ekterya.com

कैसे एक कॉर्नेलियस बैरल इकट्ठा करने के लिए

होमब्रेयर के लिए यह बीयर की दुकान के लिए 19 लीटर (5 गैलन) सोडा के कॉर्नेलियस बैरल का उपयोग करने के लिए बहुत ही सामान्य है, साथ ही इन बैरल के लिए एक विशेष फ्रिज भी है सामान्य तौर पर, इसे बोतल की तुलना में बीयर की दुकान करना आसान होता है प्रयुक्त कॉर्नेलियस बैरल अक्सर पाए जाते हैं, काफी किफायती होते हैं, और साफ और रखरखाव करना आसान होता है। ये बैरल बड़ी संख्या में टुकड़ों से बनते हैं, इसलिए उनका उपयोग करने वाले बैरल को पुन: इकट्ठा करने या स्पेयर पार्ट्स के साथ एक को इकट्ठा करने के लिए उनके विधानसभा को जानना उपयोगी है।

चरणों

एसेम्बबल ए कॉर्नेलियस केग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैरल के टुकड़े एकत्र करें भागों में बैरल टैंक शामिल है- ओल-रिंग के साथ एक ओडी-रिंग और एक सुरक्षा वाल्व के साथ एक लंबी आंतरिक तरल ट्यूब और एक छोटी आंतरिक गैस ट्यूब दोनों - गैस प्रवेश के लिए एक कनेक्टर और एक कनेक्टर के लिए ओ-अंगूठी के साथ दोनों तरल आउटलेट, और दो छोटे पॉपपेट वाल्व जो कनेक्टर्स के अंदर ठीक हो जाते हैं। कुल में, टुकड़ों में पांच ओ-रिंग शामिल हैं कॉर्नेलियस बैरल के कई मॉडल हैं - हालांकि, कॉर्नेलियस बैरल को आमतौर पर अलग-अलग पांच गैलन सोडा बैरल ब्रांड कहा जाता है। तो सुनिश्चित करें कि सभी टुकड़े बैरल के विशिष्ट डिजाइन के अनुरूप हैं पिन-लॉक वाल्व के साथ बैरल का उपयोग बहुत आम नहीं है, इसलिए यह गेंद-लॉक वाल्व के साथ बैरल ढूंढने और उपयोग करने के लिए अधिक सामान्य है। कर्नेलियस बैरल के पुन: संयोजन के मामले में, सभी ओ-रिंग आमतौर पर नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किए जाते हैं, क्योंकि ये सोडा की गंध को अवशोषित कर सकते हैं, और संभवतः बैरक्टीरिया बंदरगाह और इसी तरह।
  • इमेब्बल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यदि आवश्यक हो तो सभी भागों को साफ और निर्जलित कर दें। गंदे बैरल में शामिल होने का कोई कारण नहीं है! सामान्य तौर पर, दूसरे हाथ बैरल में अब भी अंदर और बाहर गैसीय अवशेष हो सकते हैं - यही कारण है कि उन्हें पूरी तरह से साफ और कीटाणुरहित होना चाहिए। एक बार बैरल को पूरी तरह से अलग कर दिया जाता है, वे रात में एक पाउडर ब्रूवरी वॉस समाधान या इसी प्रकार की निस्संक्रामक में भिगो सकते हैं - उन्हें भी साफ़ करना, साफ करना और फिर कीटाणुरहित होना चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान, O- अंगूठी को दूर करना सुनिश्चित करें, और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें बदलें। आप देखेंगे कि O- अंगूठी के साथ कनेक्टर को आसानी से नहीं हटाया जाता है, इसलिए यह सफाई और कीटाणुशोधन प्रक्रिया के दौरान छोड़ा जा सकता है जब तक बैरल पूरी तरह रीसेट नहीं होती है।
  • इमेब्बल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    लंबे समय तक आंतरिक तरल ट्यूब के माध्यम से ओ-रिंग को स्लाइड करें और इसे "बाहर" बंदरगाह के माध्यम से बैरल में डालें। आम तौर पर, ट्यूब के नीचे बैरल के आधार के केंद्र में घुमावदार होता है।
  • कुछ घर के ब्रुअर्स बीयर के वितरण के दौरान खमीर के अवशोषण के अवशोषण से बचने के लिए एक और डेढ़ सेंटीमीटर के बीच तरल के अंदरूनी ट्यूब के नीचे कटौती करना चुनते हैं। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो एक पाइप कटर की मदद से वांछित लंबाई में कटौती करें, एक ड्रीमेल कटिंग डिस्क या एक फ़्रेम देखा - और फिर एक सैंड-पेपर के साथ तेज किनारे को चिकना करें। इस आंतरिक ट्यूब का तुरंत उपयोग नहीं किया जा सकता, क्योंकि जिस हिस्से को काट दिया गया है, वह जंग हो सकता है। स्टेनलेस स्टील जो अभी खत्म हो चुका है, उसे एक प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है जिसे पारगमन कहा जाता है ताकि इसे जंग के प्रतिरोधी बना सके। बार कीपर मित्र जैसे कि एक कीटाणुनाशक के साथ ट्यूब को साफ करके इस तरह की जंग को रोका जा सकता है। सबसे आसान तरीका धातु को अच्छी तरह से साफ करना है - फिर लगभग एक हफ्ते तक धातु खुद से गुजरने की अनुमति देता है (यह हवा के धातु के जोखिम के कारण है)।
  • इमेम्बेल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 4 नामक छवि

