ekterya.com

कैसे क्रिस्टल स्पष्ट बर्फ cubes बनाने के लिए

क्या आपने देखा है कि वे रेस्तरां में सेवा की जाने वाली बर्फ पारदर्शी है, लेकिन बर्फ के क्यूब्स जो आप फ्रिज से निकालते हैं, अपारदर्शी और सफेद होते हैं? नियमित रूप से बर्फ अपारदर्शी होता है जब पानी में भंग होने वाले गैसों को फंस जाता है और छोटे बुलबुले में रहने के लिए मजबूर होता है या जब बर्फ एक तरह से मुक्त हो जाता है जो बड़े क्रिस्टल के गठन की अनुमति नहीं देता है। इन अशुद्धियों के कारण, अपारदर्शी बर्फ कमजोर है और शुद्ध, पारदर्शी बर्फ से पिघला देता है। विशेषज्ञों ने बर्फ बनाने के कई तरीकों की खोज की है "प्रीमियम" एक रेस्तरां में जाने की आवश्यकता के बिना घर पर पारदर्शी बर्फ के cubes बनाने के लिए निम्नलिखित विधियों की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1
उबला हुआ पानी के साथ ठंड

मेकअप क्लियर आइस चरण 1 नामक छवि
1
का उपयोग करता है शुद्ध पानी. इस पद्धति का उद्देश्य बर्फ को बनाने के लिए डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करने से पहले इसे ठंड से पहले हवा से और संभव खनिज अशुद्धियों को दूर करना है। छिद्रित बोतलबंद पानी भी काम करता है या रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा शुद्ध किसी भी पानी।
  • मेकअप क्लियर आइस चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी दो बार उबालें. उबलते पानी हवा के बुलबुले को हटाता है, जो पानी के अणुओं को फ्रीजर में अधिक दृढ़ता से पालन करने की अनुमति देता है।
  • पहली बार पानी उबलने के बाद, यह ठंडा होने दें। फिर इसे फिर से उबाल लें।
  • पानी को कवर करते समय यह धूल को गिरने से रोकता है।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: World's Roundest Object!

    पानी को बर्फ की बाल्टी या अन्य मोल्ड में डालें और धूल कणों से बचने के लिए इसे प्लास्टिक की चादर से ढक दें। सुनिश्चित करें कि आप पानी को बाल्टी में डालने से पहले ठंडा करने की अनुमति देते हैं, इसलिए यह प्लास्टिक पिघलता नहीं है। यदि आप अपने परिवार और दोस्तों को प्रभावित करना चाहते हैं, तो अतिरिक्त बड़े बर्फ के क्यूब्स और बर्फ के गोले बनाएं बर्फ के पतले टुकड़े के साथ एक कॉकटेल पीने से बेहतर कुछ नहीं
  • फ्रीज़र चरण 4 नामक छवि
    4
    रेफ्रिजरेटर में बर्फ की बाल्टी रखें यह कुछ घंटों को फ्रीज करने के लिए छोड़ दें
  • मेकअप क्लियर आइस चरण 5 नामक छवि
    5
    बाल्टी निकालें और बर्फ क्यूब्स को सावधानी से हटा दें।
  • विधि 2
    बर्फ़ीली अवरोही

    मेकअप क्लियर आईस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक छोटा कूलर प्राप्त करें एक सामान्य कूलर सही है (जैसे कि एक पिकनिक के लिए भोजन और पेय को ठंडा रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) लेकिन फ्रीजर में रखा जाना काफी छोटा है। छोटे कूलर बर्फ के क्यूब्स को बचाएगा, जिससे उन्हें ऊपर से नीचे तक धीरे-धीरे स्थिर कर दिया जाएगा।
  • मेक क्लियर आईस स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कूलर के नीचे बर्फ बाल्टी, ढालना या बर्फ के कंटेनर को रखें, शीर्ष भाग को खोलें। यदि आप कर सकते हैं, बड़े बर्फ के cubes बनाने या कई आयताकार प्लास्टिक या सिलिकॉन कंटेनर प्राप्त करने के लिए बाल्टी का उपयोग करें।
  • मेक क्लियर आईस स्टेप 8 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    पानी के साथ बाल्टी या मोल्ड भरें जो लोग इस पद्धति का उपयोग करते हैं वे कहते हैं कि नल का पानी केवल आसुत जल और उबला हुआ पानी का काम करता है।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 9, शीर्षक वाली छवि
    4
    कूलर के नीचे पानी डालो, बर्फ की बाल्टी या मोल्ड्स भरें। पानी बर्फ के क्यूब्स को सील कर देगा, ठंड हवा को पक्ष या तनों को ठंड से रोक देगा।
  • मेकअप क्लियर आइस चरण 10 नामक छवि
    5
    रेफ्रिजरेटर में ढक्कन के साथ कूलर खोलें। सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर में बहुत ठंडा तापमान नहीं है -3,88 डिग्री सेल्सियस से -8,33 डिग्री सेल्सियस (17 डिग्री फ़ारेनहाइट 25 डिग्री फारेनहाइट) के लिए पर्याप्त होना चाहिए। कूलर को 24 घंटे के लिए फ्रीजर में छोड़ दें।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 11 नामक छवि
    6
    कूलर निकालें और बर्फ के ब्लॉक को ध्यान से हटा दें जिसमें बर्फ की बाल्टी या ढालना शामिल हैं। बर्फ में शीर्ष पर एक पतली अपारदर्शी परत होना चाहिए, लेकिन यह सतह के बाकी हिस्सों पर पारदर्शी होना चाहिए।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 12 नामक छवि
    7



