ekterya.com

कैसे पता है कि आपकी बिल्ली मर रही है

एक बिल्ली जो अपनी ज़िंदगी के अंत तक पहुंच रही है, वह कुछ खास प्रकार के व्यवहार को पेश कर सकती है जो आपको यह जानने की अनुमति देगा कि वह क्षण लगभग आ रहा है या नहीं। बिल्ली खाने या पीने से मना कर सकती है, कम ऊर्जा स्तर है और अपना वजन कम कर सकता है। वृत्ति द्वारा, कई बिल्लियों अपने आखिरी दिनों में एकांत चाहते हैं। आपकी बिल्ली के मरने वाले संकेतों को पहचानने से आप अपने जीवन के अंत में सर्वोत्तम संभव देखभाल दे सकते हैं।

चरणों

भाग 1

संकेतों का निरीक्षण करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 1
1
बिल्ली की दिल की धड़कन महसूस करो निम्न हृदय गति एक संकेत है कि बिल्ली कमजोर हो रही है और मृत्यु के करीब हो सकती है। एक स्वस्थ बिल्ली की हृदय गति 140 और 220 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच है। एक बहुत ही बीमार या कमजोर बिल्ली का हृदय गति सामान्य दर के एक अंश में कम हो सकता है, यह दर्शाता है कि मृत्यु निकट हो सकती है। इस तरह आपको अपने बिल्ली के हृदय गति को मापना चाहिए:
  • बिल्ली के बाईं ओर अपना हाथ रखें, उसके सामने के पैर के पीछे।
  • 15 सेकंड में आपको लगता है की धड़कता की संख्या की गणना करने के लिए एक स्टॉपवॉच या स्मार्ट फोन का उपयोग करें।
  • चार मिनट की संख्या को गुणा करें, यह जानने के लिए कि प्रति मिनट कितने धड़कनों का उत्पादन होता है अगर एलपीएम एक स्वस्थ स्तर पर या सामान्य से नीचे हो तो मूल्यांकन करें
  • बहुत कमजोर बिल्ली का रक्तचाप भी कम हो जाएगा, लेकिन इसे विशेष उपकरणों के बिना मापा नहीं जा सकता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 2
    2
    बिल्ली की सांस लेने की जांच करें एक स्वस्थ बिल्ली 20 और 30 साँस प्रति मिनट के बीच लेती है। यदि एक बिल्ली का दिल कमजोर है, फेफड़े कम कुशलता से काम करते हैं और कम ऑक्सीजन को रक्तप्रवाह में पंप किया जाता है। यह और अधिक तेजी से साँस लेने क्योंकि बिल्ली ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रही है और फिर धीमी और अधिक कठिन फेफड़ों तरल पदार्थ के साथ भरने के रूप में हो जाता है और सांस लेने की बहुत मुश्किल हो जाता है बनाता है। मां के श्वास को निम्नलिखित तरीके से मॉनिटर करें:
  • बिल्ली के पास बैठो और उसकी सांस लेने के लिए चुपचाप सुनें। प्रत्येक सांस के साथ पेट के उदय और गिरावट को देखें
  • 60 सेकंड में कितने साँस लेते हैं इसकी गणना करने के लिए स्टॉपवॉच या स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें
  • यदि आप बहुत तेज़ और कठिनाई के साथ श्वास ले रहे हैं या यदि आप बहुत कम साँस ले रहे हैं, तो आप अंत के करीब हो सकते हैं।
  • Video: घर में आने लगी है बार-बार बिल्ली, तो हो जाएं सावधान | Billi (cat) ke subh or asubh sanket sign

