ekterya.com

कैसे बर्फ बनाने के लिए

पेय में बर्फ आप के लिए बुनियादी लग सकता है, लेकिन यह कर रही है और यह झंझरी एक बहुत ही नवीन विचार है। यह पहले तैयार था और 135 किलोग्राम (300 एलबी) ब्लॉकों में कटा हुआ था, लेकिन अब यह अधिकांश घरेलू फ्रीजर और छोटे आकार में उपलब्ध है। इसे तैयार करने की प्रक्रिया कुछ आसान है, आप इसे करने के लिए उचित तरीके से सीख सकते हैं और आप विभिन्न प्रकार बना सकते हैं, यदि यह रुचियां आपको मिलती हैं आप इसे गर्म भी तैयार कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
सरल बर्फ बनाओ

इमेज शीर्षक से आइस चरण 1 बनाएं
1
फिर से भरने से पहले ट्रे से सभी अतिरिक्त बर्फ निकालें। क्या आपने कभी बर्फ के क्यूब्स तैयार किए हैं और जब आप उन्हें निकालने की कोशिश करते हैं तो यह टूट और असमान दिखता है? यह आम तौर पर तब होता है जब कमरे के तापमान पर पहले से ही जमी बर्फ तुलों पर पानी डाला जाता है। यदि आप चाहते हैं कि सभी बर्फ एकसमान हों, तो आप पूरी तरह से खाली होने पर ट्रे को भरना चाहिए।
  • फ्रीजर और छोटे टुकड़ों से तलछट को हटाने के लिए पहले से कुल्ला। यह थोड़ा ऊपर गर्म करने के लिए भी उपयोगी होगा, जिससे अधिक समान क्यूब्स उत्पन्न होंगे। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप बाद के समय में उन्हें आसानी से हटा सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो फ्रीज़र बैग में बर्फ के क्यूब्स रखें, या फ्रीज़र में एक कटोरी में उन्हें स्टोर करें।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 2 करें
    2
    ट्रे को भरें, जब तक यह किनारे के ठीक नीचे बिंदु तक पहुंच न जाए ठंड होने पर पानी का विस्तार होगा। यही कारण है कि बर्फ पानी में एक गिलास पानी में भी तैरता है। बर्फ की तैयारी करते समय, आप को ध्यान में रखना चाहिए कि क्यूब्स को फ्रीज होने में थोड़ा अधिक बड़ा होगा, इसलिए आपको बहुत अधिक भरने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि आप अपारदर्शी एक के बजाय एक पूरी तरह से पारदर्शी बर्फ तैयार करना चाहते हैं, तो आपको पहले पानी उबाल करना होगा। ठंडा होने पर आपको इसे सामान्य रूप से फ्रीज करना होगा। अधिक बार जब आप उबाल लेंगे, तब अधिक पारदर्शी होगा जब फ्रोजन होगा।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 3 बनाएं
    3
    फ्रीज़र में इसे फ्लैट पर रखें। यदि आप ट्रे को सपाट और यहां तक ​​लेते हैं तो आप सबसे अच्छा बर्फ के क्यूब्स प्राप्त कर सकते हैं। किसी फ्रीजर बैग या किसी अन्य ऑब्जेक्ट को वहां से हटा दें, और ट्रे को एक सपाट सतह पर रखें।
  • यदि संभव हो तो दूसरे के ऊपर एक ट्रे न रखें। कभी-कभी, आप अजीब आकृतियों के साथ क्यूब्स बनाएंगे या आप फ़्रीज़र के तल में पानी गिरेंगे।
  • फ्रीजर आमतौर पर 0 डिग्री सेल्सियस (32 डिग्री फारेनहाइट) या उससे कम पर सेट होते हैं
  • उनमें से ज्यादातर में, पानी लगभग 1 से 3 घंटे में स्थिर होना चाहिए, जो क्यूब्स के आकार और क्यूब्स का तापमान पर निर्भर करेगा।
  • आइस स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: पानी को 30 सेकंड में बर्फ में बदलो-विज्ञान की ट्रिक

