ekterya.com

एक जोकर मछली की देखभाल कैसे करें

ओसेलारिस क्लाउनफ़िश (या बस संक्षेप में "क्लाउनफ़िश") एक प्रोग्राम है जो अपने चमकीले नारंगी रंग और सफेद, और उसके झुकाव छोटे उष्णकटिबंधीय मछली समुद्री एनीमोन की जनता में छिपाने के लिए द्वारा मान्यता प्राप्त है। आप एक अनुभवी समुद्री जीवन उत्साही या सिर्फ एक मूवी प्रशंसक हो सकते हैं नीमो की तलाश में, किसी भी मामले में, क्लाउनफ़िश की देखभाल किसी तरह से गंभीर प्रतिबद्धता में हो सकती है - इसलिए,

मछली खरीदने से पहले, यह जानना ज़रूरी है कि यह काम किस बात पर जोर देता है। सौभाग्य से, कई अन्य उष्णकटिबंधीय मछली के विपरीत, जोकर मछली आमतौर पर अधिक प्रतिरोधी है और आसान देखभाल की आवश्यकता है!

चरणों

भाग 1

मछलीघर स्थापित करें
केयर फॉर अ क्लाउन मछली चरण 1 नामक छवि
1
कम से कम 75.7 से 113.6 एल (20 से 30 गैलन) की क्षमता वाली मछलीघर खरीदें। क्लेनफ़िश की खुशी और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए उचित मछलीघर आवश्यक है दुर्भाग्य से, पालतू जानवरों की देखभाल पर ऑनलाइन स्रोत क्लोन फिश के लिए मछलीघर की सिफारिशों के संबंध में काफी भिन्न हो सकते हैं। कुछ स्रोत केवल 30.2 से 37.8 एल (8 से 10 गैलन) के न्यूनतम आकार के साथ एक्वैरियम की सिफारिश करते हैं जबकि अन्य कम से कम 75.7 से 113.6 एल (20-30 गैलन) की सिफारिश करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, यह लगभग हमेशा बेहतर, बहुत बड़ा मछलीघर, बजाय एक बहुत छोटा है के बाद से छोटे से अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता होती है और स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। इसलिए, जोकर मछली की स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, नए मालिकों को कम से कम 75.7 से 113.6 एल (20-30 गैलन) के एक एक्वैरियम प्राप्त करना होगा।
  • यह एक मछलीघर बहुत छोटी होने के कारण उत्पन्न खतरों को इंगित करना आवश्यक है। मछलीघर फिल्टरिंग सिस्टम पर्याप्त क्षमता नहीं है, तो दोष मछलीघर पानी है, जो बनाता है मछली आदि उनके पंख के टूटने, सफेद स्थान रोग, के रूप में स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित में जल्दी से बन सकती है इसके अलावा, यदि कई मछली एक ही मछलीघर को साझा करते हैं, तो छोटे स्थान क्षेत्रीय संघर्ष पैदा कर सकते हैं जो तनाव, चोट या मृत्यु भी पैदा कर सकते हैं।
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सुरक्षित और एकांत जगह में मछलीघर रखें। बहुत से लोग जिनके पास पहली बार एक्वैरियम है, उनका मानना ​​है कि इसे तैयार करना और बनाए रखना आसान है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि मछलीघर के भौतिक स्थान पर रहने वाले मछली की स्वास्थ्य और खुशी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। अपने मछलीघर के लिए एक स्थान की योजना बनाते समय इन युक्तियों को ध्यान में रखें:
  • एक्वैरियम को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त नहीं करना चाहिए और ये हीटर, एयर कंडीशनर, वेंटिलेशन खोलने और खिड़कियां से दूर होना चाहिए। पानी के तापमान में अचानक परिवर्तन मछली को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक्वैरियम (प्रकाश और छानने को जोड़ने के लिए) एक आउटलेट की सीमा के भीतर होना चाहिए, लेकिन दीवार के खिलाफ नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह अक्सर रखरखाव और फिल्टर परिवर्तन में बाधा।