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 3
    3
    बिल्ली का तापमान लें स्वस्थ बिल्ली का तापमान 37.77 और 39.16 डिग्री सेल्सियस (100 और 102.5 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है। मरने वाली एक बिल्ली का शरीर का तापमान कम होगा जैसा कि दिल कमजोर होता है, शरीर का तापमान 37.77 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे गिरने लगता है। आप निम्नलिखित तरीके से बिल्ली का तापमान देख सकते हैं:
  • थर्मामीटर का उपयोग करें यदि आपके पास एक पालतू थर्मामीटर है, तो अपने कान में बिल्ली का तापमान लें। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप पालतू जानवरों का तापमान लेने के लिए एक डिजिटल रेक्टाल थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं। थर्मामीटर को समायोजित करें, इसे बिल्ली के मलाशय में थोड़ा डालें और तापमान को पढ़ने के लिए बीप की प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके पास थर्मामीटर नहीं है, तो अपने पैरों का तापमान महसूस करें। यदि वे स्पर्श से ठंडा हो, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका दिल धीमा हो रहा है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 4
    4

    Video: बिल्ली देती है भविष्य का संकेत, जाने उसकी इन हरकतों का मतलब || Sign of cat for future activity

    बिल्ली तरल पदार्थ के खिला और खपत की निगरानी करें बिल्लियों को खाने और पीने को रोकने के लिए यह बहुत आम है जब उनके जीवन के अंत में पहुंच जाती है। देखें कि क्या बिल्ली का खाना और पानी का डिश हमेशा पूरा होता है आपकी बिल्ली आहार की आशंकाएं भी दिखा सकती है, जैसे कि वजन घटाने, ढीले त्वचा और धब्बेदार आंखों के कारण दर्दनाक उपस्थिति।
  • बिल्ली के मल को भी देखें एक बिल्ली जो अब खाने या पीने से कम नहीं होती है, उसका मूत्र अंधकारमय होगा।
  • चूंकि बिल्ली कमजोर होती है, मूत्र पथ और आंतों पर इसका कम या कोई नियंत्रण नहीं हो सकता है, इसलिए आप पूरे घर में दुर्घटनाओं को देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 5
    5
    देखें कि क्या बिल्ली की बुरी गंध है जब एक बिल्ली के अंगों को काम करना बंद करना शुरू हो जाता है, तो विषाक्त पदार्थ शरीर में जमा हो जाता है और खराब गंध का कारण होता है। यदि आपकी बिल्ली मौत के करीब है, तो आपका श्वास और शरीर में गंदगी हो सकती है जो समय के साथ खराब हो जाती है, क्योंकि इसमें विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने का कोई तरीका नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 6
    6
    देखें कि क्या बिल्ली अकेलेपन चाहता है प्रकृति में, एक मरते हुए बिल्ली को समझता है कि यह शिकारियों के प्रति अधिक संवेदनशील है, इसलिए यह उस जगह की खोज करता है जहां वह शांति से मर सकता है। एक बिल्ली जो मर रही है, वह किसी दूर के कमरे में, फर्नीचर के नीचे या कहीं बाहर के अंदर सहजता के पीछे छिप सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 7
    7
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। यदि आप कोई ऐसी बीमारी देख रहे हैं जो आपकी बिल्ली बीमार है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं आसन्न मृत्यु के कई लक्षण भी एक गंभीर बीमारी के संकेत हैं जो उचित उपचार से ठीक हो सकते हैं। यह मत मानो कि आपके बिल्ली के लक्षणों के बारे में निश्चित रूप से मरने के बारे में निश्चित है - फिर भी आशा हो सकती है
  • उदाहरण के लिए: पुरानी बिल्लियों में क्रोनिक किडनी रोग आम है। इस बीमारी के लक्षण उनके जीवन के अंत के समान हैं। हालांकि, सही हस्तक्षेप के साथ, गुर्दे की बीमारी के साथ एक बिल्ली कई सालों तक जीवित रह सकती है।
  • समस्याओं के अन्य उदाहरण एक बिल्ली के मरने लक्षण के समान प्रस्तुत किया, लेकिन वह ठीक हो सकता है, कैंसर, रोग और कम मूत्र पथ फीता कृमि हैं।
  • भाग 2