    4
    क्यूब्स को निकालने के लिए ट्रे को थोड़ा मोड़ें। एक बार जब वे जमे हुए होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ट्रे को बदलना चाहिए कि अंदर कोई तरल पदार्थ न हो। उन्हें निकालने के लिए, आप आमतौर पर उनको धक्का दे सकते हैं या ट्रे को धीरे-धीरे बायीं ओर छोड़ सकते हैं, और फिर उन्हें बाहर निकालें।
  • कभी-कभी, ट्रे के किनारे पर क्यूब्स को ढंकने के लिए थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, आपको इसे मारना शुरू नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप इसे दरकिनार कर सकते हैं इसके बजाय, एक कपडा पर कुछ गर्म पानी डालें और उस पर ट्रे को थोड़ा नीचे पिघलकर रखें। इस तरह, बर्फ तुरंत बाहर आ जाएगा
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 5 बनाएं
    5
    आप एक बेहतर ट्रे खरीद सकते हैं बर्फ घन ट्रे विभिन्न आकारों और आकारों में आती है, और विभिन्न कार्यों के साथ। आप एक ढक्कन के साथ एक प्राप्त कर सकते हैं, इस तरह से आप ऊपरी भाग में बर्न्स और क्रिस्टल को बर्बाद करने से बचेंगे। स्टार वॉर्स से स्टार ऑफ डेथ के आकार के साथ आप कॉकटेल और अन्य एकल के लिए बड़ी ट्रे प्राप्त कर सकते हैं। सरल बनो!
  • यदि आप एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आपको नहीं करना होगा। रसोई में अजीब आकार के साथ ऑब्जेक्ट्स को देखो, जिसे आप पानी से भर सकते हैं। यदि आपके पास लॉबस्टर आकार का पैन है, तो आप लॉबस्टर का एक बड़ा घन बना सकते हैं। तुम भी एक कप कॉफी की तरह आइस क्यूब के आकार का बना सकते हो
  • विधि 2
    स्वादयुक्त बर्फ बनाओ

    Video: बर्फ बनाने की मशीन Ice maker

    इमेज शीर्षक से आइस चरण 6 बनाएं
    1
    कॉफी क्यूब्स बनाओ बर्फ की कॉफी नियमित रूप से बर्फ के साथ महान है, लेकिन यह कॉफी क्यूब्स के साथ भी बेहतर है। अगली बार जब आप एक जलसेक चायदानी एक लंबे समय के लिए आराम कर देते हैं, तो आप उसे साफ बर्फ के क्यूब्स के ट्रे में डाल सकते हैं और इसे फ्रीज कर सकते हैं। जब आप एक आइस्ड कॉफी पीना चाहते हैं तो आप इनमें से कुछ क्यूब्स जोड़ सकते हैं, और वे इसे स्वादिष्ट स्वाद देंगे।
    • ये पेय और कॉकटेल के लिए बहुत अच्छा होगा, या चॉकलेट के साथ दूध के अतिरिक्त के रूप में
    • यदि आपको कॉफी पसंद नहीं है, तो आप एक हर्बल चाय, एक नींबू पानी या किसी अन्य पेय को पसंद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 7 बनाएं
    2
    अपने पसंदीदा फलों के रस को रुकें। फलों के रस का आकास एक कॉकटेल या फलों के पेय के लिए एक और स्वादिष्ट व्यंजन होगा। क्रैनबेरी कॉकटेल क्यूब्ज़ को रुकें और एक आइस्ड चाय में जोड़ें। अपने अगले शेक में जोड़ने के लिए अनानास या आम के रस को रुकें। यह किसी भी पेय के स्वाद को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका होगा
  • सामान्य तौर पर, नींबू का रस अन्य फलों के रस और कॉकटेल के साथ-साथ काम भी नहीं करेगा। दूसरी ओर, सेब के रस या अंगूर के साथ जो कुछ भी बनाया जाता है वह बहुत अच्छी तरह से काम करेगा।
  • इमेज स्टेप 8 को बनाएं
    3
    अपने पैलेट तैयार करें गर्मियों में, फ्रीजर में पैलेट तैयार करना आपके लिए पैसा बचाने का एक अच्छा तरीका होगा। अपने पसंदीदा स्वाद या किसी अन्य फलों के पेय की एक भरपूर मात्रा में पाउडर लें, और इसे बर्फ घन ट्रे में डालें। आपको केंद्र में लगभग आधा क्षमता वाले टूथपिक्स चाहिए, या उन्हें बाहर ले जाएं और बच्चों को उन्हें बाहर खाने दें।
  • आप पैलेट तैयार करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ढालना भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें प्लास्टिक की छड़ें होंगी जिन्हें आप पुन: उपयोग कर सकते हैं। ये बच्चों के लिए बहुत मज़ेदार हैं
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 9 बनाएं
    4
    जामुन या अन्य फल जोड़ें एक महान दृश्य का इलाज है कि ट्रे के प्रत्येक खंड में एक ब्लूबेरी, एक रसभरी, एक ब्लैकबेरी या एक अंगूर जोड़ सकते हैं तो आप पानी के साथ कवर करना चाहिए। चित्र एक छोटे से नींबू का रस या नींबू पानी के साथ टैग, और फिर उन्हें अपनी पसंद का पानी या फलों का रस के साथ कवर किया। ये सभी पेय, या शुद्ध जल परिवर्धन के साथ भी एक गिलास के लिए छोटे और बहुत अच्छा होगा।



