ekterya.com

नींबू कैसे पकाने के लिए

नींबू और अन्य खट्टे पेड़ पर पकाना। एक बार जब आप नीबू काट लेंगे तो यह अब और परिपक्व नहीं होगा। यदि आप सुपरमार्केट में नींबू खरीदते हैं, तो उन्हें परिपक्व होना चाहिए और बिगड़ने से पहले कई हफ्तों तक रह सकते हैं। आप एक हरे रंग नींबू चुना है, तो आप कुछ भाग्य यदि आप इसे अच्छी तरह से प्रकाशित जब तक यह पीले रंग की है में छोड़ सकते हैं, लेकिन आप मीठा पता नहीं कर सकते। यह लेख आपको मदद करने के लिए नींबू अपने पेड़ में पकाना और उन्हें कैसे चयन करने के लिए जब आप खरीद क्या कर सकते हैं पर कुछ सुझाव दे देंगे।

चरणों

विधि 1
काउंटरटॉप पर रिप्प नींबू

रिपेन लिमन चरण 1 नामक छवि
1
समझे कि नींबू कभी पेड़ के कटौती में एक बार परिपक्व नहीं होगा वे अधिक पीले और नरम हो सकते हैं, लेकिन वे आवश्यक रूप से अधिक मीठा या रसदार नहीं बनेंगे यदि आप हरे नींबू लेते हैं और इसे काउंटरटॉप पर छोड़ देते हैं, तो शायद यह पीला हो जाएगा, लेकिन यह अभी भी एक अम्लीय स्वाद होगा।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक अच्छी तरह से प्रकाशित रसोई क्षेत्र में एक हरे नींबू रखने की कोशिश करें आदर्श जगह काउंटरटॉप होगी, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर होगी कुछ दिनों के बाद, नींबू अधिक पीला हो जाएगा। हालांकि, ध्यान रखें कि यह वास्तव में इसे अंदर पकाने के लिए नहीं होगा - यह अभी भी अम्लीय स्वाद ले सकता है और हरा हो सकता है, भले ही यह पीला हो। वैसे भी, यह एक आभूषण के रूप में काम करेगा यदि आप डिश या पेय में कुछ रंग जोड़ना चाहते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान रखें कि रंग परिपक्व होने का अच्छा सूचक नहीं है यह नींबू का एक हरा रंग है इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि यह पका हुआ नहीं है, यह तब भी हो सकता है जब यह बहुत पीला न हो। यह इसलिए है क्योंकि नींबू अंदर से बाहर से परिपक्व होती है। शेल से पहले मांस परिपक्व हो जाता है अगर आपको नींबू लगता है जो हरा है, तो इसे काटने की कोशिश करें और वैसे भी कोशिश करें। आप इस में वर्णित चरणों का भी पालन कर सकते हैं विधि निर्धारित करने के लिए कि नींबू परिपक्व है या नहीं
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक नींबू बर्बाद मत करो जो अभी भी हरा है। इसके बजाय, इसे साफ करने या एक एयर फ्रेशनर के रूप में उपयोग करने पर विचार करें।
  • आप नमक और नींबू के रस के साथ पेस्ट बनाकर जंग और जमी हुई चीज को हटाने के लिए एक उत्पाद बना सकते हैं।
  • उबलते पानी के बर्तन में नींबू के कुछ स्लाइस जोड़ें। आप नींबू की खुशबू, जैसे कि रोज़मिरी के पूरक के लिए अन्य जड़ी बूटियों को भी जोड़ सकते हैं
  • विधि 2
    पेड़ पर रिपन नींबू