    Video: होम ब्रिविंग की मूल बातें: एक कुरनेलियुस (बकवास) केग की शारीरिक रचना

    4
    आंतरिक गैस ट्यूब के माध्यम से ओ-रिंग स्लाइड करें और इसे "इन" पोर्ट में डालें।
  • Video: बकवास केग पोस्ट & poppets कैसे बदलें

    इमेम्बेल ए कॉर्नेलियस केग चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5



    कनेक्टर्स पर ओ-रिंग रखें यदि वे अभी तक स्थापित नहीं हुए हैं, और गैस और तरल कनेक्टर के अंदर छोटे पॉपपेट वाल्व को रखें।
  • इमेम्बेल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पॉपपेट वाल्व के साथ कनेक्टर्स को पेंच करें, जो आंतरिक पाइप से जुड़े हैं, बैरल टैंक में, ताकि एक अच्छी मुहर प्राप्त हो सके। एक मिश्रित मुंह रिंच, एक उठा हुआ स्टार रिंच या एक सॉकेट रिंच का प्रयोग करें जो दोनों कनेक्टर के लिए उपयुक्त है। बैरल कनेक्टर विभिन्न आकारों के हो सकते हैं - हालांकि, बड़ी संख्या 2,225 सेमी या 1,746 सेमी कुंजियों के लिए उपयुक्त है सामान्य कॉर्नेलियस बैरल में हेक्सागोनल बेस तरल आउटलेट कनेक्टर है। यही कारण है कि तरल इनलेट और गैस इनलेट कनेक्टर विनिमेय नहीं हैं बैरल के गैस प्रवेश के लिए कनेक्टर केवल कनेक्टर (डिस्कनेक्टर) के साथ सही ढंग से कनेक्ट होगा जो गैस टैंक में प्रति बैरल को ठीक करता है - और तरल आउटलेट कनेक्टर केवल संबंधक (डिस्कनेक्ट) के साथ ही कनेक्ट हो जाएगा बीयर आउटलेट की बैरल को ठीक करें
  • इमेम्बेल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कवर करने के लिए बड़े O- अंगूठी ठीक करें, और सुरक्षा वाल्व में पेंच।
  • इमेब्बल ए कॉर्नेलियस केग स्टेप 8 नामक छवि
    8

    Video: कैसे सेटअप और एक कॉर्नेलियस पीपा सीओ 2 प्रणाली कार्य करते हैं।

    ढक्कन के साथ बैरल बंद करें और इसे से जुड़े धातु पट्टी को कम करके इसे सुरक्षित करें।
  • युक्तियाँ