  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 10 बनाएं
    5
    फ्रीज टकसाल, तुलसी या अन्य कटा हुआ जड़ी बूटियों यदि आपका बगीचा कई जड़ी-बूटियों का उत्पादन करता है, तो मौसम के बाद के समय के लिए उन्हें स्टोर करने का एक शानदार तरीका उन्हें पतले टुकड़ों में काट लेंगे, फिर उन्हें खाली बर्फ घन ट्रे में रख दें और उन्हें पानी की थोड़ी मात्रा के साथ कवर करें। जब ठंड, आप उन्हें हटाने और एक फ्रीजर बैग में उन्हें स्टोर करना चाहिए।
  • मौसम में बाद में खाना पकाने के लिए ये बहुत अच्छा होगा। आप तुलसी की एक बाल्टी सूप के एक बर्तन, या टकसाल की एक बाल्टी को ताजा आइस्ड चाय के बड़े पिचर के लिए जोड़ सकते हैं।
  • आप वही ऋषि, अजवायन के फूल, अजमोद, कोलांट्रो या जड़ी-बूटियों के किसी भी संयोजन से ऐसा कर सकते हैं जो आप अक्सर उपयोग करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 11 बनाएं
    6
    मज़ा के लिए भोजन डाईज जोड़ें ये क्यूब्स को कोई स्वाद नहीं देंगे, लेकिन ट्रे के प्रत्येक अनुभाग में खाद्य रंग की एक बूंद को जोड़ने के लिए मजेदार हो सकता है और इसे फ्रीज कर देना चाहिए। यह बच्चों के लिए एक मजेदार परियोजना होगी, और सरल पानी के साथ ग्लास को और अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • विधि 3
    एक बर्फ मशीन को बनाए रखें