    रिप्ने लिमन्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि आपके पेड़ को स्वस्थ कैसे होना चाहिए और स्वस्थ फल देना चाहिए। क्या आपने अपने पेड़ को नींबू दिया है, लेकिन परिपक्व नहीं हैं? नींबू के पेड़ को बहुत अधिक सूरज और प्रचुर मात्रा में पानी चाहिए सबसे अच्छा वायु संचलन की अनुमति देने के लिए उनको भी छांटा जाना चाहिए। फल के ऊपर सभी न पकाएंगे। यह खंड आपको कुछ नुस्खे देगा कि कैसे अपने नींबू के पेड़ के फल को पकाना है। यह आपको यह भी बताएगा कि जब आप नींबू को फसल के लिए तैयार होने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि नींबू को पकाने के लिए कुछ समय लग सकता है। वह उन्हें पेड़ों के फूल के कम से कम चार महीने बाद कटौती करने की योजना बना रहा है। परिपक्व होने के लिए कुछ नींबू के लिए नौ महीने की आवश्यकता हो सकती है हालांकि, एक बार वे परिपक्व होने पर वे कई हफ्तों तक पेड़ में रह सकते हैं।
  • नींबू पेड़ों को परिपक्व होने से पहले परिपक्व फल दे सकते हैं कुछ नींबू पेड़ों को फल देने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है, लेकिन यह पिकाना नहीं होगा। सामान्य तौर पर, नींबू के पेड़ तीन वर्षों में परिपक्व फल उत्पन्न करते हैं। यदि आपके पेड़ के फल होते हैं, लेकिन यह परिपक्व नहीं होता है, तो इसकी आयु की जांच करें।
  • नवम्बर और मध्य जनवरी के अंत के बीच नींबू को पकाने की अपेक्षा करें। मध्य जनवरी से पहले फलों को इकट्ठा करने की कोशिश करें या आप अगले साल फसल को प्रभावित करने का जोखिम उठाएं।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि वृक्ष एक गर्म, धूप वाले स्थान में लगाया गया है। न केवल वृक्ष को सूरज बढ़ने की जरूरत है, फल को भी पीले रंग की आवश्यकता है। आप एक बंद वातावरण में अपने पेड़ से बढ़ रहे हैं, तो एक खिड़की, आदर्श एक है कि दक्षिण सामना कर रहा है के पास यह समायोजित करने के लिए विचार करें। नींबू के पेड़ को एक दिन में सूरज की छः से आठ घंटे की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इन पेड़ों को बेहतर गर्मी की आवश्यकता होती है और 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फेरनहाइट) दिन के दौरान और 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फेरनहाइट) रात भर के औसत तापमान दे। ध्यान रखें कि आम तौर पर निष्क्रिय दर्ज तापमान नीचे 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फेरनहाइट) बूँदें रखें।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी में अच्छी जल निकासी है नींबू के पेड़ पानी से प्यार करते हैं, लेकिन वे उसमें जलमग्न होने को पसंद नहीं करते। सुनिश्चित करें कि मिट्टी में अच्छी जल निकासी है आप वृक्ष को एक छोटे से ऊंचाई पर भी लगा सकते हैं, जिससे पानी को स्थिर होने से रोक दिया जाएगा।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    मिट्टी के पीएच की जांच करें यदि नींबू लंबे समय तक हरे रंग की हो, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पेड़ स्वस्थ नहीं है। पीएच परीक्षण किट के साथ मिट्टी के पीएच की जांच करें, जिसे आप अपने क्षेत्र में नर्सरी या बगीचे की दुकान में खरीद सकते हैं। नींबू पेड़ों की ज़रूरत 6.0 और 7.5 के बीच पीएच के साथ मिट्टी की है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    6
    नींबू को अच्छी तरह से पानी दें, लेकिन सिंचाई और सिंचाई के बीच मिट्टी को सूखा दें। पेड़ को जलाने से पहले 10 से 15 सेंटीमीटर (4 और 6 इंच) गहरी मिट्टी की सतह को सूखने की योजना बनाएं। पेड़ को पानी से बचने से बचें और इसे पानी में भिगोना न दें, यह सड़ांध, कवक विकास या किसी भी बीमारी के विकास को बढ़ावा दे सकता है।
  • इसलिए, गीली घास या किसी अन्य खट्टे पेड़ के साथ नींबू के पेड़ को कवर नहीं करें। गीली घास केवल जड़ों में नमी बनाए रखेगी, जिससे संभावना बढ़ जाएगी कि वे सड़ जाएगी। ज्यादातर माली जो खट्टे के फलों का उत्पादन करते हैं, वे भी स्थिर पानी के सर्वश्रेष्ठ वाष्पीकरण को बढ़ावा देने के लिए घास और घास से मुक्त पेड़ के पेड़ के नीचे के क्षेत्र में रहते हैं।



  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    7
    पौधे के भोजन के साथ पेड़ को नियमित रूप से भोजन करें। खट्टे के पेड़ों के लिए विशेष रूप से बनाया भोजन चुनें, क्योंकि यह सभी आवश्यक पोषक तत्व होगा। नींबू के पेड़ में पत्तियों, फूलों और फलों को बढ़ने और उत्पन्न करने के लिए बहुत सारी ऊर्जा का उपयोग होता है कुपोषित नींबू के पेड़ में स्वस्थ फल का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है और यह पेड़ों को पकने से रोका जा सकता है।
  • नींबू पेड़ों में बहुत अधिक नाइट्रोजन बढ़ने की आवश्यकता होती है। उर्वरक में फास्फोरस या पोटेशियम की तुलना में अधिक नाइट्रोजन होना चाहिए।
  • रिप्ने लिमन्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान रखें कि इनडोर पेड़ों को भी परागण किया जाना चाहिए। बाहर लगाए गए नींबू के पेड़ पक्षी और कीड़ों द्वारा परागणित होते हैं। आपके घर के अंदर लगाए हुए पेड़ को यह मौका नहीं मिलेगा और अगर यह पैदा करेगा, तो परिपक्व फल उत्पन्न नहीं होंगे। एक नींबू के पेड़ को परागित करने के लिए, जो कि घर के अंदर होता है, पराग को एक फूल से दूसरे में पारित करने के लिए उपयोग करें।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 13 नामक छवि
    9
    रोगों की निगरानी करें यदि आपके पेड़ के नींबू केवल परिपक्व नहीं हैं, तो आप इसे तनाव या बीमारी के अन्य लक्षणों के लिए जांचना चाह सकते हैं। मृत पत्तियों या शाखाओं के संकेत के लिए नींबू पेड़ की जांच करें इसके अलावा, कवक या मोल्ड के किसी भी लक्षण के लिए पत्तियों की जांच करें। बीमारी का एक और लक्षण पत्तियों पर पीले धब्बे हैं।
  • विधि 3
    पता है जब एक नींबू पका हुआ है