    बाल्टी या ढालना के चारों ओर बर्फ निकालें और बर्फ के क्यूब्स को हटा दें।
  • इमेज स्टेनल मेक क्लियर आईस स्टेप 13
    8
    उन्हें एक मिनट के लिए छोड़ दें ताकि अपारदर्शी शीर्ष परत पिघला जा सके। आपने सिर्फ बड़े, क्रिस्टलीय बर्फ के cubes बनाया है!
  • विधि 3
    सीमा तापमान पर बर्फ़ीली

    मेकअप क्लियर आईस स्टेप 14 नामक छवि
    1
    फ्रीज़िंग बिंदु के ठीक नीचे फ़्रीज़र का तापमान समायोजित करें, लगभग -1 डिग्री सेल्सियस या 30 डिग्री फारेनहाइट फ्रिज में यह सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए। यदि आप अपने फ्रिज को इतना गर्म नहीं करना चाहते हैं, तो आप चाहते हैं कि सबसे कम तापमान सेट करें और शीर्ष शेल्फ पर बर्फ की बाल्टी रखें।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 15 नामक छवि
    2
    एक मोल्ड या बर्फ की बाल्टी भरें और इसे फ्रीजर में डाल दें। इसे 24 घंटों के लिए फ्रीज करें। धीमी गति से ठंडा करने से किसी भी गैस और अशुद्धता को दूर करना चाहिए, जिससे परिपूर्ण पारदर्शी बर्फ के क्यूब्स का उत्पादन होता है।
  • विधि 4
    नीचे से बर्फ़ीली

    पिछले तरीकों के विपरीत, यह विधि पारदर्शी बर्फ क्यूब्स बनाने का एक तेज़ तरीका है, जब आप इसे पहली बार उपयोग करते हैं। यह पानी की बोतल में नल से सीधे पानी डालने पर भी काम करता है। हवा के बुलबुले को बर्फ से ऊपर से नीचे तक ठुकराकर हटाया जा सकता है। आप बहुत कम सर्दी के संपर्क में निचले हिस्से को रखकर ऐसा कर सकते हैं यह बेहतर है कि आप ऐसा करने के लिए तरल का उपयोग करें, क्योंकि इस तरह से आप बाल्टी के नीचे पूरी तरह से कवर कर सकते हैं, जो गर्मी को खत्म करने में मदद करता है। एक तरल जो आप बर्फ के ढेर को फ्रीज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं नमक पानी है

    मेकअप क्लियर आईस स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    1
    पानी के साथ एक कंटेनर भरें और फिर ठंड से इसे रोकने के लिए नमक की एक अच्छी मात्रा डालना, फिर फ्रीजर में डाल दिया। कंटेनर में बहुत कम नमक डालना न करें या ठंड प्रक्रिया के दौरान जारी गर्मी को नमक को 0 डिग्री सेल्सियस से पहले बर्फ के क्यूब्स को ठंड खत्म होने से पहले गर्म कर दें। फ्रीजर ठंडा है, नमक के पानी को ठंड से रोकने के लिए अधिक नमक एकाग्रता की आवश्यकता होती है। आप अनुभव करेंगे कि तापमान के लिए नमक की सही मात्रा का उपयोग कैसे किया जाए, जिस पर आपका फ्रिज आमतौर पर स्थित होता है
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 17 नामक छवि
    2
    ठंडे पानी को फ्रीजर में छोड़ दें ताकि कम से कम तीन घंटे शांत हो जाएं।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 18 नामक छवि
    3
    बर्फ की ट्रे में पानी को रोकने के लिए ऊपर से ठंड से पानी को रोकने के लिए रेफ्रिजरेटर से नमक पानी के साथ कंटेनर निकालें।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 19 नामक छवि
    4
    थोड़ा पानी उबालें और फिर सूक्ष्म बुलबुले को दूर करने के लिए इसे शांत करें।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 20 नामक छवि
    5
    एक बर्फ की बाल्टी को पानी के साथ भरें, फिर इसे फ्रीजर में नमक पानी (जो ताजे पानी से घने है) के ऊपर फ्लोट करने के लिए डाल दिया। नतीजा कोई बुलबुले और दरारों से मुक्त नहीं है क्योंकि यह संभावना के बिना फंस गया है कि इस प्रक्रिया के दौरान पानी के फंस वाले क्षेत्रों का निर्माण होगा।
  • मेकअप क्लियर आईस स्टेप 21 नामक छवि
    6
    पिघलने से रोकने के लिए फ्रीजर में फ्रोजन आइस क्यूब को वापस रखें।
  • इमेज स्टेनल मेक क्लॉस्ट आईस स्टेप 22
    7
    फ्रीजर में नमक पानी के साथ कंटेनर रखें ताकि आप अगली बार जब आप पारदर्शी बर्फ क्यूब्स बनाना चाहते हैं तो इस विधि का पहला चरण छोड़ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने फ्रिज के अंदर रखने के लिए पर्याप्त रेफ्रिजरेटर नहीं मिल पा रहे हैं तो आप इनुसेट हिम बाल्टी खरीद सकते हैं।
    • एक एल्यूमीनियम एक के बजाय पानी उबालने के लिए एक स्टेनलेस स्टील ट्रे का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • उबलते पानी को संभालने में सावधान रहें इसे प्लास्टिक के बर्फ के ढेर में डालने से पहले पानी को शांत करना सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com