  • सामान्य तौर पर, एक्वैरियम प्रत्येक 3.7 एल (1 गैलन) पानी के लिए लगभग 4.5 किलोग्राम (10 एलबी) वजन करते हैं। इसका अर्थ है कि 113.6 एल (30 गैलन) पानी के साथ एक मछलीघर लगभग 136 किलोग्राम (300 एलबी) होगा। एक टेबल या समर्थन आधार चुनते समय इसे ध्यान में रखें
  • एक्वैरियम पूरी तरह से जमीन के आधार पर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल एक मसख़रा मछली चरण 3
    3
    अपने मछलीघर का परीक्षण करने के लिए यह निर्धारित करें कि उसके दोष हैं या नहीं। आप यह जानना नहीं चाहते हैं कि आपके मछलीघर में एक रिसाव होता है या बुरी तरह से बनाया जाता है जब वह पहले से ही पानी से भरा होता है एक उपयुक्त मछलीघर पूरी तरह से सबूत रिसाव होना चाहिए और पूरी तरह से स्तर होना चाहिए। यह निर्धारित करने की कोशिश करें कि क्या निम्न विधियों का उपयोग करते हुए इन श्रेणियों में से किसी में आप की खामियां हैं:
  • मछलीघर को अपनी पूरी क्षमता के 1/3 तक एक जगह पर भरकर लीक के लिए टेस्ट करें जहां आप पानी फैल सकते हैं (जैसे शॉवर या आपके यार्ड)। एक तौलिया के साथ मछलीघर के बाहर सूखी और एक घंटे के लिए प्रतीक्षा करें। जांचें कि क्या कोनों में पानी की बूंदें हैं या बेस में डंडे हैं यदि आप इन संकेतों का ध्यान रखते हैं, तो अपना पैसा वापस पाने के लिए मछलीघर लौटाएं।
  • पुष्टि करें कि यह एक बढ़ईगीय स्तरर का उपयोग कर स्तर है। इसके अलावा कुछ सेंटीमीटर (इंच) पानी जोड़ें और दोनों तरफ पानी की रेखा को चिह्नित करें। यदि दो लाइनें भिन्न हैं, तो मछलीघर स्तर नहीं है। ध्यान रखें कि यह मछलीघर के बजाय नीचे की सतह पर एक समस्या के कारण हो सकता है।
  • देखभाल के लिए एक मसख़रा मछली कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने फ़िल्टरिंग सिस्टम को रखें। एक अच्छा फ़िल्टरिंग सिस्टम है सभी एक्वैरियम के लिए महत्वपूर्ण है और जैसा कि ऊपर कहा गया है, खासकर छोटे लोगों के लिए। महासागर के विपरीत, मछलीघर में, कोई जगह नहीं है जहां जैविक कचरे की अशुद्धता बढ़ सकती है, इसलिए उन्हें फिल्टर के माध्यम से समाप्त करने के लिए आवश्यक है जिससे वे मछली जमा न करें और मछली को चोट पहुंचाना शुरू न करें। यद्यपि फ़िल्टरिंग सिस्टम एक उत्पाद से बहुत भिन्न हो सकते हैं, यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं खारे पानी के मछलीघर के लिए एक विशिष्ट कम बजरी फिल्टर स्थापित करने के लिए बहुत सामान्य (अधिक जानकारी के लिए, उत्पाद पैकेजिंग या स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों की जांच करें):
  • निस्पंदन सिस्टम के सभी हिस्सों को धोएं और मछलीघर के निचले भाग में नीचे फिल्टर (जो आमतौर पर ग्रिड या स्क्वायर प्लेट्स की उपस्थिति है) को रखें।
  • निचले फ़िल्टर में सभी आवश्यक ट्यूब, वाल्व और वायु पंपों से जुड़ें। सामान्य तौर पर, फ़िल्टरिंग सिस्टम में कुछ "चेक वाल्व" कहा जाता है, जिसे एक तीर के साथ चिह्नित किया जाएगा। तीर को इंगित करना चाहिए और वाल्व मुख्य वायु पंप से लगभग 3-6 इंच होना चाहिए।
  • उठाने वाली ट्यूबों को फ़िल्टर प्लेटों से कनेक्ट करें, फिर पनडुब्बी पंप (पावरहेड) को उठाने वाली ट्यूबों से कनेक्ट करें। पनडुब्बी पंपों को पानी की सतह से नीचे आराम करना चाहिए जब मछलीघर भरा होता है।
  • टिप्पणी: प्रोटीन विभाजक नामक एक विशेष प्रकार के अलग-अलग फिल्टर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली चरण 5

