसे चिकना करें ताकि भोजन को दलिया या दलिया की एक सुसंगतता प्राप्त हो।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 4
    4
    अलग बनावट के साथ प्रयोग तरल आहार के अलावा, दलिया की निरंतरता के साथ सूखे भोजन से दानेदार भोजन या गीले भोजन से भोजन तक विभिन्न प्रकार के बनावट के साथ प्रयोग करना उचित है। बनावट के बारे में कोई नियम नहीं हैं जो मेगासोफेगस बेहतर ढंग से सहन कर सकता है कभी-कभी तरल पदार्थ अच्छी तरह से स्लाइड करते हैं, कभी-कभी एनोफेगल मांसपेशियों को कुछ पकड़ने के लिए देते हैं, जैसे बड़े मात्रा में भोजन, कॉन्ट्रैक्टैक्टिला को अधिकतम कर सकते हैं
  • डिब्बाबंद भोजन से दानेदार सूखे पटाखे के "मीटबॉल" तैयार करें। इन्हें एक समय में हाथ से दिया जाना चाहिए। हो सकता है कि यह राउंड आकार होता है जो अणुओं को पकड़ने के लिए कुछ देता है या हाथ से भोजन करता है जिससे कुत्ते को अधिक धीरे-धीरे खाना पड़ता है, लेकिन कभी-कभी यह नुस्खा काम करता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 5
    5
    अपने कुत्ते के वजन पर ध्यान दें भोजन को पचाने के अलावा, मेगासोफेगस के साथ एक कुत्ते का वजन कम हो सकता है क्योंकि यह कुल दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को प्राप्त नहीं करता है। यदि आप अपने कुत्ते के भोजन और सेवन के प्रकार बदल गए हैं, लेकिन अभी भी कम वजन या अधिक वजन खो देते हैं, पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें अपने कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण आवश्यक है
  • एक मेगासोफेगस के साथ एक कुत्ते की देखभाल करने की चाबी यह उस तरह से खिलाती है जिससे संभावना बढ़ जाती है कि भोजन सफलता से पेट में गुजरता है। यदि यह काम नहीं करता है, तो आपको अन्य चिकित्सा विकल्पों का पता लगाना पड़ सकता है
  • भाग 2

    अपने कुत्ते को एक चिकित्सा उपचार दें
    मेगास्सोफेगस चरण 6 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1



    सर्जरी पर विचार करें कुछ कुत्तों में गतिशीलता सामान्य होती है, लेकिन एक संरचनात्मक अनियमितता, जैसे कि विषम संवहनी अंगूठी, पूरे अन्नप्रणाली के साथ गुजरने से भोजन को रोकता है। एक अनुभवी तेंदुआ सर्जन के हाथ में, इस स्थिति को सही किया जा सकता है। असामान्य रक्त वाहिकाओं ligated किया जा सकता है और शल्यचिकित्सा अनुभाग, जो अघोभ बन्धन रिंग से मुक्त करता है
    • एक विषम संवहनी अंगूठी एक जन्मजात स्थिति है जो भ्रूण में होती है, जब एक रक्त वाहिका गलत जगह में बढ़ता है और अन्नप्रणाली के लिफाफे पर होता है। यह नली में खड़े होने के समान प्रभाव पड़ता है, क्योंकि एक रुकावट का गठन होता है जो द्रव (या भोजन) को एन्फैगस के माध्यम से सफलतापूर्वक यात्रा से रोकता है।
  • मेगास्सोफगस के चरण 7 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    गैस्ट्रोटोमी ट्यूब के लिए पशुचिकित्सा से पूछें कुछ कुत्ते इतने प्रभावित होते हैं कि वे आवश्यक दैनिक कैलोरी नहीं खा सकते हैं और अपना वजन कम करना शुरू कर सकते हैं। चरम मामलों में, कुछ कुत्ते लड़ते हैं जब तक तरल पदार्थ उनके पेट तक नहीं पहुंचते और निर्जलित हो जाते हैं। इन मामलों में, गैस्ट्रोटॉमी ट्यूब लगाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • गैस्ट्रोटोमी ट्यूब एक खिला ट्यूब है जो पेट को सीधी पहुंच देता है। इसे सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाता है और इसमें पेट के अंदर एक नरम रबर ट्यूब लगाया जाता है, जो एक स्थान पर लंगर डालेगा और शरीर में एक शल्य चिकित्सा चीरा के माध्यम से बाहर निकलेगा। वे केवल तरल पदार्थ के माध्यम से भोजन करने के लिए काम करते हैं, लेकिन लाभ यह है कि पोषण सीधे पेट में प्रवेश कर सकता है।
  • हालांकि, गैस्ट्रोटोमी ट्यूबों को स्टेमा क्षेत्र में संक्रमण से बचने के लिए निरंतर देखभाल और सख्त स्वच्छता की आवश्यकता होती है। ट्यूब के माध्यम से जाने के लिए भोजन को द्रवीभूत होना चाहिए। हर भोजन के बाद ट्यूब को पानी से साफ किया जाना चाहिए जिससे कि संदूषण को दूर किया जा सके जो बैक्टीरिया को रोक सके। जाहिर है, क्योंकि ट्यूब पेट में अपनी सामग्री को खाली करता है, सफाई कीटाणुरोधकों के साथ नहीं किया जा सकता है, लेकिन पानी की एक प्रचुर मात्रा में प्रवाह के साथ। कहने की जरूरत नहीं है, यह मालिक की ओर से एक बड़ी प्रतिबद्धता है।
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 8
    3
    यदि संभव हो, तो अंतर्निहित स्थिति का इलाज करें मामूली प्रतिशत मामलों में, मेगासोफेगस एक अन्य स्वास्थ्य समस्या का लक्षण है, जैसे हाइपोथायरायडिज्म या माइथेथेनिया ग्रेविस। अंतर्निहित स्थिति का उपचार एनोफेगल गतिशीलता को अधिकतम करने में मदद कर सकता है।
  • हालांकि, अधिकांश मामलों में कोई पूर्ववर्ती कारक नहीं होता है और इलाज इलाज के मुकाबले नियंत्रण पर अधिक केंद्रित है। दुर्भाग्य से, कोई प्रभावी औषधीय उपचार नहीं है जो घुटकी के मांसपेशी संकुचन को बढ़ावा देता है।
  • कभी-कभी एक दवा उनके prokinetic पेट में इस्तेमाल की संपत्तियों के लिए और घेघा के टर्मिनल भाग में Metoclopramide कहा जाता है। इसका असर यह है कि यह दवा गैस्ट्रिक स्पिंचर के स्वर को भी बढ़ाती है, इसलिए कि एन्फैगस बेहतर काम करता है, लेकिन यह गैस्ट्रिक स्पिंचर के बंद दरवाजा को खत्म करेगा, ताकि आप शुरुआत में वापस आएं।
  • भाग 3