    अपनी बिल्ली को सहज महसूस करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 8
    1



    एक बिल्ली के जीवन के अंत में देखभाल के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें एक बार जब यह निर्धारित किया गया है कि चिकित्सा हस्तक्षेप, बिल्ली के जीवन को महत्वपूर्ण रूप से लंबा नहीं लाएगी, तो अपने आखिरी दिनों में अपनी बिल्ली को जितना संभव हो सके उतना आरामदायक महसूस करने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें। बिल्ली के लक्षणों के आधार पर, पशु चिकित्सक खाने और पीने, या मरहम और पट्टियाँ घाव पर पट्टी करने के लिए मदद करने के लिए दर्द की दवा, उपकरण लिख सकते हैं।
    • कई मालिक अपने पालतू जानवरों की मौत को नरम करने के लिए "घर पर उपशामक देखभाल" का सहारा लेते हैं। मालिक अपने दिन को देखभाल के लिए स्वस्थ और आरामदायक रखने के लिए पूरे दिन देखभाल करते हैं।
    • यदि आप उपचार के एक निश्चित रूप का प्रशासन करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप बिल्ली की जरूरत के लिए देखभाल करने के लिए पशु चिकित्सक के साथ लगातार नियुक्तियां कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 9
    2
    एक नरम और गर्म बिस्तर प्रदान करें कभी-कभी, सबसे अच्छी चीज जो आप अपने जीवन के अंत तक पहुंचने वाली बिल्ली के लिए कर सकते हैं, उसे आराम करने के लिए एक गर्म और आरामदेह स्थान देना है। इस बिंदु पर, आपकी बिल्ली संभवतः बहुत आगे नहीं बढ़ेगी, इसलिए वह अपने बिस्तर में अपना अधिक समय बिताएंगे। अतिरिक्त नरम कंबल प्रदान करके आप अपने पसंदीदा स्थान को और अधिक आरामदायक सो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बिल्ली का बिस्तर साफ रहता है हर दो दिन गर्म पानी से चादरें धो लें बहुत सुगंधित डिटर्जेंट का प्रयोग न करें, क्योंकि यह आपकी बिल्ली को परेशान कर सकता है
  • यदि आपके पास असंयम है, तो तौलिये के साथ बिस्तर को कवर करें ताकि आप हर बार अपनी बिल्ली का पेशाब बदल सकें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 10
    3
    आराम से शौच करने के लिए अपनी बिल्ली की सहायता करें कभी-कभी, बिल्लियों को अपने आप को सामान्य रूप से राहत देने के लिए लिटिर बॉक्स में आने में समस्याएं होती हैं यदि आपकी बिल्ली बहुत ऊपर उठने के लिए कमजोर है, तो आपको इसे कूड़े की बॉक्स में हर बार लेना पड़ सकता है पशुचिकित्सा से पूछें कि क्या आप उसे गोद लेने में मदद कर सकते हैं जिससे उसे आराम से शौच करना पड़े।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 11
    4
    अपने बिल्ली के दर्द के स्तर की निगरानी करें आपकी बिल्ली को गहन दर्द हो सकता है, भले ही वह इसे छूने पर रड या उकसाना न करे। बिल्लियां अधिक चुपचाप व्यक्त करती है, लेकिन अगर आप सावधानी से देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कब मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं पीड़ा के निम्नलिखित लक्षणों का निरीक्षण करें:
  • बिल्ली सामान्य से अधिक अकेले काम कर रही है
  • पैंट या साँस लेने के लिए संघर्ष
  • वह आगे बढ़ने का विरोध करता है
  • खाओ या सामान्य से भी कम पीना
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 12
    5