    Video: एक्वेरियम (aquarium) घर में सही तरीके से रखने से जल्दी होंगे मालामाल

    5
    Substrates या diffuser पत्थर जोड़ें। एक रसोई छलनी में सब्सट्रेट (बजरी-समान पदार्थ जिसे आप सामान्यतः घरेलू एक्वैरियम के नीचे देखें) धो लें, इसे मछलीघर में जोड़ने से पहले। एक विशेष रूप से डिजाइन किए समुद्री समुद्री सब्सट्रेट का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कि स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान द्वारा अनुशंसित है, बाहरी वातावरण से प्राप्त सामान्य बजरी नहीं। यदि आप एक फिल्टरिंग सिस्टम बजरी के नीचे रखा उपयोग करते हैं, सब्सट्रेट पूरी तरह से एक पतली परत के 1.3 से 2.5 सेमी (1/2 के लिए 1 इंच) की एक मोटाई होने के साथ फिल्टर प्लेट कवर करना चाहिए।
  • यदि आप अलग-अलग पत्थरों का उपयोग करने जा रहे हैं (सजावटी उपकरण जो बुलबुले उत्पादन करते हैं और पानी प्रसारित करते हैं), उन्हें धो लें और उन्हें मछलीघर के नीचे तक जोड़ें।
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली चरण 6
    6

    Video: सिर्फ 5 मिनट में जुकाम कफ और खांसी से पाये छुटकारा-How to Get Rid of Cough & Cold Fast in 5 Minutes

    मछलीघर में कई छिपे हुए स्थानों को जोड़ें मूंगफली मछली समुद्र के एनेमोन्स और प्रवाल भित्तियों में चट्टानी दरारों की चट्टानों में छिपने के लिए बहुत समय बिताने के लिए जाने जाते हैं। कई चट्टानों, पौधों, कृत्रिम रीफ संरचनाओं और सजावट जो छुपाया जा सकता है, डालकर अपने जोकर मछली को एक खुश घर दें। मछलीघर में इसे रखने से पहले प्रत्येक नई वस्तु को धो लें जबकि वन्य में क्लोन्फ़िश समुद्री एनेमोन्स के साथ पारस्परिक लाभ के रिश्ते का आनंद उठाते हैं, आपको घर पर अपने एक्वैरियम में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, बस कई चट्टानी दरारें हैं।
  • अगर आप समुद्री एनोमोन को जोड़ने जा रहे हैं, ध्यान रखें कि जोकर खुद मछली की तुलना में देखभाल करने में थोड़ा कठिन हो सकता है, क्योंकि उन्हें एक उच्च गुणवत्ता वाले फ़िल्टरिंग प्रणाली, अच्छी रोशनी और लगातार भोजन की आवश्यकता होती है एनोमोन की देखभाल के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए एक्क्कोन डॉट जैसे एक्वैरियम के एक ऑनलाइन स्रोत से परामर्श करें।
  • समुद्री एनेमोन्स की निम्न प्रजातियां जोकर मछली के लिए अच्छी मेजबानी हैं:एनटमामा क्वैड्रिकोलोर, हिेटेक्टिस मैग्निफ़िका, स्टिचोडैक्ट्यला गिगेंटा और स्टिचोडैक्टाला हैडोनी
  • देखभाल के लिए एक मसख़रा मछली कदम शीर्षक 7 छवि
    7
    मछलीघर भरें और समुद्री नमक जोड़ें। यदि आपके पास पहले से संकेत दिया हुआ सब कुछ है और ऐसा लगता है कि आपका एक्वैरियम सही तरीके से काम करता है, तो इसे पूरी तरह से पानी से भरें। अंत में, एक विशिष्ट गुरुत्व का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में समुद्री नमक जोड़ें 1,020 से 1,026, जो क्लाउनफिश के लिए लवणता का आदर्श स्तर है। आपकी ज़रूरत की राशि आपके मछलीघर के आकार के आधार पर अलग-अलग होगी - बड़े एक्वैरियम को अधिक की आवश्यकता होगी, जबकि छोटे लोगों को कम की आवश्यकता होगी उपयोग के लिए सटीक निर्देशों के लिए समुद्री नमक कंटेनर की जांच करें।
  • पालतू पशुओं की देखभाल के अधिकतर स्रोत आपके मछलीघर के विशिष्ट गुरुत्व को मापने के लिए एक हाइड्रोमीटर नामक एक डिवाइस के उपयोग की सिफारिश करते हैं। वाणिज्यिक श्रेणी की किस्में आमतौर पर एक किफायती मूल्य के लिए पालतू स्टोर पर उपलब्ध होती हैं। इसके अलावा, कई पालतू जानवरों के स्टोर मुफ्त पानी विश्लेषण सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • ध्यान रखें कि एक्वैरियम को समान लवणता तक पहुंचने के लिए एक दिन की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए नमक जोड़ने के बाद आपको अपने मछलीघर को 24 घंटे तक आराम करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • समुद्र नमक के बजाय टेबल नमक का उपयोग न करें समुद्री नमक में विशेष रसायन योजक होते हैं जो साधारण टेबल नमक में नहीं पाए जाते हैं।
  • देखभाल के लिए शीर्षक एक छवि मत्स्य पालन मछली चरण 8
    8
    जोकर मछली रखें आपका एक्वैरियम तैयार है! इस बिंदु पर, आप जोकर मछली रख सकते हैं और अगले भाग में दिए गए निर्देशों में बताए अनुसार इसकी देखभाल करना शुरू कर सकते हैं!
  • भाग 2