    इस स्थिति को समझें
    मेगास्सोफेगस चरण 9 के साथ देखभाल के लिए एक शीर्षक वाली छवि
    1
    पता लगाएं कि आपके कुत्ते मेगासफेगस क्यों है यह स्थिति तीन कारणों से होती है:
    • घुटकी की मांसपेशियों को ठीक से अनुबंध नहीं करते हैं और पेट में भोजन नहीं लेते हैं
    • मांसपेशियों में कमी की कमी होती है और जेक उस जाल के भोजन का निर्माण होता है
    • रक्त वाहिकाओं की एक अंगूठी घुटकी (एक विषम संवहनी अंगूठी) के चारों ओर से घेरे है और शारीरिक रूप से इसे अपनी लंबाई के एक बिंदु पर दबाती है (कल्पना कीजिए कि आपके पैरों को नली में लगाया जाए), भोजन का मार्ग रोकना
  • केयर फॉर अ डॉग विद मेगासोफेगस स्टेप 10 नामक छवि
    2
    उल्टी और विघटन के बीच का अंतर पहचानें मेगासोफेगस का सबसे आम लक्षण नियमित रूप से भोजन का विसर्जन है। यह पुनर्गठन एक निष्क्रिय प्रक्रिया है जिसमें कुत्ते को केवल सिर पर अपने सिर को कम करने की ज़रूरत होती है ताकि गुरुत्वाकर्षण के कारण मुंह में घुटकी के रिटर्न में आने वाले भोजन को मुंह में लौटा दें। यह भोजन आमतौर पर पचा नहीं होता है क्योंकि यह पेट तक नहीं पहुंचता है और बैग में निष्क्रिय रहता है।
  • विघटन और उल्टी के बीच के अंतर को बताना मुश्किल हो सकता है, लेकिन हाँ, दोनों के बीच एक सूक्ष्म अंतर है उल्टी में भोजन शामिल होता है जो पेट में प्रवेश कर लेता है और ऊर्जावान मांसपेशियों के संकुचन की आवश्यकता होती है जो अक्सर डायाफ्राम की मांसपेशियों और खाली पेट की सामग्री के पेट में शामिल होती है। यह पेट में पाचन एसिड के संपर्क में कितने समय तक रहता है यह आंशिक रूप से या पूरी तरह से पचाने वाला भोजन भी शामिल है।
  • Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    केयर फॉर अ डॉग विद मेगास फेगस स्टेप 11
    3
    जटिलताओं पर ध्यान दें, जैसे कि माध्यमिक निमोनिया आपके कुत्ते को फेफड़ों में गलती से भोजन या तरल पदार्थों में डालने का अधिक जोखिम होता है। यह माध्यमिक निमोनिया का कारण बन सकता है, इस मामले में कुत्ते सुस्त, खाँसी, कठिनाई के साथ साँस लें और भोजन को मना कर देगा। निमोनिया के साथ कुत्ते बहुत नाजुक होते हैं, इसमें बुखार हो सकता है, चार या पांच दिनों में पतन की स्थिति में भोजन और प्रगति को अस्वीकार कर सकता है। जुड़ा खांसी कफ और राले के साथ है।
  • यदि कुत्ते को गड़बड़ी के दौरान गलत तरीके से सांस लेते समय, वह भोजन या तरल पदार्थों में श्वास लेगा, जो अपने फेफड़ों से गुजरना होगा। यह "आकांक्षा निमोनिया" का कारण होगा, जो बहुत गंभीर हो सकता है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है। खाँसी के साथ सावधान रहें और यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को सांस की कमी है, तो खराब या खांसी दिखती है तो पशु चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • युक्तियाँ

    Video: अपने कुत्ते से करते हैं प्यार तो भूलकर ये न खिलाएं!

    • ट्यूब में या त्वचा पर संक्रमण जहां गैस्ट्रोटोमी ट्यूब डाली जाती है वह सामान्य है। यदि ऐसा होता है, तो एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होगी और, यदि संक्रमण गंभीर है, तो ट्यूब को तब तक हटा दिया जाएगा जब तक कि सब कुछ नियंत्रण में न हो और एक नया इंजेक्शन सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com