    Video: Billi बिल्ली के यह संकेत बना सकते हैं करोड़पति - Cat Signal

    निर्णय लें कि अगर इच्छामृत्यु पर्याप्त है एक बिल्ली का त्याग करने का फैसला कभी आसान कार्य नहीं होता है कई बिल्ली मालिक अपने पालतू जानवरों को घर पर स्वाभाविक रूप से मरने की अनुमति देते हैं। हालांकि, यदि आपकी बिल्ली की पीड़ा बहुत अधिक हो जाती है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि यूथनेसिया सबसे मानवीय विकल्प है या नहीं। समय आ गया है जब आप तय करने में मदद करने के लिए पशु चिकित्सक को बुलाओ
  • अपने बिल्ली के दर्द और पीड़ा के स्तर पर नज़र रखें। जब "बुरे दिन" "अच्छे दिनों" (जब आप उठकर और आसानी से चले या सांस ले सकते हैं) से बढ़ते हैं, तो आपके पालतू जानवरों के पीड़ा को खत्म करने के बारे में चिकित्सक से बात करने का एक अच्छा समय हो सकता है।
  • यदि आप इच्छामृत्यु का चयन करते हैं, तो पशुचिकित्सा एक शामक औषधि का पालन करेगा जिसके बाद आपको पीड़ा के बिना मरना पड़ेगा। प्रक्रिया पीड़ारहित है और 10 से 20 सेकंड के बीच लेती है। आप अपने पालतू जानवर के साथ कमरे में रहने के लिए चुन सकते हैं या बाहर की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अंत का चेहरा
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 13
    1
    अपनी बिल्ली के अवशेषों का ख्याल रखना यदि आपके घर में बिल्ली मर जाती है, तब तक शरीर को एक शांत जगह में संग्रहीत करना महत्वपूर्ण है जब तक आप अंतिम संस्कार या दफन नहीं कर सकते। यह सुनिश्चित करता है कि शरीर खराब नहीं होगा या परिवार के स्वास्थ्य के लिए खतरा नहीं होगा। सावधानी से प्लास्टिक के साथ बिल्ली को रोल करें (यह एक प्लास्टिक बैग हो सकता है) और एक ठंडे स्थान पर शरीर को स्टोर कर सकता है, जैसे फ्रीजर या ठंडे ठोस फर्श यदि आप euthanized थे, पशुचिकित्सा ठीक से आपके लिए शरीर को स्टोर करेंगे
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 14
    2
    अंतिम संस्कार और दफन के बीच का फैसला यदि आप अपनी बिल्ली को जला देना चाहते हैं, तो क्षेत्र में विकल्पों के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें। यदि आप इसे दफनाना पसंद करते हैं, तो स्थानीय पालतू कब्रिस्तान की तलाश करें जहां आप अपनी बिल्ली को दफन कर सकते हैं
  • कुछ स्थानों पर यह आपके पालतू जानवर को अपनी संपत्ति पर दफनाने के लिए कानूनी है, लेकिन अन्य स्थानों में यह नहीं है। अपने पालतू जानवर को दफनाने का निर्णय लेने से पहले, स्थानीय कानूनों की खोज करें
  • किसी सार्वजनिक पार्क या अन्य सार्वजनिक क्षेत्र में एक बिल्ली को दफनाने के लिए अवैध है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 15
    3
    अपने पालतू जानवर की मृत्यु के बाद शोक चिकित्सा प्राप्त करने पर विचार करें एक पालतू जानवर की मृत्यु बेहद मुश्किल हो सकती है। जब आपका पालतू मर जाता है तब गहरा उदासी महसूस करना सामान्य है एक दु: ख परामर्शदाता जो लोग हैं, जो अपने पालतू जानवर खो दिया है मदद करने में माहिर हैं के साथ एक नियुक्ति करें। पशु चिकित्सक आपको एक योग्य चिकित्सक के लिए सुझा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने बिल्ली की बीमारी के पहले संकेत पर पशुचिकित्सा से जांच सुनिश्चित करें यह संभव है कि चिकित्सा हस्तक्षेप आपके जीवन को काफी बढ़ाता है
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com