    अपने जोकर मछली की जरूरतों को पूरा करें
    चित्र के लिए शीर्षक एक मसख़रा मछली कदम 9
    1
    अपनी मछली को एक दिन में एक बार फ़ीड करें। मछली की प्रजातियों के विपरीत, देखभाल करने के लिए कठिन है, जोकर मछली को भोजन की जरूरतों को पूरा करना बहुत आसान है। जोकर मछली को समस्याओं के बिना खाने चाहिए, अधिकांश वाणिज्यिक मछली के टुकड़े। अधिकतम वृद्धि प्राप्त करने के लिए, एक दिन में एक बार मछलीघर में मछली के लिए कुछ गुच्छे जोड़ने का प्रयास करें। प्रत्येक भोजन में, आपको खाना का एक मात्रा जोड़ना चाहिए जो मछली दो या तीन मिनट में पूरी तरह खत्म कर सकता है
    • यदि आप एक दिन छोड़ने के लिए फ़ीड करते हैं, तो ज्यादातर जोकर मछली किसी भी समस्या के बिना जीवित रहेगी। हालांकि, यह आपकी विकास दर को कम करेगा।
    • जोकर मछली सर्वव्यापी हैं - इसलिए, वे पौधे और पशु पदार्थ भी खा सकते हैं, इसलिए समय-समय पर मछलीघर में शैवाल, चिंराट, कीड़े, आदि की थोड़ी मात्रा में जोड़ने पर विचार करें। इसे अधिक विविध पोषण देने के लिए आपकी मछली इसकी सराहना करेंगे!
  • देखभाल के लिए एक मसख़रा मछली कदम 10 शीर्षक छवि
    2
    अपने मछलीघर को एक उष्णकटिबंधीय तापमान पर रखें मसख़रा मछली समुद्र के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों, विशेष रूप से, हिंद महासागर के पूर्वी गर्म क्षेत्रों और प्रशांत महासागर के पश्चिम में देशी हैं, भूमध्य रेखा से ऑस्ट्रेलिया तक फैली हुई हैं। उष्णकटिबंधीय के गर्म, सौम्य पानी की नकल करने के लिए, अपने मछलीघर को लगभग 24 से 30 डिग्री सेल्सियस (75 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के लगभग तापमान पर रखें।
  • यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में नहीं रहते हैं, तो आप एक जलमग्न हीटर के साथ अपने मछलीघर गर्म वर्षभर गर्म रख सकते हैं। यह एक लंबी पतली ट्यूब जैसा दिखता है जो आसानी से मछलीघर के एक कोने में रखा जाता है। हीटर आकार और शक्ति में भिन्न-भिन्न होते हैं - इसलिए अपने मछलीघर के आकार के लिए उचित खरीदना सुनिश्चित करें।
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली चरण 11
    3
    एक सामान्य दिन और रात चक्र को फिर से शुरू करें आदर्श रूप से, आपके मछलीघर में सौर ऊर्जा के साथ पौधों को उपलब्ध कराने के लिए अपनी खुद की प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे उन्हें प्रकाश संश्लेषण करने के लिए बहुत कुछ चाहिए। आपके दैनिक रखरखाव का हिस्सा सुनिश्चित करना है कि यह रोशनी रात में बाहर जाती है यह दिन और रात के सामान्य चक्र की नकल करता है कि आपके मछलीघर के निवासियों को प्रकृति का अनुभव होगा और यह भी आपकी मछलीघर में पौधों और शैवाल को बहुत तेजी से बढ़ने से रोकने में मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि ज्यादातर एक्वैरियम रोशनी में टाइमर हैं जो आपको आसानी से एक स्वचालित चक्र का अनुसरण करने के लिए प्रोग्राम करने देते हैं।