    • सील निर्विवाद रूप से सुनिश्चित करने के लिए विशेष कर्नेलियस बैरल स्नेहक का उपयोग करें।
    • जब तक सील को बियर के साथ सिक्त किया गया हो, जो संग्रहीत किया गया है, तब तक एक अच्छी सील प्राप्त नहीं हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि फोम या थोड़ी बीयर ने पॉपपेट वाल्व के अंदर सिक्त नहीं किया है, तो गैस रिसाव हो सकता है।
    • बैरल के दबाव का परीक्षण करें जिसे बीयर को संचय करने से पहले इकट्ठा किया गया है, क्योंकि एक बैरल जो सही ढंग से इकट्ठा हो चुका है, वह दबाव का सामना करने में सक्षम होना चाहिए। सीओ 2 के साथ प्रति बैरल पर दबाव डालने के द्वारा यह परीक्षण किया जा सकता है (एक सीओ 2 टैंक का उपयोग कर जो एक नियामक है) और इसकी पुष्टि करते हुए कि कोई लीक नहीं है। शुद्ध वाल्व की विधानसभा में दबाव की निगरानी करने में मदद मिल सकती है। गैस इनलेट कनेक्टर "में" शुद्ध वाल्व से कनेक्ट करें रिसाव की उत्पत्ति ढक्कन पर साबुन का पानी छिड़कर और बुलबुले को खोजने के लिए कनेक्टर (यदि लीक इस तरीके से पाए जाते हैं, तो आपको सफाई प्रक्रिया पूरी तरह से फिर से करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि साबुन अच्छे किण्वन को खत्म कर देता है ) - इसके अलावा, एक सीटी की तरह कुछ आवाज सुनने के लिए। आप सुरक्षा वाल्व को खींच कर या शुद्ध वाल्व विधानसभा का उपयोग करके दबाव को छोड़ सकते हैं।
    • बैरल टैंक्स के अंदर और दोनों के अंदर से इकट्ठा न किए जाने वाले बैरल की सफाई और स्टरलाइज़िंग करते समय, यह निस्संक्रामक या संवेदक में भिगोया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, पहले निस्संक्रामक या संवेदक के साथ बैरल भरें और इसे आवश्यक समय के लिए खड़े रहें (समय भिन्न हो सकता है, निस्संक्रामक या संवेदक के संकेत पढ़ सकते हैं)। फिर, बाल्टी में सामग्री को एक बड़े सॉस पैन में या दूसरे बड़े कंटेनर में डालें जिसमें पानी शामिल हो सकता है - और ऊपर की ओर बैरल छोड़ दें, ताकि शीर्ष भाग आवश्यक समय के लिए सफाई समाधान में भिगो हो। जब प्रति बैरल उल्टा है, तो सफाई के करीब आधा भाग कंटेनर में डालें, लेकिन फिर भी बैरल में थोड़ा सा हो, ताकि यह समाधान में लगभग पूरी तरह से भिगो दिया जा सके। यह बैरल को उलटा रहने देगा और एक ही समय में डूब जाएगा।
    • यदि आप कई बैरल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बैरल के किसी विशिष्ट डिज़ाइन को चुनना बेहतर है ताकि सभी टुकड़े विनिमेय हो सकें।

    चेतावनी

    • कर्नेलियस बैरल को एक विशिष्ट अधिकतम दबाव का सामना करने के लिए तैयार किया गया है - और यह अधिकतम दबाव नहीं होना चाहिए।
    • पाउडर ब्रुएरी वॉश जैसे शक्तिशाली डिस्नेफेक्टेंट्स का प्रयोग करते समय हमेशा मोटी रबर के दस्ताने का उपयोग करें।
    • हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें
    • प्रति बैरल को साफ करने के लिए ब्लीच का प्रयोग न करें। ब्लीच स्टेनलेस स्टील में दूर खा सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने सभी भागों और पांच ओ-रिंगों के साथ कर्नेलियस का बैरल।
    • सही आकार की कुंजी (जैसे मिश्रित-मुंह रिंच, एक चुस्त स्टार रिंच या 2,225 सेमी या 1,746 सेंटीमीटर सॉकेट रिंच)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com