    आइस स्टेप 12 को शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक बर्फ मशीन के बुनियादी घटकों को जानें यदि आपका रेफ्रिजरेटर बर्फ से स्वचालित रूप से बना रहता है, तो काम बहुत सरल होगा हालांकि, इसके बावजूद, यह जानने के लिए अच्छा होगा कि घटकों को बनाए रखने के लिए, इसे अच्छे कार्य क्रम में रखने के लिए। सभी रेफ्रिजरेटर थोड़ा भिन्न होते हैं, लेकिन अधिकांश में निम्नलिखित बुनियादी घटक होंगे:
    • मशीन। यह वह हिस्सा है जहां बर्फ का अंकुरित होता है, और आमतौर पर एक बटन दबाने या लीवर के खिलाफ एक गिलास धक्का द्वारा ट्रिगर किया जाता है। कुछ रेफ्रिजरेटर के पास अलग-अलग विन्यास हैं।
    • Congeladora। बर्फ कूलिंग कॉइल के साथ जमे हुए है जो फ्रीज़र में हैं, और फिर मशीन के माध्यम से भेजा जाता है। यदि आप फ्रीजर को रखरखाव करते हैं और इसे सही तापमान पर सेट करते हैं, तो यह मशीन के उपयोगी जीवन के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • आइस औषधि आमतौर पर, इन केवल छोटे ठंड फ्रीजर में पाया इकाइयां हैं, और कभी कभी एक छोटी सी धातु हाथ नियंत्रण आदेश अगर बर्फ का उत्पादन किया है की जाँच करने के ऊपर और नीचे धक्का या कर सकते हैं। इन्हें आम तौर पर पानी फिल्टर होते हैं जिन्हें आप कुछ महीनों के अंतराल पर बदल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 13 बनाएं
    2
    वितरण बांह के साथ सावधान रहें यदि आप उसके खिलाफ कांच को बहुत कठिन धक्का देते हैं, तो यह उसे गलत तरीके से काम कर सकता है। आपको लगता है कि पानी या बर्फ वसंत अनिश्चित दिखाई देती है, आप यदि आवश्यक हो, निर्माण के लक्षण की पहचान करने और एक साफ कपड़े से यह साफ करने के लिए बंदरगाह की मशीन की जांच होनी चाहिए।
  • यदि आपके पास बहुत ही ठोस पानी है, तो खनिज जमा आमतौर पर मशीन के पास होता है यह सामान्य होगा और आप इसे ब्रश और थोड़ा सिरका के साथ सावधानी से साफ कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइस चरण 14 बनाएं
    3
    समय-समय पर सेटिंग्स बदलें। आप एक बर्फ की मशीन, कुचल या अन्यथा क्यूब्स में यह करता है कि है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कई बार एक हफ्ते इन विकल्पों के बीच वैकल्पिक हो जाएगा, और मशीन सुचारू रूप से चलते रहेंगे।
  • यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो ठंढ और बर्फ कण संचित कर सकते हैं और मशीन का अनुचित तरीके से काम कर सकते हैं।
  • आइस चरण 15 को बनाएं
    4
    फ्रीजर को -4 डिग्री सेल्सियस (-20 डिग्री फारेनहाइट) से ऊपर रखें। एक कम तापमान से मशीन को मशीन के घटकों में जमा करना शुरू हो जाएगा, जिससे कुछ गलत होने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • यदि आप देखते हैं कि फ्रीजर में बर्फ के रूप में, यह हो सकता है क्योंकि पानी ठंड इकाई से लीक हो रहा है, और आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांचना होगा कि औषधि ठीक से मुहरबंद और स्थापित है। सत्यापित करें कि पानी के पाइप सीधे होते हैं और सही तरीके से जुड़े होते हैं, और यह कि फ्रीजर आइटम से बहुत भरा नहीं है।
  • सबसे हाल ही में बर्फ डिस्पेंसर्स बार-बार अनफ्रीज करेंगे, लेकिन अगर आपके पास एक पुराना मॉडल है, तो हो सकता है कि आपको इसे अपने आप पर अनफ़ॉलो करें कुछ महीनों के अंतराल में, यह सुनिश्चित करेगा कि यह ठीक से काम करता है। आदर्श रूप से, वर्ष में दो बार ऐसा करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइस स्टेप 16 बनाएं
    5
    बर्फ कंटेनर साफ करें यह एक अच्छा विचार होगा कि कभी-कभी फ्रीजर कंटेनर से बर्फ को हटा दें और मशीन को बंद कर दें। एक साफ तौलिया लें और इसे ट्रे के अंदर से चलाएं, और यह सुनिश्चित करने के लिए सेंसर हाथ की जांच करें कि सब कुछ ठीक से काम करता है बर्फ क्यूब्स में तलछट और अन्य छोटे कणों को हटाने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • बर्फ कंटेनर में कुछ भी न रखें कुछ लोगों को सीधे बर्फ पर डिस्पेंसर उत्पन्न करने की इच्छा होती है, जो डिवाइस के स्तर को बर्बाद कर सकती है।
  • आइस फाइनल करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    यह सब कुछ होगा
  • Video: अब 5 मिनट में घर पर बनाएं ठेले जैसा बर्फ का गोला || Crushed Ice Lolly || Chuski Recipe

    युक्तियाँ

    • इसे बहुत जल्द हटाएं, क्योंकि यह अभी भी तरल हो सकता है
    • पेय को ठंडा करने के लिए बर्फ का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • यदि आप एक प्लास्टिक के कंटेनर में बर्फ बनाते हैं, तो यह खुल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com