  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली स्टेप 12
    4
    फ़िल्टरिंग सिस्टम को दैनिक जांचें आपके मछलीघर के निस्पंदन सिस्टम में दोष समय के साथ आपके मछली के लिए जहरीली वातावरण बना सकते हैं। इससे बचने के लिए, फ़िल्टरिंग सिस्टम के प्रत्येक भाग की समीक्षा करना ज़रूरी है, यहां तक ​​कि दैनिक आधार पर भी। यह कुछ सेकंड से अधिक नहीं लेगा, आपको बस इतना करना है कि यह सुनिश्चित हो कि सब कुछ सामान्य रूप से काम करता है जांचने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं:
  • फ़िल्टर: सभी पंपों को ठीक से काम करना चाहिए और बिना किसी समस्या के पानी को फिल्टर के माध्यम से प्रवाह करना चाहिए। किसी भी लाइन में कोई अवरोध नहीं होना चाहिए
  • वायुसेना: बुलबुले का एक छोटा सा सतत प्रवाह वायुसेना से बाहर आना चाहिए।
  • प्रोटीन सेपरेटर: पानी आसानी से विभाजक के माध्यम से जाना चाहिए, फोम विभाजक के भीतर उत्पन्न होना चाहिए। अपशिष्ट कलेक्टर को पूर्ण नहीं किया जाना चाहिए - यदि यह है, तो उसे रिक्त करें
  • देखभाल के लिए शीर्षक एक छवि Clown Fish 13
    5
    मॉनिटर पानी की गुणवत्ता अक्सर पानी की गुणवत्ता वाले उपकरणों की दैनिक समीक्षा के अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए पानी का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है कि आपके जोकर मछली को विकसित करने के लिए अनुकूलतम स्थिति हो। मछलीघर स्थापित करने के बाद, आपको दिन में एक बार पानी की गुणवत्ता की जांच करनी होगी, लेकिन जैसा कि आपकी माप उचित स्तर पर स्थिर है, आप सप्ताह में एक बार इसे जांचना शुरू कर सकते हैं। यहां हम संकेत देते हैं कि पानी की गुणवत्ता के लिए आदर्श मापन (जिन उपकरणों के साथ आपको मापन लेने की आवश्यकता होगी, जिसे आप एक पालतू जानवरों की दुकान में प्राप्त कर सकते हैं):
  • तापमान: 24 से 30 डिग्री सेल्सियस (75 से 85 डिग्री फ़ारेनहाइट) थर्मामीटर
  • लवणता: विशिष्ट गुरुत्व 1.020 से 1.026। हाइड्रोमीटर
  • पीएच: 8.0 से 8.4 पीएच मीटर (परामर्श करें पीएच कैसे मापने के बारे में हमारा लेख)
  • अमोनिया: 0.0 (पता लगाने के लिए बहुत कम) अमोनिया माप किट
  • नाइट्राइट: < 0.2 भागों प्रति मिलियन नाइट्राइट मापने किट
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली स्टेप 14
    6
    तुरंत पानी की गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं को हल करें यदि आपके एक नियमित परीक्षण के दौरान, आपको पता चलता है कि आपका एक्वैरियम गुणवत्ता के महत्वपूर्ण मानकों में से एक को इंगित नहीं करता है, समय बर्बाद मत करो और तुरंत अपने क्लेनफिश को स्वस्थ रखने के लिए समस्या का कारण तुरंत हल करें नीचे पढ़ें:
  • तापमान: यदि यह बहुत अधिक है, तो हीटर की तीव्रता कम करें - अगर यह बहुत कम है, तो हीटर की तीव्रता में वृद्धि या अपने मछलीघर के आकार के लिए उपयुक्त एक खरीद लें।
  • लवणता: यदि यह बहुत अधिक है, तो ताजे पानी के साथ मछलीघर के पानी की जगह को बदलें - यदि यह बहुत कम है, तो समुद्री नमक जोड़ें।