    रिप्ने लिमन्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    शुरुआत से एक परिपक्व नींबू का चयन करने का प्रयास करें चूंकि नींबू वास्तव में पेड़ से हटाए जाने के बाद वास्तव में पिकते नहीं हैं, इसलिए उन्हें काटने से पहले पके हुए नींबू का चयन करना सबसे अच्छा है। इस अनुभाग में आपको नींबू का चयन करते समय क्या देखना चाहिए पर कुछ सुझाव दिए जाएंगे। जब आप एक पके नींबू की विशेषताओं को जानते हैं, तो आप एक हरे रंग की एक को चुनने की संभावना कम होगी
  • रिप्ने लिमोन स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    चमकीले पीले नींबू के लिए देखो हालांकि, ध्यान रखें कि नींबू पहले के अंदर पोंछते हैं, जिसका मतलब है कि छीलने के लिए आखिरकार पकाना होगा। विचार करें कि एक नींबू अंदर और अभी भी हरे रंग के बाहर परिपक्व और रसदार हो सकता है।
  • मेयर नींबू एक गहरा पीला रंग होगा, कुछ में अधिक नारंगी रंग हो सकता है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 16 नामक छवि
    3
    अपने आकार के लिए भारी नींबू चुनें। इसका मतलब यह है कि यह रस से भरा होगा। अधिकांश नींबू 5 और 7.50 सेंटीमीटर (2 और 3 इंच) लंबे समय के बीच का मापना होगा
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 17 नामक छवि
    4
    दृढ़ता की जांच करें आदर्श नींबू फर्म होना चाहिए, लेकिन कुछ नरम है। एक भी कठिन हरे या सूखी अंदर होगा।
  • मेयर नींबू दूसरों की तुलना में एक पतली खोल है। वे पके हुए होते हैं जब वे नरम होते हैं, लेकिन अगर आप 1.25 सेंटीमीटर (1/2 इंच) से नींबू छील कर सकते हैं तो यह बहुत परिपक्व हो सकता है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 18 नामक छवि
    5
    एक चिकनी या चमकदार बनावट वाला नींबू ढूंढें नींबू जो बनावट में बहुत अनियमित हैं हरा हो जाएगा या पर्याप्त रस नहीं होगा। नींबू छील की सतह पर एक और चीज को दिखना चाहिए जो मोम चमक है।
  • झुर्रियों से सावधान रहें यह एक संकेत है कि नींबू बहुत परिपक्व है
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 19 नामक छवि

    Video: नींबू पानी बनाने का सही तरीका | How to Make Lemon Water Properly For Full Benefits ✅

    Video: नींबू का अचार बनाने की विधी | how to make lemon pickle |

    6
    जानें कि पेड़ों से सीधे नींबू कैसे चुनें यदि आप सीधे एक पेड़ से नींबू काटा रहे हैं, तो बगीचे के दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, चूंकि नींबू के पेड़ में अक्सर स्पाइन होते हैं जो आपको खरोंच कर सकते हैं यदि आप सावधान नहीं हैं एक पके नींबू पाएं और इसे अपने हाथ से लें, फिर इसे धीरे से बदलें नींबू आसानी से आना चाहिए, अन्यथा यह अधिक संभावना है कि यह अभी तक परिपक्व नहीं है।
  • रिप्ने लिमन्स स्टेप 20 नामक छवि
    7
    नींबू को देखने के लिए कोशिश करें कि क्या यह वास्तव में परिपक्व है। यदि आप कई नींबू काटने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि वे पके हैं, तो आप हमेशा एक आधे में कट कर सकते हैं और कोशिश कर सकते हैं। अधिकांश नींबू में एक एसिड स्वाद होगा, लेकिन कड़वा नहीं। हालांकि, मेयर नींबू थोड़ा मिठाई और कम अम्लीय होगा।
  • अगर आप स्वाद, दृष्टि या स्पर्श के साथ परिपक्वता की जांच नहीं करना चाहते हैं, तो एक रीफैक्टरमीटर का उपयोग करें। रिफ्ग्रोमीटर में नींबू के रस की एक बूंद निचोड़ें और ब्रिक्स स्केल का निरीक्षण करें। नींबू का चयन करें, जो कि सोरोस के स्तर के बीच 6 और 12 के बीच है, हालांकि सबसे अच्छा प्रतिशत 8 और 12 प्रतिशत के बीच है
  • युक्तियाँ

    • अब आप पेड़ पर एक नींबू छोड़ देते हैं, मीठा बन जाएगा। जितना तेजी से आप इसे काट लेंगे, उतना ही अम्लीय होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com