  • पीएच: कई कारक हैं जो गलत पीएच स्तर का कारण बना सकते हैं - विशिष्ट रणनीतियां प्राप्त करने के लिए मछली देखभाल पर एक स्रोत से परामर्श करें सुनिश्चित करें कि आप सभी पीएच समायोजन धीरे-धीरे करते हैं, त्वरित बदलाव आपके मछली को चोट पहुंचा सकते हैं
  • अमोनिया: यदि आप पता लगाते हैं अमोनिया के किसी भी स्तर, यह पहले से ही बहुत अधिक माना जाता है - जांचें कि फ़िल्टरिंग सिस्टम में समस्याएं हैं अपने फ़िल्टर को बदलने पर विचार करें अगर आपका निस्पंदन सिस्टम काम कर रहा है, तो शायद यह आपके मछलीघर के आकार या आपके पास की मछलियों की मात्रा के लिए बहुत कम है।
  • नाइट्राइट्स: अमोनिया अनुभाग देखें।
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली चरण 15
    7
    कुछ हफ़्ते छोड़ने वाले पानी का एक चौथाई हिस्सा बदलें। जबकि एक्वैरियम को अक्सर "बंद सिस्टम" के रूप में वर्णित किया जाता है, वास्तव में, यह आपके मछली के लिए स्वच्छ और रहने योग्य रहने के लिए बाहर के पानी के लगातार अतिरिक्त होने की आवश्यकता होगी। आपको एक बार में सभी पानी को बदलने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, आप इसे धीरे-धीरे और लगातार दो-तीन-तीन-चार सप्ताह पानी से नष्ट कर इसे नए पानी से बदलकर धीरे-धीरे और लगातार कर सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि नए पानी में मछलीघर के लिए सही लवण होना आवश्यक है, जब तक आप नमक के स्तर में संभावित खतरनाक कमी का सामना नहीं करना चाहते।
  • केयर फॉर अ क्लाउन मछली स्टेप 16
    8
    नई मछली धीरे-धीरे जोड़ें अपने मछलीघर में अधिक मछली जोड़ने से आपके जोकर मछली के जीवन को और अधिक दिलचस्प बनाने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, आमतौर पर एक समय में कई लोगों को जोड़ने के बजाय मछलीघर में नई मछलियां एक समय में एक-एक करके जोड़ना बेहतर माना जाता है। यह क्लाउनफिश (जिनकी प्रजातियां कुछ क्षेत्रीय होने की विशेषता है) की अनुमति देगा, ताकि नए आगंतुक के अनुकूल होने का समय हो। अपने मछलीघर को अपनी अधिकतम क्षमता के लिए कम से कम छह महीने तक इंतजार करना तैयार करें।
  • इसके अलावा, एक कदम दर कदम दृष्टिकोण अपनाने से अमोनिया स्तर पर अचानक "स्पाइक्स" से बचा जा सकता है, जो मछली के लिए घातक हो सकता है एक ही मछलीघर में कई मछलियों की अचानक वृद्धि से मछली के कचरे में अमोनिया के स्तर में तेजी से वृद्धि होगी और एक्वैरियम जीवाणु (जो अमोनिया को बेअसर करना है) विकसित नहीं हो पाएगी।
  • जब आप एक नई मछली जोड़ते हैं तो अपने मछलीघर की अधिकतम क्षमता को ध्यान में रखें एक बहुत ही सामान्य नियम के रूप में, आपको मछलीघर में प्रति 9.5 एल (2.5 गैलन) पानी की अधिकतम "2.5 सेमी (1 इंच) मछली" होना चाहिए। उदाहरण के लिए, 113.6 एल (30 गैलन) की क्षमता वाले एक एक्वैरियम में अधिकतम 2.5 सेमी (1 इंच), अधिकतम 5 सेमी (2 इंच) या चार 7.6 सेमी (3 इंच), आदि
  • भाग 3

    अक्सर समस्याओं का समाधान

    Video: देवर भाभी की मस्ती || Dehati Funny Comedy | Haryanvi Comedy | Dehati 2017

    देखभाल के लिए एक मसख़रा मछली कदम 17 नाम की छवि

    Video: पुलिस ने छोटे बच्चे की कार का चालान किया | Ticket By Police To Small Kid | Viral Video

    1
    झगड़े को कम करने के लिए एक और नरम मछली के साथ क्लाउनफिश रखें। यदि आप उन्हें गैर-आक्रामक पैसिफिक प्रजातियों के साथ रखते हैं, तो जोकर मछली महान पड़ोसियों हो सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप उन्हें आक्रामक और प्रादेशिक प्रजातियों के साथ रख देते हैं, तो वे दोनों मछलियों से लड़ने और चोट (या मौत) भी पैदा कर सकते हैं। यहां कमजोर प्रजातियों के कुछ उदाहरण हैं जो कि जोकर मछली के साथ मिल सकते हैं:
    • wrasses
    • सर्जन मछली
    • gobies
    • मछली डार्ट
    • परी मछली
    • कैस्टनीटस
    • गुब्बारा मछली
    • एनीमोन
    • समुद्री अपूर्व स्तर
    • कोरल
    • ध्यान दें: एक ही प्रजाति के अन्य जोकर मछली के साथ जोकर मछली नहीं रखो, वे लड़ने की संभावना है।
  • केयर फॉर अ क्लॉउन फिश स्टेप 18
    2
    कचरे से निपटने के लिए सफाईकर्मियों को जोड़ने पर विचार करें। जैविक कचरे का संग्रह मछली के स्वास्थ्य के लिए मछलीघर के मुख्य खतरों में से एक है। इस खतरे से निपटने के लिए, कचरा को खत्म करने के लिए कुछ अपचैतिक स्केव्नेजर को जोड़ना एक महान विचार हो सकता है इन प्रकार के जानवरों को सड़ने वाले पौधे और जानवरों के मामले में भोजन करना पड़ता है, जो उन्हें भोजन की कचरे को साफ करने और उस काम को कम करने के लिए सही बनाता है जो फ़िल्टरिंग प्रणाली को करना चाहिए। सबसे अच्छा यह है कि वे क्षेत्र या संसाधनों के लिए जोकर मछली से नहीं लड़ेंगे। कुछ अच्छे विकल्प हैं:
  • समुद्री घोंघे
  • छोटे केकड़े
  • स्टारफिश
  • केयर फॉर अ क्लॉउन फिश स्टेप 1 9
    3
    पंखों के अपघटन को रोकने के लिए पानी की गुणवत्ता में सुधार। पंख के अपघटन एक्वैरियम में एक आम बीमारी है और इसके लक्षण अपने नाम में संकेत दिया है कि के समान हैं: खस्ताहाल और गंदे पंख है कि देखने के रूप में यदि वे बंद टूट जाएगा और कभी कभी आधार पर सूजन। यह पानी की गुणवत्ता की समस्या के कारण लगभग हमेशा ही आता है, इसलिए यदि आप इस समस्या को देखते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें:
  • फ़िल्टरिंग सिस्टम को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या त्रुटियां हैं और, यदि आवश्यक हो, तो फ़िल्टर को साफ या प्रतिस्थापित करें।
  • आवृत्ति बढ़ाने पर विचार करें जिसके साथ आप एक्वैरियम पानी की जगह लेते हैं।
  • स्केवेंजर्स को जोड़ने पर विचार करें (पिछले अनुभाग देखें)।
  • एक पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों की दुकान में एक्वैरियम के लिए एंटीबायोटिक लेने पर विचार करें।
  • संचित शैवाल को हटा दें (बाद में पढ़ें)
  • केयर फॉर ए क्लॉवन फिश स्टेप 20
    4
    सफेद स्पॉट बीमारी से निपटने के लिए एंटीपारैसिटिक तकनीकों का उपयोग करें यह बीमारी एक समुंदर पानी के मछलीघर में एक आम समस्या है और एक सूक्ष्म परजीवी की वजह से होती है जो मछली की त्वचा और गलियों में प्रवेश करती है। यह रोग कई प्रकार के लक्षण पेश कर सकता है, जिसमें त्वचा और गलियों पर छोटे सफेद "धब्बे", बादलों की आंखों, त्वचा पर अधिक बलगम, साँस लेने में कठिनाई और मलिनकिरण की उपस्थिति शामिल है। इस मामले में, सबसे सीधे समाधान पानी में तांबे से बने एंटीपारसाइड एडिटिव्स को जोड़ना है और इसके बाद की सलाह के साथ की गुणवत्ता में सुधार करना है।
  • एक और रणनीति कम लवणता के साथ एक अलग मछलीघर में सभी मछलियों को अलग करना है। यह परजीवी के प्राकृतिक जीवन चक्र में बाधा डालता है और इसे मारता है। अधिक जानकारी के लिए नमक के मछलीघर के स्रोत के बारे में परामर्श करें।
  • केयर फॉर अ क्लॉवन फिश स्टेप 21
    5
    शैवाल के खिलाफ एक आक्रामक आसन को अपनाना समय के साथ, शैवाल, "गाद" या "काई" के समान हरे रंग की चढ़ाई वाले जीव, मछलीघर में थोड़ा सा से थोड़ा जमा करते हैं। शैवाल की एक छोटी मात्रा अच्छी चीज हो सकती है, चूंकि मछुआरा मछली और जीवन के अन्य रूप हालांकि, यदि आप शैवाल नियंत्रण से बाहर निकलने दो, तो वे अंततः पूरे मछलीघर में फैल सकते हैं और प्रकाश और पोषक तत्वों के लिए अन्य जीवों के साथ प्रतिस्पर्धा शुरू कर सकते हैं, इस प्रकार उन्हें इस तरह दम घुट देते हैं। निवारक उपायों से जल्द से जल्द शैवाल से निपटना बेहतर होगा। शैवाल की वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित चरणों का उपयोग करें:
  • एक्वैरियम को जैविक कचरे से मुक्त रखें, अपने मछली को अधिक मात्रा में नहीं खिलाएं और एक ही मछलीघर में बहुत सारे जीव न बनाएं।
  • अपने एक्वैरियम में अन्य पौधों की ज़रूरत है, आम पौधों की प्रजाति शैवाल के साथ समान संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी।
  • मछलीघर की दीवारों से अक्सर शैवाल हटाने के लिए एक खुरचनी या ब्रश का उपयोग करें।
  • सारी रात मछलीघर रोशनी को मत छोड़ो
  • अपने मछलीघर प्रजातियों में रखें जो बहुत सारे समुद्री शैवाल खाते हैं, जैसे कैटफ़िश
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि कभी कभी क्लाउनफिश एक अजीब काले रंग का रंग विकसित करता है, यह सामान्य है और यह रोग का संकेत नहीं है
    • ध्यान रखें कि, प्रकृति में, क्लेनफ़िश के एक समुदाय में सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली पुरुषों वयस्कता के दौरान स्वस्थ रूप से महिला बन जाएंगे। इसका मतलब यह है कि अगर आप जन्म से पुरुष क्लोफिश का समूह बढ़ाते हैं, तो वे बड़े होकर संतृप्ति पैदा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • वह केवल मछलीघर में उठाए गए जोकर मछली खरीदता है, जंगली में फंसे हुए लोगों के नहीं। एक्वैरियम में उठाए गए मछली आमतौर पर स्वस्थ और अधिक प्रतिरोधी होते हैं। इसके अलावा, एक्वैरियम में उठाए जाने वाली मछली खरीदने से जंगली मछली पर कब्जा करने के लिए प्रोत्साहित नहीं होता है, जो रीफ पारिस्थितिक तंत्रों में (और निश्चित रूप से कारण) परिवर्तन पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com